करेंट अफेयर्स : 21 मार्च, 2024


 1. हाल ही में राष्ट्रीय महिला आयोग ने मानव तस्करी को नियंत्रित करने के लिए किस सुरक्षा बल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर : रेलवे सुरक्षा बल

राष्ट्रीय महिला आयोग ने भारत में मानव तस्करी से निपटने के लिए मार्च 2024 में नई दिल्ली में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के प्रमुख उद्देश्यों में मानव तस्करी को रोकने और तस्करी की शिकार महिलाओं को बचाने के लिए मिलकर काम करना शामिल है।

2. विश्व खुशहाली रिपोर्ट 2024 में भारत का स्थान क्या है?

उत्तर: 126वां

20 मार्च को संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी 2024 विश्व खुशहाली रिपोर्ट में, फिनलैंड ने लगातार सातवें वर्ष सबसे खुशहाल देश का खिताब जीता। रिपोर्ट फिनलैंड की खुशी के लगातार उच्च स्तर पर प्रकाश डालती है, जो कल्याण में वैश्विक नेता के रूप में इसकी स्थिति की पुष्टि करती है। 2024 वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार, भारत 146 देशों में से 126वें स्थान पर है, यह पिछले साल की तरह ही है। हालाँकि, भारत के पड़ोसी देश भारत से ऊंचे स्थान पर हैं, चीन 60वें स्थान पर, नेपाल 93वें स्थान पर, पाकिस्तान 108वें स्थान पर, म्यांमार 118वें स्थान पर, श्रीलंका 128वें स्थान पर और बांग्लादेश 129वें स्थान पर है।

3. हाल ही में समाचारों में देखी गई स्टेट ऑफ ग्लोबल क्लाइमेट रिपोर्ट किस संगठन द्वारा जारी की गई है?

उत्तर : विश्व मौसम विज्ञान संगठन

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO), संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की जलवायु एजेंसी, वैश्विक जलवायु रिपोर्ट की स्थिति जारी करती है। 2023 की रिपोर्ट पुष्टि करती है कि 2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष था। रिपोर्ट यह भी पुष्टि करती है कि 2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म 10 साल की अवधि थी। WMO ने यह भी कहा कि इस बात की “उच्च संभावना” है कि 2024 एक और रिकॉर्ड-गर्म वर्ष होगा।

4. हाल ही में रूस में भारत का राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर : विनय कुमार

1992 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी विनय कुमार को रूस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है, जो वर्तमान में म्यांमार में कार्यरत हैं।

5. हाल ही में खबरों में रहा वाल्मिकी टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: बिहार

बिहार का एकमात्र बाघ अभयारण्य, वाल्मिकी टाइगर रिजर्व, चिलचिलाती गर्मियों में बाघों सहित जंगली जानवरों और उनके शिकार को पानी देने के लिए हरित ऊर्जा का उपयोग करता है। 1990 में स्थापित और 1978 में वन्यजीव अभयारण्य घोषित, वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में वाल्मिकी राष्ट्रीय उद्यान और वाल्मिकी वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं। गंडक नदी के तट पर स्थित, यह नेपाल के रॉयल चितवन राष्ट्रीय उद्यान और परसा वन्यजीव अभयारण्य के साथ सीमा साझा करता है। बिहार सरकार कैमूर वन्यजीव अभयारण्य को वीटीआर के बाद राज्य का दूसरा बाघ अभयारण्य घोषित करने के लिए NTCA की मंजूरी का इंतजार कर रही है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill