करेंट अफेयर्स : 20 मार्च, 2024


1. हाल ही में किस राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की आबादी को संरक्षित करने के लिए जेनेटिक रेस्क्यू का प्रस्ताव किया गया है?

उत्तर: रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान

प्रवास के माध्यम से नई आनुवंशिक विविधता लाकर रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान की बाघ आबादी को संरक्षित करने के लिए आनुवंशिक बचाव प्रस्तावित है। जीन प्रवाह के रूप में जानी जाने वाली इस प्रक्रिया में एक बड़ी, स्वस्थ आबादी से छोटी आबादी में स्थानांतरित करना शामिल है। रणनीति का लक्ष्य आनुवंशिक भार को कम करना, विलुप्त होने के जोखिम को कम करना और लुप्तप्राय प्रजातियों की व्यवहार्यता को बढ़ाना है।

2. विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2023, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस संगठन द्वारा प्रकाशित की गई है?

उत्तर: स्विस संगठन IQAir

स्विस संगठन IQAir द्वारा 2023 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट में दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी के रूप में नामित किया गया था। 54.4 µg/m³ की औसत वार्षिक PM2.5 सांद्रता के साथ भारत वायु गुणवत्ता में तीसरे स्थान पर है। बांग्लादेश और पाकिस्तान की स्थिति बदतर थी, जबकि बिहार के बेगुसराय को सबसे प्रदूषित महानगरीय क्षेत्र का नाम दिया गया था।

3. हाल ही में समाचारों में देखी गई विकासशील देश व्यापार योजना (DCTS) किस देश से संबंधित है?

उत्तर: यूके

यूके को शिपमेंट पर शुल्क रियायतों का लक्ष्य रखने वाले निर्यातकों को विकासशील देश व्यापार योजना (DCTS) के तहत नए ब्रिटिश नियमों का पालन करना होगा। यूके सरकार द्वारा प्रस्तुत, DCTS का उद्देश्य विकासशील देशों को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एकीकृत करना, व्यापार साझेदारी को बढ़ावा देना और आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करना है।

4. हाल ही में समाचारों में देखा गया मिशन 414 अभियान किस राज्य में शुरू किया गया है?

उत्तर : हिमाचल प्रदेश

भारत के चुनाव आयोग ने पिछले लोकसभा चुनावों में 60% से कम भागीदारी वाले 414 मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल प्रदेश में “मिशन 414” शुरू किया। जमीनी स्तर पर पहुंच का उद्देश्य मतदाताओं को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करना है। इसके अतिरिक्त, कम महिला मतदाता उपस्थिति वाले 8 विधानसभा क्षेत्रों में, “महिला प्रेरक” महिलाओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया में समावेशी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक ठोस प्रयास है।

5. ई-क्रॉप, एक फसल सिमुलेशन मॉडल-आधारित उपकरण, निम्नलिखित में से किस संस्थान द्वारा विकसित किया गया है?

उत्तर: केंद्रीय कंद फसल अनुसंधान संस्थान, केरल

ई-क्रॉप, एक फसल सिमुलेशन मॉडल, उत्पादकों को पानी और पोषक तत्वों की जरूरतों पर एसएमएस सलाह प्रदान करता है। CTCRI, केरल के संतोष मिथरा द्वारा विकसित, इसे 2014 से भारतीय पेटेंट कार्यालय से पेटेंट प्राप्त हुआ। किसान मिट्टी की नमी डेटा को रिकॉर्ड करने और विश्लेषण के लिए सर्वर पर प्रसारित करने के लिए ‘कृहि क्रुथ्य’ ऐप का उपयोग करते हैं। यह नवोन्मेषी उपकरण किसानों को फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए जल और पोषक तत्व प्रबंधन को अनुकूलित करने में सहायता करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill