CA Quiz : 17-19 March 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में किस राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की आबादी को संरक्षित करने के लिए जेनेटिक रेस्क्यू का प्रस्ताव किया गया है -
 (अ) वंसदा राष्ट्रीय उद्यान
 (ब) मुकुंदरा राष्ट्रीय उद्यान
 (स) चंदौली राष्ट्रीय उद्यान
 (द) रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान

उत्तर : रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान
व्याख्या :
प्रवास के माध्यम से नई आनुवंशिक विविधता लाकर रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान की बाघ आबादी को संरक्षित करने के लिए आनुवंशिक बचाव प्रस्तावित है। जीन प्रवाह के रूप में जानी जाने वाली इस प्रक्रिया में एक बड़ी, स्वस्थ आबादी से छोटी आबादी में स्थानांतरित करना शामिल है। रणनीति का लक्ष्य आनुवंशिक भार को कम करना, विलुप्त होने के जोखिम को कम करना और लुप्तप्राय प्रजातियों की व्यवहार्यता को बढ़ाना है।

प्रश्न 2   रूस में भारत के अगले राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) संजय कुमार
 (ब) पवन कपूर
 (स) रेनी सिंह
 (द) विनय कुमार

उत्तर : विनय कुमार
व्याख्या :
1992 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी विनय कुमार को रूस में भारत का नया राजदूत बनाया गया है। श्री कुमार अभी म्यांमार में भारत के राजदूत हैं। उनकी नियुक्ति पूर्व राजदूत पवन कपूर द्वारा छोड़ी गई रिक्ति को भरती है, जिन्हें विदेश मंत्रालय (एमईए) में सचिव (पश्चिम) के रूप में नियुक्त किया गया था।

प्रश्न 3   कोटक महिंद्रा बैंक ने ‘वन कोटक’ का ग्रुप प्रेसिडेंट किसे नियुक्त किया है -
 (अ) अभय सिंह
 (ब) राजीव आनंद
 (स) जयदीप हंसराज
 (द) अश्विनी कुमार

उत्तर : जयदीप हंसराज
व्याख्या :
कोटक महिंद्रा बैंक ने कोटक सिक्योरिटीज के वर्तमान एमडी और सीईओ जयदीप हंसराज को 1 अप्रैल, 2024 से 'वन कोटक' का ग्रुप प्रेसिडेंट नियुक्त किया है। कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड एक भारतीय बैंकिंग और फाइनेंसियल सर्विस कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में है।

प्रश्न 4   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (मार्च 2024 में) धान की खेती करने वालों को इनपुट सहायता प्रदान करने के लिए ‘कृषक उन्नति योजना’ शुरू की है -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) ओडिशा
 (स) छत्तीसगढ
 (द) झारखंड

उत्तर : छत्तीसगढ
व्याख्या :
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (सीएम) विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किसानों, मुख्य रूप से धान की खेती करने वालों को इनपुट सहायता प्रदान करने के लिए ‘कृषक उन्नति योजना’ शुरू की।

प्रश्न 5   भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) का नाम बताइए जिसने हाल ही में (मार्च 2 में) नवाचार को प्रोत्साहित करने और ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) आईआईटी मद्रास
 (ब) आईआईटी कानपुर
 (स) आईआईटी रूड़की
 (द) आईआईटी गुवाहाटी

उत्तर : आईआईटी रूड़की
व्याख्या :
भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) ने नवाचार को प्रोत्साहित करने और ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रूड़की (आईआईटी रूड़की), रूड़की, उत्तराखंड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 6   हाल ही में समाचारों में देखी गई बुगुन लिओसिचला (Bugun Liocichla) निम्नलिखित में से किस प्रजाति से संबंधित है?
 (अ) मकड़ी
 (ब) मछली
 (स) पक्षी
 (द) तितली

उत्तर : पक्षी
व्याख्या :
अरुणाचल बुगुन जनजाति गंभीर रूप से लुप्तप्राय बुगुन लिओसिचला की सुरक्षा के लिए ईगलनेस्ट वन्यजीव अभयारण्य में उदारतापूर्वक भूमि दान करती है। बुगुन लिओसिचला एक छोटा बब्बलर पक्षी है, जिसकी माप केवल 20 सेमी है।

प्रश्न 7   ई-क्रॉप, एक फसल सिमुलेशन मॉडल-आधारित उपकरण, निम्नलिखित में से किस संस्थान द्वारा विकसित किया गया है -
 (अ) केंद्रीय वृक्षारोपण फसल अनुसंधान संस्थान, कासरगोड
 (ब) केंद्रीय कंद फसल अनुसंधान संस्थान, केरल
 (स) केंद्रीय द्वीप कृषि अनुसंधान संस्थान, पोर्ट ब्लेयर
 (द) राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, कटक

उत्तर : केंद्रीय कंद फसल अनुसंधान संस्थान, केरल
व्याख्या :
ई-क्रॉप, एक फसल सिमुलेशन मॉडल, उत्पादकों को पानी और पोषक तत्वों की जरूरतों पर एसएमएस सलाह प्रदान करता है। CTCRI, केरल के संतोष मिथरा द्वारा विकसित, इसे 2014 से भारतीय पेटेंट कार्यालय से पेटेंट प्राप्त हुआ। किसान मिट्टी की नमी डेटा को रिकॉर्ड करने और विश्लेषण के लिए सर्वर पर प्रसारित करने के लिए ‘कृहि क्रुथ्य’ ऐप का उपयोग करते हैं। यह नवोन्मेषी उपकरण किसानों को फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए जल और पोषक तत्व प्रबंधन को अनुकूलित करने में सहायता करता है।

प्रश्न 8   हाल ही में समाचारों में देखा गया मिशन 414 अभियान किस राज्य में शुरू किया गया है -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) हिमाचल प्रदेश
 (स) राजस्थान
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
भारत के चुनाव आयोग ने पिछले लोकसभा चुनावों में 60% से कम भागीदारी वाले 414 मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल प्रदेश में “मिशन 414” शुरू किया। जमीनी स्तर पर पहुंच का उद्देश्य मतदाताओं को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करना है। इसके अतिरिक्त, कम महिला मतदाता उपस्थिति वाले 8 विधानसभा क्षेत्रों में, “महिला प्रेरक” महिलाओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया में समावेशी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक ठोस प्रयास है।

प्रश्न 9   हाल ही में समाचारों में देखी गई विकासशील देश व्यापार योजना (DCTS) किस देश से संबंधित है -
 (अ) यूएसए
 (ब) भारत
 (स) मलेशिया
 (द) यूके

उत्तर : यूके
व्याख्या :
यूके को शिपमेंट पर शुल्क रियायतों का लक्ष्य रखने वाले निर्यातकों को विकासशील देश व्यापार योजना (DCTS) के तहत नए ब्रिटिश नियमों का पालन करना होगा। यूके सरकार द्वारा प्रस्तुत, DCTS का उद्देश्य विकासशील देशों को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एकीकृत करना, व्यापार साझेदारी को बढ़ावा देना और आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करना है।

प्रश्न 10   हाल ही में (मार्च 2024 में) डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘त्रिनेत्र’ ऐप 2.0 को किस राज्य की पुलिस ने लांच किया -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) असम
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) बिहार

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश पुलिस अब अत्याधुनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म त्रिनेत्र ऐप 2.0 का उपयोग करेगी, जो अपराध की रोकथाम और जांच में मदद के लिए तैयार किया गया है। यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश के साथ डीजीपी मुख्यालय में ऐप लॉन्च किया।

प्रश्न 11   15 मार्च 2024 को दुनिया भर में मनाए गए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (WCRD) 2024 का विषय क्या था -
 (अ) Fair and responsible AI for consumers
 (ब) Fair Digital Finance
 (स) The Sustainable Consumer
 (द) Tackling Plastic Pollution

उत्तर : Fair and responsible AI for consumers
व्याख्या :
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (डब्ल्यूसीआरडी) 15 मार्च 2024 को दुनिया भर में Fair and responsible AI for consumers की थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 12   वैज्ञानिकों ने हाल ही में (मार्च 2024 में) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में ‘बेगोनिया नरहरि’ नामक एक नई रंगीन फूल वाले पौधे की प्रजाति की खोज की है -
 (अ) जम्मू और कश्मीर
 (ब) अरुणाचल प्रदेश
 (स) असम
 (द) मिजोरम

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
वैज्ञानिकों ने अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले में मिश्मी पहाड़ियों में एक नई रंगीन फूल वाले पौधे की प्रजाति ‘बेगोनिया नरहरि’ की खोज की है।

प्रश्न 13   हाल ही में (मार्च 2024 में) पुस्तक “ब्रेकिंग फ्री एम्ब्रेसिंग मी: हीलिंग फ्रॉम चाइल्डहुड एब्यूज एंड टॉक्सिक कंडीशनिंग” के लिए गोल्डन बुक अवार्ड 2024 जीता है -
 (अ) सुधा मूर्ति
 (ब) स्वेता शारदा
 (स) अनुपम खेर
 (द) राखी कपूर

उत्तर : राखी कपूर
व्याख्या :
लेखिका राखी कपूर ने अपनी 26वीं पुस्तक “ब्रेकिंग फ्री एम्ब्रेसिंग मी: हीलिंग फ्रॉम चाइल्डहुड एब्यूज एंड टॉक्सिक कंडीशनिंग” के लिए अपना दूसरा गोल्डन बुक अवार्ड जीता।

प्रश्न 14   मार्च 2024 में, फिच रेटिंग ने वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का अनुमान 6.5% से बढ़ाकर __________ कर दिया।
 (अ) 7%
 (ब) 6.8%
 (स) 6.7%
 (द) 6.9%

उत्तर : 7%
व्याख्या :
अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग ने घरेलू सुधार के कारण वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का पूर्वानुमान 6.5% की अपनी पूर्व भविष्यवाणी से 0.5% अंक बढ़ाकर 7% कर दिया है।

प्रश्न 15   मार्च 2024 में भारत ने किस देश के साथ ‘टाइगर ट्रायम्फ - 24’ का आयोजन किया -
 (अ) संयुक्त राज्य अमेरिका
 (ब) जापान
 (स) फ्रांस
 (द) रूस

उत्तर : संयुक्त राज्य अमेरिका
व्याख्या :
भारत और अमरीका के बीच द्विपक्षीय सैन्‍य अभ्‍यास ‘टाइगर ट्राइंफ़ –24’ शुरू हो गया है। दोनो देशों के बीच स्थापित एक द्विपक्षीय त्रि-सेवा मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) सैन्‍य अभ्यास भागीदारी के अनुरूप यह सैन्य अभ्यास 18 से 31 मार्च 24 तक पूर्वी समुद्र तट पर होगा।

प्रश्न 16   हाल ही में (मार्च 2024 में) कौन सा राज्य पीएम श्री स्कूल (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना में शामिल होने के लिए सहमत हुआ है -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) बिहार
 (स) केरल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
तमिलनाडु सरकार ने राज्य में पीएम श्री स्कूल (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना को लागू करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने का फैसला किया है। यह जानकारी तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ने दी है। 2024-25 शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले राज्य सरकार द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

प्रश्न 17   IQAir द्वारा आयोजित वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2023 के अनुसार कौन सा भारतीय शहर दुनिया का सबसे प्रदूषित महानगरीय क्षेत्र बनकर उभरा है -
 (अ) मुंबई
 (ब) कोलकाता
 (स) चेन्नई
 (द) बेगुसराय

उत्तर : बेगुसराय
व्याख्या :
स्विस संगठन IQAir द्वारा आयोजित वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2023 के अनुसार, बिहार के बेगुसराय को दुनिया के सबसे प्रदूषित महानगरीय क्षेत्र के रूप में पहचाना गया है।

प्रश्न 18   2018 से लगातार चार वर्षों तक किस शहर को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी का दर्जा दिया गया है -
 (अ) मुंबई
 (ब) नई दिल्ली
 (स) बीजिंग
 (द) टोक्यो

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
2018 के बाद नई दिल्ली को लगातार चौथे वर्ष विश्व का सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी शहर का दर्जा मिला है। स्विस संगठन आई क्‍यू ए आई आर ने अपनी हाल की रिपोर्ट में कहा है कि नई दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता 2023 में सबसे खराब श्रेणी की थी। इस रिपोर्ट के अनुसार दिल्‍ली में हवा का पी एम टू प्‍वाइंट फाइव स्‍तर 2022 के प्रति घनमीटर 89 दशमलव एक माइक्रोग्राम से बिगडकर 2023 में 92 दशमलव सात माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर हो गया था।

प्रश्न 19   प्रभा वर्मा को किस उपन्यास के लिए वर्ष 2023 के लिए सरस्‍वती सम्‍मान प्रदान किया जाएगा -
 (अ) रूद्र सात्विकम
 (ब) मलयालम चिंतन
 (स) पद्य इतिहास
 (द) अनन्त गूँज

उत्तर : रूद्र सात्विकम
व्याख्या :
मलयालम भाषा के प्रसिद्ध कवि प्रभा वर्मा को वर्ष 2023 के लिए सरस्‍वती सम्‍मान प्रदान किया जाएगा। उन्‍हें यह सम्‍मान काव्‍य संग्रह रूद्र सात्विकम और 2013 से 2022 के दौरान साहित्‍य में योगदान के लिए दिया जाएगा। इसके तहत प्रशस्ति पत्र, मां सरस्‍वती का प्रतीक चिन्‍ह और 15 लाख रूपये दिए जाते हैं। रूद्र सात्विकम प्रभा वर्मा का काव्‍य संग्रह है जो 2022 में प्रकाशित हुआ था।

प्रश्न 20   हाल ही में (मार्च 2024 में) हुए रूसी राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) व्लादिमीर पुतिन
 (ब) एलेक्सी नवलनी
 (स) दिमित्री मेदवेदेव
 (द) मिखाइल गोर्बाचेव

उत्तर : व्लादिमीर पुतिन
व्याख्या :
रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने पांचवें कार्यकाल के लिए हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। श्री पुतिन ने इसे देश का उनमें विश्‍वास और आशा का प्रतीक बताते हुए अपने पूर्वनिर्धारित चुनावी जीत का स्‍वागत किया है। अस्सी प्रतिशत प्रांतों के मतों की गिनती में उन्‍हें 87 प्रतिशत मत मिले हैं। इसके साथ वे और छह वर्ष के कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति होंगे।

प्रश्न 21   मार्च 2024 में, गृह मंत्रालय (MoHA) ने आधिकारिक तौर पर हर साल के __________ को हैदराबाद मुक्ति दिवस के रूप में नामित किया।
 (अ) 16 अगस्त
 (ब) 17 सितंबर
 (स) 15 मई
 (द) 17 मार्च

उत्तर : 17 सितंबर
व्याख्या :
भारत सरकार के गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक गजट अधिसूचना जारी की, जिसमें आधिकारिक तौर पर हर साल 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस के रूप में नामित किया गया।

प्रश्न 22   मार्च 2024 में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (MoS) जितेंद्र सिंह ने किस शहर में अपनी तरह की पहली “नेशनल स्पीड ब्रीडिंग क्रॉप सुविधा” का उद्घाटन किया है -
 (अ) मोहाली, पंजाब
 (ब) डिब्रूगढ़, असम
 (स) रूड़की, उत्तराखंड
 (द) राउरकेला, ओडिशा

उत्तर : मोहाली, पंजाब
व्याख्या :
केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (NABI) मोहाली में अपनी तरह की पहली “नेशनल स्पीड ब्रीडिंग क्रॉप सुविधा” का उद्घाटन किया।

प्रश्न 23   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस कंपनी/संगठन ने पूरे भारत में सस्ती और सुलभ डिजिटल सेवाओं के प्रसार के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) सार्वभौमिक सेवा दायित्व निधि
 (ब) प्रसार भारती
 (स) दूरदर्शन
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) ने पूरे भारत में सस्ती और सुलभ डिजिटल सेवाओं के प्रसार के लिए प्रसार भारती और ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 24   हाल ही में (मार्च 2024 में) भारतीय नौसेना ने अपना पहला स्वतंत्र मुख्यालय ‘नौसेना भवन’ कहाँ स्थापित किया है -
 (अ) कोलकाता
 (ब) मुंबई
 (स) चेन्नई
 (द) दिल्ली

उत्तर : दिल्ली
व्याख्या :
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 13 स्थानों से संचालन को समेकित करते हुए, दिल्ली छावनी में भारतीय नौसेना के नए मुख्यालय नौसेना भवन का उद्घाटन किया। राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के माध्यम से चुनी गई इस इमारत में चार मंजिलों में तीन विंग हैं, जिनमें दक्षता और स्थिरता के लिए नवीन तकनीकों को शामिल किया गया है। यह दिल्ली में नौसेना का पहला स्वतंत्र मुख्यालय है, जो इसके वास्तुशिल्प डिजाइन में कार्यक्षमता और सौंदर्यशास्त्र पर जोर देता है।

प्रश्न 25   TRAFFIC और WWF-India की एक रिपोर्ट के अनुसार, शार्क के शरीर के अंगों के अवैध व्यापार में कौन सा राज्य शीर्ष पर है -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) बिहार
 (स) तमिलनाडु
 (द) ओडिशा

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
TRAFFIC और WWF-India के 2024 के विश्लेषण के अनुसार, भारत में शार्क के शरीर के अंगों के अवैध व्यापार में तमिलनाडु शीर्ष पर है, 2010 और 2022 के बीच लगभग 65% जब्ती हुई है। अध्ययन में पाया गया कि 16,000 किलोग्राम शार्क फिन थे इस अवधि के दौरान जब्त किया गया, जो कुल का लगभग 80% है। जब्त किए गए उत्पाद सिंगापुर, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र, श्रीलंका और मुख्य भूमि चीन ले जाए जा रहे हैं।

प्रश्न 26   हाल ही में (मार्च 2024 में) खोजा गया विशाल ज्वालामुखी नोक्टिस ज्वालामुखी किस ग्रह पर पाया गया था -
 (अ) बृहस्पति
 (ब) शुक्र
 (स) शनि
 (द) मंगल

उत्तर : मंगल
व्याख्या :
वैज्ञानिकों ने हाल ही में मंगल ग्रह पर नोक्टिस नामक एक विशाल ज्वालामुखी की खोज की है, जो थारिसिस के पूर्वी किनारे पर स्थित है, जो एक व्यापक क्षेत्रीय स्थलाकृतिक उभार है। ज्वालामुखी 9,022 मीटर ऊंचा और 450 किलोमीटर चौड़ा है, जो इसे माउंट एवरेस्ट से लगभग 200 मीटर ऊंचा बनाता है।

प्रश्न 27   अटापका पक्षी अभयारण्य, जो हाल ही में (मार्च 2024 में) समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) ओडिशा
 (स) आंध्र प्रदेश
 (द) केरल

उत्तर : आंध्र प्रदेश
व्याख्या :
आंध्र प्रदेश में कोलेरू झील पर स्थित अटापका पक्षी अभयारण्य में, प्रकृति प्रेमी हजारों प्रवासी पक्षियों, विशेषकर पेलिकन को देखने का आनंद लेते हैं। पश्चिम गोदावरी और कृष्णा जिलों में 673 वर्ग किमी में फैला, यह कैकलूर वन रेंज के अंतर्गत है। सामान्य प्रजातियों में कॉर्मोरेंट, कॉमन रेडशैंक्स और बहुत कुछ शामिल हैं। कोलेरू झील, भारत की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील, 68 से अधिक प्रवाह चैनलों के साथ कृष्णा और गोदावरी डेल्टा के लिए बाढ़ को संतुलित करती है और एक महत्वपूर्ण प्रवासी पक्षी आवास के रूप में कार्य करती है।

प्रश्न 28   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) इस्लामोफोबिया से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 12 मार्च 2024
 (ब) 15 मार्च 2024
 (स) 13 मार्च 2024
 (द) 11 मार्च 2024

उत्तर : 15 मार्च 2024
व्याख्या :
जागरूकता बढ़ाने और घृणा अपराधों और मुसलमानों के खिलाफ असहिष्णुता के अन्य रूपों से निपटने के लिए 15 मार्च 2024 को दुनिया भर में इस्लामोफोबिया से निपटने के लिए दूसरा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024 मनाया गया।

प्रश्न 29   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (मार्च 2024 में) ग्रामीण ऋण वितरण प्रणाली को मजबूत करने के लिए एक नई ऋण योजना ‘विकास स्फूर्ति’ लॉन्च की है।
 (अ) असम ग्रामीण विकास बैंक
 (ब) मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक
 (स) हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक
 (द) कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक

उत्तर : कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक
व्याख्या :
कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) ने ग्रामीण ऋण वितरण प्रणाली को मजबूत करने और आम आदमी को छोटे पैमाने पर आय-सृजन गतिविधियों को अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए ‘विकास स्फूर्ति’ नामक एक नई ऋण योजना शुरू की है।

प्रश्न 30   मार्च 2024 में, L&T फाइनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड ने भारत के पिछड़े राज्यों में वित्तीय पहुंच में सुधार के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) के साथ USD _________ के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
 (अ) 125 मिलियन
 (ब) 110 मिलियन
 (स) 130 मिलियन
 (द) 145 मिलियन

उत्तर : 125 मिलियन
व्याख्या :
मुंबई, महाराष्ट्र में L&T फाइनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड (LTFH) और जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) के बीच एक ऋण समझौता समारोह आयोजित किया गया। यह भारत के पिछड़े राज्यों में वित्तीय पहुंच में सुधार के लिए दिसंबर 2023 में LTFH द्वारा JICA के साथ 125 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर के बाद हुआ है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill