करेंट अफेयर्स : 19 मार्च, 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखी गई फुट एंड माउथ डिजीज (FMD) निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

उत्तर: पशुओं का वायरल रोग

फुट एंड माउथ डिजीज (FMD) ने उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में 60% दुधारू मवेशियों को प्रभावित किया है। FMD, एक अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी है, जो मवेशी, सूअर, भेड़ और बकरियों जैसे पशुओं को प्रभावित करती है। यह घोड़ों, कुत्तों या बिल्लियों के लिए हानिकारक नहीं है। यह एफ़्थोवायरस के कारण होता है और इसकी विशेषता बुखार और छाले जैसे घाव होते हैं।

2. हाल ही में समाचारों में देखा गया अभ्यास “LAMITIYE” किन दो देशों के बीच आयोजित किया जाता है?

उत्तर: भारत और सेशेल्स

भारतीय सेना की टुकड़ी संयुक्त सैन्य अभ्यास “LAMITIYE-2024” के दसवें संस्करण के लिए सेशेल्स के लिए रवाना हुई। यह भारतीय सेना और सेशेल्स रक्षा बलों (SDF) के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है। उप-पारंपरिक संचालन में अंतरसंचालनीयता को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ, प्रत्येक पक्ष से 45 कर्मी भाग लेंगे।

3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने शिक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके PM SHRI स्कूल योजना को लागू करने पर सहमति व्यक्त की है?

उत्तर : तमिलनाडु

मार्च 2024 में, तमिलनाडु सरकार ने शिक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके PM SHRI (Prime Minister Schools for Rising India) योजना को लागू करने पर सहमति व्यक्त की। इस योजना का उद्देश्य तमिलनाडु में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना और मौजूदा सरकारी स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के लिए मॉडल स्कूल बनाने के लिए अपग्रेड करना है।

4. हाल ही में समाचारों में देखी गई बुगुन लिओसिचला (Bugun Liocichla) निम्नलिखित में से किस प्रजाति से संबंधित है?

उत्तर: पक्षी

अरुणाचल बुगुन जनजाति गंभीर रूप से लुप्तप्राय बुगुन लिओसिचला की सुरक्षा के लिए ईगलनेस्ट वन्यजीव अभयारण्य में उदारतापूर्वक भूमि दान करती है। बुगुन लिओसिचला एक छोटा बब्बलर पक्षी है, जिसकी माप केवल 20 सेमी है।

5. तमिलिसाई सुंदरराजन, जिन्होंने हाल ही में अपने इस्तीफे की घोषणा की, किस राज्य की राज्यपाल थीं?

उत्तर : तेलंगाना

तमिलनाडु में आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच, तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने जनता की सीधे सेवा करने की इच्छा का हवाला देते हुए सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill