करेंट अफेयर्स : 17-18 मार्च, 2024


 1. हाल ही में खोजा गया विशाल ज्वालामुखी नोक्टिस ज्वालामुखी किस ग्रह पर पाया गया था?

उत्तर: मंगल

वैज्ञानिकों ने हाल ही में मंगल ग्रह पर नोक्टिस नामक एक विशाल ज्वालामुखी की खोज की है, जो थारिसिस के पूर्वी किनारे पर स्थित है, जो एक व्यापक क्षेत्रीय स्थलाकृतिक उभार है। ज्वालामुखी 9,022 मीटर ऊंचा और 450 किलोमीटर चौड़ा है, जो इसे माउंट एवरेस्ट से लगभग 200 मीटर ऊंचा बनाता है।

2. TRAFFIC और WWF-India की एक रिपोर्ट के अनुसार, शार्क के शरीर के अंगों के अवैध व्यापार में कौन सा राज्य शीर्ष पर है?

उत्तर : तमिलनाडु

TRAFFIC और WWF-India के 2024 के विश्लेषण के अनुसार, भारत में शार्क के शरीर के अंगों के अवैध व्यापार में तमिलनाडु शीर्ष पर है, 2010 और 2022 के बीच लगभग 65% जब्ती हुई है। अध्ययन में पाया गया कि 16,000 किलोग्राम शार्क फिन थे इस अवधि के दौरान जब्त किया गया, जो कुल का लगभग 80% है। जब्त किए गए उत्पाद सिंगापुर, हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र, श्रीलंका और मुख्य भूमि चीन ले जाए जा रहे हैं।

3. हाल ही में, भारतीय नौसेना ने अपना पहला स्वतंत्र मुख्यालय ‘नौसेना भवन’ कहाँ स्थापित किया है?

उत्तर: दिल्ली

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 13 स्थानों से संचालन को समेकित करते हुए, दिल्ली छावनी में भारतीय नौसेना के नए मुख्यालय नौसेना भवन का उद्घाटन किया। राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के माध्यम से चुनी गई इस इमारत में चार मंजिलों में तीन विंग हैं, जिनमें दक्षता और स्थिरता के लिए नवीन तकनीकों को शामिल किया गया है। यह दिल्ली में नौसेना का पहला स्वतंत्र मुख्यालय है, जो इसके वास्तुशिल्प डिजाइन में कार्यक्षमता और सौंदर्यशास्त्र पर जोर देता है।

4. अटापका पक्षी अभयारण्य, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में कोलेरू झील पर स्थित अटापका पक्षी अभयारण्य में, प्रकृति प्रेमी हजारों प्रवासी पक्षियों, विशेषकर पेलिकन को देखने का आनंद लेते हैं। पश्चिम गोदावरी और कृष्णा जिलों में 673 वर्ग किमी में फैला, यह कैकलूर वन रेंज के अंतर्गत है। सामान्य प्रजातियों में कॉर्मोरेंट, कॉमन रेडशैंक्स और बहुत कुछ शामिल हैं। कोलेरू झील, भारत की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील, 68 से अधिक प्रवाह चैनलों के साथ कृष्णा और गोदावरी डेल्टा के लिए बाढ़ को संतुलित करती है और एक महत्वपूर्ण प्रवासी पक्षी आवास के रूप में कार्य करती है।

5. ‘राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: Vaccines Work for All

16 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति सामूहिक प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इसकी 2024 की थीम, “Vaccines Work for All” टीकाकरण के माध्यम से बीमारियों के खिलाफ सार्वभौमिक सुरक्षा पर जोर देती है। 1995 में भारत के पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के साथ शुरू हुआ, यह 1988 से डब्ल्यूएचओ की पोलियो उन्मूलन पहल की भी याद दिलाता है। विशेष रूप से, यह 1975 में चेचक के उन्मूलन का प्रतीक है। यह दिन वैश्विक स्तर पर संक्रामक रोगों को रोकने में टीकाकरण की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill