करेंट अफेयर्स : 29 मार्च, 2024


 1. हाल ही में खबरों में देखी गई मुश्क बुदिजी किस फसल की स्वदेशी किस्म है?

उत्तर: चावल

एक हालिया अध्ययन ने कश्मीर हिमालय की देशी चावल किस्म मुश्क बुदिजी की अनूठी सुगंध के पीछे के रहस्यों का खुलासा किया है। प्रारंभ में कम उपज और चावल ब्लास्ट रोग के कारण विलुप्त होने का खतरा था, 2007 से SKUAST वैज्ञानिकों द्वारा पुनरुद्धार पहल के कारण इसका धीमी गति से पुनरुत्थान हुआ है। अगस्त 2023 में, मुश्क बुदिजी को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया था। यह विशिष्ट फसल विशिष्ट जलवायु परिस्थितियों में पनपती है और कश्मीर की कृषि विरासत में अपना स्थान सुरक्षित करती है।

2. अफानसी निकितिन सीमाउंट, जो हाल ही में खबरों में है, किस महासागर में स्थित है?

उत्तर: हिंद महासागर

भारत ने हाल ही में हिंद महासागर में अफानसी निकितिन सीमाउंट (एएन सीमाउंट) का पता लगाने के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीबेड अथॉरिटी (ISBA) में आवेदन किया है। एएन सीमाउंट 400 किमी लंबा और 150 किमी चौड़ा कोबाल्ट, निकल, मैंगनीज और तांबे से समृद्ध है। यह भारत के तट से 3,000 किमी दूर है और समुद्र तल से 1200 मीटर ऊपर है। मध्य महासागर की चोटियों के पास ज्वालामुखीय गतिविधि के माध्यम से गठित सीमाउंट, सक्रिय संसाधन निष्कर्षण की क्षमता के साथ, समुद्री जीवन के लिए हॉटस्पॉट हैं।

3. हाल ही में, किस देश ने G20 के दूसरे रोजगार कार्य समूह (EWG) की बैठक की मेजबानी की?

उत्तर: ब्राज़ील

ब्राजील के नेतृत्व में दूसरी रोजगार कार्य समूह की बैठक भारत की भागीदारी के साथ ब्रासीलिया में बुलाई गई। बैठक का फोकस गुणवत्तापूर्ण रोजगार, डिजिटल परिवर्तनों के बीच उचित बदलाव, जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका और कार्यस्थलों में लैंगिक समानता शामिल है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने जनसांख्यिकी के बावजूद समान प्रतिनिधित्व और सशक्तिकरण की वकालत करते हुए समावेशिता पर जोर दिया।

4. हाल ही में पहला परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया?

उत्तर: ब्रुसेल्स

21 मार्च को परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन के लिए 34 देशों के नेता ब्रुसेल्स में एकत्र हुए। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) और बेल्जियम द्वारा आयोजित, शिखर सम्मेलन का उद्देश्य शुद्ध-शून्य उत्सर्जन और सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने में परमाणु ऊर्जा का लाभ उठाने के लिए रणनीतियों का पता लगाना था। COP28 के बाद, जहां 20 से अधिक देशों ने परमाणु ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने का संकल्प लिया, शिखर सम्मेलन ने तैनाती और वित्तपोषण के लिए व्यावहारिक कदमों पर जोर दिया।

5. हाल ही में, कल्याण चालुक्य राजवंश का 900 साल पुराना कन्नड़ शिलालेख किस राज्य में खोजा गया था?

उत्तर : तेलंगाना

कल्याण चालुक्य राजवंश का 900 साल पुराना कन्नड़ शिलालेख गंगापुरम, तेलंगाना में खोजा गया था। चालुक्यों ने 6वीं से 12वीं शताब्दी तक मध्य भारत के दक्कन पठार पर शासन किया, जिसमें तीन अलग-अलग राजवंश शामिल थे: बादामी, कल्याणी और वेंगी। कल्याणी चालुक्य, मुख्य रूप से कन्नडिगा, अपनी राजधानी कल्याणी (आधुनिक बीदर जिला, कर्नाटक) से शासन करते थे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill