CA Quiz : 03-05 March 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (मार्च 2024 में) आरबीआई ने किस फाइनेंस कंपनी पर गोल्‍ड लोन बांटने से तत्काल प्रभाव से रोक लगाई है -
 (अ) आईआईएफएल फाइनेंस
 (ब) इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
 (स) मुथूट फाइनेंस लिमिटेड
 (द) आईआईएफएल गोल्ड लोन

उत्तर : आईआईएफएल फाइनेंस
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 4 मार्च 2024 को आईआईएफएल फाइनेंस को गोल्‍ड लोन बांटने से तत्काल प्रभाव से रोक दिया। सोने की शुद्धता की जांच और सत्यापन में गंभीर खामियां पाए जाने के बाद रेगुलेटर ने यह सख्त कदम उठाया है।

प्रश्न 2   हाल ही में (मार्च 2024 में) सरकार ने सेक्सटॉर्शन, बैंक धोखाधड़ी आदि पर लगाम लगाने के लिए किस पोर्टल का शुभारंभ किया है -
 (अ) चक्षु
 (ब) सावधान
 (स) निगरानी
 (द) नेत्र

उत्तर : चक्षु
व्याख्या :
केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साइबर धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए नई दिल्ली में संचार साथी पोर्टल पर डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म और चक्षु पोर्टल की शुरुआत की। दूरसंचार विभाग द्वारा विकसित डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी में दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने के लिए हितधारकों के बीच समन्वय बनाना है।

प्रश्न 3   हाल ही में (मार्च 2024 में) नीति आयोग के ‘नीति फॉर स्टेट्स’ प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया -
 (अ) अश्विनी वैष्णव
 (ब) पीयूष गोयल
 (स) राजनाथ सिंह
 (द) धर्मेन्द्र प्रधान

उत्तर : अश्विनी वैष्णव
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 7 मार्च 2024 को रंग भवन सभागार, आकाशवाणी, नई दिल्ली में नीति आयोग के ‘नीति फॉर स्टेट्स प्लेटफॉर्म’ का शुभारंभ किया। नीति आयोग का ‘नीति फॉर स्टेट्स’ प्लेटफॉर्म एक क्रॉस सेक्टोरल नॉलेज प्लेटफॉर्म है।

प्रश्न 4   कौन सी कोयला खदान एशिया की सबसे बड़ी कोयला खदान बनने जा रही है -
 (अ) गेवरा खान
 (ब) रोहने खान
 (स) खास जोगेश्वर खान
 (द) चोरिटांड़ तिलैया खान

उत्तर : गेवरा खान
व्याख्या :
छत्तीसगढ़ स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की गेवरा खान एशिया की सबसे बड़ी कोयला खान बनने के लिए तैयार है। इस खान की उत्‍पादन क्षमता को वर्तमान 5.25 करोड़ टन से बढ़ाकर सात करोड़ टन सालाना करने के लिए पर्यावरण मंजूरी दे दी गई है।

प्रश्न 5   राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2024 में प्रथम पुरस्कार किसने जीता -
 (अ) वैष्ण पिचाई
 (ब) कनिष्क शर्मा
 (स) यतिन भास्कर दुग्गल
 (द) ओम बिड़ला

उत्तर : यतिन भास्कर दुग्गल
व्याख्या :
संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव में बुधवार को विजेता युवाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा के यतिन भास्कर दुग्गल ने पहला, तमिलनाडु की वैष्णा पिचाई ने दूसरा और राजस्थान की कनिष्का शर्मा ने तीसरा पुरस्कार जीता।

प्रश्न 6   हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में रही इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना किस राज्य द्वारा शुरू की गई है -
 (अ) तेलंगाना
 (ब) तमिलनाडु
 (स) झारखंड
 (द) हिमाचल प्रदेश

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने “इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना” की शुरुआत की, जो 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को सशक्त बनाने वाली एक अभूतपूर्व पहल है। पात्र लाभार्थियों को ₹1,500 मासिक वजीफा मिलेगा, जो सालाना कुल ₹800 करोड़ होगा। पांच लाख से अधिक महिलाओं की सहायता के लिए बनाई गई इस योजना का उद्देश्य महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो राज्य में महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रश्न 7   केई पनयोर, जो खबरों में था, किस राज्य का 26वां जिला बन गया -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) तेलंगाना
 (स) तमिलनाडु
 (द) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
केई पनयोर, अरुणाचल प्रदेश का 26वां जिला, निचले सुबनसिरी से उभरा, जो न्यीशी समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करता है। टेर गैपिन-सैम सार्थ को इसका मुख्यालय नियुक्त किया गया है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने विकासात्मक युग की आशा करते हुए जिले के निर्माण की सराहना की। इसकी कृषि और बागवानी क्षमता को स्वीकार करते हुए, खांडू ने सरकारी समर्थन का वादा किया।

प्रश्न 8   संयुक्त राष्ट्र (UN) विश्व वन्यजीव दिवस (WWD) 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 3 मार्च 2024
 (ब) 2 मार्च 2024
 (स) 1 मार्च 2024
 (द) 4 मार्च 2024

उत्तर : 3 मार्च 2024
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व वन्यजीव दिवस (डब्ल्यूडब्ल्यूडी) 2024 3 मार्च 2024 को दुनिया भर में “कनेक्टिंग पीपल एंड प्लैनेट: एक्सप्लोरिंग डिजिटल इनोवेशन इन वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन” थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 9   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस कंपनी ने भारत में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ टेलीमैटिक्स (C-DOT) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) सिस्को सिस्टम्स, इंक.
 (ब) क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक.
 (स) डेलॉइट कंसल्टिंग एलएलपी
 (द) केफोर्स लिमिटेड

उत्तर : क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक.
व्याख्या :
सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) और क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड की सहायक कंपनी क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक ने भारत में नवाचार को प्रोत्साहित करने और नवीन उत्पादों पर काम करने वाले भारत-आधारित डेवलपर्स और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। बक्सों का इस्तेमाल करें।

प्रश्न 10   निम्नलिखित में से कौन सा देश हाल ही में (फरवरी 2024 में) विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का सदस्य बन गया है -
 (अ) कोमोरोस का संघ
 (ब) तिमोर-लेस्ते लोकतांत्रिक गणराज्य
 (स) साओ टोमे और प्रिंसिपे
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
कोमोरोस संघ और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ तिमोर-लेस्ते औपचारिक रूप से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्य बन गए।

प्रश्न 11   भारत के प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस देश में एक हवाई पट्टी और एक सेंट जेम्स जेट्टी का उद्घाटन किया है -
 (अ) मालदीव
 (ब) सेशल्स
 (स) मेडागास्कर
 (द) मॉरीशस

उत्तर : मॉरीशस
व्याख्या :
भारत के प्रधान मंत्री (पीएम), नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के पीएम, प्रविंद जुगनौथ ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर एक हवाई पट्टी और एक सेंट जेम्स जेट्टी का उद्घाटन किया।

प्रश्न 12   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस संगठन/कंपनी ने पहली यूएस-भारत साइबर सुरक्षा पहल शुरू करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) वाणिज्य दूतावास के साथ साझेदारी की है -
 (अ) इंस्टासेफ टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड
 (ब) ब्लूसेफायर साइबर सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड
 (स) मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर
 (द) आर्कन टेकसोल्यूशन

उत्तर : मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर
व्याख्या :
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) वाणिज्य दूतावास और मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (एमसीसीआईए) ने दोनों देशों के बीच सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कनेक्शन को मजबूत करने के लिए पहली यूएसए-भारत साइबर सुरक्षा पहल शुरू की है।

प्रश्न 13   ‘राष्ट्रीय बागवानी मेला 2024’ की थीम क्या है -
 (अ)  Innovative Horticulture for self-reliance
 (ब) Start-Up & Stand-Up India
 (स) Horticulture for Rural Prosperity
 (द) Nextgen technology-led horticulture for sustainable development

उत्तर : Nextgen technology-led horticulture for sustainable development
व्याख्या :
IIHR द्वारा आयोजित बेंगलुरु में तीन दिवसीय राष्ट्रीय बागवानी मेला, ‘Nextgen technology-led horticulture for sustainable development’ पर केंद्रित है। जल संरक्षण पर जोर देते हुए, यह स्मार्ट सिंचाई, ऊर्ध्वाधर खेती और डिजिटल बागवानी जैसी नवीन तकनीकों को प्रदर्शित करता है।

प्रश्न 14   हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘साइकस सर्किनैलिस’ क्या है -
 (अ) ताड़ जैसा वृक्ष
 (ब) ब्लैक होल
 (स) एनाकोंडा की नई प्रजाति
 (द) छोटा तारा

उत्तर : ताड़ जैसा वृक्ष
व्याख्या :
साइकस सर्किनालिस, जिसे स्थानीय रूप से एन्थु पाना के नाम से जाना जाता है, एक ताड़ जैसा पेड़, एक अज्ञात, तेजी से फैलने वाले पौधे की बीमारी के कारण उत्तरी केरल में आसन्न विलुप्त होने का सामना कर रहा है। लुप्तप्राय साइकैड परिवार से संबंधित, इन प्राचीन पौधों की उत्पत्ति 300 मिलियन वर्ष पहले हुई थी।

प्रश्न 15   29 फरवरी 2024 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 76,000 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के तहत भारत में तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों के निर्माण को मंजूरी दी।
B) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है, जिसका लक्ष्य एक करोड़ घरों में छत पर सौर पैनल स्थापित करना है, जिसका कुल बजट रु. 75,021 करोड़ है।
C) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों के लिए रॉयल्टी दर निर्दिष्ट करने के लिए खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

 (अ) सभी A, B और C
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) केवल A और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के तहत भारत में तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों के निर्माण को मंजूरी दे दी, जिसमें पूर्वोत्तर (असम) में पहली सेमीकंडक्टर इकाई सहित 76,000 करोड़ रुपये की कुल लागत शामिल है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है, जिसका लक्ष्य एक करोड़ घरों में छत पर सौर पैनल स्थापित करना है, जिसका कुल बजट रु. 75,021 करोड़ है।

प्रश्न 16   बी. साई प्रणीत, जिन्होंने हाल ही में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, किस खेल से जुड़े हैं -
 (अ) क्रिकेट
 (ब) हॉकी
 (स) फ़ुटबॉल
 (द) बैडमिंटन

उत्तर : बैडमिंटन
व्याख्या :
मार्च 2024 में, प्रणीत ने सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। हैदराबाद, तेलंगाना के 31 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी सेवानिवृत्ति का कारण 2020 टोक्यो ओलंपिक के बाद से चोटों को बताया। वह अमेरिका में कोच बनने की योजना बना रहा है। 2019 में, प्रणीत ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, 1983 के बाद ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने।

प्रश्न 17   हाल ही में स्टेनलेस स्टील सेक्टर में भारत के पहले ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) तेलंगाना
 (द) हरियाणा

उत्तर : हरियाणा
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड, हिसार, हरियाणा में भारत के पहले ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट का उद्घाटन किया। स्टेनलेस स्टील क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर पहली बार, ऑफ-ग्रिड सुविधा में छत और फ्लोटिंग सौर तकनीक शामिल है, जिसका लक्ष्य कार्बन उत्सर्जन में सालाना 2,700 मीट्रिक टन और दो दशकों में 54,000 टन की कटौती करना है। यह परियोजना टिकाऊ उद्योग प्रथाओं में एक मील का पत्थर है, जो हरित ऊर्जा और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

प्रश्न 18   भारत के पहले स्माल स्केल एलएनजी यूनिट का उद्घाटन किस राज्य में किया गया -
 (अ) हिमाचल प्रदेश
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) हरियाणा

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) द्वारा स्थापित भारत की पहली स्माल स्केल एलएनजी यूनिट का उद्घाटन किया। इस प्लांट को मध्य प्रदेश में विजयपुर एलपीजी प्लांट में स्थापित किया गया है। केन्द्रीय मंत्री ने 17 राज्यों में 201 सीएनजी स्टेशनों का भी उद्घाटन किया।

प्रश्न 19   सांसद खेल महाकुंभ 3.0 का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है -
 (अ) हमीरपुर
 (ब) देहरादून
 (स) वाराणसी
 (द) पटना

उत्तर : हमीरपुर
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री अनुराग ने सांसद खेल महाकुंभ (Sansad Khel Mahakumbh) 3.0 का उद्घाटन हमीरपुर (हिमाचल प्रदेश) में किया जो युवा खेल प्रतिभाओं के लिए एक शानदार मंच है। इस अवसर पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

प्रश्न 20   भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो का उद्घाटन पीएम मोदी ने किस राज्य में किया -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) कर्नाटक
 (द) पश्चिम बंगाल

उत्तर : पश्चिम बंगाल
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोलकाता में भारत की पहली पानी के नीचे चलने वाली मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया। नये मेट्रो रेल मार्ग का नाम हावडा मैदान एस्‍प्‍लानेड खंड है। यह हुगली नदी के नीचे से गुजरने वाली देश की पहली यातायात सुरंग होगी। हुगली नदी अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से कोलकाता और हावडा शहर को अलग करती है। इस रेल मार्ग का हावडा स्‍टेशन, भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्‍टेशन होगा, जो सतह से 32 से 33 मीटर नीचे स्थित है।

प्रश्न 21   हाल ही में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में किसने शपथ ली -
 (अ) नवाज़ शरीफ़
 (ब) इमरान खान
 (स) शहबाज शरीफ
 (द) आसिफ अली ज़ादारी

उत्तर : शहबाज शरीफ
व्याख्या :
पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग- नवाज पार्टी के नेता शाहबाज शरीफ ने पाकिस्‍तान के 24वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। वर्ष 2022 के बाद श्री शरीफ दूसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं। उन्‍हें इस्‍लामाबाद में राष्‍ट्रपति आरिफ अल्वी ने शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने देश के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन किया। समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, पूर्व राष्‍ट्रपति आसिफ अली जरदारी, पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी अध्‍यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी, सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर और सिंध, पंजाब और बलूचिस्‍तान प्रांत के मुख्‍यमंत्री भी शामिल हुए।

प्रश्न 22   हाल ही में खबरों में आई इंदिराम्मा आवास योजना किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) तमिलनाडु
 (स) केरल
 (द) तेलंगाना

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने 11 मार्च को शुरू होने वाली इंदिराम्मा आवास योजना का खुलासा किया है। यह पहल वंचित वर्गों को आवास समाधान प्रदान करके आर्थिक सशक्तीकरण का लक्ष्य रखती है। प्रारंभिक चरण में, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 3,500 घरों को मंजूरी दी जाएगी, जिससे कई प्राप्तकर्ताओं को लाभ होगा। भूस्वामियों को मिलेंगे रुपये अपने भूखंडों पर निर्माण के लिए 5 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि बेघरों को घर के निर्माण के लिए एक भूखंड के साथ समान राशि मिलेगी, जिससे आर्थिक रूप से वंचितों के लिए समर्थन बढ़ेगा।

प्रश्न 23   हाल ही में किस मंत्रालय को वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान खातों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है -
 (अ) वित्त मंत्रित्व
 (ब) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
 (स) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
 (द) कारपोरेट कार्य मंत्रालय

उत्तर : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
व्याख्या :
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को भारतीय नागरिक लेखा सेवा के 48वें स्थापना दिवस पर वित्त वर्ष 2023-24 के लिए खातों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। मुख्य लेखा नियंत्रक अजय एस. सिंह के नेतृत्व में, मंत्रालय ने लेखांकन प्रथाओं में असाधारण दक्षता और परिश्रम का प्रदर्शन किया और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त की।

प्रश्न 24   हाल ही में खबरों में रहा ‘MH 60R Seahawk’ क्या है -
 (अ) परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी
 (ब) ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर का समुद्री संस्करण
 (स) उभयचर हमला जहाज
 (द) स्टील्थ अटैक क्राफ्ट

उत्तर : ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर का समुद्री संस्करण
व्याख्या :
भारतीय नौसेना 6 मार्च, 2024 को आईएनएस गरुड़, कोच्चि में ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर के समुद्री संस्करण एमएच 60 आर सीहॉक को कमीशन करेगी। अमेरिकी सरकार के साथ समझौते पर फरवरी 2020 में हस्ताक्षर किए गए थे। सीहॉक पनडुब्बी रोधी युद्ध, सतह रोधी युद्ध, खोज और बचाव, चिकित्सा निकासी और ऊर्ध्वाधर पुनःपूर्ति जैसी भूमिकाओं के साथ नौसेना की समुद्री शक्ति को बढ़ाएगा। भारतीय परिस्थितियों में इसका कठोर परीक्षण किया गया और यह पारंपरिक और असममित खतरों को पूरा करने वाले उन्नत हथियारों और एवियोनिक्स का दावा करता है।

प्रश्न 25   यार्स मिसाइल, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस देश द्वारा विकसित एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) रूस
 (स) पोलैंड
 (द) मलेशिया

उत्तर : रूस
व्याख्या :
रूस के रक्षा मंत्रालय ने RS-24 यार्स अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक परमाणु मिसाइल के हालिया सफल परीक्षण की पुष्टि की। रूस द्वारा विकसित, यार्स एक थर्मोन्यूक्लियर सशस्त्र ICBM है जिसकी कथित रेंज 12,000 किमी है और 11,000 किमी से अधिक दूर के लक्ष्य को भेदने की क्षमता है। यह कई स्वतंत्र रूप से लक्ष्य करने योग्य हथियार ले जा सकता है और इसकी रणनीतिक क्षमताओं को बढ़ाते हुए, स्वतंत्र लक्ष्यीकरण के लिए कई पुनः प्रवेश वाहनों (MIRVs) को तैनात करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रश्न 26   बिहार के नए मुख्य सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) ब्रजेश मेहरोत्रा
 (ब) त्रिपुरारि शरण
 (स) राम प्रसाद पॉल
 (द) आमिर सुबहानी

उत्तर : ब्रजेश मेहरोत्रा
व्याख्या :
बिहार सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ब्रजेश मेहरोत्रा को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है. वर्तमान में राजस्व और भूमि सुधार के अतिरिक्त मुख्य सचिव, मेहरोत्रा के विशिष्ट करियर में सामान्य प्रशासन और संसदीय मामलों में भूमिकाएँ शामिल हैं, जो सार्वजनिक सेवा में उनके समर्पण और क्षमता को प्रदर्शित करती हैं।

प्रश्न 27   हाल ही में, किस संस्थान ने ‘ऑल इंडिया रिसर्च स्कॉलर्स समिट (AIRSS) 2024’ की मेजबानी की -
 (अ) आईटी मद्रास
 (ब) आईआईएम अहमदाबाद
 (स) ईट कानपुर
 (द) आईआईटी बॉम्बे

उत्तर : आईटी मद्रास
व्याख्या :
IIT मद्रास 4 से 7 मार्च तक अखिल भारतीय अनुसंधान विद्वान शिखर सम्मेलन (AIRSS) 2024 की मेजबानी कर रहा है। रिसर्च अफेयर्स काउंसिल द्वारा आयोजित, यह कार्यक्रम नवीनतम अनुसंधान प्रगति को प्रदर्शित करने और तलाशने के लिए भारत भर के विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को एक साथ लाता है। शिक्षा और उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ, यह शिखर सम्मेलन आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो नवाचार के माध्यम से आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देता है।

प्रश्न 28   हाल ही में किस भारतीय क्रिकेटर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है -
 (अ) मनीष पांडे
 (ब) इशांत शर्मा
 (स) शाहबाज नदीम
 (द) सुरेश रैना

उत्तर : शाहबाज नदीम
व्याख्या :
भारतीय क्रिकेटर और बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। 34 वर्षीय नदीम का लक्ष्य अब दुनिया भर की टी20 लीग में खेलना है। उन्होंने उन दो टेस्टों में आठ विकेट लिए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्रदर्शन 2/18 भी शामिल था। नदीम आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए खेले है।

प्रश्न 29   किस राज्य में हाल ही में विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना शुरू की गयी है -
 (अ) बिहार
 (ब) मेघालय
 (स) तमिलनाडु
 (द) झारखंड

उत्तर : झारखंड
व्याख्या :
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने राज्य विधवा पुनर्विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत पुनर्विवाह करने वाली विधवा को 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। हाल ही में झारखंड सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 1.28 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया था।

प्रश्न 30   हाल ही में किस राज्य सरकार ने प्रदेश में ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी को मंजूरी दी -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) असम
 (द) बिहार

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी और एनटीपीसी के सहयोग से 8,624 करोड़ रुपये की लागत से अनपरा में 800 मेगावाट की दो यूनिट स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ये फैसले लिए गए। ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी 5 वर्षों के लिए निर्धारित की गई है।

प्रश्न 31   एनएलसी इंडिया ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने सौर ऊर्जा परियोजना के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) अडानी ग्रीन
 (ब) टाटा पॉवर
 (स) गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड
व्याख्या :
एनएलसी इंडिया ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने 600 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना के लिए गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के साथ बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए है। खावड़ा सोलर पार्क में प्रस्तावित 600 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना अभी तक की एनएलसीआईएल द्वारा विकसित सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना होगी।

प्रश्न 32   केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आयुष-आईसीएमआर उन्नत केंद्र का शुभारंभ कहां किया -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) अहमदाबाद
 (स) कोलकाता
 (द) चेन्नई

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने नई दिल्ली में एम्स में एकीकृत स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए आयुष-आईसीएमआर उन्नत केंद्र का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य पारंपरिक भारतीय ज्ञान और आधुनिक चिकित्सा दोनों का एक साथ उपयोग करके रोगियों को समग्र स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है। ये केंद्र विभिन्न एम्स स्थानों जैसे एम्स दिल्ली, एम्स जोधपुर, एम्स नागपुर और एम्स ऋषिकेश में स्थापित किए जाएंगे।

प्रश्न 33   हाल ही में ‘ओशन ग्रेस’ नामक एएसटीडीएस टग का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) राजनाथ सिंह
 (ब) अमित शाह
 (स) अनुराग ठाकुर
 (द) सर्बानंद सोनोवाल

उत्तर : सर्बानंद सोनोवाल
व्याख्या :
केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग (एमओपीएसडब्‍ल्‍‍यू) और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने 2 मार्च, 2024 को वर्चुअल तरीके से ‘ओशन ग्रेस’ नामक 60टी बोलार्ड पुल टग और मेडिकल मोबाइल यूनिट (एमएमयू) का उद्घाटन किया। ओशन ग्रेस भारत में निर्मित पहला एएसटीडीएस टग है जिसे एमओपीएसडब्‍ल्‍‍यू के तहत कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने विकसित किया है।

प्रश्न 34   गर्भपात के अधिकार को अपने संविधान में शामिल करने वाला विश्व का पहला देश कौन सा है -
 (अ) संयुक्त राज्य अमेरिका
 (ब) फ्रांस
 (स) कनाडा
 (द) यूनाइटेड किंगडम

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
फ्रांस ने महिलाओं को गर्भपात का संवैधानिक अधिकार दे दिया है। ऐसा करने वाला फ्रांस दुनिया का पहला देश बन गया है। राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसके लिए सोमवार को संसद के दोनों सदनों का विशेष सत्र बुलाया था।

प्रश्न 35   नई इंटरऑपरेबल भुगतान प्रणाली को लागू करने के लिए कौन सा संगठन जिम्मेदार होगा -
 (अ) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)
 (ब) नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (एनपीसीआई)
 (स) एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड (सही)
 (द) भुगतान एग्रीगेटर्स (पीए)

उत्तर : नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (एनपीसीआई)
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2024 में इंटरनेट बैंकिंग के लिए इंटरऑपरेबल भुगतान प्रणाली लॉन्च करेगा। प्रणाली एनपीसीआई भारत बिलपे द्वारा कार्यान्वित की जाएगी और इसका उद्देश्य व्यापारियों के लिए धन के त्वरित निपटान की सुविधा प्रदान करना है। यह इंटरनेट बैंकिंग लेनदेन के लिए भुगतान एग्रीगेटर्स का उपयोग करने वाले व्यापारियों के लिए देरी और निपटान जोखिमों को संबोधित करता है।

प्रश्न 36   ‘अदिति योजना’ निम्न में से किस क्षेत्र से सम्बंधित है -
 (अ) स्वास्थ्य क्षेत्र
 (ब) स्पेस टेक्नोलॉजी
 (स) रक्षा क्षेत्र
 (द) शिक्षा क्षेत्र

उत्तर : रक्षा क्षेत्र
व्याख्या :
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 04 मार्च, 2024 को नई दिल्ली में डेफकनेक्ट 2024 के दौरान महत्वपूर्ण और रणनीतिक रक्षा प्रौद्योगिकियों में नवाचारों को प्रोत्‍साहन देने के लिए रक्षा उत्‍कृष्‍टता के लिए नवाचार (आईडीईएक्स) योजना के साथ एसिंग डेवलपमेंट ऑफ इनोवेटिव टेक्नोलॉजीज (एडीआईटीआई-अदिति) योजना का शुभारम्‍भ किया। इस योजना के अंतर्गत, रक्षा प्रौद्योगिकी में स्टार्ट-अप, अनुसंधान, विकास और नवाचार प्रयासों के लिए 25 करोड़ रुपये तक की अनुदान सहायता राशि प्राप्‍त करने के पात्र हैं।

प्रश्न 37   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा दुनिया भर में दूसरा विश्व समुद्री घास दिवस 2024 कब मनाया गया -
 (अ) 4 मार्च 2024
 (ब) 3 मार्च 2024
 (स) 2 मार्च 2024
 (द) 1 मार्च 2024

उत्तर : 1 मार्च 2024
व्याख्या :
समुद्री घास के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने, समुद्री जैव विविधता में उनकी मौलिक भूमिका, उनके खतरों और सतत विकास और जलवायु में उनके योगदान पर जोर देने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का दूसरा विश्व समुद्री घास दिवस 2024 1 मार्च 2024 को दुनिया भर में मनाया गया।

प्रश्न 38   उस खेल पत्रिका का नाम बताइए जिसने हाल ही में (मार्च 2024 में) ‘FIH ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023’ शीर्षक से कॉफी टेबल बुक प्रकाशित की है।
 (अ) भारतीय कुश्ती पत्रिका
 (ब) खेल और शगल
 (स) स्पोर्टइन्फो पत्रिका
 (द) स्पोर्टस्टार

उत्तर : स्पोर्टस्टार
व्याख्या :
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने द हिंदू ग्रुप की खेल पत्रिका स्पोर्टस्टार द्वारा प्रकाशित 'FIH ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023' नामक एक कॉफी टेबल बुक जारी की।

प्रश्न 39   किस देश के अनुसंधान-संवेदन और इमेजिंग उपग्रह, पार्स 1 को हाल ही में (मार्च 2024 में) रूस के सोयुज-2.1बी रॉकेट द्वारा पृथ्वी से 500 किमी ऊपर की कक्षा में लॉन्च किया गया है -
 (अ) तुर्किये
 (ब) ईरान
 (स) दक्षिण कोरिया
 (द) इंडोनेशिया

उत्तर : ईरान
व्याख्या :
रूस ने अपने सोयुज-2.1बी रॉकेट द्वारा रूस के वोस्तोचन कोस्मोड्रोम लॉन्च बेस (मॉस्को से लगभग 8,000 किलोमीटर (किमी) पूर्व) से पृथ्वी से 500 किमी ऊपर की कक्षा में एक ईरानी अनुसंधान-संवेदन और इमेजिंग उपग्रह पार्स 1 लॉन्च किया।

प्रश्न 40   हाल ही में (फरवरी 2024 में) तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड (टीएमबी) के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया था?
 (अ) एज़िल जोथी
 (ब) नागेंद्र मूर्ति
 (स) एस. रवींद्रन
 (द) चिरंजीवीराज

उत्तर : एस. रवींद्रन
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड (टीएमबी) के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में एस. रवींद्रन को नियुक्त करके एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जो बैंक के नेतृत्व में एक नया अध्याय है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill