करेंट अफेयर्स : 6 मार्च, 2024


 1. हाल ही में स्टेनलेस स्टील सेक्टर में भारत के पहले ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है?

उत्तर: हरियाणा

केंद्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड, हिसार, हरियाणा में भारत के पहले ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट का उद्घाटन किया। स्टेनलेस स्टील क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर पहली बार, ऑफ-ग्रिड सुविधा में छत और फ्लोटिंग सौर तकनीक शामिल है, जिसका लक्ष्य कार्बन उत्सर्जन में सालाना 2,700 मीट्रिक टन और दो दशकों में 54,000 टन की कटौती करना है। यह परियोजना टिकाऊ उद्योग प्रथाओं में एक मील का पत्थर है, जो हरित ऊर्जा और पर्यावरण प्रबंधन के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

2. हाल ही में कौन सा देश अपने संविधान में गर्भपात के अधिकार को शामिल करने वाला पहला देश बना?

उत्तर: फ्रांस

फ्रांस ने अपने संविधान में गर्भपात का अधिकार शामिल करने वाला पहला देश बनकर इतिहास रच दिया है। एक ऐतिहासिक संयुक्त संसदीय सत्र में, 780 वोटों के भारी बहुमत ने संवैधानिक संशोधन का समर्थन किया, जबकि केवल 72 ने इसका विरोध किया। यह ऐतिहासिक निर्णय फ्रांसीसी संविधान के अनुच्छेद 34 में स्पष्ट भाषा जोड़ता है, जो महिलाओं को कानूनी ढांचे के भीतर गर्भपात का चयन करने की स्वतंत्रता की गारंटी देता है, जो प्रजनन अधिकारों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

3. बी. साई प्रणीत, जिन्होंने हाल ही में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, किस खेल से जुड़े हैं?

उत्तर: बैडमिंटन

मार्च 2024 में, प्रणीत ने सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। हैदराबाद, तेलंगाना के 31 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी सेवानिवृत्ति का कारण 2020 टोक्यो ओलंपिक के बाद से चोटों को बताया। वह अमेरिका में कोच बनने की योजना बना रहा है। 2019 में, प्रणीत ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, 1983 के बाद ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने।

4. हाल ही में, किस संस्थान ने ‘ऑल इंडिया रिसर्च स्कॉलर्स समिट (AIRSS) 2024’ की मेजबानी की?

उत्तर: IIT मद्रास

IIT मद्रास 4 से 7 मार्च तक अखिल भारतीय अनुसंधान विद्वान शिखर सम्मेलन (AIRSS) 2024 की मेजबानी कर रहा है। रिसर्च अफेयर्स काउंसिल द्वारा आयोजित, यह कार्यक्रम नवीनतम अनुसंधान प्रगति को प्रदर्शित करने और तलाशने के लिए भारत भर के विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को एक साथ लाता है। शिक्षा और उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ, यह शिखर सम्मेलन आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो नवाचार के माध्यम से आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देता है।
5. बिहार के नए मुख्य सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर :ब्रजेश मेहरोत्रा
बिहार सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ब्रजेश मेहरोत्रा को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है. वर्तमान में राजस्व और भूमि सुधार के अतिरिक्त मुख्य सचिव, मेहरोत्रा के विशिष्ट करियर में सामान्य प्रशासन और संसदीय मामलों में भूमिकाएँ शामिल हैं, जो सार्वजनिक सेवा में उनके समर्पण और क्षमता को प्रदर्शित करती हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill