करेंट अफेयर्स : 5 मार्च, 2024


 1. यार्स मिसाइल, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस देश द्वारा विकसित एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है?

उत्तर: रूस

रूस के रक्षा मंत्रालय ने RS-24 यार्स अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक परमाणु मिसाइल के हालिया सफल परीक्षण की पुष्टि की। रूस द्वारा विकसित, यार्स एक थर्मोन्यूक्लियर सशस्त्र ICBM है जिसकी कथित रेंज 12,000 किमी है और 11,000 किमी से अधिक दूर के लक्ष्य को भेदने की क्षमता है। यह कई स्वतंत्र रूप से लक्ष्य करने योग्य हथियार ले जा सकता है और इसकी रणनीतिक क्षमताओं को बढ़ाते हुए, स्वतंत्र लक्ष्यीकरण के लिए कई पुनः प्रवेश वाहनों (MIRVs) को तैनात करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

2. हाल ही में खबरों में रहा ‘MH 60R Seahawk’ क्या है?

उत्तर: ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर का समुद्री संस्करण

भारतीय नौसेना 6 मार्च, 2024 को आईएनएस गरुड़, कोच्चि में ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर के समुद्री संस्करण एमएच 60 आर सीहॉक को कमीशन करेगी। अमेरिकी सरकार के साथ समझौते पर फरवरी 2020 में हस्ताक्षर किए गए थे। सीहॉक पनडुब्बी रोधी युद्ध, सतह रोधी युद्ध, खोज और बचाव, चिकित्सा निकासी और ऊर्ध्वाधर पुनःपूर्ति जैसी भूमिकाओं के साथ नौसेना की समुद्री शक्ति को बढ़ाएगा। भारतीय परिस्थितियों में इसका कठोर परीक्षण किया गया और यह पारंपरिक और असममित खतरों को पूरा करने वाले उन्नत हथियारों और एवियोनिक्स का दावा करता है।

3. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘अदिति योजना’ किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर: रक्षा क्षेत्र

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 04 मार्च, 2024 को नई दिल्ली में Acing Development of Innovative Technologies with iDEX (ADITI) योजना की शुरुआत की, जिसमें 2023-24 से 2025-26 के लिए 750 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। iDEX ढांचे के तहत संचालित, यह योजना रक्षा प्रौद्योगिकी अनुसंधान के लिए 25 करोड़ रुपये तक के अनुदान के साथ स्टार्ट-अप का समर्थन करती है। ADITI का लक्ष्य अपने उद्घाटन संस्करण में 17 चुनौतियों के साथ 30 गहरी तकनीक वाली महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को विकसित करना, युवा नवाचार को बढ़ावा देना और सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करना है।

4. हाल ही में किस मंत्रालय को वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान खातों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उत्तर : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को भारतीय नागरिक लेखा सेवा के 48वें स्थापना दिवस पर वित्त वर्ष 2023-24 के लिए खातों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। मुख्य लेखा नियंत्रक अजय एस. सिंह के नेतृत्व में, मंत्रालय ने लेखांकन प्रथाओं में असाधारण दक्षता और परिश्रम का प्रदर्शन किया और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त की।

5. हाल ही में खबरों में आई इंदिराम्मा आवास योजना किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर : तेलंगाना

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने 11 मार्च को शुरू होने वाली इंदिराम्मा आवास योजना का खुलासा किया है। यह पहल वंचित वर्गों को आवास समाधान प्रदान करके आर्थिक सशक्तीकरण का लक्ष्य रखती है। प्रारंभिक चरण में, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 3,500 घरों को मंजूरी दी जाएगी, जिससे कई प्राप्तकर्ताओं को लाभ होगा। भूस्वामियों को मिलेंगे रुपये अपने भूखंडों पर निर्माण के लिए 5 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि बेघरों को घर के निर्माण के लिए एक भूखंड के साथ समान राशि मिलेगी, जिससे आर्थिक रूप से वंचितों के लिए समर्थन बढ़ेगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill