करेंट अफेयर्स : 3-4 मार्च, 2024


 1. हाल ही में किस राज्य सरकार ने राज्य जल सूचना केंद्र (SWIC) स्थापित करने का निर्णय लिया है?

उत्तर: ओडिशा

ओडिशा सरकार जल संसाधन डेटा के समन्वय, भंडारण और प्रसार के लिए राज्य जल सूचना केंद्र (SWIC) की स्थापना कर रही है। जल संसाधन विभाग के तहत संचालित, इसका उद्देश्य ओडिशा के लिए जल-मौसम संबंधी डेटा का एक व्यापक भंडार बनाए रखना है। केंद्र में जल संसाधन प्रबंधन और डेटा प्रबंधन के विशेषज्ञ तैनात होंगे। इसके अतिरिक्त, संविदा पर्यवेक्षकों की मंजूरी से ओडिशा में आंतरिक बाल विकास सेवाओं में सेवा वितरण में वृद्धि होगी।

2. सिंदरी उर्वरक संयंत्र, जो हाल ही में खबरों में था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: झारखंड
पीएम मोदी ने भारत की यूरिया मांग को संबोधित करते हुए 1 मार्च, 2024 को झारखंड में HURL सिंदरी उर्वरक संयंत्र को समर्पित किया। देश को सालाना 360 लाख मीट्रिक टन की जरूरत है, लेकिन 2014 में सिर्फ 225 लाख मीट्रिक टन ही उत्पादन हुआ। सरकारी प्रयासों की बदौलत पिछले दशक में उत्पादन बढ़कर 310 लाख मीट्रिक टन हो गया।

3. हाल ही में कौन सा राज्य AB-PMJAY के तहत पांच करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी करने वाला पहला राज्य बना?

उत्तर: उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश ने 5 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी करके एक मील का पत्थर स्थापित किया है, जिससे यह आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है। राज्य में 50,017,920 जारी किए गए कार्ड हैं, जिससे 3,716 अस्पतालों में 74,382,304 व्यक्तियों को लाभ हुआ है।

4. हाल ही में खबरों में रहा अमराबाद टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : तेलंगाना

हालिया ‘भारत में तेंदुओं की स्थिति’ रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना के अमराबाद टाइगर रिजर्व में तेंदुए की आबादी में काफी वृद्धि हुई है। 2611.4 वर्ग किमी में फैला, यह भारत के सबसे बड़े बाघ अभयारण्यों में से एक है और कोर क्षेत्र में दूसरा सबसे बड़ा है। मूल रूप से नागार्जुनसागर-श्रीशैलम टाइगर रिजर्व का हिस्सा, अमराबाद टाइगर रिजर्व राज्य के विभाजन के बाद उभरा।

5. नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) की 66वीं बैठक कहाँ आयोजित की गई?

उत्तर : नई दिल्ली

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के अतिरिक्त सचिव की अध्यक्षता में नई दिल्ली में 66वीं नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) की बैठक में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तीन और रेल मंत्रालय की दो परियोजनाओं का मूल्यांकन किया गया। इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल एनपीजी कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्रालयों के लिए एकीकृत योजना और एकीकरण की देखरेख करता है, जिससे हितधारकों की बातचीत की सुविधा मिलती है। यह राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में व्यवधानों को कम करने और दक्षता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान के उद्देश्यों के साथ संरेखित करते हुए, आर्थिक क्षेत्र और कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचे के निर्माण में विभागों का मार्गदर्शन करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill