करेंट अफेयर्स : 9 मार्च, 2024


 1. ऑपरेशन कामधेनु, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, पशु तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा शुरू किया गया है?

उत्तर: जम्मू और कश्मीर

मार्च 2024 में, जम्मू और कश्मीर पुलिस ने पशु तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए ऑपरेशन कामधेनु शुरू किया। ऑपरेशन का लक्ष्य पशु तस्करी के मास्टरमाइंडों को पकड़ना और उनकी गतिविधियों की जांच करना है।

2. आरबीआई ने हाल ही में स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए किस बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर: बैंक इंडोनेशिया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और बैंक इंडोनेशिया (BI) ने भारतीय रुपये (INR) और इंडोनेशियाई रुपिया (IDR) का उपयोग करके सीमा पार लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए मुंबई में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास और बीआई गवर्नर पेरी वारजियो ने स्थानीय मुद्राओं के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक रूपरेखा की स्थापना की, जिसका लक्ष्य व्यापार को बढ़ाना, वित्तीय एकीकरण को गहरा करना और भारत और इंडोनेशिया के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करना है।

3. हाल ही में कौन सा देश उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का 32वां सदस्य बना?

उत्तर: स्वीडन

वाशिंगटन में अपनी परिग्रहण प्रक्रिया पूरी करने के बाद स्वीडन 2024 में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का 32वां सदस्य बन गया। नाटो में शामिल होने के लिए स्वीडन का आवेदन रूस के यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के दो साल बाद आया, जिससे सुरक्षा संबंधी चिंताएँ बढ़ गईं। नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि स्वीडन का शामिल होना नाटो को मजबूत, स्वीडन को सुरक्षित और पूरे गठबंधन को अधिक सुरक्षित बनाता है।

4. सी डिफेंडर्स-2024, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, भारत और किस देश के बीच एक संयुक्त तट रक्षक अभ्यास है?

उत्तर: संयुक्त राज्य अमेरिका

यूएस कोस्ट गार्ड बर्थोल्फ जहाज भारतीय तटरक्षक बल के साथ संयुक्त अभ्यास ‘सी डिफेंडर्स-2024’ के लिए पोर्ट ब्लेयर पहुंचा। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट पर आयोजित, दो दिवसीय कार्यक्रम समुद्री डकैती, नकली ड्रोन हमलों, खोज और बचाव अभियान, अग्निशमन, प्रदूषण प्रतिक्रिया और नशीली दवाओं के खिलाफ अभ्यास पर केंद्रित है। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग पर जोर देते हुए, यह अभ्यास भारतीय और अमेरिकी तट रक्षकों के बीच साझेदारी को रेखांकित करता है, जो चिकित्सा निकासी जैसी आपात स्थितियों के लिए तत्परता प्रदर्शित करता है।

5. स्कूल मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है?

उत्तर: शिक्षा मंत्रालय और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने नई दिल्ली में स्कूल मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम लॉन्च किया। कृषि और किसान कल्याण विभाग और स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के बीच सहयोगात्मक प्रयास ने 20 ग्रामीण केंद्रीय और नवोदय विद्यालय स्कूलों में एक पायलट परियोजना शुरू की। इसमें मृदा प्रयोगशाला स्थापित करना, अध्ययन मॉड्यूल विकसित करना और छात्रों और शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल था। यह कार्यक्रम, अब 1000 स्कूलों तक विस्तारित हो गया है, छात्रों को मिट्टी के नमूने एकत्र करने, स्कूल प्रयोगशालाओं में उनका परीक्षण करने और उत्पन्न मृदा स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर किसानों को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill