करेंट अफेयर्स : 8 मार्च, 2024


 1. अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने हाल ही में स्कूलों में फ्रंटियर टेक्नोलॉजी लैब्स (FTL) स्थापित करने के लिए किस कंपनी के साथ सहयोग किया है?

उत्तर: मेटा

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) और मेटा ने अटल टिंकरिंग लैब्स से आगे बढ़ते हुए प्रमुख स्कूलों में फ्रंटियर टेक्नोलॉजी लैब्स (एफटीएल) बनाने के लिए साझेदारी की। अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे द्वारा समर्थित ये प्रयोगशालाएं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, संवर्धित और आभासी वास्तविकता, ब्लॉकचेन, साइबर सुरक्षा, रोबोटिक्स, 3डी प्रिंटिंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्रौद्योगिकियों तक पहुंच प्रदान करके छात्रों के बीच नवाचार को बढ़ावा देती हैं। यह सहयोग शिक्षा में नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देते हुए, भविष्य की प्रौद्योगिकी पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना चाहता है।

2. ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2024’ में प्रथम पुरस्कार किसने जीता?

उत्तर: यतिन भास्कर दुग्गल

हरियाणा के यतिन भास्कर दुग्गल ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव, 2024 में जीत हासिल की। ​​पूरे देश में प्रचुर प्रतिभा और समर्पण का प्रदर्शन करते हुए, तमिलनाडु की वैष्णा पिचाई ने दूसरा स्थान हासिल किया, और राजस्थान की कनिष्का शर्मा ने तीसरा पुरस्कार जीता।

3. हाल ही में, जल शक्ति मंत्रालय ने बांधों के लिए अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए किस संस्थान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर: आईआईएससी बैंगलोर

जल शक्ति मंत्रालय (MoJS) ने बांधों के लिए अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (ICED) की स्थापना के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर के साथ 10-वर्षीय समझौता ज्ञापन (MoA) पर हस्ताक्षर किए हैं। बांध सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ, आईसीईडी तकनीकी सहायता प्रदान करेगा, अनुसंधान करेगा और शैक्षणिक पाठ्यक्रम पेश करेगा। मंत्रालय बुनियादी ढांचे के निर्माण और आधुनिकीकरण के लिए केंद्र को 118.05 करोड़ रुपये का अनुदान देगा।

4. ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: महिलाओं में निवेश करें: प्रगति में तेजी लाएं

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) 8 मार्च को एक वैश्विक कार्यक्रम है, जो सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों में महिलाओं की उपलब्धियों को स्वीकार करता है। 2024 में, संयुक्त राष्ट्र का विषय ‘महिलाओं में निवेश: प्रगति में तेजी लाना’ है, जो लैंगिक समानता की आवश्यकता पर जोर देता है। IWD महिलाओं की उपलब्धियों का विश्वव्यापी जश्न मनाने और महिलाओं के अधिकारों और अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए कार्रवाई के लिए एक शक्तिशाली आह्वान के रूप में कार्य करता है।

5. हाल ही में, किस राज्य सरकार ने AI केंद्र स्थापित करने के लिए विश्व आर्थिक मंच के साथ सहयोग किया है?

उत्तर: कर्नाटक

कर्नाटक राज्य सरकार ने एक अत्याधुनिक एआई केंद्र स्थापित करने के लिए विश्व आर्थिक मंच के साथ साझेदारी की है, जिसे 29 फरवरी को हस्ताक्षरित आशय पत्र के माध्यम से औपचारिक रूप दिया गया है। इस रणनीतिक गठबंधन का उद्देश्य कर्नाटक को कृत्रिम बुद्धिमता के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill