CA Quiz : 06-07 March 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   मार्च 2024 में वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की जीडीपी-ग्रोथ का अनुमान 6.1% से बढ़ाकर कितना कर दिया है -
 (अ) 6.3%
 (ब) 6.5%
 (स) 6.8%
 (द) 7.2%

उत्तर : 6.8%
व्याख्या :
मार्च 2024 में वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की जीडीपी-ग्रोथ का अनुमान 6.1% से बढ़ाकर 6.8% कर दिया है। मूडीज ने ऐसा भारत के मजबूत इकोनॉमिक डेटा के आधार पर 2024 कैलेंडर ईयर के लिए भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान बढ़ाया है।

प्रश्न 2   मार्च 2024 में किसे यूनाइटेड स्टेट्स गोल्फ एसोसिएशन (यूएसजीए) के लिए चुना गया -
 (अ) टाइगर वुड्स
 (ब) रोरी मैक्लेरॉय
 (स) जो लाकावा
 (द) फिल मिकेलसन

उत्तर : टाइगर वुड्स
व्याख्या :
प्रसिद्ध गोल्फर टाइगर वुड्स को अमेरिकी गोल्फ एसोसिएशन (यूएसजीए) के सर्वोच्च सम्मान बॉब जोन्स पुरस्कार के लिए चुना गया है। टाइगर वुड्स को ये पुरस्कार यूनाइटेड स्टेट्स गोल्फ एसोसिएशन (यूएसजीए) द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

प्रश्न 3   एशियन रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप किस नदी पर शुरू हुई -
 (अ) ब्यास
 (ब) चिनाब
 (स) झेलम
 (द) सतलुज

उत्तर : सतलुज
व्याख्या :
शिमला जिले के सुन्नी क्षेत्र के पंदोआ में सतलुज नदी पर एशियाई राफ्टिंग चैंपियनशिप-2024 का आगाज हो गया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने रिज मैदान से चैंपियनशिप का शुभारंभ किया। उन्होंने प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें भारत के अलावा इरान, इराक, श्रीलंका, भूटान, इंडोनेशिया, कजाकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, किर्गिज़स्तान के राफ्टर्स हिस्सा ले रहे हैं। चैंपियनशिप 4 से 9 मार्च, 2024 तक सुन्नी क्षेत्र में बसंतपुर के पास सतलुज नदी पर हो रही है।

प्रश्न 4   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस ई-कॉमर्स कंपनी ने एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी में UPI सेवाएं लॉन्च की हैं -
 (अ) फ्लिपकार्ट
 (ब) मिंत्रा
 (स) अमेज़न
 (द) मीशो

उत्तर : फ्लिपकार्ट
व्याख्या :
ईकॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट ने एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी में अपनी खुद की यूपीआई सेवाएं, फ्लिपकार्ट यूपीआई पेश करके डिजिटल भुगतान क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस पहल का उद्देश्य ग्राहकों को सीधे फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म में एकीकृत निर्बाध भुगतान विकल्प प्रदान करना है।

प्रश्न 5   हज यात्रियों की सहायता के लिए ‘हज सुविधा’ ऐप किसने लॉन्च किया -
 (अ) निर्मला सीतारमण
 (ब) स्मृति ईरानी
 (स) द्रौपदी मुर्मू
 (द) पीयूष गोयल

उत्तर : स्मृति ईरानी
व्याख्या :
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने 3 मार्च को हज सुविधा ऐप लॉन्च किया, जो वार्षिक तीर्थयात्रा पर जाने वाले लोगों को आवश्यक जानकारी और प्रशिक्षण मॉड्यूल, उड़ान विवरण और आवास जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा।

प्रश्न 6   किस स्टील कंपनी ने देश की पहली हरित हाइड्रोजन परियोजना शुरू की -
 (अ) टाटा स्टील लिमिटेड
 (ब) भूषण स्टील
 (स) एस्सार स्टील इंडिया लिमिटेड
 (द) जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड

उत्तर : जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड
व्याख्या :
केंद्रीय इस्पात और नागरिक उड्डयन मंत्री, श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने 4 मार्च, 2024 को जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड, हिसार में स्थित स्टेनलेस स्टील सेक्टर में भारत के पहले ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट का वस्तुतः उद्घाटन किया।

प्रश्न 7   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस राज्य सरकार ने स्थानों के नाम बदलने पर रोक लगाने वाले विधेयक को मंजूरी दी है -
 (अ) हिमाचल प्रदेश
 (ब) केरल
 (स) उत्तराखंड
 (द) मणिपुर

उत्तर : मणिपुर
व्याख्या :
मणिपुर विधानसभा ने सक्षम प्राधिकार की मंज़ूरी के बिना किसी जगह का नाम बदलने को दंडनीय अपराध बनाने वाला विधेयक पारित किया है।

प्रश्न 8   भारत का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन कहाँ किया गया -
 (अ) भुवनेश्वर
 (ब) रायपुर
 (स) रांची
 (द) पटना

उत्तर : पटना
व्याख्या :
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में भारत के पहले डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया।

प्रश्न 9   हाल ही में (मार्च 2024 में) इंग्लैंड के लिए अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी कौन बने है-
 (अ) जॉनी बेयरस्टो
 (ब) बेन फॉक्स
 (स) जो रूट
 (द) जोश हेज़लवुड

उत्तर : जॉनी बेयरस्टो
व्याख्या :
इंग्लैंड के बैटर जॉनी बेयरस्टो ने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेला। उन्हें धर्मशाला टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड टीम ने खास अंदाज में सम्मान दिया।

प्रश्न 10   भारतीय नौसेना ने लक्षद्वीप के किस द्वीप पर अपने नए बेस आईएनएस जटायु की स्थापना की है-
 (अ) मिनिकॉय
 (ब) कावारत्ती
 (स) अमिनी
 (द) अगत्ती

उत्तर : मिनिकॉय
व्याख्या :
भारतीय नौसेना ने मिनिकॉय में आयोजित एक समारोह में नौसेना टुकड़ी मिनिकॉय को आईएनएस जटायु के रूप में शामिल किया। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लक्षद्वीप के द्वीपों पर सुरक्षा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में यह एक मील का पत्थर है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार इस अवसर पर उपस्थित थे। कवारत्ती में आईएनएस द्वीपरक्षक के बाद यह लक्षद्वीप में दूसरा नौसैनिक अड्डा है।

प्रश्न 11   भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें खिलाड़ी कौन बने है-
 (अ) रविचंद्रन अश्विन
 (ब) यशस्वी जयसवाल
 (स) रवीन्द्र जड़ेजा
 (द) मोहम्मद शमी

उत्तर : रविचंद्रन अश्विन
व्याख्या :
रविचंद्रन अश्विन 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय बन गए हैं। सुनील गावस्कर 100 टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में यह उपलब्धि अपने नाम की थी। गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर भी हैं।

प्रश्न 12   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस देश ने अपनी मुद्रा का अवमूल्यन किया है-
 (अ) मिस्र
 (ब) सऊदी अरब
 (स) जॉर्डन
 (द) इजराइल

उत्तर : मिस्र
व्याख्या :
मिस्र ने पिछले महीने संयुक्त अरब अमीरात के साथ 35 अरब डॉलर की डील की है। मिस्र ने अपनी करेंसी का अवमूल्यन किया है। इसके तहत यह तकरीबन 35% कमजोर हुआ है।

प्रश्न 13   हाल ही में (मार्च 2024 में) एनपीसीआई ने ब्लॉकचेन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में सहयोग के लिए किसके साथ हाथ मिलाया है-
 (अ) आईआईएससी बैंगलोर
 (ब) आई आई टी गुवाहाटी
 (स) आईआईएम उदयपुर
 (द) आईआईएम काशीपुर

उत्तर : आईआईएससी बैंगलोर
व्याख्या :
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने ब्लॉकचेन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक पर संयुक्त अनुसंधान करने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बैंगलोर के साथ एक बहु-वर्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।

प्रश्न 14   हाल ही में (मार्च 2024 में) नीति आयोग किसके सहयोग से ‘फ्रंटियर टेक्नोलॉजी लैब्स’ लांच किया है-
 (अ) मेटा
 (ब) लिंक्डइन
 (स) एक्स (ट्विटर)
 (द) माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर : मेटा
व्याख्या :
नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) और मेटा ने स्कूलों में फ्रंटियर टेक्नोलॉजी लैब्स (एफटीएल) स्थापित करने के लिए सहयोग किया है।

प्रश्न 15   हाल ही में (मार्च 2024 में) आरबीआई ने किस फाइनेंस कंपनी पर गोल्‍ड लोन बांटने से तत्काल प्रभाव से रोक लगाई है -
 (अ) आईआईएफएल फाइनेंस
 (ब) इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
 (स) मुथूट फाइनेंस लिमिटेड
 (द) आईआईएफएल गोल्ड लोन

उत्तर : आईआईएफएल फाइनेंस
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 4 मार्च 2024 को आईआईएफएल फाइनेंस को गोल्‍ड लोन बांटने से तत्काल प्रभाव से रोक दिया। सोने की शुद्धता की जांच और सत्यापन में गंभीर खामियां पाए जाने के बाद रेगुलेटर ने यह सख्त कदम उठाया है।

प्रश्न 16   हाल ही में (मार्च 2024 में) सरकार ने सेक्सटॉर्शन, बैंक धोखाधड़ी आदि पर लगाम लगाने के लिए किस पोर्टल का शुभारंभ किया है -
 (अ) चक्षु
 (ब) सावधान
 (स) निगरानी
 (द) नेत्र

उत्तर : चक्षु
व्याख्या :
केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साइबर धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए नई दिल्ली में संचार साथी पोर्टल पर डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म और चक्षु पोर्टल की शुरुआत की। दूरसंचार विभाग द्वारा विकसित डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य साइबर अपराध और वित्तीय धोखाधड़ी में दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने के लिए हितधारकों के बीच समन्वय बनाना है।

प्रश्न 17   हाल ही में (मार्च 2024 में) नीति आयोग के ‘नीति फॉर स्टेट्स’ प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया -
 (अ) अश्विनी वैष्णव
 (ब) पीयूष गोयल
 (स) राजनाथ सिंह
 (द) धर्मेन्द्र प्रधान

उत्तर : अश्विनी वैष्णव
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 7 मार्च 2024 को रंग भवन सभागार, आकाशवाणी, नई दिल्ली में नीति आयोग के ‘नीति फॉर स्टेट्स प्लेटफॉर्म’ का शुभारंभ किया। नीति आयोग का ‘नीति फॉर स्टेट्स’ प्लेटफॉर्म एक क्रॉस सेक्टोरल नॉलेज प्लेटफॉर्म है।

प्रश्न 18   कौन सी कोयला खदान एशिया की सबसे बड़ी कोयला खदान बनने जा रही है -
 (अ) गेवरा खान
 (ब) रोहने खान
 (स) खास जोगेश्वर खान
 (द) चोरिटांड़ तिलैया खान

उत्तर : गेवरा खान
व्याख्या :
छत्तीसगढ़ स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की गेवरा खान एशिया की सबसे बड़ी कोयला खान बनने के लिए तैयार है। इस खान की उत्‍पादन क्षमता को वर्तमान 5.25 करोड़ टन से बढ़ाकर सात करोड़ टन सालाना करने के लिए पर्यावरण मंजूरी दे दी गई है।

प्रश्न 19   राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2024 में प्रथम पुरस्कार किसने जीता -
 (अ) वैष्ण पिचाई
 (ब) कनिष्क शर्मा
 (स) यतिन भास्कर दुग्गल
 (द) ओम बिड़ला

उत्तर : यतिन भास्कर दुग्गल
व्याख्या :
संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव में बुधवार को विजेता युवाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा के यतिन भास्कर दुग्गल ने पहला, तमिलनाडु की वैष्णा पिचाई ने दूसरा और राजस्थान की कनिष्का शर्मा ने तीसरा पुरस्कार जीता।

प्रश्न 20   हाल ही में (मार्च 2024 में) खबरों में रही इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना किस राज्य द्वारा शुरू की गई है -
 (अ) तेलंगाना
 (ब) तमिलनाडु
 (स) झारखंड
 (द) हिमाचल प्रदेश

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने “इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना” की शुरुआत की, जो 18 से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को सशक्त बनाने वाली एक अभूतपूर्व पहल है। पात्र लाभार्थियों को ₹1,500 मासिक वजीफा मिलेगा, जो सालाना कुल ₹800 करोड़ होगा। पांच लाख से अधिक महिलाओं की सहायता के लिए बनाई गई इस योजना का उद्देश्य महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो राज्य में महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रश्न 21   केई पनयोर, जो खबरों में था, किस राज्य का 26वां जिला बन गया -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) तेलंगाना
 (स) तमिलनाडु
 (द) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
केई पनयोर, अरुणाचल प्रदेश का 26वां जिला, निचले सुबनसिरी से उभरा, जो न्यीशी समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करता है। टेर गैपिन-सैम सार्थ को इसका मुख्यालय नियुक्त किया गया है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने विकासात्मक युग की आशा करते हुए जिले के निर्माण की सराहना की। इसकी कृषि और बागवानी क्षमता को स्वीकार करते हुए, खांडू ने सरकारी समर्थन का वादा किया।

प्रश्न 22   संयुक्त राष्ट्र (UN) विश्व वन्यजीव दिवस (WWD) 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 3 मार्च 2024
 (ब) 2 मार्च 2024
 (स) 1 मार्च 2024
 (द) 4 मार्च 2024

उत्तर : 3 मार्च 2024
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व वन्यजीव दिवस (डब्ल्यूडब्ल्यूडी) 2024 3 मार्च 2024 को दुनिया भर में “कनेक्टिंग पीपल एंड प्लैनेट: एक्सप्लोरिंग डिजिटल इनोवेशन इन वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन” थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 23   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस कंपनी ने भारत में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ टेलीमैटिक्स (C-DOT) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) सिस्को सिस्टम्स, इंक.
 (ब) क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक.
 (स) डेलॉइट कंसल्टिंग एलएलपी
 (द) केफोर्स लिमिटेड

उत्तर : क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक.
व्याख्या :
सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) और क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड की सहायक कंपनी क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज इंक ने भारत में नवाचार को प्रोत्साहित करने और नवीन उत्पादों पर काम करने वाले भारत-आधारित डेवलपर्स और स्टार्ट-अप का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। बक्सों का इस्तेमाल करें।

प्रश्न 24   निम्नलिखित में से कौन सा देश हाल ही में (फरवरी 2024 में) विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का सदस्य बन गया है -
 (अ) कोमोरोस का संघ
 (ब) तिमोर-लेस्ते लोकतांत्रिक गणराज्य
 (स) साओ टोमे और प्रिंसिपे
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
कोमोरोस संघ और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ तिमोर-लेस्ते औपचारिक रूप से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्य बन गए।

प्रश्न 25   भारत के प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस देश में एक हवाई पट्टी और एक सेंट जेम्स जेट्टी का उद्घाटन किया है -
 (अ) मालदीव
 (ब) सेशल्स
 (स) मेडागास्कर
 (द) मॉरीशस

उत्तर : मॉरीशस
व्याख्या :
भारत के प्रधान मंत्री (पीएम), नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के पीएम, प्रविंद जुगनौथ ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर एक हवाई पट्टी और एक सेंट जेम्स जेट्टी का उद्घाटन किया।

प्रश्न 26   हाल ही में (मार्च 2024 में) किस संगठन/कंपनी ने पहली यूएस-भारत साइबर सुरक्षा पहल शुरू करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) वाणिज्य दूतावास के साथ साझेदारी की है -
 (अ) इंस्टासेफ टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड
 (ब) ब्लूसेफायर साइबर सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड
 (स) मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर
 (द) आर्कन टेकसोल्यूशन

उत्तर : मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर
व्याख्या :
संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) वाणिज्य दूतावास और मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (एमसीसीआईए) ने दोनों देशों के बीच सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कनेक्शन को मजबूत करने के लिए पहली यूएसए-भारत साइबर सुरक्षा पहल शुरू की है।

प्रश्न 27   ‘राष्ट्रीय बागवानी मेला 2024’ की थीम क्या है -
 (अ)  Innovative Horticulture for self-reliance
 (ब) Start-Up & Stand-Up India
 (स) Horticulture for Rural Prosperity
 (द) Nextgen technology-led horticulture for sustainable development

उत्तर : Nextgen technology-led horticulture for sustainable development
व्याख्या :
IIHR द्वारा आयोजित बेंगलुरु में तीन दिवसीय राष्ट्रीय बागवानी मेला, ‘Nextgen technology-led horticulture for sustainable development’ पर केंद्रित है। जल संरक्षण पर जोर देते हुए, यह स्मार्ट सिंचाई, ऊर्ध्वाधर खेती और डिजिटल बागवानी जैसी नवीन तकनीकों को प्रदर्शित करता है।

प्रश्न 28   हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘साइकस सर्किनैलिस’ क्या है -
 (अ) ताड़ जैसा वृक्ष
 (ब) ब्लैक होल
 (स) एनाकोंडा की नई प्रजाति
 (द) छोटा तारा

उत्तर : ताड़ जैसा वृक्ष
व्याख्या :
साइकस सर्किनालिस, जिसे स्थानीय रूप से एन्थु पाना के नाम से जाना जाता है, एक ताड़ जैसा पेड़, एक अज्ञात, तेजी से फैलने वाले पौधे की बीमारी के कारण उत्तरी केरल में आसन्न विलुप्त होने का सामना कर रहा है। लुप्तप्राय साइकैड परिवार से संबंधित, इन प्राचीन पौधों की उत्पत्ति 300 मिलियन वर्ष पहले हुई थी।

प्रश्न 29   29 फरवरी 2024 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 76,000 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के तहत भारत में तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों के निर्माण को मंजूरी दी।
B) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है, जिसका लक्ष्य एक करोड़ घरों में छत पर सौर पैनल स्थापित करना है, जिसका कुल बजट रु. 75,021 करोड़ है।
C) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों के लिए रॉयल्टी दर निर्दिष्ट करने के लिए खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

 (अ) सभी A, B और C
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) केवल A और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास के तहत भारत में तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों के निर्माण को मंजूरी दे दी, जिसमें पूर्वोत्तर (असम) में पहली सेमीकंडक्टर इकाई सहित 76,000 करोड़ रुपये की कुल लागत शामिल है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है, जिसका लक्ष्य एक करोड़ घरों में छत पर सौर पैनल स्थापित करना है, जिसका कुल बजट रु. 75,021 करोड़ है।

प्रश्न 30   बी. साई प्रणीत, जिन्होंने हाल ही में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, किस खेल से जुड़े हैं -
 (अ) क्रिकेट
 (ब) हॉकी
 (स) फ़ुटबॉल
 (द) बैडमिंटन

उत्तर : बैडमिंटन
व्याख्या :
मार्च 2024 में, प्रणीत ने सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। हैदराबाद, तेलंगाना के 31 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी सेवानिवृत्ति का कारण 2020 टोक्यो ओलंपिक के बाद से चोटों को बताया। वह अमेरिका में कोच बनने की योजना बना रहा है। 2019 में, प्रणीत ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, 1983 के बाद ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill