करेंट अफेयर्स : 15 मार्च, 2024


 1. ‘नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस 2024’ का विषय क्या है?

उत्तर: सभी के लिए पानी

हर साल 14 मार्च को नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस मनाया जाता है, जिसमें 2024 की थीम “सभी के लिए पानी” स्वच्छ पानी तक सार्वभौमिक पहुंच पर प्रकाश डालती है। 1997 में ब्राजील के कूर्टिबा में बांधों से प्रभावित लोगों की पहली अंतर्राष्ट्रीय बैठक से शुरू होकर, 20 देशों के विशेषज्ञों ने 14 मार्च को “नदियों के लिए कार्रवाई का दिन” घोषित किया। इसका उद्देश्य पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील जल निकायों, नदियों और जलक्षेत्रों के क्षरण का मुकाबला करना है।

2. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024, जो हाल ही में खबरों में रही, किस मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है?

उत्तर: भारी उद्योग मंत्रालय

भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए मार्च 2024 में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम 2024 (EMPS 2024) की घोषणा की। यह योजना अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 तक चलेगी, जिसका कुल व्यय 500 करोड़ रुपये होगा। यह योजना दोपहिया और तिपहिया वाहनों की खरीद का समर्थन करेगी। यह योजना दोपहिया वाहनों के लिए 10,000 रुपये और छोटे तीन-पहिया वाहनों के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी।

3. हाल ही में भारत-इटली सैन्य सहयोग समूह की बैठक का 12वां संस्करण कहाँ आयोजित किया गया?

उत्तर : नई दिल्ली

भारत-इटली सैन्य सहयोग समूह (MCG) की बैठक का 12वां संस्करण 12-13 मार्च, 2024 को नई दिल्ली में हुआ। दो दिवसीय बैठक रक्षा सहयोग और सैन्य-से-सैन्य आदान-प्रदान को बढ़ाने के लिए नई पहल पर केंद्रित थी।

4. हाल ही में किन तीन देशों की नौसेनाओं ने ओमान की खाड़ी के पास संयुक्त अभ्यास शुरू किया?

उत्तर: चीन, ईरान और रूस

चीन, ईरान और रूस की नौसेना बलों ने हाल ही में ओमान की खाड़ी के पास “Maritime Security Belt-2024” नामक एक संयुक्त अभ्यास शुरू किया। यह अभ्यास, जो 11 मार्च को शुरू हुआ और 15 मार्च तक चला, हाल के वर्षों में तीन देशों के बीच पांचवां आम सैन्य अभ्यास है। इस अभ्यास का उद्देश्य क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा की रक्षा करना और समुद्री सहयोग को मजबूत करना है।

5. प्रसार भारती – प्रसारण और प्रसार के लिए साझा ऑडियो विजुअल्स (PB-SHABD) हाल ही में किस मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है?

उत्तर : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने प्रसार भारती – प्रसारण और प्रसार के लिए साझा ऑडियो विजुअल (PB-SHABD) के साथ-साथ डीडी न्यूज और आकाशवाणी समाचार के लिए संशोधित वेबसाइटों के साथ-साथ एक अपडेटेड न्यूज ऑन एयर मोबाइल ऐप की शुरुआत की। PB-SHABD, प्रसार भारती की एक समाचार साझाकरण सेवा है, जो पचास श्रेणियों में वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, फोटो और अधिक प्रारूपों में दैनिक समाचार फ़ीड प्रदान करती है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill