करेंट अफेयर्स : 14 मार्च, 2024


 1. ब्लू लाइन शब्द, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, निम्नलिखित में से किन दो देशों के बीच सीमा के रूप में कार्य करता है?

उत्तर: लेबनान और इज़राइल

अमेरिकी दूत अमोस होचस्टीन ने लेबनान और इज़राइल को अलग करने वाली संयुक्त राष्ट्र-सीमांकित सीमा ब्लू लाइन पर इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिए राजनयिक समाधान की आवश्यकता पर जोर दिया। दक्षिणी लेबनान से इज़राइल की वापसी के बाद 2000 में स्थापित, ब्लू लाइन का उद्देश्य क्षेत्र में संघर्षों को रोकना और सुरक्षा व्यवस्था को सुविधाजनक बनाना है।

2. हाल ही में, भारत के पहले FutureLABS केंद्र का उद्घाटन कहाँ किया गया?

उत्तर: सी-डैक तिरुवनंतपुरम

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सेमीकंडक्टर चिप और रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिक्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) तिरुवनंतपुरम में भारत के पहले FutureLABS केंद्र का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य चिप डिजाइन, विनिर्माण और अनुसंधान को बढ़ावा देना है।

3. हाल ही में शोधकर्ताओं ने किस देश में 8 आंखों और 8 पैरों वाली बिच्छू की एक नई प्रजाति की खोज की है?

उत्तर: थाईलैंड

शोधकर्ताओं ने थाईलैंड के काएंग क्रचन नेशनल पार्क में 8 आंखों और 8 पैरों वाली बिच्छू की एक नई प्रजाति की खोज की। इसका नाम यूस्कॉर्पियोप्स क्रचान रखा गया है, यह सबजेनस यूस्कॉर्पियोप्स से संबंधित है।

4. हाल ही में किस विश्वविद्यालय ने राष्ट्रपति मुर्मू को डॉक्टर ऑफ सिविल लॉ की मानद उपाधि से सम्मानित किया?

उत्तर : मॉरीशस विश्वविद्यालय

मॉरीशस विश्वविद्यालय ने 12 मार्च, 2024 को भारतीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को नागरिक कानून में मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया। राष्ट्रपति मुर्मू ने युवा सशक्तिकरण के लिए भारत की प्रतिबद्धता और शिक्षा के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए भविष्य को आकार देने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।  उन्होंने शिक्षा और क्षेत्रीय सहयोग में एक मूल्यवान भागीदार के रूप में मॉरीशस की प्रशंसा की, जहां हर साल सैकड़ों मॉरीशस छात्र भारतीय कार्यक्रमों से लाभान्वित होते हैं।

5. हाल ही में जारी CEEW की रिपोर्ट के अनुसार निम्नलिखित में से किस राज्य को जल प्रबंधन में शीर्ष पर रखा गया है?

उत्तर: हरियाणा, कर्नाटक और पंजाब

प्रयुक्त जल प्रबंधन पर Council on Energy, Environment and Water (CEEW) की रिपोर्ट में हरियाणा, कर्नाटक और पंजाब को देश में अग्रणी के रूप में दर्शाया गया है। शहरी जल की मांग बढ़ रही है जबकि भूजल स्तर घट रहा है। शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को उन्नत उपचार और पुन: उपयोग बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है। 72,000 मिलियन लीटर उपयोग किए गए पानी में से केवल 28% का उपचार किया जाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill