करेंट अफेयर्स : 13 मार्च, 2024


 1. हाल ही में, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने अखिल महिला समुद्री निगरानी मिशन का आयोजन किया?

उत्तर: अंडमान और निकोबार

अंडमान और निकोबार कमान ने INS 318 की 40वीं वर्षगांठ और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को एक ऐतिहासिक सर्व-महिला समुद्री निगरानी मिशन के साथ मनाया। लेफ्टिनेंट कमांडर शुभांगी स्वरूप, लेफ्टिनेंट कमांडर दिव्या शर्मा और लेफ्टिनेंट वैशाली मिश्रा के दल ने नेवल एयर आर्म में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में लैंगिक समानता पर जोर दिया गया, क्योंकि महिला अधिकारियों ने उड़ान-पूर्व ब्रीफिंग, मौसम संबंधी ब्रीफिंग, चिकित्सा जांच और हवाई यातायात नियंत्रण संभाला।

2. हाल ही में खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन (KIRTI) कार्यक्रम का उद्घाटन कहाँ किया गया?

उत्तर: चंडीगढ़

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने चंडीगढ़ में खेलो इंडिया राइजिंग टैलेंट आइडेंटिफिकेशन (KIRTI) कार्यक्रम लॉन्च किया। ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने खेल और पढ़ाई को संतुलित करने की इसकी क्षमता पर जोर देते हुए इस पहल की सराहना की। कीर्ति, खेलो इंडिया मिशन का हिस्सा है, जो देश भर के स्कूलों में नौ से 18 वर्ष की आयु के एथलीटों को लक्षित करता है। कार्यक्रम में प्रतिभा मूल्यांकन केंद्रों के माध्यम से सालाना 20 लाख मूल्यांकन की योजना है, जो प्रतिभा की पहचान करने और प्रदर्शित करने के लिए आईटी उपकरणों का उपयोग करता है, जो वैश्विक खेल उत्कृष्टता के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

3. मिशन दिव्यास्त्र, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, निम्नलिखित में से किस मिसाइल प्रणाली से संबंधित है?

उत्तर : अग्नि-5

भारत ने DRDO द्वारा मेक इन इंडिया पहल के हिस्से के रूप में 11 मार्च, 2024 को अग्नि -5 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक उद्घाटन उड़ान परीक्षण किया। स्वदेशी रूप से विकसित मिसाइल में MIRV तकनीक शामिल है, जो एक ही मिसाइल को विभिन्न स्थानों पर कई हथियार तैनात करने की अनुमति देती है।

4. हाल ही में समाचारों में देखी गई संशोधित फार्मास्यूटिकल्स प्रौद्योगिकी उन्नयन सहायता (RPTUAS) योजना किस मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है?

उत्तर : रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय

स्पष्टीकरण: रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने संशोधित फार्मास्यूटिकल्स प्रौद्योगिकी उन्नयन सहायता योजना (RPTUAS) की शुरुआत की। यह पहल संशोधित अनुसूची एम और WHO-GMP प्रमाणन प्राप्त करने के लिए दवा कंपनियों को गुणवत्ता-आधारित सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य फार्मास्युटिकल उद्योग के मानकों को ऊपर उठाना, संशोधित अनुसूची-एम और WHO-GMP दिशानिर्देशों के पालन को बढ़ावा देना है, जिससे देश में निर्मित फार्मास्युटिकल उत्पादों की गुणवत्ता और सुरक्षा में वृद्धि होगी।

5. कभी-कभी समाचारों में दिखाई देने वाले “कार्मोइसिन, टार्ट्राज़िन और रोडामाइन” क्या हैं?

उत्तर: खाद्य रंग एजेंट

कर्नाटक सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण ‘गोबी मंचूरियन’ और कॉटन कैंडी में कृत्रिम रंगों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 171 गोबी मंचूरियन नमूनों में से 107 में टार्ट्राज़िन और सनसेट येलो जैसे असुरक्षित रंग थे। कॉटन कैंडी के 25 नमूनों में 15 में कार्सिनोजेनिक रोडामाइन-बी सहित असुरक्षित रंग पाए गए।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill