करेंट अफेयर्स : 10-11 मार्च, 2024


 1. हाल ही में खबरों में रहा पोषण पखवाड़ा किस मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है?

उत्तर : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 9 मार्च से 23 मार्च, 2024 तक देश भर में पोषण पखवाड़ा की मेजबानी की, यह 15 दिवसीय पहल है जो पोषण, आहार प्रथाओं और महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। अभियान का उद्देश्य पोषण के महत्व पर जोर देने और स्वस्थ खान-पान की आदतों की वकालत करने के लिए सार्वजनिक भागीदारी और एक सामूहिक आंदोलन को बढ़ावा देना है।

2. किस देश को इन बीमारियों से निपटने में अनुकरणीय प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित ‘खसरा और रूबेला चैंपियन’ वैश्विक पुरस्कार मिला?

उत्तर: भारत

भारत को इन बीमारियों से निपटने में उत्कृष्ट प्रयासों के लिए 6 मार्च, 2024 को प्रतिष्ठित ‘खसरा और रूबेला चैंपियन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी रेड क्रॉस मुख्यालय में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया।

3. हाल ही में बिचोम को किस राज्य का 27वां जिला घोषित किया गया है?

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश के 27वें जिले बिचोम का उद्घाटन मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने किया। राज्य विधानसभा ने फरवरी में अरुणाचल प्रदेश (जिलों का पुनर्गठन) (संशोधन) विधेयक, 2024 पारित किया, जिससे बिचोम और केई पन्योर जिलों का निर्माण हुआ।

4. हाल ही में ‘कृषि एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र’ का उद्घाटन कहाँ किया गया?

उत्तर : नई दिल्ली

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने नई दिल्ली के कृषि भवन में कृषि एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया। इस पहल का उद्देश्य राष्ट्रव्यापी आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देकर महत्वपूर्ण जानकारी और सेवाएं प्रदान करके किसानों को सशक्त बनाना है। किसान कृषि क्षेत्र में चुनौतियों का समाधान करने, सूचित निर्णय लेने के लिए वास्तविक समय के कृषि डेटा तक पहुंच प्राप्त करेंगे। यह केंद्र कृषि क्षेत्र की दक्षता और स्थिरता को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

5. प्रत्येक वर्ष किस दिन को ‘CISF स्थापना दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?

उत्तर: 10 मार्च

10 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला CISF स्थापना दिवस 1969 में गृह मंत्रालय के तहत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की स्थापना की याद दिलाता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill