करेंट अफेयर्स : 1 मार्च, 2024


 1. हाल ही में भारत निर्वाचन आयोग ने किस मंत्रालय के साथ ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ अभियान शुरू किया है?

उत्तर: शिक्षा मंत्रालय

शिक्षा मंत्रालय ने युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में शामिल करने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 28 फरवरी से 6 मार्च, 2024 तक “मेरा पहला वोट देश के लिए” का आयोजन किया। यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने पहली बार मतदाताओं को प्रेरित करने और एकजुट करने के लिए  आवाहन किया और सभी से अभियान का समर्थन करने का आग्रह किया।

2. कुलसेकरपट्टिनम स्पेसपोर्ट, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर : तमिलनाडु

प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु में कुलसेकरपट्टिनम स्पेसपोर्ट का उद्घाटन किया, जो सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के बाद दूसरा स्पेसपोर्ट है। यह सुविधा छोटे उपग्रह प्रक्षेपण वाहनों को व्यावसायिक रूप से लॉन्च करने में इस्तेमाल होगी। 2,350 एकड़ में फैले स्पेसपोर्ट में लॉन्च पैड और रॉकेट एकीकरण क्षेत्रों सहित 35 सुविधाएं हैं। इस स्पेसपोर्ट का अनूठा लाभ हिंद महासागर के ऊपर सीधे दक्षिण में लॉन्च करना है, जिससे मौजूदा साइट की तुलना में छोटे रॉकेट लॉन्च के लिए ईंधन की बचत होती है।

3. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘BioTRIG’ क्या है?

उत्तर: अपशिष्ट प्रबंधन प्रौद्योगिकी

BioTRIG, एक क्रांतिकारी अपशिष्ट प्रबंधन तकनीक, घर के अंदर वायु प्रदूषण से निपटने, मिट्टी के स्वास्थ्य को बढ़ाने और ग्रामीण भारत में स्वच्छ बिजली उत्पन्न करने के लिए पायरोलिसिस का उपयोग करती है। सामुदायिक स्तर पर कार्य करते हुए, यह स्थानीय रूप से उत्पन्न कचरे का उपयोग करती है, जैव-तेल, सिनगैस और बायोचार उर्वरक का उत्पादन करती है।

4. हाल ही में किस दक्षिण अमेरिकी देश ने डेंगू बुखार के बढ़ते मामलों के कारण स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है?

उत्तर: पेरू

डेंगू बुखार के मामले बढ़ने पर पेरू ने स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की। सरकार ने मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण 25 में से 20 क्षेत्रों में आपातकाल सक्रिय कर दिया है, देश में 32 मौतों के साथ 31,000 से अधिक की कुल वृद्धि हुई है।

5. हाल ही में, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (NIA) ने आयुर्वेद और थाई पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए किस देश के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर: थाईलैंड

जयपुर, भारत में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (NIA) ने फरवरी 2024 में थाई पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा विभाग, थाईलैंड के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ज्ञापन आयुर्वेद और थाई पारंपरिक चिकित्सा में अकादमिक सहयोग के लिए है। NIA का मलेशिया और कोरिया जैसे देशों में अन्य विश्वविद्यालयों, संस्थानों और संगठनों के साथ भी सहयोग है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill