करेंट अफेयर्स : 28-29 फरवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘होमोसेप एटम’ क्या है?

उत्तर: सेप्टिक टैंक सफाई रोबोट
आईआईटी मद्रास में स्थापित एक स्टार्टअप सोलिनास ने मैनुअल स्कैवेंजिंग के मुद्दों को संबोधित करते हुए भारत का पहला सेप्टिक टैंक सफाई रोबोट, होमोसेप एटम विकसित किया। डीएसटी-टीबीआई समर्थित नवाचार 16 शहरों तक पहुंचता है, जो सीवर सफाई के लिए एंड-टू-एंड समाधान पेश करता है, साथ ही लागत कम करता है और रोबोटिक सफाई को बढ़ावा देता है। सोलिनास डीप-टेक, जलवायु तकनीकी समाधानों में माहिर है, जिसमें पानी और स्वच्छता चुनौतियों का समाधान करने वाले लघु रोबोट भी शामिल हैं। उनकी प्रौद्योगिकियां, जैसे एंडोबोट और स्वस्थ एआई, निदान उपकरण के रूप में काम करती हैं, जल प्रदूषण, रुकावटों और सीवर ओवरफ्लो की पहचान करती हैं और उन्हें कम करती हैं, सामाजिक विकास और पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान देती हैं।

2. कृष्ण राजा सागर जलाशय, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: कर्नाटक
‘गार्डन सिटी’ के नाम से मशहूर बेंगलुरु अपने सबसे खराब घरेलू जल संकट का सामना कर रहा है। 30 से अधिक इलाकों में हर दूसरे दिन बारी-बारी से पानी मिलता है, आपूर्ति केवल 30-45 मिनट तक होती है। कभी 262 झीलों से भरपूर इस शहर में रियल एस्टेट विकास के कारण अब केवल 81 झीलें बची हैं। शेष झीलें खतरे में हैं, जिससे शहर की जल आपूर्ति प्रभावित हो रही है। कमजोर मानसून के कारण कृष्ण राजा सागर जलाशय पर निर्भरता बढ़ गई है, जिससे पानी की कमी हो गई है और टैंकरों की कीमतें आसमान छू रही हैं। झील संरक्षण के लिए सामुदायिक भागीदारी महत्वपूर्ण है।

3. पंकज उधास, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस क्षेत्र से जुड़े थे?

उत्तर: गायन
हाल ही मे प्रसिद्ध भारतीय ग़ज़ल गायक पंकज उधास का लंबी बीमारी के कारण 72 वर्ष की आयु में 26 फरवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। 17 मई, 1951 को गुजरात में जन्मे उधास ने 1980 और 1990 के दशक में प्रसिद्धि हासिल की। अपनी संगीत उपलब्धियों के अलावा, वह परोपकार, कैंसर जागरूकता जैसे कारणों का समर्थन करने के लिए जाने जाते थे।

4. विश्व एनजीओ दिवस 2024 का विषय क्या है?

उत्तर: सतत भविष्य का निर्माण: एसडीजी हासिल करने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका
विश्व एनजीओ दिवस, हर साल 27 फरवरी को मनाया जाता है, जो विश्व स्तर पर गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करता है। 89 से अधिक देश और 6 महाद्वीप भाग लेते हैं। यह दिन गैर सरकारी संगठनों में सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देता है, गैर सरकारी संगठनों और सार्वजनिक-निजी क्षेत्रों के बीच सहयोग की वकालत करता है, और गैर सरकारी संगठनों के प्रभावशाली कार्यों के बारे में जरूरतमंदों के बीच जागरूकता बढ़ाता है। 2024 की थीम, ”एक सतत भविष्य का निर्माण: सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका,” वैश्विक स्थिरता में उनके महत्वपूर्ण योगदान पर जोर देती है।

5. हाल ही में ख़बरों में नज़र आने वाली फ़ेलेटी टीओ किस देश की नई प्रधान मंत्री बनीं?

उत्तर: तुवालू
हाल ही में हुए चुनाव में ताइवान के साथ देश के संबंधों पर प्रकाश पड़ने के बाद संसदीय सदस्यों द्वारा पूर्व अटॉर्नी जनरल फेलेटी टेओ को तुवालु के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है। एकमात्र नामांकित व्यक्ति टीओ को 15 सांसदों ने बिना वोट के सर्वसम्मति से चुना। 26 जनवरी के चुनाव के बाद, जहां ताइवान समर्थक पूर्ववर्ती कौसा नतानो अपनी सीट हार गए, टेओ का शपथ ग्रहण समारोह और कैबिनेट नियुक्ति इस सप्ताह के अंत में निर्धारित है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill