CA Quiz : 25-27 Feb. 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   किंग चार्ल्‍स-तृतीय द्वारा मानद नाइटहुड प्राप्त करने वाले पहले भारतीय नागरिक कौन बन गए हैं -
 (अ) रतन टाटा
 (ब) सचिन तेंदुलकर
 (स) सुनील भारती मित्तल
 (द) गोपाल विट्टल

उत्तर : सुनील भारती मित्तल
व्याख्या :
भारती इंटरप्राइजेज के संस्‍थापक और अध्‍यक्ष सुनील भारती मित्‍तल ब्रिटेन के किंग चार्ल्‍स-तृतीय द्वारा नाइटहुड की उपाधि प्राप्‍त करने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए हैं। यह उपाधि उन्‍हें भारत और ब्रिटेन के बीच व्‍यापारिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने में उनके योगदान के लिए दी गई है। यह पुरस्‍कार श्री मित्‍तल को नाइट कमांडर की उपाधि प्रदान करता है जो ब्रिटिश साम्राज्‍य का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्‍कार है।

प्रश्न 2   राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 का विषय क्या है-
 (अ) विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक
 (ब) जन कल्याण और आर्थिक विकास
 (स) स्वदेशी प्रौद्योगिकी विकसित करें
 (द) विकसित भारत @2047

उत्तर : विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक
व्याख्या :
सीवी रमन का जन्म तमिलनाडु में 7 नवंबर 1888 में हुआ था। इनका पूरा नाम चंद्रशेखर वेंकट रमन था। भारत में हर वर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह दिवस वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा फोटॉन के स्कैटरिंग की घटना की खोज के सम्मान में मनाया जाता है। हलांकि, बाद में उनके नाम पर इस सिद्धांत का नाम ‘रमन प्रभाव’ रखा गया। डॉ रमन ने इस थ्योरी की खोज 1928 में की थी, जिसके लिये उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस वर्ष नेशनल साइंस डे के लिए “विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक” थीम चुनी गयी है।

प्रश्न 3   चुनाव आयोग ने किसके साथ मिलकर ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ अभियान शुरू किया है -
 (अ) शिक्षा मंत्रालय
 (ब) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
 (स) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
 (द) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

उत्तर : शिक्षा मंत्रालय
व्याख्या :
सरकार आम चुनावों में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए देश भर के उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में मेरा पहला वोट देश के लिए अभियान शुरू करेगी। इस अभियान का उद्देश्‍य राष्‍ट्र के व्यापक हित में युवाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करना और मताधिकार की उपयोगिता बताना है। यह अभियान 6 मार्च तक चलेगा।

प्रश्न 4   आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए किस देश के साथ समझौता किया है -
 (अ) थाईलैंड
 (ब) सिंगापुर
 (स) जापान
 (द) दक्षिण कोरिया

उत्तर : थाईलैंड
व्याख्या :
आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर और थाईलैंड सरकार की सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के थाई पारंपरिक एवं वैकल्पिक चिकित्सा विभाग ने नई दिल्ली में आयुर्वेद और थाई पारंपरिक चिकित्सा में एक अकादमिक सहयोग की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया।

प्रश्न 5   RBI द्वारा ‘वार्षिक वित्तीय साक्षरता’ सप्ताह _______ तक आयोजित किया जा रहा है -
 (अ) 22 फरवरी से 28 फरवरी
 (ब) 24 फरवरी से 29 फरवरी
 (स) 26 फरवरी से 1 मार्च
 (द) 28 फरवरी से 6 मार्च

उत्तर : 26 फरवरी से 1 मार्च
व्याख्या :
भारत का केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक, 26 फरवरी से 1 मार्च, 2024 तक “एक सही शुरुआत करें – वित्तीय रूप से स्मार्ट बनें” विषय पर वित्तीय साक्षरता सप्ताह (FLW) 2024 मना रहा है। भारतीय रिज़र्व बैंक की विकासात्मक भूमिका में वित्तीय समावेशन और शिक्षा दो महत्वपूर्ण तत्व हैं।

प्रश्न 6   वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने भारत के लिए अपना नया सीईओ किसे नियुक्त किया है -
 (अ) सचिन जैन
 (ब) बिन्नी बंसल
 (स) कल्याण कृष्णमूर्ति
 (द) भाविश अग्रवाल

उत्तर : सचिन जैन
व्याख्या :
वैश्विक स्वर्ण खनिकों का प्रतिनिधित्व करने वाली वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने सचिन जैन को भारत के लिए अपना नया सीईओ नियुक्त किया है, जो मार्च से प्रभावी होगा।

प्रश्न 7   इसरो के दूसरे स्पेसपोर्ट की आधारशिला किस राज्य में रखी गई -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) केरल
 (स) आंध्र प्रदेश
 (द) ओडिशा

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के कुलसेकरपट्टिनम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के दूसरे स्पेसपोर्ट की आधारशिला रखी। यह भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो देश की उपग्रह प्रक्षेपण क्षमताओं में क्रांति लाने का वादा करता है।

प्रश्न 8   निम्नलिखित में से किस कंपनी ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) भारतीय AI स्टार्टअप को सशक्त बनाने के लिए iMPEL-AI कार्यक्रम लॉन्च करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा समर्थित एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) आईक्रिएट
 (ब) माइक्रोसॉफ्ट
 (स) 1 और 2 दोनों
 (द) गूगल

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
माइक्रोसॉफ्ट और आईक्रिएट ने राज्य मंत्री श्री चंद्रशेखर की उपस्थिति में iMPEL-AI (iCreate-Microsoft programme for Emerging Leaders in Artificial Intelligence) कार्यक्रम प्रारम्भ (लॉन्च) किया। यह कार्यक्रम एआई के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (एमवीपी) बनने के लिए पूरे भारत में 1100 एआई नवप्रवर्तकों (इनोवेटर्स) की पहचान (स्क्रीनिंग) करेगा और स्वास्थ्य देखरेख (हेल्थकेयर), वित्तीय समावेशन, स्थिरता, शिक्षा, कृषि और स्मार्ट शहरों के प्राथमिकता वाले विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

प्रश्न 9   फरवरी 2024 में नई दिल्ली में भारत के मीडिया उद्योग को आधुनिक बनाने के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कौन सा परिवर्तनकारी पोर्टल लॉन्च नहीं किया -
 (अ) प्रेस सेवा पोर्टल
 (ब) सीपीजीआरएएमएस पोर्टल
 (स) पारदर्शी, पैनलबद्धता, मीडिया योजना और ई-बिलिंग प्रणाली (TEMPEST)
 (द) NaViGate (नेशनल वीडियो गेटवे) भारत पोर्टल

उत्तर : सीपीजीआरएएमएस पोर्टल
व्याख्या :
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंत्रालय के चार पोर्टल शुरू किए। इनमें प्रेस सेवा पोर्टल, केंद्रीय संचार ब्यूरो पोर्टल और वेबसाइट, नेवीगेट भारत पोर्टल और स्थानीय केबल ऑपरेटर राष्ट्रीय रजिस्टर पोर्टल सम्मिलित हैं। इस अवसर पर श्री ठाकुर ने कहा कि इन पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य प्रणाली में पारदर्शिता और व्यापार में सुगमता लाना है।

प्रश्न 10   पूरे भारत में केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस 2024 कब मनाया गया -
 (अ) 21 फरवरी 2024
 (ब) 25 फरवरी 2024
 (स) 23 फरवरी 2024
 (द) 24 फरवरी 2024

उत्तर : 24 फरवरी 2024
व्याख्या :
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के योगदान को पहचानने और उजागर करने के लिए 24 फरवरी 2024 को पूरे भारत में केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस 2024 मनाया गया, जो भारत में अप्रत्यक्ष करों के प्रशासन के लिए जिम्मेदार है।

प्रश्न 11   किस कंपनी ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) गतिशीलता पेशकशों की सीमा का विस्तार करने के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) ओला कैब्स
 (ब) एथर एनर्जी
 (स) इनड्राइव
 (द) उबर इंडिया सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : उबर इंडिया सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड
व्याख्या :
मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित उबर इंडिया सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (उबर) ने उबर मोबाइल एप्लिकेशन पर गतिशीलता पेशकशों की सीमा का विस्तार करने के लिए नेटवर्क के साथ एकीकरण का पता लगाने के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 12   किस बैंक ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) संभावित उधारकर्ताओं के पूर्ववर्ती सत्यापन के लिए एक स्वचालित खोज पोर्टल लॉन्च करने के लिए केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो (सीईआईबी) के साथ सहयोग किया है -
 (अ) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (ब) बैंक ऑफ इंडिया
 (स) केनरा बैंक
 (द) भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो (सीईआईबी) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोग से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) की मदद के लिए संभावित उधारकर्ताओं और गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) के पूर्ववर्ती सत्यापन के लिए समर्पित एक स्वचालित खोज पोर्टल लॉन्च किया।

प्रश्न 13   किस कंपनी ने हाल ही में (फरवरी 2 में) विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश (एपी) में “इंटीग्रेटेड ग्रीन हाइड्रोजन हब” विकसित करने के लिए आंध्र प्रदेश इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन (एपीआईआईसी) के साथ भूमि पट्टा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
 (ब) अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
 (स) टाटा पावर लिमिटेड
 (द) सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड

उत्तर : एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
व्याख्या :
एनटीपीसी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) ने पुदीमाडाका गांव (अचचुतापुरम मंडल) विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश के पास 1,200 एकड़ भूमि पर “एकीकृत हरित हाइड्रोजन हब” विकसित करने के लिए आंध्र प्रदेश औद्योगिक अवसंरचना निगम (एपीआईआईसी) के साथ एक भूमि पट्टा समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 14   फरवरी 2024 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने घोषणा की कि प्री और पोस्ट-शिपमेंट रुपया एक्सपोर्ट क्रेडिट के लिए ब्याज समानीकरण योजना (IES) को भारत सरकार (GoI) द्वारा रुपये के अतिरिक्त आवंटन के साथ ___________ तक बढ़ा दिया गया था। 2500 करोड़.
 (अ) 31 मई 2024
 (ब) 30 जून 2024
 (स) 30 सितंबर 2024
 (द) 31 जुलाई 2024

उत्तर : 30 जून 2024
व्याख्या :
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने घोषणा की कि प्री और पोस्ट-शिपमेंट रुपया निर्यात क्रेडिट के लिए ब्याज समानीकरण योजना (IES) को भारत सरकार (GoI) द्वारा 2500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन के साथ 30 जून 2024 तक बढ़ा दिया गया था।

प्रश्न 15   भारत का नया लोकपाल किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) लिंगप्पा नारायण स्वामी
 (ब) मोहम्मद रफीक
 (स) डब्ल्यू ए शिशक
 (द) एएम खानविलकर

उत्तर : एएम खानविलकर
व्याख्या :
न्यायमूर्ति अजय मणिकराव खानविलकर देश के नए लोकपाल होंगे। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने छह सदस्‍यों के साथ उनकी नियुक्ति की है। न्यायमूर्ति लिंगप्पा नारायण स्‍वामी, न्यायमूर्ति संजय यादव और न्यायमूर्ति रितुराज अवस्‍थी लोकपाल के न्‍यायिक सदस्‍य होंगे। लोकपाल के अन्‍य न्‍यायिक सदस्‍य सुशील चंद्र, पंकज कुमार और अजय तिर्की हैं।

प्रश्न 16   मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 का आयोजन किस देश में किया जा रहा है -
 (अ) इटली
 (ब) फ्रांस
 (स) स्पेन
 (द) भारत

उत्तर : स्पेन
व्याख्या :
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 का आयोजन 26 से 29 फरवरी तक स्पेन के बार्सिलोना में किया जा रहा है। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 की मेजबानी GSMA द्वारा की जा रही है। जीएसएमए दुनिया भर के मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों के हितों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक वैश्विक संघ है।

प्रश्न 17   गगनयान मिशन के लिए कितने अंतरिक्ष यात्रियों को नामांकित किया गया है -
 (अ) 4
 (ब) 5
 (स) 6
 (द) 7

उत्तर : 4
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र का दौरा किया और अंतरिक्ष क्षेत्र की लगभग 18 सौ करोड़ रुपये की तीन महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र की पीएसएलवी एकीकृत सुविधा, महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में नई 'सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा' और विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र तिरुवनंतपुरम में 'ट्राइसोनिक विंड टनल' शामिल है। श्री मोदी ने गगनयान मिशन की तैयारियों की भी समीक्षा की और इस मिशन के लिए चुने गए 4 अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा की। ये अंतरिक्ष यात्री ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला हैं।

प्रश्न 18   फरवरी 2024 में, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) प्राइवेट लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान घटाकर _________ कर दिया।
 (अ) 6.5%
 (ब) 6.3%
 (स) 6.0%
 (द) 6.4%

उत्तर : 6.5%
व्याख्या :
इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) प्राइवेट लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2023-24 (FY24) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का अनुमान जनवरी 2024 में अनुमानित 6.7% से बढ़ाकर 6.9% कर दिया है।

प्रश्न 19   किस बैंक/संगठन ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) ‘भारत: गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) प्रोजेक्ट में फिनटेक इंस्टीट्यूट के विकास के माध्यम से अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने’ के लिए भारत को 23 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण स्वीकृत किया है -
 (अ) विश्व बैंक
 (ब) एशियाई विकास बैंक
 (स) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
 (द) एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक

उत्तर : एशियाई विकास बैंक
व्याख्या :
एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने ‘भारत: गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) प्रोजेक्ट’ में फिनटेक इंस्टीट्यूट के विकास के माध्यम से अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा’ परियोजना के लिए भारत को 23 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 20   किस कंपनी ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) भारत का पहला वर्चुअल एटीएम (VATM) पेश करने के लिए 5 भारतीय बैंकों - IDBI बैंक, इंडियन बैंक, एक्सिस बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और करूर वैश्य बैंक (KVB) के साथ साझेदारी की है?
 (अ) पॉलिसीबाज़ार इंडिया
 (ब) मनीटैप
 (स) पेमार्ट इंडिया
 (द) जेस्टमनी

उत्तर : पेमार्ट इंडिया
व्याख्या :
फिनटेक स्टार्टअप पेमार्ट इंडिया प्रा. लिमिटेड ने इनोवेटिव वर्चुअल, कार्डलेस और हार्डवेयर की पेशकश करने के लिए भारत का पहला वर्चुअल एटीएम (VATM) पेश करने के लिए 5 भारतीय बैंकों, आईडीबीआई बैंक, इंडियन बैंक, एक्सिस बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और करूर वैश्य बैंक (KVB) के साथ साझेदारी की है।

प्रश्न 21   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) जलवायु लचीलेपन के लिए मिश्रित वित्त सुविधा (बीएफएफ) स्थापित करने के लिए विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) के साथ साझेदारी की है -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) गोवा

उत्तर : गोवा
व्याख्या :
गोवा सरकार ने जलवायु लचीलेपन के लिए मिश्रित वित्त सुविधा (बीएफएफ) स्थापित करने के लिए विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

प्रश्न 22   21 फरवरी 2024 को कैबिनेट की मंजूरी के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति में संशोधन को मंजूरी दे दी।
B) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021-22 से 2025-26 तक 5 वर्षों की अवधि के लिए 4,100 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ केंद्र प्रायोजित योजना, “बाढ़ प्रबंधन और सीमा क्षेत्र कार्यक्रम (एफएमबीएपी)” को जारी रखने की मंजूरी दे दी।
C) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021-22 से 2025-26 तक 'महिलाओं की सुरक्षा' पर अंब्रेला योजना के कार्यान्वयन को जारी रखने के गृह मंत्रालय (एमएचए) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति में संशोधन को मंजूरी दे दी।

प्रश्न 23   हर साल विश्व एनजीओ दिवस कब मनाया जाता है -
 (अ) 26 फरवरी
 (ब) 27 फ़रवरी
 (स) 28 फरवरी
 (द) 29 फरवरी

उत्तर : 27 फ़रवरी
व्याख्या :
गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को महत्व देने के लिए हम हर साल 27 फरवरी को विश्व एनजीओ दिवस मनाते हैं। विश्व एनजीओ दिवस मनाने की शुरुआत सबसे पहले 2010 में बाल्टिक सी एनजीओ फोरम द्वारा की गई थी। 2014 में संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ जैसे संगठनों से व्यापक समर्थन मिलने के बाद इसे वैश्विक स्तर पर आयोजित किया जाने लगा।

प्रश्न 24   केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का नया क्षेत्रीय कार्यालय कहाँ स्थापित किया जाएगा -
 (अ) शिमला
 (ब) चंडीगढ़
 (स) श्रीनगर
 (द) जयपुर

उत्तर : चंडीगढ़
व्याख्या :
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने घोषणा की कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) का एक क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ में खोला जाएगा। उन्होंने यह घोषणा चंडीगढ़ में 'चित्रा भारती फिल्म फेस्टिवल' के समापन समारोह के मौके पर की. सीबीएफसी भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत एक वैधानिक फिल्म-प्रमाणन निकाय है।

प्रश्न 25   दुनिया की पहली वैदिक घड़ी भारत के किस राज्य में स्थापित की गई है -
 (अ) उतार प्रदेश
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) राजस्थान
 (द) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
दुनिया की पहली वैदिक घड़ी मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में स्थापित की गई है, जिसका अनावरण 1 मार्च को किया जाएगा। यह घड़ी भारतीय पारंपरिक कैलेंडर के अनुसार समय प्रदर्शित करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मार्च को शहर के जंतर-मंतर पर 85 फीट ऊंचे टावर पर स्थापित इस घड़ी का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

प्रश्न 26   तेज गेंदबाज नील वैगनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, वह किस देश के खिलाड़ी हैं -
 (अ) इंगलैंड
 (ब) दक्षिण अफ्रीका
 (स) न्यूज़ीलैंड
 (द) आयरलैंड

उत्तर : न्यूज़ीलैंड
व्याख्या :
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। वैगनर ने साल 2012 में डेब्यू किया था। वैगनर ने अपने करियर में 64 टेस्ट मैच खेले और 260 विकेट लिए। वह टेस्ट में न्यूजीलैंड के लिए सर्वकालिक पांचवें सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

प्रश्न 27   टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी ने बनाया -
 (अ) कुशल मल्ल
 (ब) जॉन निकोल लोफ्टी-ईटन
 (स) डेविड मिलर
 (द) रोहित शर्मा

उत्तर : जॉन निकोल लोफ्टी-ईटन
व्याख्या :
नामीबियाई क्रिकेटर जॉन निकोल लोफ्टी-ईटन ने केवल 33 गेंदों में टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज शतक बनाकर क्रिकेट इतिहास रच दिया है, और नेपाल के कुशल मल्ला का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ईटन ने यह उपलब्धि नेपाल के खिलाफ खेले गए टी20 मैच में हासिल की.

प्रश्न 28   हाल ही में (फरवरी 2024 में) ग्रैंडमास्टर (जीएम) फैबियानो कारूआना को हराकर उद्घाटन फ्रीस्टाइल शतरंज G.O.A.T. चैलेंज किसने जीता है -
 (अ) हिकारू नाकामुरा
 (ब) आर. प्रग्गनानंद
 (स) गैरी कास्पारोव
 (द) मैग्नस कार्लसन

उत्तर : मैग्नस कार्लसन
व्याख्या :
नॉर्वेजियन ग्रैंडमास्टर (जीएम) और विश्व नंबर 1, मैग्नस कार्लसन ने उद्घाटन फ्रीस्टाइल शतरंज G.O.A.T जीता। फाइनल में जीएम फैबियानो कारूआना (संयुक्त राज्य अमेरिका-यूएसए) को हराकर चुनौती।

प्रश्न 29   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस कंपनी ने 24×7 सुपर ऐप बनाने के लिए आईबीएम कंसल्टिंग के साथ साझेदारी की है -
 (अ) मुथूट फाइनेंस लिमिटेड
 (ब) एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
 (स) बॉबकार्ड लिमिटेड
 (द) महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड

उत्तर : महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
व्याख्या :
महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (महिंद्रा फाइनेंस) ने आईबीएम कंसल्टिंग (पूर्व में आईबीएम ग्लोबल बिजनेस सर्विसेज) के सहयोग से एक 24×7 सुपर मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) बनाने का लक्ष्य रखा है जो उपभोक्ताओं के लिए महिंद्रा के भीतर कई व्यवसायों तक पहुंचने के लिए एकल डिजिटल इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है। वित्त।

प्रश्न 30   फरवरी 2024 में, स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (स्पेसएक्स) ने फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) से फाल्कन 9 रॉकेट पर एक ________ (देश) उपग्रह मेराह पुतिह 2 लॉन्च किया।
 (अ) इंडोनेशिया
 (ब) ऑस्ट्रेलिया
 (स) फ्रांस
 (द) इजराइल

उत्तर : इंडोनेशिया
व्याख्या :
स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन (स्पेसएक्स) ने संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 से फाल्कन 9 रॉकेट पर एक इंडोनेशियाई उपग्रह मेरा पुतिह 2 (जिसे पहले टेल्कोमसैट एचटीएस 113 बीटी के नाम से जाना जाता था) को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

प्रश्न 31   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 2024 में) दुनिया का पहला उपयोगकर्ता-अनुकूल वीडियो एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म प्रथम लॉन्च किया है।
 (अ) दाहुआ टेक्नोलॉजी इंडिया प्रा. लिमिटेड
 (ब) अगावेन टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड
 (स) थानोस टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड
 (द) एसर्ट सिक्योरटेक प्रा. लिमिटेड

उत्तर : एसर्ट सिक्योरटेक प्रा. लिमिटेड
व्याख्या :
मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित कंप्यूटर विज़न कंपनी, एसर्ट सिक्योरटेक प्राइवेट लिमिटेड (एसर्ट एआई) ने दुनिया का पहला उपयोगकर्ता-अनुकूल वीडियो एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म प्रथम लॉन्च किया।

प्रश्न 32   भारत के पहले सेप्टिक टैंक सफाई रोबोट का क्या नाम है -
 (अ) स्वच्छता एटम
 (ब) होमोसेप एटम
 (स) रोबोक्लीनर 1.0
 (द) सैनिटेक प्रो

उत्तर : होमोसेप एटम
व्याख्या :
शारीरिक रूप से मल ढोने की प्रथा को समाप्त करने के लिए, भारत का पहला सेप्टिक टैंक की सफाई करने वाला रोबोट, देश में स्वच्छता अभियान को मज़बूती दे रहा है। होमोसेप एटम नामक तकनीक, पारंपरागत सफाई विधियों का समाधान करती है। इसे आईआईटी मद्रास के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के बिज़नेस इनक्यूबेटर स्टार्टअप द्वारा बनाया गया है।

प्रश्न 33   भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023, भारतीय न्याय संहिता, 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 2023 के प्रावधान कब लागू होंगे -
 (अ) 1 मार्च, 2024
 (ब) 1 जुलाई, 2024
 (स) 31 दिसंबर, 2024
 (द) 1 जनवरी, 2025

उत्तर : 1 जुलाई, 2024
व्याख्या :
सरकार ने कहा है कि भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय न्‍याय संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्‍य अधिनियम 2023 पहली जुलाई से लागू हो जाएंगे। गृह मंत्रालय ने इस बारे में एक राजपत्र अधिसूचना जारी की। ये तीनों विधेयक पिछले वर्ष दिसंबर में संसद में पारित किए गए थे। ये कानून भारतीय दंड संहिता 1860, दंड प्रक्रिया संहिता 1898 और भारतीय साक्ष्‍य अधिनियम 1872 का स्‍थान लेंगे।

प्रश्न 34   2023 के लिए वैश्विक साइबर अपराध रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग क्या थी -
 (अ) 72 वें
 (ब) 68 वें
 (स) 93 वें
 (द) 80 वें

उत्तर : 80 वें
व्याख्या :
2023 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत साइबर अपराध के लिए दुनिया भर में 80वां सबसे अधिक लक्षित देश है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 में 34% भारतीय उपयोगकर्ताओं को स्थानीय खतरों द्वारा लक्षित किया गया, साथ ही कुल मिलाकर 74 मिलियन घटनाएं हुईं। 2023 में, भारत की राष्ट्रीय साइबर अपराध दर प्रति एक लाख नागरिकों पर 129 है। 2023 की तीसरी तिमाही में, 369,000 लीक खातों के साथ, डेटा उल्लंघनों के मामले में भारत विश्व स्तर पर 10वें स्थान पर रहा ।

प्रश्न 35   हाल ही में समाचारों में देखा गया गुजराई सौर ऊर्जा स्टेशन किस राज्य में स्थित है -
 (अ) हरियाणा
 (ब) बिहार
 (स) झारखंड
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
हाल ही मे राज्य संचालित एसजेवीएन ने उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में अपने 50 मेगावाट के गुजराई सौर ऊर्जा स्टेशन से वाणिज्यिक बिजली आपूर्ति हासिल की। एसजेवीएन द्वारा अपनी नवीकरणीय शाखा एसजीईएल के माध्यम से 281 करोड़ रुपये की लागत से निष्पादित यह परियोजना अब चालू है। एसजेवीएन की 10 बिजली स्टेशनों में कुल स्थापित बिजली क्षमता 2,277 मेगावाट है। गुजराई स्टेशन से पहले वर्ष में 107 मिलियन यूनिट बिजली उत्पन्न होने की उम्मीद है, 25 वर्षों में 2,477 मिलियन यूनिट की संचयी ऊर्जा उत्पादन के साथ, लगभग 32 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व उत्पन्न होगा।

प्रश्न 36   भारत का पहला ‘गति शक्ति अनुसंधान अध्यक्ष’ किस संस्थान में स्थापित किया गया है -
 (अ) आईआईएम कोझिकोड
 (ब) आईआईएम इंदौर
 (स) आईआईएम शिलाॅग
 (द) आईआईटी दिल्ली

उत्तर : आईआईएम शिलाॅग
व्याख्या :
हाल ही मे बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू) और आईआईएम शिलांग ने भारत के उद्घाटन ‘गति शक्ति रिसर्च चेयर’ की स्थापना के लिए हाथ मिलाया है। इस सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य विशेष ध्यान देने के साथ मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स में अकादमिक अनुसंधान को बढ़ावा देना है।साथ ही इस पहल का उद्देश्य कौशल विकास को बढ़ावा देकर और कैरियर के अवसर पैदा करके लॉजिस्टिक्स-संबंधित क्षेत्रों में छात्रों को सशक्त बनाना है।

प्रश्न 37   सिक्किम राज्य के पहले रेलवे स्टेशन की आधारशिला किसने रखी -
 (अ) नरेंद्र मोदी
 (ब) एस जयशंकर
 (स) अनिल कुमार लाहोटी
 (द) अजय प्रसाद सिन्हा

उत्तर : नरेंद्र मोदी
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को सिक्किम राज्य के पहले रेलवे स्टेशन की आधारशिला रखी। पहले फेज में सेवोके से रंगपो तक रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जायेगा। वहीं दूसरे फेज में रंगपो से गंगटोक और अंत में तीसरे फेज में गंगटोक से नाथुला तक का रेल प्रोजेक्ट शामिल है।

प्रश्न 38   स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए बिहार राज्य सरकार ने किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) नीति आयोग
 (ब) सिडबी
 (स) वर्ल्ड बैंक
 (द) न्यू डेवलपमेंट बैंक

उत्तर : सिडबी
व्याख्या :
बिहार राज्य सरकार ने राज्य में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका उद्देश्य बिहार को स्टार्टअप हब के रूप में परिवर्तित करना है और स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना है। 500 करोड़ रुपये के शुरूआती कोष के साथ बिहार स्टार्टअप फंड ट्रस्ट (बीएसएफटी) की स्थापना की गयी है।

प्रश्न 39   ग्लोबल टेक्सटाइल इवेंट ‘भारत टेक्स 2024’ का आयोजन कहां किया जा रहा है -
 (अ) दुबई
 (ब) ढाका
 (स) नई दिल्ली
 (द) कोलंबो

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में देश में आयोजित होने वाले अब तक के सबसे बड़े वैश्विक टेक्सटाइल कार्यक्रमों में से एक, भारत टेक्स 2024 का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। भारत टेक्स 2024 का आयोजन 26-29 फरवरी 2024 तक किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के 5-एफ विजन से प्रेरणा लेते हुए, इस कार्यक्रम में फाइबर, फैब्रिक और फैशन फोकस के माध्यम से विदेशी एकीकृत स्वरूप है, जो संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला को कवर करता है।

प्रश्न 40   सैफ अंडर-16 महिला चैंपियनशिप का आयोजन किस देश में किया जायेगा -
 (अ) भारत
 (ब) बांग्लादेश
 (स) नेपाल
 (द) श्रीलंका

उत्तर : नेपाल
व्याख्या :
सैफ अंडर-16 महिला चैंपियनशिप का आयोजन नेपाल में 1-10 मार्च के बीच किया जायेगा। इसके लिए 23 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गयी है। भारत 2018 और 2019 में सैफ अंडर-15 फॉर्मेट का विजेता था। यह पहली बार है जब सैफ अंडर-16 महिला चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill