करेंट अफेयर्स : 27 फरवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘धर्म गार्जियन’ अभ्यास किन दो देशों के बीच आयोजित किया जाता है?

उत्तर: भारत और जापान
हाल ही मे संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन’ का 5वां संस्करण महाजन फील्ड फायरिंग रेंज, राजस्थान, भारत में शुरू हुआ, जो 25 फरवरी से 9 मार्च, 2024 तक चलेगा। इसमें भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ-डिफेंस फोर्स शामिल हैं, जो संयुक्त युद्धाभ्यास पर जोर देते हैं ।  इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के अनुरूप अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना और सैन्य सहयोग को मजबूत करना है।

2. हाल ही में खबरों में आया अट्टुकल पोंगाला त्योहार किस राज्य में मनाया जाता है?

उत्तर: केरल
हाल ही मे दुनिया का सबसे बड़ा महिला सामूहिक त्योहार, अट्टुकल पोंगाला, अमेरिका और ब्रिटेन में अनुष्ठानों का पालन करने वाले भक्तों के साथ विश्व स्तर पर फैल गया है। यह केरल के अट्टुकल भगवती मंदिर में प्रतिवर्ष मनाया जाता है, यह कार्यक्रम मलयालम महीने मकरम या कुंभम के कार्तिगई तारे से शुरू होकर 10 दिनों तक चलता है। 9वें दिन, अट्टुकल पोंगाला महोत्सव होता है, जिसमें अनुष्ठानिक तैयारी की जाती है और देवी भगवती को मीठा पायसम अर्पित किया जाता है, जो त्योहार के सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व को दर्शाता है।

3. हाल ही में, बिहार राज्य सरकार ने स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए किस बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर: सिडबी
हाल ही मे भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) और बिहार स्टार्टअप फंड ट्रस्ट (BSFT) ने बिहार स्टार्टअप स्केल-अप फाइनेंसिंग फंड (BSSFF) के प्रबंधन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते पर बिहार सरकार के उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित और सिडबी के महाप्रबंधक अरिजीत दत्त ने हस्ताक्षर किए। समझौते का उद्देश्य स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल बनाना और बिहार को स्टार्टअप हब में बदलना है। यह सहयोग फंड ऑफ फंड्स मॉडल के रूप में फंड का प्रबंधन करेगा। इसका मतलब यह है कि यह फंड सेबी पंजीकृत वैकल्पिक निवेश फंड में योगदान देगा, जो बाद में स्टार्टअप्स में निवेश करेगा।

4. सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SECI) ने किस राज्य में भारत की सबसे बड़ी बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली को सफलतापूर्वक चालू किया है?

उत्तर: छत्तीसगढ
हाल ही मे SECI ने विश्व बैंक और क्लीन टेक्नोलॉजी फंड द्वारा वित्त पोषित भारत की सबसे बड़ी बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (BESS) को छत्तीसगढ़ में सफलतापूर्वक चालू किया है। यह परियोजना शाम के समय अधिकतम मांग के लिए सौर ऊर्जा को संग्रहित करने के लिए बैटरी भंडारण का उपयोग करती है। इसमें प्रत्यक्ष और परावर्तित प्रकाश को कैप्चर करने वाले द्विपक्षीय सौर पैनल शामिल हैं, जिससे बिजली उत्पादन बढ़ता है। अनुमान है कि इस नवाचार से सालाना टनों कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में बचत होगी, जो टिकाऊ ऊर्जा समाधानों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

5. हाल ही में, किस राज्य ने पश्चिमी घाट में पर्पल फ्रॉग को बचाने के लिए एक विशेष कोष की स्थापना की?

उत्तर: तमिलनाडु
हाल ही मे तमिलनाडु ने पर्पल फ्रॉग के संरक्षण के लिए एक विशेष कोष की स्थापना की है, जिसे डायनासोर के साथ सह-अस्तित्व में रहने वाला एक ‘जीवित जीवाश्म’ माना जाता है। विश्व स्तर पर सबसे दुर्लभ मेंढकों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त, यह सूग्लोसिडे परिवार से संबंधित है और अपना अधिकांश जीवन भूमिगत रूप से बिताता है,ओर  केवल मानसून के दौरान संभोग के लिए निकलता है। एक विशिष्ट उपस्थिति, छोटे पिछले पैरों और विशिष्ट पश्चिमी घाट निवासों के लिए प्राथमिकता के साथ, पर्पल फ्रॉग को आईयूसीएन द्वारा खतरे के निकट और डब्ल्यूपीए की अनुसूची I के तहत सूचीबद्ध किया गया है, जो इसके संरक्षण महत्व को उजागर करता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill