करेंट अफेयर्स : 25-26 फरवरी 2024

 

DRDO ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर किए

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने इलेक्ट्रॉनिक्स, लेजर प्रौद्योगिकी, लड़ाकू वाहनों, नौसेना प्रणालियों और वैमानिकी सहित डोमेन में 22 उद्योगों को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (LATOT) के लिए 23 लाइसेंसिंग समझौते सौंपे हैं।

महाराष्ट्र MSME डिफेंस एक्सपो

ये लाइसेंस पुणे में महाराष्ट्र MSME डिफेंस एक्सपो 2024 में आयोजित DRDO-उद्योग बैठक के दौरान सौंपे गए। बैठक में DRDO के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित यह एक्सपो, महाराष्ट्र में एमएसएमई, निजी कंपनियों, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) प्रयोगशालाओं और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र इकाई (DPSU) की स्वदेशी क्षमताओं और नवाचारों को प्रदर्शित करता है।


विनफ़ास्ट तमिलनाडु में ईवी संयंत्र स्थापित करेगा

वियतनाम बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता विनफास्ट ऑटो लिमिटेड ने दक्षिणी तमिलनाडु के थूथुकुडी में एक नई एकीकृत ईवी विनिर्माण इकाई की स्थापना के लिए निर्माण कार्य शुरू किया है, जहां कंपनी ने 5 वर्षों में ₹4000 करोड़ का निवेश करने की योजना बनाई है।

ग्राउंड ब्रेकिंग इवेंट

राज्य के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने राज्य के मंत्रियों, सरकारी अधिकारियों और विनफ़ास्ट के शीर्ष प्रबंधन की उपस्थिति में निर्माण कार्य की शुरुआत करते ही कंपनी की नींव रखी।



कृत्रिम – भारत के पहले AI यूनिकॉर्न ने चैटबॉट लॉन्च किया

ओला के संस्थापक भाविश अग्रवाल द्वारा लॉन्च किए गए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट-अप कृत्रिम ने OpenAI के ChatGPT और गूगल के जेमिनी के समान सार्वजनिक बीटा में एक एआई चैटबॉट लॉन्च किया है।

भारत का पहला AI यूनिकॉर्न

यह लॉन्च कृत्रिम द्वारा 2024 में देश का पहला स्टार्ट-अप यूनिकॉर्न बनने के लिए 1 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 50 मिलियन डॉलर के वित्तपोषण का खुलासा करने के एक महीने बाद हुआ है। कंपनी ने उल्लेख किया कि यह देश में पहला एआई यूनिकॉर्न है।

चैटबॉट, जिसका नाम कंपनी (कृत्रिम) के समान है, की घोषणा दिसंबर में की गई थी। यह कंपनी का पहला उत्पाद है, जो इसके बहुभाषी बड़े भाषा मॉडल (LLM) द्वारा संचालित होगा।



घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण (HCES) 2022-23

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने हाल ही में राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा 2022-23 के दौरान आयोजित नवीनतम राष्ट्रव्यापी घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण (HCES) की मुख्य विशेषताएं जारी कीं।

घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण पांच वर्षों के अंतराल में आयोजित किए जाते हैं, सरकार ने उच्च मूल्य वाले मुद्रा नोटों के विमुद्रीकरण और वस्तुओं और सेवाओं के कार्यान्वयन के बाद जुलाई 2017-जून 2018 के लिए अपने 75वें दौर के सर्वेक्षण परिणाम जारी नहीं किए थे। यह कहा गया कि उपभोग पैटर्न के स्तर के साथ-साथ परिवर्तन की दिशा में भी महत्वपूर्ण भिन्नता थी। 


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill