CA Quiz : 23-24 Feb 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   कालिया योजना का संबंध किस राज्य से है -
 (अ) केरल
 (ब) तमिलनाडु
 (स) ओडिशा
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
ओडिशा राज्य कैबिनेट ने अपनी किसान कल्याण योजना KALIA (आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता) को 2024-2025 से 2026-2027 तक तीन साल के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। अगले तीन वर्षों में इस योजना के लिए स्वीकृत कुल बजट परिव्यय 6,029.70 करोड़ रुपये है।

प्रश्न 2   ‘धर्म गार्जियन’ सैन्य अभ्यास भारत और किस देश के मध्य आयोजित किया जाता है -
 (अ) जापान
 (ब) सिंगापुर
 (स) बांग्लादेश
 (द) श्रीलंका

उत्तर : जापान
व्याख्या :
भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्जियन’का 5वां संस्करण राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ। इस अभ्यास का आयोजन 25 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक किया जा रहा है।

प्रश्न 3   हाल ही में (फरवरी 2024 में) प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के राजकोट से कितने एम्स राष्ट्र को समर्पित किए -
 (अ) दो
 (ब) तीन
 (स) पांच
 (द) सात

उत्तर : पांच
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि देश में लोगों को किफायती स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना उनकी सरकार की प्राथमिकता है। राजकोट में पांच नए एम्स और 48 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। देश में तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, प्रधानमंत्री ने राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलगिरि (आंध्र प्रदेश) में पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) राष्ट्र को समर्पित किए।

प्रश्न 4   किस कंपनी ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) भारत में उपभोक्ताओं के लिए भारत में निर्मित एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन स्टोर ‘इंडस ऐपस्टोर’ लॉन्च किया है -
 (अ) JIO
 (ब) phonepe
 (स) Paytm
 (द) BharatPe

उत्तर : phonepe
व्याख्या :
वॉलमार्ट इंक के स्वामित्व वाली फिनटेक, फोनपे प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में उपभोक्ताओं के लिए भारत में निर्मित एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन स्टोर ‘इंडस ऐपस्टोर’ लॉन्च किया।

प्रश्न 5   देश के सबसे लंबे सिग्नेचर स्टे ब्रिज का क्या नाम है, जिसका हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में उद्घाटन किया -
 (अ) भारती सेतु
 (ब) सुदर्शन सेतु
 (स) द्वारका ब्रिज
 (द) विश्व सेतु

उत्तर : सुदर्शन सेतु
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के द्वारका में 4150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्‍यास और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने ओखा मुख्य भूमि और बेट द्वारका को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु, वाडिनार और राजकोट-ओखा में पाइपलाइन परियोजना, राजकोट-जेतलसर-सोमनाथ और जेतलसर-वांसजालिया रेल विद्युतीकरण परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के द्वारका में ओखा और बेट द्वारका को जोड़ने वाले सिग्‍नेचर ब्रिज सुदर्शन सेतु को राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस सेतु की लम्‍बाई लगभग दो किलोमीटर और 320 मीटर है तथा यह देश का सबसे लम्‍बा केबल पुल है।

प्रश्न 6   शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, किस शैक्षणिक सत्र से ग्रेड 1 में प्रवेश की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए -
 (अ) 2026-27
 (ब) 2023-24
 (स) 2024-25
 (द) 2025-26

उत्तर : 2024-25
व्याख्या :
शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि 2024-25 के सत्र से पहली कक्षा में प्रवेश के लिए बच्‍चों की उम्र छह वर्ष से अधिक हो। यह व्‍यवस्‍था राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-2020 तथा नि:शुल्‍क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम-2009 के प्रावधानों के अनुरूप की गयी है। शिक्षा मंत्रालय ने इस महीने की 15 तारीख को स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग को इस बारे पत्र लिखा है और सत्र 2024-25 से ग्रेड-1 में प्रवेश के लिए यह नियम लागू करने को कहा है।

प्रश्न 7   प्रबोवो सुबियांतो जोजोहादिकुसुमो 20 अक्टूबर 2024 को _________ (देश) के 8वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।
 (अ) मेडागास्कर
 (ब) फिलिपींस
 (स) मालदीव
 (द) इंडोनेशिया

उत्तर : इंडोनेशिया
व्याख्या :
इंडोनेशिया गणराज्य के रक्षा मंत्री प्रबोवो सुबियांतो जोजोहादिकुसुमो 20 अक्टूबर 2024 को इंडोनेशिया के 8वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने वाले हैं। वह ‘गेरिन्द्रा पार्टी’ नामक एक राजनीतिक दल से संबंधित हैं।

प्रश्न 8   किस बैंक ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) के.वी.एस. मणियन को संयुक्त प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में पुनः नियुक्त किया है?
 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) कोटक महिंद्रा बैंक
 (स) आईसीआईसीआई बैंक
 (द) ऐक्सिस बैंक

उत्तर : कोटक महिंद्रा बैंक
व्याख्या :
के.वी.एस. मणियन को 1 मार्च 2024 से कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (KMBL) के संयुक्त प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में फिर से नामित किया गया है। वह वर्तमान में KMBL के पूर्णकालिक निदेशक और समूह प्रबंधन परिषद के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं।

प्रश्न 9   फरवरी 2024 में, मॉर्गन स्टेनली रिसर्च रिपोर्ट ने वित्त वर्ष 2025 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को _______ तक बढ़ने का अनुमान लगाया।
 (अ) 6.5%
 (ब) 6.9%
 (स) 6.2%
 (द) 6.6%

उत्तर : 6.5%
व्याख्या :
मॉर्गन स्टेनली ने अपनी शोध रिपोर्ट ‘इंडिया इकोनॉमिक्स - मैक्रो इंडिकेटर्स चार्टबुक: स्ट्रेंथ इन ग्रोथ, स्टेबिलिटी इन मैक्रो-फंडामेंटल्स’ में अनुमान लगाया है कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वित्तीय वर्ष 2023-24 (FY24) में 6.9% की दर से बढ़ेगा और यह FY25 में धीमी होकर 6.5% हो जाएगी।

प्रश्न 10   फरवरी 2024 में, जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) ने भारत के साथ विभिन्न क्षेत्रों में 9 परियोजनाओं के लिए JPY येन __________ के आधिकारिक विकास सहायता (ODA) ऋण पर हस्ताक्षर किए।
 (अ) 270.125 बिलियन
 (ब) 190.461 बिलियन
 (स) 320.342 बिलियन
 (द) 232.209 बिलियन

उत्तर : 232.209 बिलियन
व्याख्या :
जापान की जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) ने 9 परियोजनाओं के लिए जापानी येन (JPY) 232.209 बिलियन तक जापानी आधिकारिक विकास सहायता (ODA) ऋण प्रदान करने के लिए दिल्ली में भारत सरकार के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 11   विश्व चिंतन दिवस (डब्ल्यूटीडी) 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 18 फरवरी 2024
 (ब) 21 फरवरी 2024
 (स) 19 फरवरी 2024
 (द) 22 फरवरी 2024

उत्तर : 22 फरवरी 2024
व्याख्या :
विश्व चिंतन दिवस (डब्ल्यूटीडी) 2024 22 फरवरी 2024 को दुनिया भर में “Our World, Our Thriving Future: The Environment and Global Poverty” की थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 12    “नीरज चोपड़ा: द मैन हू मेड हिस्ट्री” पुस्तक किसने लिखी है -
 (अ) नॉरिस प्रीतम
 (ब) बोरिया मजूमदार
 (स) कादंबरी मुरली
 (द) हर्षा भोगले

उत्तर : नॉरिस प्रीतम
व्याख्या :
प्रसिद्ध खेल पत्रकार नॉरिस प्रीतम ने एक नई किताब “नीरज चोपड़ा: द मैन हू मेड हिस्ट्री” लिखी है, जिसमें भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के जीवन की प्रारंभिक पृष्ठभूमि से लेकर ओलंपिक तक की यात्रा का वर्णन है।

प्रश्न 13   किस कंपनी ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) कल्पना फ़ेलोशिप लॉन्च की है, जो अंतरिक्ष क्षेत्र में महिला इंजीनियरों को समर्पित भारत का अपनी तरह का पहला फ़ेलोशिप कार्यक्रम है -
 (अ) न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड
 (ब) गोदरेज एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
 (स) कैलेडईओ स्पेस सिस्टम
 (द) स्काईरूट एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : स्काईरूट एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड
व्याख्या :
हैदराबाद (तेलंगाना) स्थित अंतरिक्ष स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड ने कल्पना फ़ेलोशिप लॉन्च की, जो भारत का अपनी तरह का पहला फ़ेलोशिप कार्यक्रम है जो विशेष रूप से अंतरिक्ष क्षेत्र में महिला इंजीनियरों के लिए समर्पित है।

प्रश्न 14   फरवरी 2024 में, भारत ने गरीबी और भूख उन्मूलन सुविधा (आईबीएसए फंड) के लिए भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका सुविधा के लिए _______ अमेरिकी डॉलर का अपना वार्षिक योगदान प्रस्तुत किया।
 (अ) 5 मिलियन
 (ब) 3 मिलियन
 (स) 2 मिलियन
 (द) 1 मिलियन

उत्तर : 1 मिलियन
व्याख्या :
भारत ने भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका गरीबी और भूख उन्मूलन सुविधा (आईबीएसए फंड) में 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अपना वार्षिक योगदान प्रस्तुत किया है।

प्रश्न 15   हाल ही में समाचारों में देखा गया आदिवासी त्योहार ‘सम्मक्का सरलम्मा जतारा’ किस राज्य में मनाया जाता है -
 (अ) केरल
 (ब) तेलंगाना
 (स) आंध्र प्रदेश
 (द) असम

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
हाल ही मे मुलुगु, तेलंगाना एशिया के सबसे बड़े जनजातीय त्योहार, सम्मक्का-सरलम्मा जतारा के भव्य उत्सव की तैयारी कर रहा है। तेलंगाना के मेदाराम गांव में आयोजित यह कार्यक्रम क्षेत्र की समृद्ध आदिवासी विरासत को प्रदर्शित करता है। हैदराबाद से 240 किमी दूर स्थित, यह त्योहार एकता और सांस्कृतिक भक्ति का प्रतीक है, जो विश्व स्तर पर आगंतुकों को आकर्षित करता है। एक छोटी सभा के रूप में शुरू किया गया, इसे 1998 में राज्य उत्सव का दर्जा मिला, जो काकतीय शासकों द्वारा सूखे के दौरान दमनकारी करों के खिलाफ सम्मक्का और सरलम्मा द्वारा 12 वीं शताब्दी के विद्रोह की याद दिलाता है।

प्रश्न 16   फरवरी 2024 में, _______ सभी के लिए एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (CMJAY) शुरू करने वाला पहला पूर्वोत्तर राज्य बन गया।
 (अ) अरुणाचल प्रदेश
 (ब) त्रिपुरा
 (स) मेघालय
 (द) असम

उत्तर : त्रिपुरा
व्याख्या :
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री (सीएम) माणिक साहा ने सभी के लिए एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना, सीएम जन आरोग्य योजना (सीएमजेएवाई) शुरू की। इस लॉन्च के साथ, त्रिपुरा सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवर लॉन्च करने वाला पहला पूर्वोत्तर राज्य बन गया।

प्रश्न 17   किरू हाइडल परियोजना किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है -
 (अ) बिहार
 (ब) अरूणाचल प्रदेश
 (स) जम्मू एवं कश्मीर
 (द) केरल

उत्तर : जम्मू एवं कश्मीर
व्याख्या :
हाल ही मे सीबीआई ने पूर्व राज्यपाल पर ध्यान केंद्रित करते हुए जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में किरू हाइडल प्रोजेक्ट के लिए ठेका देने में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित छापेमारी की। किरू हाइडल पावर प्रोजेक्ट चिनाब नदी पर एक रन-ऑफ-द-रिवर योजना है, जिसे चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स (सीवीपीपी) द्वारा विकसित किया गया है, जो एनएचपीसी, जेकेएसपीडीसी और पीटीसी के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस परियोजना का लक्ष्य क्रमशः 49%, 49% और 2% हिस्सेदारी के साथ उत्तरी भारत के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लाभान्वित करना है।

प्रश्न 18   प्राचीन बादामी चालुक्य मंदिरों की खोज हाल ही में किस नदी के किनारे मुदिमानिक्यम गाँव में की गई थी -
 (अ) तुंगभद्रा
 (ब) कृष्णा नदी
 (स) चंबल
 (द) गोदावरी

उत्तर : कृष्णा नदी
व्याख्या :
1,300-1,500 साल पुराने दो बादामी चालुक्य मंदिर और 1,200 साल पुराना लेबल शिलालेख कृष्णा नदी के पास तेलंगाना के मुदिमानिक्यम गांव में खोजा गया था। चालुक्यों ने 6वीं से 12वीं शताब्दी तक दक्कन पर शासन किया, जिसमें बादामी चालुक्य और पश्चिमी और पूर्वी चालुक्य के सहोदर राजवंश शामिल थे। पुलकेशी प्रथम ने 550 में राजवंश की स्थापना की और बादामी को राजधानी बनाया। पुलकेशी द्वितीय ने हर्ष और विष्णुकुंडिन को हराकर साम्राज्य का विस्तार किया, लेकिन बाद में पल्लव नरसिम्हावर्मन के हाथों वातापी हार गया।

प्रश्न 19   NaViGate भारत पोर्टल, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है -
 (अ) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
 (ब) गृह मंत्रालय
 (स) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
 (द) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

उत्तर : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
व्याख्या :
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने हाल ही में चार पोर्टल लॉन्च किए हैं, जिनमें न्यू मीडिया विंग का द्विभाषी प्लेटफॉर्म NaViGate भारत भी शामिल है। NaViGate भारत सरकार से संबंधित वीडियो की मेजबानी करने वाले एक एकीकृत प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है, जो विकासात्मक उपायों और नागरिक कल्याण पहलों तक पहुंच को सरल बनाता है। प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को सामग्री को खोजने, स्ट्रीमिंग, साझा करने और डाउनलोड करने के लिए एक इंटरैक्टिव इंटरफ़ेस के साथ सशक्त बनाता है, विभिन्न स्रोतों से सूचना पुनर्प्राप्ति को मीडिया और जनता दोनों के लिए एक एकल, विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म में व्यवस्थित करता है।

प्रश्न 20   हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘एक्सरसाइज दोस्ती’ में निम्नलिखित में से किस देश ने भाग लिया -
 (अ) भारत, श्रीलंका और मालदीव
 (ब) म्यांमार, श्रीलंका और नेपाल
 (स) भारत, बांग्लादेश और म्यांमार
 (द) भूटान, नेपाल और म्यांमार

उत्तर : भारत, श्रीलंका और मालदीव
व्याख्या :
भारतीय और श्रीलंकाई तट रक्षक जहाज हाल ही में दोस्ती 16 अभ्यास के लिए मालदीव में शामिल हुए, जो 1991 से हर दो साल में आयोजित एक त्रिपक्षीय तट रक्षक अभ्यास है। श्रीलंका 2012 में शामिल हुआ, और 16वें संस्करण में भारत और श्रीलंका के तट रक्षक मालदीव, बांग्लादेश के पर्यवेक्षकों के साथ शामिल हैं। । यह अभ्यास समुद्री दुर्घटनाओं और प्रदूषण जैसे परिदृश्यों में आपसी परिचालन क्षमता, अंतरसंचालनीयता और सहयोग पर केंद्रित है। भारत की भागीदारी में आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस अभिनव और आईसीजी डोर्नियर शामिल हैं।

प्रश्न 21   हाल ही में वैज्ञानिकों ने किस जंगल में दुनिया के सबसे बड़े सांप की खोज की -
 (अ) अमेज़न वर्षावन
 (ब) कांगो वर्षावन
 (स) अटलांटिक वर्षावन
 (द) दक्षिण पूर्व एशियाई वर्षावन

उत्तर : अमेज़न वर्षावन
व्याख्या :
हाल ही मे फरवरी 2024 में, वैज्ञानिकों ने अमेज़ॅन वर्षावन में दुनिया के सबसे बड़े एनाकोंडा – एक विशाल उत्तरी हरा एनाकोंडा – की खोज की। नेशनल ज्योग्राफिक अभियान के दौरान टीवी वन्यजीव प्रस्तोता प्रोफेसर फ्रीक वोंक द्वारा खोजे गए इस पूर्व अज्ञात सांप की लंबाई 26 फीट, वजन 200 किलोग्राम है और इसका सिर इंसान के आकार का है। विल स्मिथ के साथ नेशनल जियोग्राफ़िक की डिज़्नी+ सीरीज़ ‘पोल टू पोल’ में प्रदर्शित इस सांप को शोधकर्ताओं ने ‘यूनेक्टेस अकायिमा’ नाम दिया है, जिससे ग्रह के सबसे बड़े और भारी सांप के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हो गई है।

प्रश्न 22   हाल ही में समाचारों में देखा गया नीलगिरि मार्टन, भारत में निम्नलिखित में से किस क्षेत्र का स्थानिक है -
 (अ) पश्चिमी घाट
 (ब) पूर्वी घाट
 (स) आर्द्रभूमि
 (द) घास के मैदान

उत्तर : पश्चिमी घाट
व्याख्या :
हाल ही मे तमिलनाडु सरकार ने नीलगिरि मार्टन जैसी कम-ज्ञात प्रजातियों की रक्षा के लिए “टीएन लुप्तप्राय प्रजाति संरक्षण कोष” लॉन्च किया है। यह दुर्लभ मांसाहारी, जिसे वैज्ञानिक रूप से मार्टेस ग्वाटकिंसि नाम दिया गया है, भारत के पश्चिमी घाटों तक ही सीमित है, जो कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु तक फैला हुआ है। शोला पारिस्थितिक तंत्र में पाया जाने वाला, इसमें चॉकलेट रंग का फर और एक कैनरी पीला गला होता है, जो सिवेट या नेवले जैसा दिखता है। संरक्षण का प्रयास विशिष्ट पश्चिमी घाट समूहों में उच्च ऊंचाई (300 से 1200 मीटर) में इसके आवास पर केंद्रित है।

प्रश्न 23   हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘बैग-लेस स्कूल’ पहल किस राज्य द्वारा शुरू की गई है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) राजस्थान
 (द) बिहार

उत्तर : मध्य प्रदेश
व्याख्या :
हाल ही मे मध्य प्रदेश सरकार ने शैक्षिक मानदंडों को चुनौती देते हुए एक अभिनव ‘बैग-लेस स्कूल’ नीति का अनावरण किया। 2024-25 से शुरू होने वाली इस पहल में प्रत्येक सप्ताह एक बैग-मुक्त दिन अनिवार्य है। साथ ही राज्य सरकार स्कूल बैग के लिए वजन सीमा जारी करती है, कक्षा 1 और 2 के लिए 1.6 से 2.2 किलोग्राम तक, कक्षा 9 और 10 के लिए 2.5 से 4.5 किलोग्राम तक। इस कदम का उद्देश्य छात्रों पर सीखने लायक वातावरण मे शारीरिक बोझ को कम करना, अधिक आरामदायक और समग्रता को बढ़ावा देना है।

प्रश्न 24   समुद्री तकनीकी प्रदर्शनी MTEX-24 का उद्घाटन कहाँ किया गया -
 (अ) कोलकाता
 (ब) पणजी
 (स) चेन्नई
 (द) विशाखापट्नम

उत्तर : विशाखापट्नम
व्याख्या :
समुद्री तकनीकी प्रदर्शनी MTEX-24 विशाखापत्तनम में मिलन 2024 की एक प्रमुख विशेषता है, जो नौसेना प्रौद्योगिकी में भारत की प्रगति को प्रदर्शित करती है। हाल ही मे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा उद्घाटन किया गया, MTEX-24 तीन दिनों तक चलता है और रक्षा में आत्मनिर्भरता पर जोर देता है। यह जहाज निर्माण, संचार, साइबर सुरक्षा और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों में प्रगति पर प्रकाश डालता है। प्रमुख प्रतिभागियों में प्रमुख खिलाड़ी, रक्षा स्टार्ट-अप, पीएसयू और नौसेना संगठन शामिल हैं, जो सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देते हैं। MTEX-24 का लक्ष्य भारत के समुद्री उद्योग को सुरक्षित और समृद्ध भविष्य की ओर ले जाना है।

प्रश्न 25   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (आईएमएलडी) 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 19 फरवरी 2024
 (ब) 17 फरवरी 2024
 (स) 20 फरवरी 2024
 (द) 21 फरवरी 2024

उत्तर : 21 फरवरी 2024
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (आईएमएलडी) 2024 21 फरवरी 2024 को दुनिया भर में बहुभाषी शिक्षा अंतर-पीढ़ीगत शिक्षा का एक स्तंभ है विषय के साथ मनाया गया।

प्रश्न 26   फरवरी 2024 में, एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप (202) के 11वें संस्करण में भारत चार पदक (3 स्वर्ण और 1 रजत) के साथ पदक तालिका में _________ स्थान पर रहा, जबकि _________ (देश) 16 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा।
 (अ) 5वें; कजाखस्तान
 (ब) 6वें; जापान
 (स) 7वें; ईरान
 (द) 5वें; चीन

उत्तर : 5वें; चीन
व्याख्या :
भारत 17 से 19 फरवरी 2024 तक तेहरान, ईरान के आफताब एन्घेलाब खेल परिसर में आयोजित एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप (2024) के 11वें संस्करण में चार पदक (3 स्वर्ण और 1 रजत) के साथ पदक तालिका में पांचवें स्थान पर रहा।

प्रश्न 27   हाल ही में (फरवरी 2024 में) वैज्ञानिक अनुसंधान 2023 के लिए घनश्याम दास (जीडी) बिड़ला पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली महिला कौन बनी हैं -
 (अ) महादेवी वर्मा
 (ब) अदिति सेन डे
 (स) रोशिनी मुखर्जी
 (द) विमला कौल

उत्तर : अदिति सेन डे
व्याख्या :
प्रोफेसर अदिति सेन डे को भौतिकी के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान 2023 के लिए 32वें घनश्याम दास (जीडी) बिड़ला पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अदिति सेन डे यह पुरस्कार पाने वाली पहली महिला वैज्ञानिक हैं।

प्रश्न 28   फरवरी 2024 में जारी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) में भारत की क्रेडिट वृद्धि मध्यम होकर __________ होने की उम्मीद है।
 (अ) 16%
 (ब) 10%
 (स) 14%
 (द) 20%

उत्तर : 14%
व्याख्या :
एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) (अप्रैल-मार्च) में भारत की क्रेडिट वृद्धि मध्यम होकर 14% होने की उम्मीद है, जो कि FY24 की पहली तीन तिमाहियों में मौजूदा 16% की वृद्धि से कम है।

प्रश्न 29   किस बैंक ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) निवेश और धोखाधड़ी योजनाओं पर जागरूकता फैलाने के लिए निवेशक शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण (आईईपीएफए) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) एचएसबीसी इंडिया
 (ब) आईसीआईसीआई बैंक
 (स) डीबीएस बैंक
 (द) ऐक्सिस बैंक

उत्तर : डीबीएस बैंक
व्याख्या :
निवेशक शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण (IEPFA) और सिंगापुर स्थित DBS बैंक लिमिटेड ने निवेश और धोखाधड़ी योजनाओं पर जागरूकता फैलाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 30   किस कंपनी को हाल ही में (फरवरी 2024 में) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से पेमेंट एग्रीगेटर (PA) लाइसेंस प्राप्त हुआ है -
 (अ) इंडियनिक इन्फोटेक लिमिटेड
 (ब) कैपिलरी टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (स) वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड
 (द) एमस्वाइप टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

उत्तर : एमस्वाइप टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड
व्याख्या :
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित Mswipe Technologies Private Ltd को पेमेंट एग्रीगेटर (PA) लाइसेंस प्रदान किया।

प्रश्न 31   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 2024 में) पूरे भारत में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) बैंक ऑफ महाराष्ट्र
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) इंडियन ओवरसीज बैंक
 (द) पंजाब नेशनल बैंक

उत्तर : पंजाब नेशनल बैंक
व्याख्या :
भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने पूरे भारत में नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) परियोजनाओं के सह-उधार और ऋण सिंडिकेशन पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 32   फरवरी 2024 में, भारत सरकार (भारत सरकार) ने भारतीय खाद्य निगम (FCI) की अधिकृत पूंजी को 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर ___________ रुपये कर दिया।
 (अ) 21,000 करोड़
 (ब) 15,000 करोड़
 (स) 18,000 करोड़
 (द) 25,000 करोड़

उत्तर : 21,000 करोड़
व्याख्या :
भारत सरकार (जीओआई) ने भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की अधिकृत पूंजी 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 21,000 करोड़ रुपये कर दी है। इस कदम का उद्देश्य अपने अधिदेश को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए एफसीआई की परिचालन क्षमताओं को बढ़ाना है।

प्रश्न 33   चंद्रमा पर उतरने वाले पहले निजी अंतरिक्ष यान का क्या नाम है -
 (अ) अपोलो 11
 (ब) ओडिसी
 (स) ओडीसियस
 (द) आर्टेमिस

उत्तर : ओडीसियस
व्याख्या :
अमेरिका की प्राइवेट कंपनी इंट्यूटिव मशीन्स का रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट लैंडर ओडिसियस की मून लैंडिंग हो गई है। 1972 में आखिरी अपोलो मिशन के बाद अमेरिका में बना कोई अंतरिक्ष यान अब चंद्रमा की सतह पर उतरा है। चांद पर उतरने वाले इस अंतरिक्ष यान का नाम ओडीसियस या ऑडी है।

प्रश्न 34   तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन कहां किया जायेगा -
 (अ) ढाका
 (ब) कोलंबो
 (स) काठमांडू
 (द) दुबई

उत्तर : कोलंबो
व्याख्या :
तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में किया जायेगा। तीन दिवसीय यह महोत्सव 1 मार्च से शुरू होगा। यह महोत्सव हरियाणा के कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के वित्तीय सहयोग से आयोजित किया जाएगा।

प्रश्न 35   लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष मनोहर जोशी का निधन हो गया, वह किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भी थे -
 (अ) गोवा
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) गुजरात

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मनोहर जोशी का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मनोहर जोशी 1995 से 1999 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और 2002 से 2004 तक लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। जोशी महाराष्ट्र के पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री बने थे।

प्रश्न 36   हाल ही में (फरवरी 2024 में) ........ ने पांच वर्षीय एकाधिक प्रवेश वीजा व्यवस्था की शुरूआत की है -
 (अ) दुबई
 (ब) सिंगापुर
 (स) टोक्यो
 (द) स्वीडन

उत्तर : दुबई
व्याख्या :
दुबई ने भारतीय पर्यटकों के लिए पांच वर्षीय एकाधिक प्रवेश वीजा की व्‍यवस्‍था लागू किया है। इसका उद्देश्‍य आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना और पर्यटन तथा व्‍यवसायिक संबंधों को प्रोत्‍साहित करना है। दुबई आर्थिक और पर्यटन विभाग-डीईटी के अनुसार यह वीजा दो से पांच कार्य दिवसों में जारी किया जाएगा और नब्‍बे दिनों तक दुबई में ठहरने की अनुमति होगी।

प्रश्न 37   वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म जेफरीज के अनुसार भारत किस वर्ष तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा -
 (अ) 2025
 (ब) 2026
 (स) 2027
 (द) 2030

उत्तर : 2027
व्याख्या :
वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म जेफरीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था और निवेश के लिए आशावादी दृष्टिकोण का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। न्यूयॉर्क की कंपनी ने कहा है कि पिछले दस वर्षों में, भारत में मूलभूत संरचनात्मक सुधार हुए हैं। कंपनी के अनुसार अगले चार वर्षों में, भारत की आर्थिक वृद्धि पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी। इससे भारत वर्ष 2027 तक जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। कंपनी के अनुसार भारत का सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था का दर्जा बरकरार रहेगा। कंपनी के अनुसार वर्ष 2030 तक भारतीय शेयर बाजार 10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा।

प्रश्न 38   संयुक्त राष्ट्र (यूएन) विश्व सामाजिक न्याय दिवस 2024 दुनिया भर में कब मनाया गया -
 (अ) 20 फरवरी 2024
 (ब) 17 फरवरी 2024
 (स) 19 फरवरी 2024
 (द) 22 फरवरी 2024

उत्तर : 20 फरवरी 2024
व्याख्या :
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का विश्व सामाजिक न्याय दिवस 2024 दुनिया भर में 20 फरवरी 2024 को “सामाजिक न्याय के लिए वैश्विक गठबंधन: अंतराल को पाटना, गठबंधन बनाना” की थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 39   फरवरी 2024 में, आशीष विजयकर को _____________ (बैंक) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया था।
 (अ) सीएसबी बैंक (भारत)
 (ब) एचएसबीसी बैंक (भारत)
 (स) डीबीएस बैंक (भारत)
 (द) एसबीएम बैंक (भारत)

उत्तर : एसबीएम बैंक (भारत)
व्याख्या :
आशीष विजयकर को 17 फरवरी, 2024 से 3 साल की अवधि के लिए एसबीएम बैंक (इंडिया) लिमिटेड (एसबीएम बैंक इंडिया) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है।

प्रश्न 40   फरवरी 2024 में, इल्हाम अलीयेव को लगातार पाँचवीं बार ________ (देश) के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया।
 (अ) आर्मीनिया
 (ब) किर्गिज़स्तान
 (स) आज़रबाइजान
 (द) उज़्बेकिस्तान

उत्तर : आज़रबाइजान
व्याख्या :
राष्ट्रपति चुनाव में 92 प्रतिशत वोटों के साथ जीत के बाद इल्हाम हेदर ओग्लू अलीयेव (इल्हाम अलीयेव) को लगातार पांचवीं बार अजरबैजान के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill