करेंट अफेयर्स : 24 फरवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘एक्सरसाइज दोस्ती’ में निम्नलिखित में से किस देश ने भाग लिया?

उत्तर: भारत, श्रीलंका और मालदीव
भारतीय और श्रीलंकाई तट रक्षक जहाज हाल ही में दोस्ती 16 अभ्यास के लिए मालदीव में शामिल हुए, जो 1991 से हर दो साल में आयोजित एक त्रिपक्षीय तट रक्षक अभ्यास है। श्रीलंका 2012 में शामिल हुआ, और 16वें संस्करण में भारत, श्रीलंका और के तट रक्षक शामिल हैं। मालदीव, बांग्लादेश के पर्यवेक्षकों के साथ। यह अभ्यास समुद्री दुर्घटनाओं और प्रदूषण जैसे परिदृश्यों में आपसी परिचालन क्षमता, अंतरसंचालनीयता और सहयोग पर केंद्रित है। भारत की भागीदारी में आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस अभिनव और आईसीजी डोर्नियर शामिल हैं।
2. हाल ही में, किस संस्थान ने भारत का सबसे बड़ा ड्रोन पायलट संगठन लॉन्च किया है?

उत्तर: आईआईटी गुवाहाटी
हाल ही मे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT-G) ने भारत की सबसे बड़ी ड्रोन पायलट प्रशिक्षण सुविधा शुरू की है। यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री की नमो ड्रोन दीदी पहल के अनुरूप है। यह कार्यक्रम विभिन्न प्रकार के रक्षा कर्मियों के लिए भी तैयार किया गया है। यह पहल 2030 तक भारत को एक प्रमुख ड्रोन हब के रूप में स्थापित करने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण का समर्थन करती है।
3. NaViGate भारत पोर्टल, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है?

उत्तर: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने हाल ही में चार पोर्टल लॉन्च किए हैं, जिनमें न्यू मीडिया विंग का द्विभाषी प्लेटफॉर्म NaViGate भारत भी शामिल है। NaViGate भारत सरकार से संबंधित वीडियो की मेजबानी करने वाले एक एकीकृत प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है, जो विकासात्मक उपायों और नागरिक कल्याण पहलों तक पहुंच को सरल बनाता है। प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को सामग्री को खोजने, स्ट्रीमिंग, साझा करने और डाउनलोड करने के लिए एक इंटरैक्टिव इंटरफ़ेस के साथ सशक्त बनाता है, विभिन्न स्रोतों से सूचना पुनर्प्राप्ति को मीडिया और जनता दोनों के लिए एक एकल, विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म में व्यवस्थित करता है।
4. प्राचीन बादामी चालुक्य मंदिरों की खोज हाल ही में किस नदी के किनारे मुदिमानिक्यम गाँव में की गई थी?

उत्तर: कृष्णा नदी
1,300-1,500 साल पुराने दो बादामी चालुक्य मंदिर और 1,200 साल पुराना लेबल शिलालेख कृष्णा नदी के पास तेलंगाना के मुदिमानिक्यम गांव में खोजा गया था। चालुक्यों ने 6वीं से 12वीं शताब्दी तक दक्कन पर शासन किया, जिसमें बादामी चालुक्य और पश्चिमी और पूर्वी चालुक्य के सहोदर राजवंश शामिल थे। पुलकेशी प्रथम ने 550 में राजवंश की स्थापना की और बादामी को राजधानी बनाया। पुलकेशी द्वितीय ने हर्ष और विष्णुकुंडिन को हराकर साम्राज्य का विस्तार किया, लेकिन बाद में पल्लव नरसिम्हावर्मन के हाथों वातापी हार गया।
5. किरू हाइडल परियोजना किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर: जम्मू एवं कश्मीर
हाल ही मे सीबीआई ने पूर्व राज्यपाल पर ध्यान केंद्रित करते हुए जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में किरू हाइडल प्रोजेक्ट के लिए ठेका देने में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित छापेमारी की। किरू हाइडल पावर प्रोजेक्ट चिनाब नदी पर एक रन-ऑफ-द-रिवर योजना है, जिसे चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स (सीवीपीपी) द्वारा विकसित किया गया है, जो एनएचपीसी, जेकेएसपीडीसी और पीटीसी के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस परियोजना का लक्ष्य क्रमशः 49%, 49% और 2% हिस्सेदारी के साथ उत्तरी भारत के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लाभान्वित करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill