करेंट अफेयर्स : 22-23 फरवरी 2024


 1. हाल ही में, किस संगठन ने ‘ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन डिजिटल हेल्थ (GIDH)’ लॉन्च किया है?

उत्तर: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)
हाल ही मे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत की G20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में डिजिटल स्वास्थ्य पर वैश्विक पहल (GIDH) शुरू की। इस पहल का उद्देश्य डिजिटल स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों का लोकतंत्रीकरण करना है, जिसमें देश को ट्रैकर और एक परिवर्तन टूलबॉक्स जैसे घटकों की आवश्यकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने डिजिटल स्वास्थ्य के लिए एक संस्थागत ढांचा बनाने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला, जबकि बागची ने महामारी के दौरान भारत की डिजिटल प्रतिक्रिया पर जोर दिया। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने स्वास्थ्य प्रणाली के विखंडन और ओवरलैप को संबोधित करने, वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य मानकों को बढ़ावा देने में जीआईडीएच के समर्थन पर जोर दिया।
2. कौन सा राज्य जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल की 100% संतृप्ति हासिल करने वाला भारत का पहला उत्तर-पूर्वी राज्य बन गया है?

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश
हाल ही मे अरुणाचल प्रदेश ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जो जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल की 100% संतृप्ति प्राप्त करने वाला उत्तर-पूर्व भारत का पहला और देश का 10वां राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मार्गदर्शन और समर्थन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए टीम अरुणाचल के समर्पण को श्रेय दिया। 15 अगस्त, 2019 को लॉन्च किए गए इस मिशन का लक्ष्य जीवन की बेहतर गुणवत्ता को बढ़ावा देते हुए 2024 तक भारत के प्रत्येक ग्रामीण घर में सुनिश्चित नल जल आपूर्ति प्रदान करना है।
3. हाल ही में समाचारों में देखी गई लॉफ नीघ झील किस देश में स्थित है?

उत्तर: आयरलैंड
ब्रिटिश द्वीपों की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील लॉफ नेघ को 2024 में एक खतरनाक पारिस्थितिकी तंत्र के पतन का सामना करना पड़ेगा, जो इसकी मूल मक्खी की अनुपस्थिति से चिह्नित है। पूर्व-मध्य उत्तरी आयरलैंड में स्थित, 5,700 वर्ग किमी जलग्रहण क्षेत्र के साथ 392 वर्ग किमी को कवर करते हुए, यह एक महत्वपूर्ण जल स्रोत के रूप में कार्य करता है, जो उत्तरी आयरलैंड के 40% से अधिक पीने के पानी की आपूर्ति करता है। यूरोप के सबसे बड़े जंगली ईल मत्स्य पालन और 100 पक्षी प्रजातियों की मेजबानी के लिए जाना जाता है, यह क्षेत्र में एक आभूषण के रूप में सांस्कृतिक और पुरातात्विक महत्व रखता है।
4. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित कपिलवस्तु अवशेष निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

उत्तर: बुद्धा
उत्तर प्रदेश के पिपरहवा में 1898 में विलियम क्लैक्सटन पेप्पे द्वारा खोजे गए भगवान बुद्ध के चार अस्थि टुकड़े, जिन्हें कपिलवस्तु अवशेष के रूप में जाना जाता है, को 30 साल बाद थाईलैंड ले जाया जाएगा। ये अवशेष प्राचीन शहर कपिलवस्तु से खोदे गए थे। बौद्ध मान्यताओं के अनुसार, बुद्ध ने 80 वर्ष की आयु में उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मोक्ष प्राप्त किया था, और उनके अवशेषों को स्तूप बनाने के लिए विभिन्न समुदायों में विभाजित किया गया था, बाद में अशोक ने बौद्ध धर्म का प्रसार करने के लिए उन्हें कई स्तूपों में स्थापित किया।
5. बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास ‘शांति प्रयास IV’ कहाँ आयोजित किया गया हैं ?

उत्तर: काठमांडू
काठमांडू ने हाल ही में बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास ‘शांति प्रयास IV’ की मेजबानी की, जो वैश्विक शांति प्रयासों का केंद्र बन गया। इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में शामिल 19 देशों के सेना प्रतिनिधि शामिल थे, जिन्होंने वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए सहयोगात्मक समर्पण पर जोर दिया। नेपाली सेना और अमेरिकी इंडो-पैसिफिक कमांड द्वारा सह-आयोजित इस अभ्यास ने नेपाल और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच मजबूत सैन्य सहयोग पर प्रकाश डाला।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill