CA Quiz : 20-21 Feb 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (फरवरी 2024 में) गोवा राज्य सरकार ने क्लाइमेट फाइनेंस फैसिलिटी के लिए किसके साथ हाथ मिलाया है -
 (अ) एशियन डेवलपमेंट बैंक
 (ब) न्यू डेवलपमेंट बैंक
 (स) वर्ल्ड बैंक
 (द) वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

उत्तर : वर्ल्ड बैंक
व्याख्या :
गोवा राज्य सरकार ने वर्ल्ड बैंक के साथ साझेदारी में एक मिश्रित वित्त सुविधा (Blended Finance facility) स्थापित करेगी। यह उपराष्ट्रीय स्तर पर अपनी तरह की पहली, जलवायु-केंद्रित, बहु-क्षेत्रीय पहल है। इससे गोवा में लो-कार्बन क्लाइमेट फ्रेंडली पहल को वित्तीय मदद मिलेगी। वर्ल्ड बैंक की स्थापना साल 1944 में की गयी थी. इसका मुख्यालय वाशिंगटन, डी.सी. में है।

प्रश्न 2   चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का आयोजन कहां किया जा रहा है -
 (अ) शिमला
 (ब) गुलमर्ग
 (स) मनाली
 (द) श्रीनगर

उत्तर : गुलमर्ग
व्याख्या :
जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुलमर्ग में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी उपस्थित थे। इस खेल प्रतियोगिता में 20 राज्यों के लगभग 1000 एथलीट भाग ले रहे हैं।

प्रश्न 3   भारत के सबसे बड़े ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन प्लांट की स्थापना कहां की जाएगी -
 (अ) वाराणसी
 (ब) विशाखापत्तनम
 (स) चेन्नई
 (द) अहमदाबाद

उत्तर : विशाखापत्तनम
व्याख्या :
एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने भारत के सबसे बड़े ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन प्लांट की स्थापना के लिए आंध्र प्रदेश इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन के साथ एक समझौता किया है। इस प्लांट का निर्माण आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में अच्युतपुरम मंडल के पुदीमदका में 1,200 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। इसके तहत हर दिन 1,200 टन ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन का लक्ष्य है।

प्रश्न 4   हाल ही में (फरवरी 2024 में) जनजातीय कार्य मंत्रालय ने जनजातीय छात्रों के स्वास्थ्य पर एक संयुक्त पहल किसके साथ शुरू की है -
 (अ) स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय
 (ब) आयुष मंत्रालय
 (स) नीति आयोग
 (द) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

उत्तर : आयुष मंत्रालय
व्याख्या :
जनजातीय कार्य मंत्रालय ने जनजातीय छात्रों के सार्वजनिक स्वास्थ्य पर आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर एक संयुक्त पहल की शुरुआत की है। आयुर्वेदिक उपचारों के माध्यम से स्वास्थ्य जांच और प्रबंधन की संयुक्त राष्ट्रीय स्तर की परियोजना से 20 हजार से अधिक आदिवासी छात्रों को लाभ होगा। इस पहल का लक्ष्य देश के 14 राज्यों में चिन्हित 55 ईएमआरएस में छठी से 12वीं कक्षा में नामांकित 10 से 18 वर्ष आयु वर्ग के छात्रों को कवर करना है।

प्रश्न 5   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) परिवारों को मुफ्त नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘आशा किराना - आई केयर एट योर डोरस्टेप’ योजना शुरू की है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) तेलंगाना
 (स) आंध्र प्रदेश
 (द) कर्नाटक

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
कर्नाटक के मुख्यमंत्री (सीएम) सिद्धारमैया ने हावेरी, कर्नाटक में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पूरे कर्नाटक में परिवारों को मुफ्त नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करने की योजना ‘आशा किराना - आई केयर एट योर डोरस्टेप’ लॉन्च की।

प्रश्न 6   दुनिया भर में 13वां विश्व पैंगोलिन दिवस कब मनाया गया -
 (अ) 17 फरवरी 2024
 (ब) 15 फरवरी 2024
 (स) 18 फरवरी 2024
 (द) 14 फरवरी 2024

उत्तर : 17 फरवरी 2024
व्याख्या :
पृथ्वी पर सबसे अनोखे स्तनधारियों में से एक पैंगोलिन या स्केली एंटीटर और उनकी दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और जश्न मनाने के लिए फरवरी के तीसरे शनिवार को दुनिया भर में विश्व पैंगोलिन दिवस मनाया जाता है।

प्रश्न 7   फरवरी 2024 में किस राज्य में ‘पारहयाले ओडियन’ नामक क्रस्टेशियन की एक नई प्रजाति की खोज की गई -
 (अ) पश्चिम बंगाल
 (ब) ओडिशा
 (स) कर्नाटक
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
बरहामपुर विश्वविद्यालय (ओडिशा) के शोधकर्ताओं ने ओडिशा के पुरी, खोरधा और गंजम में फैली चिल्का झील से ‘परहयाले ओडियन’ नामक क्रस्टेशियन की एक नई प्रजाति की खोज की है।

प्रश्न 8   किस कंपनी ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) महिलाओं के लिए स्थायी स्वरोजगार उत्पन्न करने के लिए डिजिटल नारी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है -
 (अ) भारतपे
 (ब) पेनियरबाय
 (स) पॉलिसीबाज़ार इंडिया
 (द) मोबिक्विक

उत्तर : पेनियरबाय
व्याख्या :
मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित नियरबाय टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (PayNearby) ने महिलाओं के लिए स्थायी स्वरोजगार उत्पन्न करने के लिए डिजिटल नारी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।

प्रश्न 9   किस कंपनी को हाल ही में (फरवरी 2024 में) अपने लाइसेंस को समग्र बीमा ब्रोकर में अपग्रेड करने के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है -
 (अ) मनीटैप
 (ब) रेज़रपे
 (स) पॉलिसीबाज़ार इंडिया
 (द) बजाज मार्केट्स

उत्तर : पॉलिसीबाज़ार इंडिया
व्याख्या :
भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने गुरुग्राम (हरियाणा) स्थित पॉलिसीबाजार इंश्योरेंस ब्रोकर्स प्राइवेट लिमिटेड (पॉलिसीबाजार) को अपने लाइसेंस को प्रत्यक्ष बीमा ब्रोकर (जीवन और सामान्य) से समग्र बीमा ब्रोकर में अपग्रेड करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 10   किस बैंक ने 8 फरवरी 2024 को अपना 89वां व्यवसाय प्रारंभ दिवस मनाया है -
 (अ) बैंक ऑफ महाराष्ट्र
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) इंडियन बैंक
 (द) बैंक ऑफ इंडिया

उत्तर : बैंक ऑफ महाराष्ट्र
व्याख्या :
8 फरवरी 2024 को, बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने पुणे, महाराष्ट्र में अपना 89वां व्यवसाय प्रारंभ दिवस “महा परिवर्तन दिवस 2.0” के रूप में मनाया और 89 नए डिजिटल उत्पाद और सेवाएं लॉन्च कीं।

प्रश्न 11   फरवरी 2024 में, रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने भारतीय सशस्त्र बलों और भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) की क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए __________ रुपये के अधिग्रहण को मंजूरी दी।
 (अ) 92,810 करोड़
 (ब) 62,850 करोड़
 (स) 79,120 करोड़
 (द) 84,560 करोड़

उत्तर : 84,560 करोड़
व्याख्या :
रक्षा मंत्रालय (MoD) के केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने 84,560 करोड़ रुपये के विभिन्न पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए आवश्यकता की स्वीकृति (AoNs) को मंजूरी दे दी।

प्रश्न 12   काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन में दो नए दबावयुक्त भारी जल रिएक्टरों में कुल निवेश कितना है -
 (अ) 20,000 करोड़ रुपये
 (ब) 22,500 करोड़ रुपये
 (स) 25,000 करोड़ रुपये
 (द) 30,000 करोड़ रुपये

उत्तर : 22,500 करोड़ रुपये
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण गुजरात के नवसारी में काकरापार परमाणु ऊर्जा केंद्र में 22 हजार 500 करोड़ रुपये की लागत के दो नए हैवी वाटर रिएक्टर का लोकार्पण किया। प्रधान मंत्री ने नवसारी में पीएम मित्र पार्क के निर्माण कार्य का भी शुभारंभ किया।

प्रश्न 13   हाल ही में समाचारों में उल्लिखित कपिलवस्तु अवशेष निम्नलिखित में से किससे संबंधित है -
 (अ) बुद्धा
 (ब) चन्द्रगुप्त मौर्य
 (स) शुद्धोधन
 (द) 14वें दलाई लामा

उत्तर : बुद्धा
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश के पिपरहवा में 1898 में विलियम क्लैक्सटन पेप्पे द्वारा खोजे गए भगवान बुद्ध के चार अस्थि टुकड़े, जिन्हें कपिलवस्तु अवशेष के रूप में जाना जाता है, को 30 साल बाद थाईलैंड ले जाया जाएगा। ये अवशेष प्राचीन शहर कपिलवस्तु से खोदे गए थे। बौद्ध मान्यताओं के अनुसार, बुद्ध ने 80 वर्ष की आयु में उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मोक्ष प्राप्त किया था, और उनके अवशेषों को स्तूप बनाने के लिए विभिन्न समुदायों में विभाजित किया गया था, बाद में अशोक ने बौद्ध धर्म का प्रसार करने के लिए उन्हें कई स्तूपों में स्थापित किया।

प्रश्न 14   हाल ही में समाचारों में देखी गई लॉफ नीघ झील किस देश में स्थित है -
 (अ) आयरलैंड
 (ब) स्वीडन
 (स) स्कॉटलैंड
 (द) आइसलैंड

उत्तर : आयरलैंड
व्याख्या :
ब्रिटिश द्वीपों की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील लॉफ नेघ को 2024 में एक खतरनाक पारिस्थितिकी तंत्र के पतन का सामना करना पड़ेगा, जो इसकी मूल मक्खी की अनुपस्थिति से चिह्नित है। पूर्व-मध्य उत्तरी आयरलैंड में स्थित, 5,700 वर्ग किमी जलग्रहण क्षेत्र के साथ 392 वर्ग किमी को कवर करते हुए, यह एक महत्वपूर्ण जल स्रोत के रूप में कार्य करता है, जो उत्तरी आयरलैंड के 40% से अधिक पीने के पानी की आपूर्ति करता है। यूरोप के सबसे बड़े जंगली ईल मत्स्य पालन और 100 पक्षी प्रजातियों की मेजबानी के लिए जाना जाता है, यह क्षेत्र में एक आभूषण के रूप में सांस्कृतिक और पुरातात्विक महत्व रखता है।

प्रश्न 15   कौन सा राज्य जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल की 100% संतृप्ति हासिल करने वाला भारत का पहला उत्तर-पूर्वी राज्य बन गया है -
 (अ) अरुणाचल प्रदेश
 (ब) असम
 (स) नगालैंड
 (द) मेघालय

उत्तर : अरुणाचल प्रदेश
व्याख्या :
हाल ही मे अरुणाचल प्रदेश ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जो जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल की 100% संतृप्ति प्राप्त करने वाला उत्तर-पूर्व भारत का पहला और देश का 10वां राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मार्गदर्शन और समर्थन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए टीम अरुणाचल के समर्पण को श्रेय दिया। 15 अगस्त, 2019 को लॉन्च किए गए इस मिशन का लक्ष्य जीवन की बेहतर गुणवत्ता को बढ़ावा देते हुए 2024 तक भारत के प्रत्येक ग्रामीण घर में सुनिश्चित नल जल आपूर्ति प्रदान करना है।

प्रश्न 16   हाल ही में, किस संगठन ने ‘ग्लोबल इनिशिएटिव ऑन डिजिटल हेल्थ (GIDH)’ लॉन्च किया है -
 (अ) यूनिसेफ
 (ब) डब्ल्यूएचओ
 (स) यूनेस्को
 (द) अनएचआरसी

उत्तर : डब्ल्यूएचओ
व्याख्या :
हाल ही मे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत की G20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में डिजिटल स्वास्थ्य पर वैश्विक पहल (GIDH) शुरू की। इस पहल का उद्देश्य डिजिटल स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों का लोकतंत्रीकरण करना है, जिसमें देश को ट्रैकर और एक परिवर्तन टूलबॉक्स जैसे घटकों की आवश्यकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने डिजिटल स्वास्थ्य के लिए एक संस्थागत ढांचा बनाने में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला, जबकि बागची ने महामारी के दौरान भारत की डिजिटल प्रतिक्रिया पर जोर दिया। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने स्वास्थ्य प्रणाली के विखंडन और ओवरलैप को संबोधित करने, वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य मानकों को बढ़ावा देने में जीआईडीएच के समर्थन पर जोर दिया।

प्रश्न 17   उत्तर प्रदेश में ‘अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन एक्सपो’ का आयोजन कहां किया जा रहा है -
 (अ) लखनऊ
 (ब) कानपुर
 (स) वाराणसी
 (द) ग्रेटर नोएडा

उत्तर : ग्रेटर नोएडा
व्याख्या :
‘अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन एक्सपो’ का आयोजन ग्रेटर नोएडा में 22 फरवरी से किया जा रहा है। इस तीन दिवसीय एक्सपो में 120 से अधिक भारतीय शहरों के ट्रैवल एजेंट भाग ले रहे है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, सऊदी अरब इस आयोजन के लिए प्रीमियम भागीदार देश है, जबकि मालदीव, श्रीलंका, सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड भागीदार देश हैं।

प्रश्न 18   बैंक ऑफ इंडिया के पार्ट-टाइम नॉन ऑफिसियल डायरेक्टर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अशोक आनंद
 (ब) एम आर कुमार
 (स) श्रीनिवासन श्रीधर
 (द) मयंक अग्रवाल

उत्तर : एम आर कुमार
व्याख्या :
पूर्व एलआईसी अध्यक्ष एम.आर. कुमार को बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के पार्ट-टाइम नॉन ऑफिसियल डायरेक्टर और गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वहीं श्रीनिवासन श्रीधर को इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के बोर्ड के पार्ट-टाइम नॉन ऑफिसियल डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया है। एक अन्य नियुक्ति में अरावमुदन कृष्ण कुमार को यूको बैंक का पार्ट-टाइम नॉन ऑफिसियल डायरेक्टर बनाया गया है।

प्रश्न 19   हाल ही में (फरवरी 2024 में) समाचारों में देखी गई मुख्यमंत्री हरित विकास छात्रवृत्ति योजना किस राज्य द्वारा शुरू की गई है -
 (अ) हिमाचल प्रदेश
 (ब) सिक्किम
 (स) उत्तराखंड
 (द) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
हाल ही मे हिमाचल प्रदेश का 2024-25 का वार्षिक बजट पर्यावरण संबंधी चिंताओं को प्राथमिकता देता है, स्नातकोत्तर शोधकर्ताओं के लिए मुख्यमंत्री हरित विकास छात्रवृति योजना का अनावरण करता है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 17 फरवरी की प्रस्तुति में जलवायु परिवर्तन के खतरों पर जोर दिया और जिला और पंचायत स्तरों पर कार्य योजनाओं की रूपरेखा तैयार की। राज्य का लक्ष्य कृषि और बागवानी पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को संबोधित करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और जर्मन विकास एजेंसी जीआईजेड के साथ सहयोग करना और प्रभावी शमन के लिए आवश्यकता मूल्यांकन अध्ययन करना है।

प्रश्न 20   हाल ही में (फरवरी 2024 में), किस राज्य ने प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (PM-USHA) योजना के तहत ₹740 करोड़ सुरक्षित किये हैं -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
हाल ही मे राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (आरयूएसए) के संशोधित संस्करण, प्रधान मंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-यूएसएचए) योजना के तहत उत्तर प्रदेश को ₹740 करोड़ मिले, जो भारत में सबसे अधिक है। शिक्षा मंत्रालय के तहत केंद्र प्रायोजित योजना का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता को बढ़ाना है। पीएम-यूएसएचए उच्च शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन के लिए निर्धारित मानदंडों, मानकों और मान्यता के अनुरूप होने पर जोर देता है।

प्रश्न 21   यूरोपीय संघ द्वारा हाल ही में (फरवरी 2024 में) लाल सागर में लॉन्च किए गए ‘मिशन एस्पाइड्स’ का उद्देश्य क्या है -
 (अ) आतंकवाद विरोधी अभियान
 (ब) मानवीय सहायता वितरण
 (स) ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों के हमलों से वाणिज्यिक जहाजों की सुरक्षा
 (द) पर्यावरण संरक्षण के प्रयास

उत्तर : ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों के हमलों से वाणिज्यिक जहाजों की सुरक्षा
व्याख्या :
हाल ही मे यूरोपीय संघ ने लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों को ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों के संभावित हमलों से बचाने के लिए मिशन एस्पाइड्स शुरू किया है। यूरोपीय संघ के इस नौसैनिक मिशन में लाल सागर, अदन की खाड़ी और आसपास के पानी में युद्धपोतों और हवाई प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों को तैनात करना शामिल है। भाग लेने वाले देशों में फ्रांस, जर्मनी, इटली और बेल्जियम शामिल हैं। एस्पाइड्स जहाज, सगाई के सख्त नियमों के तहत काम कर रहे हैं, लारिसा, ग्रीस में तैनात हैं, और केवल हौथी हमलों के जवाब में आग लगाने के लिए अधिकृत हैं। मिशन, शुरू में एक वर्ष के लिए योजनाबद्ध था, नवीनीकरण के अधीन है।

प्रश्न 22   हाल ही में (फरवरी 2024 में) समाचारों में देखा गया सोमिनसाई उत्सव किस देश से संबंधित है -
 (अ) जापान
 (ब) दक्षिण कोरिया
 (स) भूटान
 (द) मंगोलिया

उत्तर : जापान
व्याख्या :
जापानी संस्कृति में गहराई से रचे-बसे सोमिनसाई उत्सव ने हाल ही में अपनी सहस्राब्दी-लंबी विरासत का अंतिम उत्सव मनाया। चंद्र नव वर्ष के सातवें दिन होने वाली इस प्राचीन परंपरा में लकड़ी के तावीज़ों पर सैकड़ों पुरुषों के बीच उग्र नग्न कुश्ती का प्रदर्शन किया जाता था। परंपरा और आध्यात्मिकता का एक मनोरम दृश्य, इस त्योहार ने जापान के सांस्कृतिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

प्रश्न 23   हाल ही में (फरवरी 2024 में), NASA और किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह लॉन्च करने के लिए शामिल हुई है -
 (अ) सिंगापुर
 (ब) फ्रांंस
 (स) जापान
 (द) दक्षिण कोरिया

उत्तर : जापान
व्याख्या :
नासा और जापान की अंतरिक्ष एजेंसी, JAXA, 2024 में दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह, लिग्नोसैट लॉन्च करने की योजना बना रही है। उपग्रह को अंतरिक्ष मलबे को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह बायोडिग्रेडेबल मैगनोलिया लकड़ी से बना है, जिसे जापानी में हूनोकी के रूप में जाना जाता है। . उपग्रह का विकास क्योटो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किया जा रहा है। पहला परीक्षण अंतरिक्ष-अनुकरण प्रयोगशालाओं में किया गया है, और लकड़ी के नमूनों में क्षति, अपघटन या बड़े पैमाने पर परिवर्तन का कोई संकेत नहीं मिला है। इस पहल का उद्देश्य अंतरिक्ष उड़ान संचालन को अधिक टिकाऊ बनाना और कक्षा में अधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त करना है।

प्रश्न 24   हाल ही में (फरवरी 2024 में) खबरों में रहा मेलघाट टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
मेलघाट टाइगर रिजर्व के सेमाडोह में कुला मामा वॉलीबॉल टूर्नामेंट-2024 स्थानीय युवाओं की भागीदारी के साथ बाघ और वन संरक्षण को बढ़ावा देता है। मेलघाट टाइगर रिजर्व, महाराष्ट्र, को 1967 में स्थापित किया ज्ञ ओर 1974 में बाघ रिजर्व घोषित किया गया और राज्य में यह पहला टाइगर रिजर्व, अमरावती जिले में स्थित है। उष्णकटिबंधीय शुष्क पर्णपाती जंगलों और प्रमुख नदियों की विशेषता के कारण, यह वन्यजीवों की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह टूर्नामेंट इस प्राचीन परिदृश्य और इसके निवासियों के संरक्षण के महत्व को रेखांकित करता है।

प्रश्न 25   केंद्रीय मंत्री अशिनी वैष्णव किस राज्य से राज्यसभा सदस्य चुने गए है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) राजस्‍थान
 (स) बिहार
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा और पार्टी के 3 उम्मीदवारों को गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित किया गया। इसमें श्री नड्डा के अलावा गोविंद भाई ढोलकिया, जशवंतसिंह परमार और मयंक नायक शामिल हैं। मध्य प्रदेश की 5 राज्यसभा सीटों के लिए भाजपा के चार उम्‍मीदवारों में केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन, उमेश नाथ महाराज, बंसीलाल गुर्जर और श्रीमती माया नारोलिया तथा कांग्रेस के अशोक निर्विरोध चुने गए। राजस्‍थान से भारतीय जनता पार्टी के दो उम्‍मीदवार चुन्‍नीलाल गरासिया, मदन राठौर और कांग्रेस की सोनिया गांधी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और बीजू जनता दल के देबाशीष सामंत्रे और सुभाशीष खुंटिया को ओडिसा से निर्विरोध चुना गया है।

प्रश्न 26   कौन सा देश हाल ही में (फरवरी 2024 में) अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का नया सदस्य बना है -
 (अ) माल्टा
 (ब) चिली
 (स) अल्बानिया
 (द) कतर

उत्तर : माल्टा
व्याख्या :
मध्य भूमध्य सागरीय देश माल्टा हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) का नया सदस्य बना है. भारत ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाले 119वें देश के रूप में माल्टा का स्वागत किया है. विदेश मंत्रालय, माल्टा के स्थायी सचिव क्रिस्टोफर कटजार ने नई दिल्ली में आईएसए फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए. आईएसए की स्थापना साल 2015 में की गयी थी, इसका मुख्यालय गुरुग्राम, भारत में है.

प्रश्न 27   एशियन इंडोर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत ने कितने पदक जीते -
 (अ) 4
 (ब) 6
 (स) 8
 (द) 10

उत्तर : 4
व्याख्या :
भारत ने तेहरान में आयोजित एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण और एक रजत पदक सहित कुल चार पदक हासिल किये। एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 के ग्यारहवें संस्करण में कुल 13 भारतीय एथलीटों ने भाग लिया, जिसमें छह महिला और सात पुरुष खिलाड़ी शामिल थे।

प्रश्न 28   भारत के पहले स्किल इंडिया सेंटर का उद्घाटन कहाँ किया गया -
 (अ) संबलपुर, ओडिशा
 (ब) जयपुर, राजस्‍थान
 (स) पटना, बिहार
 (द) भुवनेश्वर, ओडिशा

उत्तर : संबलपुर, ओडिशा
व्याख्या :
केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के संबलपुर में देश के पहले कौशल भारत केंद्र (एसआईसी) का उद्घाटन किया। उद्घाटन के अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि नए युग में नौकरी की भूमिकाओं में कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों का नेतृत्व करके, अमृत पीढी के कौशल-समूह को मांग-संचालित उद्योगों में उन्नत किया जाएगा और इसका उद्देश्य इस केंद्र के 1200 से अधिक विद्यार्थियों को सशक्त बनाना होगा।

प्रश्न 29   बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास ‘शांति प्रयास IV’ किस देश में आयोजित किया जा रहा है -
 (अ) नेपाल
 (ब) सिंगापुर
 (स) फ्रांंस
 (द) जापान

उत्तर : नेपाल
व्याख्या :
बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास ‘शांति प्रयास IV’ (Shanti Prayas IV) का आयोजन नेपाल में किया जा रहा है। इस अभ्यास में भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान सहित 19 देश भाग ले रहे है। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल “प्रचंड” ने दो सप्ताह तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास का उद्घाटन किया।

प्रश्न 30   प्रसिद्ध न्यायविद् और वरिष्ठ वकील कौन थे जिनका हाल ही में (फरवरी 2024 में) निधन हो गया-
 (अ) फली एस नरीमन
 (ब) सोली सोराबजी
 (स) राम जेठमलानी
 (द) हरीश साल्वे

उत्तर : फली एस नरीमन
व्याख्या :
प्रसिद्ध न्‍यायविद फली एस नरीमन का नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे 95 वर्ष के थे। श्री नरीमन ने 1972 और 1975 के बीच महाधिवक्ता के पद पर कार्य किया। उन्होंने आपातकाल के दौरान पद से त्यागपत्र दे दिया था। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने फली नरीमन के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

प्रश्न 31   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस देश की संसद ने सहयोग बढ़ाने के लिए क्वाड बिल पारित किया है -
 (अ) संयुक्त राज्य अमेरिका
 (ब) मालदीव
 (स) फ्रांस
 (द) ब्रिटेन

उत्तर : संयुक्त राज्य अमेरिका
व्याख्या :
हाल ही मे अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने सदस्य देशों – संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए कानून पारित करके चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता (क्वाड) को बढ़ावा दिया है। यह विधेयक राजनीतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए सांसदों के बीच नियमित चर्चा के लिए एक अंतर-संसदीय कार्य समूह के निर्माण को अनिवार्य बनाता है। यह बिडेन प्रशासन को 180 दिनों के भीतर बेहतर सरकारी समन्वय के लिए एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश देता है, एक संसदीय समूह की स्थापना के लिए 60 दिनों के भीतर भागीदार देशों के साथ बातचीत का आग्रह करता है।

प्रश्न 32   फरवरी 2024 में, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने जापान के क्यूशू के तट पर तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से दूसरा H3 लॉन्च व्हीकल (H3TF) सफलतापूर्वक लॉन्च किया।
JAXA के साथ किस कंपनी ने H3TF2 विकसित किया है -

 (अ) लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (ब) बोइंग इंडिया लिमिटेड
 (स) नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (द) मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड

उत्तर : मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड
व्याख्या :
जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने अपने अगली पीढ़ी के H3 लॉन्च वाहन के सफल पहले कक्षीय प्रक्षेपण की घोषणा की। नए फ्लैगशिप रॉकेट ने 2022 में दो पूर्व असफल प्रक्षेपण प्रयासों के बाद अपने परीक्षण पेलोड को इच्छित कक्षा में पहुंचाया। H3 रॉकेट का विकास JAXA और जापानी निर्माता मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज द्वारा 2001 से उपयोग किए जाने वाले विश्वसनीय H-IIA रॉकेट के उत्तराधिकारी के रूप में एक दशक से अधिक समय से किया जा रहा है।

प्रश्न 33   हाल ही में (फरवरी 2024 में) 'बहुउद्देशीय ऑक्टोकॉप्टर' नामक एक अभिनव ड्रोन को डिजाइन करने के लिए किसे विशिष्ट सेवा पदक (वीएसएम) से सम्मानित किया गया है -
 (अ) कुलदीप सिंह (नागा रेजिमेंट)
 (ब) वरिंदर सिंह (सिख रेजिमेंट)
 (स) अतुल सिंह (डोगरा रेजिमेंट)
 (द) हरजिंदर सिंह (पंजाब रेजिमेंट)

उत्तर : वरिंदर सिंह (सिख रेजिमेंट)
व्याख्या :
भारतीय सेना में सिख रेजिमेंट के हवलदार वरिंदर सिंह को 'बहुउद्देशीय ऑक्टोकॉप्टर' नामक एक अभिनव ड्रोन डिजाइन करने के लिए विशिष्ट सेवा पदक (वीएसएम) से सम्मानित किया गया।

प्रश्न 34   हाल ही में (फरवरी 2024 में) कर्नाटक उच्च न्यायालय (HC) के मुख्य न्यायाधीश (CJ) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) सुनीता अग्रवाल
 (ब) रमेश सिन्हा
 (स) अरुण भंसाली
 (द) निलय विपीनचन्द्र अंजारिया

उत्तर : निलय विपीनचन्द्र अंजारिया
व्याख्या :
न्यायमूर्ति निलय विपिनचंद्र अंजारिया को कर्नाटक उच्च न्यायालय (एचसी) के मुख्य न्यायाधीश (सीजे) के रूप में नियुक्त किया गया है।

प्रश्न 35   हाल ही में (फरवरी 2024 में) ‘हिमालयन बास्केट’ किस राज्य में शुरू की गई है -
 (अ) उत्तराखंड
 (ब) हिमाचल प्रदेश
 (स) सिक्किम
 (द) अरूणाचल प्रदेश

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
उत्तराखंड में भी हिमालयन बास्केट की औपचारिक शुरुआत हो गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मुख्य सेवक सदन से हिमालयी क्षेत्र के उत्पादों पर केंद्रित इस ब्रांड की राज्य में लांचिग की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमालयन बास्केट की शुरुआत वर्ष 2018 में उत्तराखंड निवासी सुमित व स्नेहा थपलियाल ने की थी। सुमित पेशे से इंजीनियर हैं, जबकि स्नेहा मार्केटिंग प्रोफेश्नल है। हिमालयन बास्केट के तहत दूध, हल्दी, पुदीना जैसे उत्पाद खरीदकर इनसे विभिन्न उत्पाद तैयार कर निर्यात किए जाते हैं। इस पहल से 200 व्यक्तियों को रोजगार मिला है।

प्रश्न 36   हाल ही में (फरवरी 2024 में) ‘एम्स जम्मू’ का उद्घाटन किसने किया-
 (अ) द्रौपदी मुर्मू
 (ब) अमित शाह
 (स) राजनाथ सिंह
 (द) नरेंद्र मोदी

उत्तर : नरेंद्र मोदी
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू में 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला भी रखी। ये परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम और नागरिक बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), विजयपुर (सांबा), जम्मू का उद्घाटन किया। इस संस्थान का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने फरवरी 2019 में किया था।

प्रश्न 37   जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘निवेशक शिक्षा एवं संरक्षण निधि प्राधिकरण’ ने किसके साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) डीबीएस बैंक
 (ब) यूनाइटेड ओवरसीज बैंक
 (स) ओसीबीसी
 (द) पीओएसबी बैंक

उत्तर : डीबीएस बैंक
व्याख्या :
कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) के तत्वावधान में निवेशक शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण (आईईपीएफए) और एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में मजबूत उपस्थिति वाले एक प्रमुख वित्तीय संस्थान, डीबीएस बैंक के बीच नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू के अनुसार, डीबीएस बैंक का लक्ष्य अपने विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से सुरक्षा संदेश प्रसारित करके आईईपीएफए की निवेशक जागरूकता गतिविधियों का समर्थन करना है।

प्रश्न 38   हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 में कौन से देश संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं -
 (अ) फ्रांस और जर्मनी
 (ब) इटली और स्पेन
 (स) जापान और सिंगापुर
 (द) उपरोक्त सभी

उत्तर : उपरोक्त सभी
व्याख्या :
सबसे ताकतवर पासपोर्ट की बात करें तो हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन टॉप पर हैं. इन देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 194 देश घूम सकते हैं

प्रश्न 39   उस राज्य सरकार का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 2024 में) बेरोजगार/अल्परोजगार युवाओं को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने के लिए स्वतंत्र युवा उद्यमी योजना (SWAYAM) को मंजूरी दी है।
 (अ) कर्नाटक
 (ब) ओडिशा
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) आंध्र प्रदेश

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
ओडिशा कैबिनेट ने बेरोजगार/अल्परोजगार युवाओं को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने और ओडिशा में युवाओं के बीच स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्वतंत्र युवा उद्यमी योजना (SWAYAM) नामक एक नई योजना की स्थापना सहित विभिन्न प्रस्तावों को मंजूरी दे दी।

प्रश्न 40   फरवरी 2024 में किस राज्य में फाइलोनुरा रुपेस्ट्रिस नामक बांध की एक नई प्रजाति की खोज की गई -
 (अ) केरल
 (ब) आंध्र प्रदेश
 (स) तमिलनाडु
 (द) ओडिशा

उत्तर : केरल
व्याख्या :
शोधकर्ताओं की एक टीम ने केरल के तिरुवनंतपुरम में पोनमुडी हिल्स (पश्चिमी घाट) से फाइलोनुरा रुपेस्ट्रिस नामक बांध की एक नई प्रजाति की खोज की।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill