करेंट अफेयर्स : 21 फरवरी 2024


1. यूरोपीय संघ द्वारा हाल ही में लाल सागर में लॉन्च किए गए ‘मिशन एस्पाइड्स’ का उद्देश्य क्या है?

उत्तर: ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों के हमलों से वाणिज्यिक जहाजों की सुरक्षा
हाल ही मे यूरोपीय संघ ने लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों को ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों के संभावित हमलों से बचाने के लिए मिशन एस्पाइड्स शुरू किया है। यूरोपीय संघ के इस नौसैनिक मिशन में लाल सागर, अदन की खाड़ी और आसपास के पानी में युद्धपोतों और हवाई प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों को तैनात करना शामिल है। भाग लेने वाले देशों में फ्रांस, जर्मनी, इटली और बेल्जियम शामिल हैं। एस्पाइड्स जहाज, सगाई के सख्त नियमों के तहत काम कर रहे हैं, लारिसा, ग्रीस में तैनात हैं, और केवल हौथी हमलों के जवाब में आग लगाने के लिए अधिकृत हैं। मिशन, शुरू में एक वर्ष के लिए योजनाबद्ध था, नवीनीकरण के अधीन है।
2. हाल ही में, किस राज्य ने प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (PM-USHA) योजना के तहत ₹740 करोड़ सुरक्षित किये हैं?

उत्तर: उत्तर प्रदेश
हाल ही मे राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (आरयूएसए) के संशोधित संस्करण, प्रधान मंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम-यूएसएचए) योजना के तहत उत्तर प्रदेश को ₹740 करोड़ मिले, जो भारत में सबसे अधिक है। शिक्षा मंत्रालय के तहत केंद्र प्रायोजित योजना का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता को बढ़ाना है। पीएम-यूएसएचए उच्च शिक्षा में गुणवत्ता आश्वासन के लिए निर्धारित मानदंडों, मानकों और मान्यता के अनुरूप होने पर जोर देता है।
3. किस देश ने आसियान-भारत माल व्यापार समझौते (एआईटीआईजीए) की तीसरी बैठक की मेजबानी की?

उत्तर: भारत
हाल ही मे आसियान-भारत माल व्यापार समझौता (एआईटीआईजीए) संयुक्त समिति की बैठक 16-19 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली में हुई, जो 2009 में समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद से इसकी तीसरी बैठक थी। व्यापक समीक्षा के लिए सितंबर 2022 में आठ उप बैठकें शुरू की गईं। -समझौते की व्यापार सुविधा और पारस्परिक लाभ को बढ़ाने के लिए समितियों की स्थापना की गई। हाल की बैठक में बातचीत की प्रगति का आकलन किया गया, आगे के विचार-विमर्श के लिए फोकस क्षेत्रों की पहचान की गई, और निरंतर बातचीत के लिए उप-समितियों को निर्देशित करते हुए कार्य कार्यक्रम को अद्यतन किया गया।
4. हाल ही में समाचारों में देखा गया क्वासर क्या है?

उत्तर: सक्रिय गैलेक्टिक नाभिक
हाल ही मे खगोलविदों ने J0529-4351 की खोज की घोषणा की, जो अब तक का सबसे चमकीला और सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्वासर है। इस क्वासर में सूर्य के द्रव्यमान से 17 बिलियन गुना बड़ा एक सुपरमैसिव ब्लैक होल है। क्वासर सक्रिय गैलेक्टिक नाभिक (एजीएन) हैं, जो आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमैसिव ब्लैक होल द्वारा संचालित होते हैं। सभी एजीएन क्वासर नहीं हैं, जो उच्च पदार्थ घनत्व वाले क्षेत्रों में बनते हैं। क्वासर असाधारण रूप से चमकदार और शक्तिशाली ब्रह्मांडीय घटनाएं हैं, जो तीव्र पदार्थ की खपत के साथ सक्रिय आकाशगंगाओं से उत्पन्न होती हैं, जिससे सर्पिल अभिवृद्धि डिस्क का निर्माण होता है।
5. हाल ही में समाचारों में देखी गई मुख्यमंत्री हरित विकास छात्रवृत्ति योजना किस राज्य द्वारा शुरू की गई है?

उत्तर: हिमाचल प्रदेश
हाल ही मे हिमाचल प्रदेश का 2024-25 का वार्षिक बजट पर्यावरण संबंधी चिंताओं को प्राथमिकता देता है, स्नातकोत्तर शोधकर्ताओं के लिए मुख्यमंत्री हरित विकास छात्रवृति योजना का अनावरण करता है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 17 फरवरी की प्रस्तुति में जलवायु परिवर्तन के खतरों पर जोर दिया और जिला और पंचायत स्तरों पर कार्य योजनाओं की रूपरेखा तैयार की। राज्य का लक्ष्य कृषि और बागवानी पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को संबोधित करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और जर्मन विकास एजेंसी जीआईजेड के साथ सहयोग करना और प्रभावी शमन के लिए आवश्यकता मूल्यांकन अध्ययन करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill