करेंट अफेयर्स : 20 फरवरी 2024


 1. हाल ही में खबरों में रहा मेलघाट टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: महाराष्ट्र
मेलघाट टाइगर रिजर्व के सेमाडोह में कुला मामा वॉलीबॉल टूर्नामेंट-2024 स्थानीय युवाओं की भागीदारी के साथ बाघ और वन संरक्षण को बढ़ावा देता है। मेलघाट टाइगर रिजर्व, महाराष्ट्र, को  1967 में स्थापित किया ज्ञ ओर  1974 में बाघ रिजर्व घोषित किया गया और राज्य में यह  पहला टाइगर रिजर्व, अमरावती जिले में स्थित है। उष्णकटिबंधीय शुष्क पर्णपाती जंगलों और प्रमुख नदियों की विशेषता के कारण, यह वन्यजीवों की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह टूर्नामेंट इस प्राचीन परिदृश्य और इसके निवासियों के संरक्षण के महत्व को रेखांकित करता है।
2. हाल ही में, NASA और किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह लॉन्च करने के लिए शामिल हुई है?

उत्तर: जापान
नासा और जापान की अंतरिक्ष एजेंसी, JAXA, 2024 में दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह, लिग्नोसैट लॉन्च करने की योजना बना रही है। उपग्रह को अंतरिक्ष मलबे को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह बायोडिग्रेडेबल मैगनोलिया लकड़ी से बना है, जिसे जापानी में हूनोकी के रूप में जाना जाता है। . उपग्रह का विकास क्योटो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किया जा रहा है। पहला परीक्षण अंतरिक्ष-अनुकरण प्रयोगशालाओं में किया गया है, और लकड़ी के नमूनों में क्षति, अपघटन या बड़े पैमाने पर परिवर्तन का कोई संकेत नहीं मिला है। इस पहल का उद्देश्य अंतरिक्ष उड़ान संचालन को अधिक टिकाऊ बनाना और कक्षा में अधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त करना है।
3. हाल ही में समाचारों में देखा गया सोमिनसाई उत्सव किस देश से संबंधित है?

उत्तर: जापान
जापानी संस्कृति में गहराई से रचे-बसे सोमिनसाई उत्सव ने हाल ही में अपनी सहस्राब्दी-लंबी विरासत का अंतिम उत्सव मनाया। चंद्र नव वर्ष के सातवें दिन होने वाली इस प्राचीन परंपरा में लकड़ी के तावीज़ों पर सैकड़ों पुरुषों के बीच उग्र नग्न कुश्ती का प्रदर्शन किया जाता था। परंपरा और आध्यात्मिकता का एक मनोरम दृश्य, इस त्योहार ने जापान के सांस्कृतिक परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है।
4. प्रथम ‘बाल-अनुकूल पुलिस स्टेशन’ का उद्घाटन कहाँ किया गया?

उत्तर: महाराष्ट्र
हाल ही मे महाराष्ट्र के धुले जिले के आज़ादनगर पुलिस स्टेशन में एक बाल-अनुकूल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया गया है। जिला कलेक्टर अभिनव गोयल और महिला एवं बाल विकास अधिकारी राजेंद्र बिरारी द्वारा परिकल्पित इस पहल का उद्देश्य बच्चों के लिए एक सुरक्षित और आनंददायक स्थान बनाना है। भूतल पर एक कमरा बच्चों के अनुकूल चित्रों से सजाया गया है। जिले के एसपी श्रीकांत धीवरे ने बच्चों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए किशोर न्याय प्रणाली की सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर देते हुए इस प्रयास की सराहना की। उन्होंने भयमुक्त वातावरण के लिए बाल-सुलभ प्रथाओं को शामिल करने का आग्रह किया।
5. हाल ही में किस देश की संसद ने सहयोग बढ़ाने के लिए क्वाड बिल पारित किया है?

उत्तर: संयुक्त राज्य अमेरिका
हाल ही मे अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने सदस्य देशों – संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए कानून पारित करके चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता (क्वाड) को बढ़ावा दिया है। यह विधेयक राजनीतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए सांसदों के बीच नियमित चर्चा के लिए एक अंतर-संसदीय कार्य समूह के निर्माण को अनिवार्य बनाता है। यह बिडेन प्रशासन को 180 दिनों के भीतर बेहतर सरकारी समन्वय के लिए एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश देता है, एक संसदीय समूह की स्थापना के लिए 60 दिनों के भीतर भागीदार देशों के साथ बातचीत का आग्रह करता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill