करेंट अफेयर्स : 2 मार्च, 2024


 1. हाल ही में समाचारों में रही विक्रमादित्य वैदिक घड़ी किस शहर में स्थित है?

उत्तर :उज्जैन

प्रधान मंत्री ने जंतर मंतर, उज्जैन में विक्रमादित्य वैदिक घड़ी का उद्घाटन किया। यह दुनिया की पहली ‘वैदिक घड़ी’ है, जो पारंपरिक भारतीय पंचांग का उपयोग करके समय प्रदर्शित करती है। 85 फुट के टॉवर पर स्थित, यह ग्रहों की स्थिति, मुहूर्त, ज्योतिषीय गणना, आईएसटी और जीएमटी भी प्रदान करती है।

2. वैश्विक अपशिष्ट प्रबंधन आउटलुक 2024, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, निम्नलिखित में से किस संगठन द्वारा प्रकाशित किया गया है?

उत्तर: यूएनईपी

ग्लोबल वेस्ट मैनेजमेंट आउटलुक 2024, UNEP और ISWA द्वारा सह-प्रकाशित, प्रमुख रुझानों पर प्रकाश डालता है। भविष्यवाणियों से संकेत मिलता है कि 2050 तक नगरपालिका ठोस कचरा 2.3 से बढ़कर 3.8 बिलियन टन हो जाएगा। वैश्विक कचरा प्रबंधन की प्रत्यक्ष लागत, 2020 में 252 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो तत्काल हस्तक्षेप के बिना 2050 तक लगभग दोगुनी होने का अनुमान है। बाधाओं में अपर्याप्त तात्कालिकता पहचान, अपूर्ण डेटा और जलवायु प्रभाव का कम आकलन, साथ ही लैंगिक पहलू, अनौपचारिक क्षेत्र का कम मूल्यांकन और अपर्याप्त कानून शामिल हैं।

3. ब्रायन मुलरोनी, जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस देश के पूर्व प्रधान मंत्री थे?

उत्तर: कनाडा

पूर्व कनाडाई प्रधान मंत्री ब्रायन मुलरोनी का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने पियरे ट्रूडो को हराकर प्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव को 1984 की ऐतिहासिक जीत दिलाई। मुल्रोनी के नौ साल के कार्यकाल में प्रभावशाली नीतियां देखी गईं, विशेष रूप से कनाडा-अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत ने उनकी परिवर्तनकारी विरासत को आकार दिया।

4. कितने रेलवे स्टेशनों ने प्रतिष्ठित “ईट राइट स्टेशन” प्रमाणन सफलतापूर्वक हासिल किया है?

उत्तर: 150

150 रेलवे स्टेशनों और 6 मेट्रो स्टेशनों ने प्रतिष्ठित “ईट राइट स्टेशन” प्रमाणन अर्जित किया है, जो FSSAI द्वारा ईट राइट इंडिया आंदोलन का एक हिस्सा है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के नेतृत्व में, यह पहल प्रमाणित स्टेशनों पर सभी विक्रेताओं के लिए कड़े खाद्य सुरक्षा, स्वच्छता और पोषण मानकों को अनिवार्य करती है।

5. मेलानोक्लामिस द्रौपदी, जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, निम्नलिखित में से किस प्रजाति से संबंधित है?

उत्तर: समुद्री स्लग

भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (ZSI) के शोधकर्ताओं ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर हेड-शील्ड सी स्लग, मेलानोक्लैमिस द्रौपदी की एक नई प्रजाति की पहचान की है। यह एक छोटा अकशेरूकीय है। गीले रेतीले समुद्र तटों पर रहते हुए, उभयलिंगी स्लग एक सुरक्षात्मक बलगम आवरण बनाता है, जो रेत के नीचे चलते समय कछुए की तरह निशान छोड़ता है। विभिन्न समुद्री वातावरणों में पाए जाने वाले समुद्री स्लग, मोलस्क में विश्व स्तर पर 18 ज्ञात प्रजातियाँ शामिल हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill