CA Quiz : 13-15 Feb 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर किसके नाम पर रखा गया है -
 (अ) जय शाह
 (ब) कपिल देव
 (स) राहुल द्रविड़
 (द) निरंजन शाह

उत्तर : निरंजन शाह
व्याख्या :
सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर क्रिकेट प्रशासक और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर निरंजन शाह के नाम पर रखा गया है। निरंजन शाह ने 1965 से 1975 तक 12 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे और वह बीसीसीआई के पूर्व सचिव भी रहे है। यह गुजरात का पहला सौर ऊर्जा संचालित स्टेडियम है।

प्रश्न 2   कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) आईओसीएल
 (ब) बीपीसीएल
 (स) अडानी ग्रीन
 (द) टाटा पॉवर

उत्तर : बीपीसीएल
व्याख्या :
कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) के साथ समझौता किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत हवाईअड्डा परिसर में 1000 किलोवाट का ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट स्थापित किया जायेगा। कोच्चि एयरपोर्ट ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट स्थापित करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन जायेगा।

प्रश्न 3   किस बैंक ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) किसानों और व्यापारियों को कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा के लिए वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी (WDRA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) भारतीय स्टेट बैंक
 (ब) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (स) इंडियन ओवरसीज बैंक
 (द) पंजाब एंड सिंध बैंक

उत्तर : पंजाब एंड सिंध बैंक
व्याख्या :
वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी (WDRA) ने किसानों और व्यापारियों को कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा के लिए पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न 4   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 2024 में) नई दिल्ली, दिल्ली में विश्व पुस्तक मेला 2024 में “इंडिया ईयर बुक 2024” और “कैरियर कॉलिंग” का उद्घाटन किया है।
 (अ) राजीव चन्द्रशेखर (कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री)
 (ब) संजय कुमार (शिक्षा मंत्रालय के सचिव)
 (स) संजय जाजू (सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव)
 (द) अजय कुमार भल्ला (गृह मंत्रालय के सचिव)

उत्तर : संजय जाजू (सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव)
व्याख्या :
सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) के सचिव संजय जाजू ने नई दिल्ली में विश्व पुस्तक मेला 2024 में प्रकाशन विभाग के स्टॉल का उद्घाटन किया और “इंडिया ईयर बुक 2024” और “कैरियर कॉलिंग” शीर्षक से इसके प्रकाशनों का अनावरण किया।

प्रश्न 5   फरवरी 2024 में, अलेक्जेंडर स्टब को __________ (देश) के 13वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।
 (अ) लिथुआनिया
 (ब) जॉर्जिया
 (स) बेल्जियम
 (द) फिनलैंड

उत्तर : फिनलैंड
व्याख्या :
फिनलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री (पीएम) नेशनल गठबंधन पार्टी (एनसीपी) के अलेक्जेंडर स्टब ने 51.6% वोट हासिल करके राष्ट्रपति चुनाव जीता और फिनलैंड के 13वें राष्ट्रपति बने।

प्रश्न 6   फरवरी 2024 में, केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने वित्तीय वर्ष 2023-24 (FY24) के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जमा पर ब्याज दर 8.15% से बढ़ाकर तीन साल के उच्चतम ________ कर दी।
 (अ) 8.40%
 (ब) 8.25%
 (स) 8.30%
 (द) 8.45%

उत्तर : 8.25%
व्याख्या :
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने वित्तीय वर्ष 2023-24 (वित्त वर्ष 24) के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जमा पर ब्याज दर 8.15% से बढ़ाकर तीन साल के उच्चतम 8.25% कर दी है।

प्रश्न 7   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 2024 में) सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए सीमा पार लेनदेन को सक्षम करने के लिए LeRemitt के साथ साझेदारी की है।
 (अ) इंडसइंड बैंक
 (ब) आईसीआईसीआई बैंक
 (स) ऐक्सिस बैंक
 (द) यस बैंक

उत्तर : यस बैंक
व्याख्या :
यस बैंक लिमिटेड ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) को USD और यूरो सहित प्रमुख मुद्राओं में अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए एक सीमा पार मंच बनाने के लिए बेंगलुरु स्थित फिनटेक स्टार्टअप, LeRemitt के साथ साझेदारी की है।

प्रश्न 8   विश्व रक्षा शो (WDS 202) का दूसरा संस्करण फरवरी 2024 में किस शहर में आयोजित किया गया था -
 (अ) रियाद (सऊदी अरब
 (ब) दिल्ली, भारत
 (स) अबू धाबी, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स
 (द) दोहा, कतार

उत्तर : रियाद (सऊदी अरब
व्याख्या :
वर्ल्ड डिफेंस शो (WDS 2024) का दूसरा संस्करण 4 से 8 फरवरी 2024 तक रियाद, सऊदी अरब में रियाद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित किया गया था।

प्रश्न 9   किस मंत्रालय ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) भारत के दूरदराज के गांवों में सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से एपीएआर लॉन्च किया है -
 (अ) ग्रामीण विकास मंत्रालय
 (ब) शिक्षा मंत्रालय
 (स) पंचायती राज मंत्रालय
 (द) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

उत्तर : शिक्षा मंत्रालय
व्याख्या :
शिक्षा मंत्रालय (एमओई) ने भारत के दूरदराज के गांवों में सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से एपीएआर (स्वचालित स्थायी शैक्षणिक खाता रजिस्ट्री) लॉन्च किया।

प्रश्न 10   फरवरी 2024 में ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के साथ किस संगठन ने डिजीरेडी सर्टिफिकेशन (DRC) पोर्टल पेश किया -
 (अ) एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया
 (ब) फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
 (स) सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनियों का राष्ट्रीय संघ
 (द) क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया

उत्तर : क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया
व्याख्या :
क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) और ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम उठाते हुए संयुक्त रूप से डिजीरेडी सर्टिफिकेशन (डीआरसी) पोर्टल पेश किया।

प्रश्न 11   इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष का पदभार किसने ग्रहण किया है -
 (अ) रणजीत कुमार अग्रवाल
 (ब) चरणजोत सिंह नंदा
 (स) अभिनव मुकुंद शर्मा
 (द) विनय कुमार सिंह

उत्तर : रणजीत कुमार अग्रवाल
व्याख्या :
चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की शीर्ष संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने रणजीत कुमार अग्रवाल और चरणजोत सिंह नंदा को क्रमशः संस्थान का अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुना है। रणजीत कुमार आईसीएआई के 72वें अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया।

प्रश्न 12   भारतीय हैमर थ्रोअर रचना कुमारी पर डोपिंग के आरोप में कितने साल का प्रतिबंध लगाया गया है -
 (अ) 7
 (ब) 10
 (स) 12
 (द) 15

उत्तर : 12
व्याख्या :
एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट और राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के लिए दो एथलीटों पर प्रतिबन्ध लगा दिया। भारतीय हैमर थ्रोअर रचना कुमारी पर 12 साल का प्रतिबंध लगाया गया है। निर्मला श्योराण पर भी डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के लिए प्रतिबंध लगाया गया है।

प्रश्न 13   आईआरसीटीसी के नए प्रबंध निदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है -
 (अ) अलख पांडे
 (ब) संजय कुमार जैन
 (स) आलोक सिन्हा
 (द) राजीव प्रसाद सिंह

उत्तर : संजय कुमार जैन
व्याख्या :
भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी संजय कुमार जैन ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। संजय जैन एक योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) रहें है। उन्होंने इससे पहले मुंबई के मंडल रेल प्रबंधक के रूप में भी कार्य किया है।

प्रश्न 14   पहले डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स समिट का आयोजन कहां किया जा रहा है -
 (अ) वाराणसी
 (ब) जयपुर
 (स) गुवाहाटी
 (द) पटना

उत्तर : गुवाहाटी
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स शिखर सम्मेलन 2024 का उद्घाटन किया। इसका आयोजन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के माध्यम से किया जा रहा है। इस सम्मेलन में शीर्ष उद्योगपति और शिक्षाविदों सहित 1,000 से अधिक लोग भाग ले रहे है।

प्रश्न 15   बिहार विधानसभा का अध्यक्ष किसे चुना गया है -
 (अ) नंद किशोर यादव
 (ब) जीतन राम मांझी
 (स) तेजस्वी यादव
 (द) गिरिराज सिंह

उत्तर : नंद किशोर यादव
व्याख्या :
भाजपा के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव को सर्वसम्मति से बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। राज्य विधानसभा की विशेष बैठक में चुनाव की प्रक्रिया के बाद उनको अध्यक्ष चुना गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव नये अध्यक्ष के साथ आसन तक गये।

प्रश्न 16   राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (एनडीडी) 2024 का पहला दौर पूरे भारत में ________ को मनाया गया।
 (अ) 6 फरवरी 2024
 (ब) 8 फरवरी 2024
 (स) 10 फरवरी 2024
 (द) 12 फरवरी 2024

उत्तर : 10 फरवरी 2024
व्याख्या :
1-19 वर्ष की आयु के बच्चों में आंतों के कीड़ों, जिन्हें मृदा-संचारित हेल्मिंथ (एसटीएच) भी कहा जाता है, को खत्म करने के लिए भारत भर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में द्विवार्षिक रूप से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (एनडीडी) का आयोजन किया जाता है।

प्रश्न 17   भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा का अनावरण कहां किया गया -
 (अ) नई दिल्ली
 (ब) वाराणसी
 (स) हरिद्वार
 (द) देहरादून

उत्तर : देहरादून
व्याख्या :
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 12 फरवरी, 2024 को देहरादून के टोंस ब्रिज स्कूल में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) दिवंगत जनरल बिपिन रावत की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने 1 जनवरी 2020 को पदभार संभाला था।

प्रश्न 18   शिक्षा मंत्रालय ने देश में फुटबॉल खेल को बढ़ावा देने के लिए किसके साथ समझौता किया -
 (अ) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ
 (ब) फीफा
 (स) रिलायंस फाउंडेशन
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : फीफा
व्याख्या :
देश में स्कूल स्तर पर फुटबॉल के खेल को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) के साथ समझौता किया। इसके तहत शिक्षा मंत्रालय चरणबद्ध तरीके से देश भर में 11 लाख फुटबॉल वितरित करेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 9 फरवरी को फुटबॉल फॉर स्कूल्स (F4S) कार्यक्रम के तहत ओडिशा के 17 जिलों के 1,260 स्कूलों में फुटबॉल का वितरण किया था।

प्रश्न 19   हाल ही में, UPI भुगतान प्रणाली किन दो देशों में शुरू की गई है -
 (अ) श्रीलंका और मॉरीशस
 (ब) ऑस्ट्रेलिया और मिस्र
 (स) चिली और पेरू
 (द) ईरान और इजराइल

उत्तर : श्रीलंका और मॉरीशस
व्याख्या :
हाल ही मे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं और मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं का उद्घाटन किया। श्री जुगनॉथ ने मॉरीशस के घरेलू कार्ड के रूप में सह-ब्रांडेड RuPay कार्ड की घोषणा की। इस पहल का उद्देश्य देशों के बीच आर्थिक संबंधों और कनेक्टिविटी को बढ़ाना, उनके नागरिकों को सुविधा प्रदान करना है। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने श्री राम मंदिर के अभिषेक पर मोदी को बधाई दी और दीर्घकालिक आर्थिक संबंधों पर प्रकाश डाला।

प्रश्न 20   हाल ही में समाचारों में देखी गई नाज़ूल भूमि किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) उत्तराखंड
 (ब) हिमाचल प्रदेश
 (स) गुजरात
 (द) हरियाणा

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
हाल ही मे उत्तराखंड में नजूल भूमि पर मस्जिद और मदरसा तोड़े जाने से हिंसा भड़क उठी। सरकार के स्वामित्व वाली नजूल भूमि को 15-99 वर्षों के लिए पट्टे पर दिया जाता है और सार्वजनिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। ब्रिटिश शासन से उत्पन्न, इसे नज़ूल भूमि के रूप में चिह्नित, विरोधी राजाओं और राजघरानों से जब्त कर लिया गया था। नाज़ूल भूमि (स्थानांतरण) नियम, 1956 द्वारा शासित, इसका उपयोग अक्सर स्कूलों, अस्पतालों और हाउसिंग सोसाइटियों के लिए किया जाता है। सरकार पट्टों को नवीनीकृत या रद्द कर सकती है, जिससे उत्तराखंड में हालिया संघर्ष हो सकते हैं।

प्रश्न 21   ‘दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र’, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, भारत के किस शहर में स्थापित किया गया था -
 (अ) हैदराबाद
 (ब) कोच्चि
 (स) चेन्नई
 (द) बेंगलुरु

उत्तर : हैदराबाद
व्याख्या :
पूर्व उपराष्ट्रपति और पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता श्री एम. वेंकैया नायडू और केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने हैदराबाद में संगीत नाटक अकादमी के क्षेत्रीय केंद्र का उद्घाटन किया। इसे दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र के नाम से जाना जाएगा। इसके अलावा घंटासाला के शताब्दी समारोह के तहत भारत कला मंडपम सभागार की आधारशिला भी रखी गई।

प्रश्न 22   कौनसे शहर ने विश्‍व की पहली हवाई टैक्‍सी सेवा का शुभारंभ करने के लिए वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट-2024 में समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं -
 (अ) सिंगापुर
 (ब) दुबई
 (स) टोक्यो
 (द) न्यूयॉर्क

उत्तर : दुबई
व्याख्या :
दुबई ने विश्‍व की पहली हवाई टैक्‍सी सेवा का शुभारंभ करने के लिए वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट-2024 में समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। शहरी परिवहन में आमूल-चूल परिवर्तन लाने के लिए यह महत्वपूर्ण पहल की गई है। ये समझौते शहर में इलेक्ट्रिक हवाई टैक्‍सी सेवा और वर्टिपोर्ट नेटवर्क का विस्‍तार करने में दुबई के लिए सहायक होंगे। इस पहल का मुख्‍य आकर्षण जॉबी एविएशन एस-4 एक नवाचारी विमान है, जिसमें एक पायलट सहित चार यात्री आराम से उड़ान भर सकेंगे।

प्रश्न 23   हाल ही में खोजी गई जर्मन तट से दूर लगभग 1 किलोमीटर लंबी पत्थर की दीवार कहाँ स्थित थी -
 (अ) प्रशांत महासागर
 (ब) बाल्टिक सागर
 (स) भूमध्य सागर
 (द) उत्तरी सागर

उत्तर : बाल्टिक सागर
व्याख्या :
जर्मनी के अनुसंधानकर्ताओं ने बाल्टिक सागर में जर्मन तट से दूर लगभग 1 किलोमीटर लंबी पत्थर की दीवार की खोज की है जो 10 हजार वर्ष से भी अधिक पुरानी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दीवार के बारे में अनुसंधानकर्ताओं को पहली बार 2021 में पता चला। यह बाल्टिक सागर में अब तक खोजी गई सबसे पुरानी मानव निर्मित संरचना साबित हो सकती है।

प्रश्न 24   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस राज्य सरकार ने वाहन पंजीकरण, राज्य प्रतीक के उपसर्ग को बदलने और तल्ली (मां) की मूर्ति को फिर से डिजाइन करने का निर्णय लिया है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) कर्नाटक
 (स) तेलंगाना
 (द) झारखंड

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
तेलंगाना के मुख्यमंत्री (सीएम) अनुमुला रेवंत रेड्डी ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में वाहन पंजीकरण के उपसर्ग कोड को टीएस से बदलकर टीजी करने का फैसला किया, एक नया राज्य प्रतीक अपनाने और एक पुन: डिजाइन की गई तेलंगाना तल्ली (मां) प्रतिमा को अपनाने का प्रस्ताव रखा।

प्रश्न 25   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG 2023) के चौथे संस्करण का लोगो, एंथम, मैस्कॉट, जर्सी और टॉर्च लॉन्च किया है -
 (अ) कर्नाटक
 (ब) असम
 (स) ओडिशा
 (द) नागालैंड

उत्तर : असम
व्याख्या :
असम के मुख्यमंत्री (सीएम) हिमंत बिस्वा सरमा ने कर्मबीर नबीन चंद्र बोरदोलोई में आयोजित एक कार्यक्रम में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG 2023) के चौथे संस्करण का लोगो, गान, शुभंकर, जर्सी और मशाल लॉन्च किया। KIUG 2023 19 से 29 फरवरी 2024 तक आयोजित होने वाला है। KIUG 2023 का शुभंकर ‘अष्टलक्ष्मी’, एक तितली है।

प्रश्न 26   फरवरी 2024 में, बंधन फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड (बीएफएचएल) को _________ (जीवन बीमा कंपनी) की 100% चुकता शेयर पूंजी हासिल करने के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से अंतिम मंजूरी प्राप्त हुई।
 (अ) मैक्स लाइफ इंश्योरेंस
 (ब) बजाज आलियांज जीवन बीमा
 (स) एगॉन लाइफ इंश्योरेंस
 (द) एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस

उत्तर : एगॉन लाइफ इंश्योरेंस
व्याख्या :
बंधन फाइनेंशियल होल्डिंग्स लिमिटेड (बीएफएचएल) को एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की 100% चुकता शेयर पूंजी हासिल करने के लिए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से अंतिम मंजूरी मिल गई है।

प्रश्न 27   हाल ही में (फरवरी 2024 में) 3 वर्षों के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है -
 (अ) अब्दुलकावी यूसुफ (सोमालिया)
 (ब) नवाफ़ सलाम (लेबनान)
 (स) जूलिया सेबुटिंडे (युगांडा)
 (द) जोन डोनॉघ्यू (संयुक्त राज्य अमेरिका)

उत्तर : नवाफ़ सलाम (लेबनान)
व्याख्या :
लेबनान के न्यायमूर्ति नवाफ सलाम को 6 फरवरी 2024 से 3 साल के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के प्रमुख न्यायिक अंग, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

प्रश्न 28   हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘अलास्कापॉक्स’ क्या है -
 (अ) जीवाणु संक्रमण
 (ब) डीएनए वायरस
 (स) कुकुरमुत्ता
 (द) कृमि

उत्तर : डीएनए वायरस
व्याख्या :
अलास्का का एक व्यक्ति हाल ही में अलास्कापॉक्स से मरने वाला पहला व्यक्ति बन गया, जो 2015 में खोजा गया एक ऑर्थोपॉक्स वायरस है। यह चेचक, मंकीपॉक्स और काउपॉक्स के समान जीनस से संबंधित डीएनए वायरस है, यह मुख्य रूप से छोटे स्तनधारियों को प्रभावित करता है।

प्रश्न 29   कवल टाइगर रिजर्व, जो खबरों में था, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) कर्नाटक
 (स) तेलंगाना
 (द) केरल

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
हाल ही मे तेलंगाना के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित कवल टाइगर रिजर्व में सागौन की तस्करी को रोकने में लापरवाही के लिए छह वन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। 2012 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया, यह घने जंगलों और जल निकायों सहित विविध आवासों के साथ मध्य भारतीय बाघ परिदृश्य के दक्षिणी सिरे पर स्थित है। रिज़र्व, गोदावरी और कदम नदियों का जलग्रहण क्षेत्र, अपनी समृद्ध वनस्पतियों के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें व्यापक सागौन और बांस शामिल हैं, जो 673 पौधों की प्रजातियों की मेजबानी करते हैं।

प्रश्न 30   हाल ही में नासा द्वारा महासागरों और वायुमंडल का सर्वेक्षण करने के लिए लॉन्च किए गए उपग्रह का नाम क्या है
 (अ) OCEAn-1
 (ब) ROSAT
 (स) PACE
 (द) ASTRO A

उत्तर : PACE
व्याख्या :
नासा और स्पेसएक्स ने मौसम की देरी के कारण प्लैंकटन, एरोसोल, क्लाउड और महासागर पारिस्थितिकी तंत्र (PACE) मिशन लॉन्च को पुनर्निर्धारित किया। जलवायु परिवर्तन के बीच महासागर-वायुमंडल कनेक्शन की खोज करने वाले इस मिशन का उद्देश्य पानी और हवा में सूक्ष्म जीवन के प्रभाव को समझना है।

प्रश्न 31   “रोड टू पेरिस 2024: चैंपियनिंग क्लीन स्पोर्ट्स एंड यूनाइटिंग फॉर एंटी-डोपिंग” सम्मेलन हाल ही में किस संगठन द्वारा आयोजित किया गया है?
 (अ) राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी
 (ब) राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय
 (स) भारतीय खेल प्राधिकरण
 (द) भारत में राष्ट्रीय खेल महासंघ

उत्तर : राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी
व्याख्या :
हाल ही मे पेरिस ओलंपिक नजदीक आने के साथ, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने भारतीय एथलीटों को प्रतिबंधित पदार्थों के खतरों के बारे में शिक्षित करने के लिए “रोड टू पेरिस 2024: चैंपियनिंग क्लीन स्पोर्ट्स एंड यूनाइटिंग फॉर एंटी-डोपिंग” सम्मेलन आयोजित किया। अनुराग सिंह ठाकुर ने गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में पोषण पूरक परीक्षण के लिए उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया। अपने राष्ट्रीय महत्व के लिए मान्यता प्राप्त यह विश्वविद्यालय फोरेंसिक और साइबर विज्ञान में नवाचार का केंद्र है। नई दिल्ली में होने वाला कार्यक्रम 2024 पेरिस ओलंपिक से पहले डोपिंग रोधी पहल के लिए महत्वपूर्ण चर्चा और रणनीतियों की सुविधा प्रदान करता है।

प्रश्न 32   हाल ही में समाचारों में देखा गया फास्ट टेलीस्कोप किस देश द्वारा विकसित किया गया है?
 (अ) रूस
 (ब) यूएसए
 (स) चीन
 (द) जापान

उत्तर : चीन
व्याख्या :
हाल ही मे चीन के नानजिंग विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने दुनिया के सबसे बड़े सिंगल-डिश रेडियो टेलीस्कोप, फास्ट का उपयोग करके सीटीबी 87 सुपरनोवा अवशेष में एक रेडियो पल्सर का पता लगाया। गुइझोउ में स्थित FAST का क्षेत्रफल 30 फुटबॉल मैदानों के बराबर है और इसका लक्ष्य 20-30 वर्षों तक अपनी विश्व स्तरीय स्थिति बनाए रखना है। इसके लक्ष्यों में ब्रह्मांड के किनारे पर तटस्थ हाइड्रोजन का पता लगाना, प्रारंभिक ब्रह्मांड छवियों का पुनर्निर्माण करना, पल्सर की खोज करना, गुरुत्वाकर्षण तरंग का पता लगाने में भाग लेना और अलौकिक बुद्धि की खोज में योगदान देना शामिल है।

प्रश्न 33   हाल ही में, किस संस्थान ने जलवायु पूर्वानुमानों में सुधार और जलवायु प्रभावों की भविष्यवाणी करने के लिए भारत के लिए पहला पृथ्वी प्रणाली मॉडल विकसित किया है -
 (अ) मध्यम अवधि के मौसम पूर्वानुमान के लिए राष्ट्रीय केंद्र
 (ब) भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान
 (स) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली
 (द) कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

उत्तर : भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान
व्याख्या :
हाल ही मे भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान भारत के पृथ्वी प्रणाली मॉडल का नेतृत्व कर रहा है, जो एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जो वायुमंडल, महासागर, भूमि, बर्फ और जीवमंडल की अंतःक्रियाओं का विलय करता है। यह सटीक जलवायु परिवर्तन पूर्वानुमानों के लिए संख्यात्मक मौसम पूर्वानुमान और डेटा सम्मिलन का उपयोग करता है।

प्रश्न 34   हाल ही में समाचारों में आया सुनाबेड़ा वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित है -
 (अ) ओडिशा
 (ब) बिहार
 (स) तमिलनाडु
 (द) केरल

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
हाल ही में माओवादी-सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में स्थित सुनाबेड़ा वन्यजीव अभयारण्य में हुई। 1983 में स्थापित, यह अभयारण्य 600 वर्ग किलोमीटर में फैला है, जो छत्तीसगढ़ के सीतानदी और उदंती अभयारण्यों से सटा हुआ है।

प्रश्न 35   गुप्तेश्वर फारेस्ट किस राज्य में है, जिसे राज्य के बायोडायवर्सिटी हेरिटेज साइट के रूप में नामित किया गया है -
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) केरल
 (स) ओडिशा
 (द) कर्नाटक

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
हाल ही में एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, ओडिशा के कोरापुट जिले में गुप्तेश्वर शिव मंदिर से सटे प्राचीन गुप्तेश्वर वन को राज्य का चौथा जैव विविधता-विरासत स्थल (BHS) घोषित किया गया है। यह स्थल 350 हेक्टेयर सीमांकित क्षेत्र में फैला हुआ है। भारत के 2002 के जैविक विविधता अधिनियम की धारा 37 के तहत, राज्य सरकारें स्थानीय शासी निकायों के परामर्श से अद्वितीय और नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र को जैव विविधता विरासत स्थलों के रूप में नामित कर सकती हैं ।

प्रश्न 36   उत्तर प्रदेश सरकार ने बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए किसके साथ समझौता करने का फैसला किया है -
 (अ) आईआईटी रूड़की
 (ब) आईआईटी दिल्ली
 (स) आईआईटी मुंबई
 (द) आईआईटी वाराणसी

उत्तर : आईआईटी रूड़की
व्याख्या :
उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में बेहतर आपदा प्रबंधन के लिए आईआईटी रूड़की के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेगा। इस एमओयू पर हस्ताक्षर राहत आयुक्त कार्यालय और आईआईटी रूड़की के बीच किया जायेगा। इसका उद्देश्य आपदा आने से पहले हताहतों की संख्या को कम करने और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करना है।

प्रश्न 37   यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हाल ही में किस देश के रेसलिंग फेडरेशन का निलंबन रद्द कर दिया है -
 (अ) भारत
 (ब) पाकिस्तान
 (स) श्रीलंका
 (द) मलेशिया

उत्तर : भारत
व्याख्या :
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने हाल ही में भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) का निलंबन तत्काल प्रभाव से हटा लिया है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने पिछले साल 23 अगस्त को WFI को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था क्योंकि कुश्ती महासंघ तय समय पर चुनाव कराने में विफल रहा था। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग कुश्ती के खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय है।

प्रश्न 38   भारत किस द्वीप समूह पर नया नेवल बेस स्थापित करने जा रहा है -
 (अ) मिनिकॉय
 (ब) अगत्ती
 (स) a और b दोनों
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : a और b दोनों
व्याख्या :
भारत सरकार ने लक्षद्वीप के अगत्ती और मिनिकॉय द्वीपों पर अपने नेवल बेस स्थापित करने जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 4-5 मार्च को मिनिकॉय में इसका उद्घाटन करेंगे। भारत ने इस क्षेत्र में अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है। मिनिकॉय द्वीप नौ डिग्री चैनल पर स्थित हैं। मिनिकॉय द्वीप मालदीव से मात्र 524 किलोमीटर दूर है।

प्रश्न 39   हाल ही में ‘काजी नेमू’ को किस राज्य के राजकीय फल के रूप में मान्यता दी गयी है?
 (अ) असम
 (ब) मेघालय
 (स) नगालैंड
 (द) अरुणाचल प्रदेश

उत्तर : असम
व्याख्या :
असम के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने घोषणा की कि ‘काजी नेमू’ (Kaji Nemu) को असम के राजकीय फल के रूप में मान्यता दी गयी है। यह नींबू की किस्म का एक फल है। काजी नेमू को पहले ही जीआई टैग मिल चुका है। पिछले दो वर्षों में, इस फल को मध्य पूर्व सहित कई देशों में निर्यात किया गया है।

प्रश्न 40   जनवरी महीने के लिए आईसीसी मेंस ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ का अवार्ड किसने जीता -
 (अ) ओली पोप
 (ब) शमर जोसेफ
 (स) जोश हेजलवुड
 (द) जसप्रीत बुमराह

उत्तर : शमर जोसेफ
व्याख्या :
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ को जनवरी महीने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवार्ड से सम्मानित किया है। जोसेफ ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। शमर जोसेफ पुरुष आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड जीतने वाले वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी है। महिला वर्ग में आयरलैंड की एमी हंटर ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवार्ड जीता।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill