करेंट अफेयर्स : 16 फरवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित ‘ई-जागृति पोर्टल’ का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

उत्तर: उपभोक्ता विवाद निवारण को सुविधाजनक बनाना
उपभोक्ता मामलों के सचिव उपभोक्ता अदालत के मामलों के समाधान में तेजी लाने के लिए ‘ई-जागृति’ पोर्टल में कृत्रिम बुद्धिमत्ता को शामिल करने की वकालत करते हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग के तहत पोर्टल, ऑनलाइन केस फाइलिंग, शुल्क भुगतान और संग्रहीत शिकायतों के लिए एआई-संचालित स्मार्ट खोज जैसी सुविधाओं के माध्यम से उपभोक्ता विवाद निवारण को सुव्यवस्थित करता है। यह विभिन्न शिकायत प्लेटफार्मों को एकीकृत करता है, वॉयस-टू-टेक्स्ट रूपांतरण, मेटाडेटा निर्माण और एक वर्चुअल कोर्ट सुविधा के लिए एआई और एमएल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है, जिसका उद्देश्य उपभोक्ता शिकायत समाधान में दक्षता और पहुंच बढ़ाना है।

2. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘कुस्कुटा डोडर’ क्या है?

उत्तर: आक्रामक खरपतवार
कुस्कुटा डोडर, जो उत्तरी अमेरिका का एक आक्रामक खरपतवार है, चेंगलपेट के जंगलों और तमिलनाडु के वेदांथंगल पक्षी अभयारण्य को खतरे में डाल रहा है, जिससे स्थानीय पारिस्थितिकी और प्रवासी पक्षी आवास खतरे में पड़ रहे हैं। इस परजीवी लता में जड़ों की कमी है, जो आरक्षित वनों में कई एकड़ पेड़ों को संक्रमित कर रही है और भारत के सबसे पुराने पक्षी अभयारण्य में प्रवेश कर रही है। पक्षियों के घोंसले के लिए महत्वपूर्ण बैरिंगटनिया पेड़ों पर पाया जाने वाला, यह मेजबानों का गला घोंटने और मारने से पहले घनी छतरियां बनाता है। भारत में, यह तिलहन, दलहन और चारा फसलों में एक महत्वपूर्ण समस्या पैदा करता है। वैश्विक स्तर पर, इसे 25 देशों में ‘घोषित हानिकारक खरपतवार’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। सख्त आवरण वाले कुस्कुटा बीज सूखे भंडारण में 50 साल तक और खेत में 10 साल तक जीवित रह सकते हैं।

3. हाल ही में, किस देश ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में AI संचालित सरकारी सेवाओं के लिए 9वां गवर्नमेंट पुरस्कार जीता?

उत्तर: भारत
भारत ने सरकारी सेवाओं को बढ़ाने में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के अभिनव उपयोग के लिए दुबई में 2024 विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में 9वां गवर्नमेंट पुरस्कार जीता। यह पुरस्कार भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की परिवर्तनकारी परियोजना, iRASTE को मान्यता देता है। अमीरात सरकारी सेवा उत्कृष्टता कार्यक्रम (ईजीएसईपी) वार्षिक गवटेक पुरस्कार और “एम-गॉव पुरस्कार” का प्रबंधन करता है।

4. किस राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर काजी नेमू (साइट्रस लिमोन) को राज्य फल घोषित किया है?

उत्तर: असम
असम की राज्य सरकार ने काजी नेमू (साइट्रस लिमोन), जो इस क्षेत्र की मूल निवासी नींबू की एक विशिष्ट किस्म है, को आधिकारिक ”राज्य फल” के रूप में नामित किया है। राज्य के कृषि मंत्री अतुल बोरा ने राज्य और उसके लोगों के लिए पारंपरिक और पोषण संबंधी महत्व  की सांस्कृतिकता पर प्रकाश डालते हुए निर्णय की घोषणा की। ।

5. नुआ-ओ छात्रवृत्ति कार्यक्रम, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर: ओडिशा
ओडिशा सरकार ने नुआ-ओ छात्रवृत्ति की घोषणा की, जो स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है। पुरुष छात्रों को 9,000 रुपये मिलते हैं, जबकि महिलाओं को 10,000 रुपये मिलते हैं। एससी/एसटी और निर्माण श्रमिक छात्रों को 10,000 रुपये और महिलाओं को 11,000 रुपये मिलते हैं। यह पहल, नूतन उन्नत अभिलाषा (एनयूए) ओडिशा योजना का हिस्सा है, जो युवाओं को कुशल बनाने पर केंद्रित है, जिसमें 2023-24 से 2025-26 के लिए 385 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। यह छात्रवृत्ति आयकर दाताओं और सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को छोड़कर, राज्य विश्वविद्यालयों और सहायता प्राप्त कॉलेजों के छात्रों को लक्षित करती है। लगभग 4.5 लाख स्नातक और 32,000 स्नातकोत्तर छात्रों को लाभ होने की उम्मीद है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill