करेंट अफेयर्स : 14-15 फरवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखा गया ब्रुमेशन क्या है?

उत्तर: सरीसृपों में निष्क्रियता की अवधि जो आमतौर पर ठंडे महीनों के दौरान होती है
शोधकर्ताओं ने ठंड के महीनों के दौरान विभिन्न प्रजातियों में ब्रूमेशन, सुस्ती का एक सरीसृप रूप, का दस्तावेजीकरण किया है। धीमी गतिविधि की यह अवधि बॉक्स कछुओं और सांपों जैसे सरीसृपों को आश्रय वाले क्षेत्रों में वापस जाने, ऊर्जा बचाने और दुर्लभ संसाधनों को सहन करने की अनुमति देती है। मेटाबॉलिज्म काफी कम हो जाता है, जिससे उन्हें हफ्तों तक बिना कुछ खाए गुजारना पड़ता है। ब्रुमेशन प्रतिकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों में जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे सरीसृपों को भोजन और प्रजनन के लिए अधिक अनुकूल जलवायु में फिर से उभरने की अनुमति मिलती है।

2. हाल ही में खबरों में रहा बोर टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में बोर टाइगर रिज़र्व (बीटीआर), जिसे जुलाई 2014 में टाइगर रिज़र्व घोषित किया गया था, ने हाल ही में बंगदापुर और हिंगनी वन रेंज में वन्यजीव सफारी पहल के लिए 1 करोड़ रुपये की मांग की। यह वर्धा जिले में स्थित भारत का सबसे छोटा बाघ अभयारण्य है। विभिन्न बंगाल टाइगर आवासों के बीच स्थित, यह पेंच, नागजीरा नवेगांव, करहंडला, ताडोबा अंधारी, मेलघाट और सतपुड़ा रिजर्व का पड़ोसी है। इस क्षेत्र में शुष्क पर्णपाती वन वनस्पति है और इसमें बोर बांध जल निकासी बेसिन भी शामिल है।

3. हाल ही में समाचारों में देखी गई GROW रिपोर्ट और पोर्टल निम्नलिखित में से किसके द्वारा लॉन्च किया गया है?

उत्तर: नीति आयोग
हाल ही मे नीति आयोग ने राज्य और जिला-स्तरीय डेटा तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए एक पोर्टल का अनावरण करते हुए ”कृषि वानिकी के साथ बंजर भूमि को हरा-भरा और बहाल करना (GROW)” पहल शुरू की। भुवन वेबसाइट पर होस्ट किया गया, GROW पूरे भारत में कृषि वानिकी उपयुक्तता का आकलन करने के लिए रिमोट सेंसिंग और जीआईएस जैसी उन्नत तकनीकों का उपयोग करता है। यह राष्ट्रीय लक्ष्यों के अनुरूप है, जिसका लक्ष्य 2030 तक 26 मिलियन हेक्टेयर ख़राब भूमि को बहाल करना और 2.5 से 3 बिलियन टन का कार्बन सिंक बनाना है। यह पहल भूमि उपयोग, बंजर भूमि, ढलान, पानी की निकटता और मिट्टी की जैविक सामग्री जैसे मापदंडों पर विचार करते हुए, राष्ट्रीय स्तर की प्राथमिकता के लिए एक विकसित कृषि वानिकी उपयुक्तता सूचकांक (एएसआई) का उपयोग करती है।

4. मधु बाबू पेंशन योजना (एमबीपीवाई), जो हाल ही में समाचारों में देखी गई, किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर: ओडिशा
हाल ही मे ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मधु बाबू पेंशन योजना के तहत बुजुर्गों, विधवाओं और विकलांग व्यक्तियों, अविवाहित महिलाओं, एड्स रोगियों, ट्रांसजेंडर व्यक्तियों, अनाथों और सीओवीआईडी ​​​​पीड़ितों की विधवाओं सहित 36.75 लाख लाभार्थियों के लिए मासिक पेंशन बढ़ाई है। नई राशि 79 वर्ष तक के लोगों के लिए 1,000 रुपये और 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र वालों के लिए 1,200 रुपये है। इस कदम का उद्देश्य राज्य में कमजोर समूहों की भलाई और गरिमा सुनिश्चित करते हुए महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

5. ग्लोबल बायोडायवर्सिटी फ्रेमवर्क फंड (GBFF) की पहली परिषद बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?

उत्तर: संयुक्त राज्य अमेरिका
हाल ही मे वाशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्लोबल बायोडायवर्सिटी फ्रेमवर्क फंड (जीबीएफएफ) की उद्घाटन बैठक ने 2022 में सीओपी15 के दौरान प्रस्तावित कार्यान्वयन के लिए दिशानिर्देश तय किए। जीईएफ की सदस्य सरकारों ने जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन, प्रकृति नवीकरण को संबोधित करने वाली वैश्विक पहल के लिए 1.1 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता जताई। और प्रदूषण नियंत्रण. बैठक में वैश्विक पर्यावरण सुविधा ट्रस्ट फंड से 45 परियोजनाओं के लिए 918 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी गई और अल्प विकसित देशों के फंड और विशेष जलवायु परिवर्तन फंड से 21 जलवायु परिवर्तन अनुकूलन परियोजनाओं के लिए 203 मिलियन डॉलर का समर्थन किया गया। परिषद ने प्रभावी दाता निधि आवंटन के लिए संसाधन आवंटन नीति और परियोजना चक्र नीति को भी मंजूरी दी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill