करेंट अफेयर्स : 13 फरवरी 2024


 1. कवल टाइगर रिजर्व, जो खबरों में था, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: तेलंगाना
हाल ही मे तेलंगाना के उत्तर-पूर्वी हिस्से में स्थित कवल टाइगर रिजर्व में सागौन की तस्करी को रोकने में लापरवाही के लिए छह वन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया। 2012 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया, यह घने जंगलों और जल निकायों सहित विविध आवासों के साथ मध्य भारतीय बाघ परिदृश्य के दक्षिणी सिरे पर स्थित है। रिज़र्व, गोदावरी और कदम नदियों का जलग्रहण क्षेत्र, अपनी समृद्ध वनस्पतियों के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें व्यापक सागौन और बांस शामिल हैं, जो 673 पौधों की प्रजातियों की मेजबानी करते हैं।
2. ‘दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र’, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, भारत के किस शहर में स्थापित किया गया था?

उत्तर: हैदराबाद
हाल ही मे भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति और केंद्रीय संस्कृति मंत्री हैदराबाद में ‘दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे, जो संगीत, नृत्य और नाटक के लिए भारत की राष्ट्रीय अकादमी, संगीत नाटक अकादमी का हिस्सा है। 1953 में स्थापित, इसका उद्देश्य भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देना है। अकादमी संस्कृति मंत्रालय के तहत स्वायत्त रूप से संचालित होती है, जिसका अध्यक्ष राष्ट्रपति द्वारा पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाता है। पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित, यह क्षेत्रीय अकादमियों का समन्वय करता है, अनुसंधान को बढ़ावा देता है और भारतीय संस्कृति के संवर्धन के लिए सहयोग को प्रोत्साहित करता है।
3. हाल ही में समाचारों में देखी गई नाज़ूल भूमि किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर: उत्तराखंड
हाल ही मे उत्तराखंड में नजूल भूमि पर मस्जिद और मदरसा तोड़े जाने से हिंसा भड़क उठी। सरकार के स्वामित्व वाली नजूल भूमि को 15-99 वर्षों के लिए पट्टे पर दिया जाता है और सार्वजनिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। ब्रिटिश शासन से उत्पन्न, इसे नज़ूल भूमि के रूप में चिह्नित, विरोधी राजाओं और राजघरानों से जब्त कर लिया गया था। नाज़ूल भूमि (स्थानांतरण) नियम, 1956 द्वारा शासित, इसका उपयोग अक्सर स्कूलों, अस्पतालों और हाउसिंग सोसाइटियों के लिए किया जाता है। सरकार पट्टों को नवीनीकृत या रद्द कर सकती है, जिससे उत्तराखंड में हालिया संघर्ष हो सकते हैं।
4. हाल ही में, UPI भुगतान प्रणाली किन दो देशों में शुरू की गई है?

उत्तर: श्रीलंका और मॉरीशस
हाल ही मे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्रीलंका और मॉरीशस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सेवाओं और मॉरीशस में RuPay कार्ड सेवाओं का उद्घाटन किया। श्री जुगनॉथ ने मॉरीशस के घरेलू कार्ड के रूप में सह-ब्रांडेड RuPay कार्ड की घोषणा की। इस पहल का उद्देश्य देशों के बीच आर्थिक संबंधों और कनेक्टिविटी को बढ़ाना, उनके नागरिकों को सुविधा प्रदान करना है। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने श्री राम मंदिर के अभिषेक पर मोदी को बधाई दी और दीर्घकालिक आर्थिक संबंधों पर प्रकाश डाला।
5. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘अलास्कापॉक्स’ क्या है?

उत्तर: डीएनए वायरस
अलास्का का एक व्यक्ति हाल ही में अलास्कापॉक्स से मरने वाला पहला व्यक्ति बन गया, जो 2015 में खोजा गया एक ऑर्थोपॉक्स वायरस है। यह चेचक, मंकीपॉक्स और काउपॉक्स के समान जीनस से संबंधित डीएनए वायरस है, यह मुख्य रूप से छोटे स्तनधारियों को प्रभावित करता है। लक्षणों में त्वचा पर घाव, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं, हल्की बीमारियाँ आमतौर पर कुछ हफ्तों में ठीक हो जाती हैं। जबकि मानव-से-मानव संचरण नहीं देखा गया है, ऑर्थोपॉक्सवायरस घावों के सीधे संपर्क से फैल सकता है। प्रतिरक्षाविहीन व्यक्तियों को गंभीर बीमारी का अधिक जोखिम का सामना करना पड़ सकता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill