CA Quiz : 10-12 February 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   2024 अंडर-19 पुरुष वनडे क्रिकेट विश्व कप किस देश ने जीता -
 (अ) भारत
 (ब) ऑस्ट्रेलिया
 (स) दक्षिण अफ्रीका
 (द) इंग्लैंड

उत्तर : ऑस्ट्रेलिया
व्याख्या :
दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में, आईसीसी पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्‍वकप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मैच जीतने के लिए दो सौ 54 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन भारत की टीम 43.5 ओवर में 174 रनों पर सिमट गई।

प्रश्न 2   11 फरवरी, 2024 को आयोजित टेनिस चेन्नई चैलेंजर एटीपी टूर्नामेंट के मेंस सिंगल्स के फाइनल में कौन विजयी हुआ -
 (अ) प्रजनेश गुणेश्वरन
 (ब) रोजर फेडरर
 (स) लुका नारदी
 (द) सुमित नागल

उत्तर : सुमित नागल
व्याख्या :
भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल चेन्नई ओपन के चैम्पियन बने। खेले गए चेन्नई चैलेंजर एटीपी टूर्नामेंट के मेंस सिंगल्स के फाइनल में सुमित ने इटली के लुका नारदी को हराकर खिताब अपने नाम किया। उन्होंने नारदी को 6-1 और 6-4 के सीधे सेट में हराया। इस जीत के साथ ही सुमित अपने करियर में पहली बार एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 100 एकल खिलाड़ियों में शामिल हो गये हैं।

प्रश्न 3   ईपीएफओ का पूर्ण रूप क्या है -
 (अ) एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन
 (ब) इकनोमिक प्रोटेक्शन एंड फाइनेंसियल ओवरसाइट
 (स) एम्प्लॉयमेंट प्रोमोशन एंड फाइनेंसियल ऑपरेशंस
 (द) एसेंशियल प्रोविडेंट फण्ड ऑब्लिगेशन

उत्तर : एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन
व्याख्या :
कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने वित्‍त वर्ष 2023-24 के लिए कर्मचारियों की जमा राशि पर सवा आठ प्रतिशत की दर से ब्याज देने का निर्णय लिया है। संगठन के केंद्रीय न्‍यासी बोर्ड की नई दिल्‍ली में हुई बैठक में यह फैसला किया गया।

प्रश्न 4   नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 कहाँ आयोजित किया जा रहा है -
 (अ) प्रगति मैदान, नई दिल्ली
 (ब) इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा
 (स) जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, दिल्ली
 (द) त्यागराज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली

उत्तर : प्रगति मैदान, नई दिल्ली
व्याख्या :
केंद्रीय शिक्षा तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय बाल और किशोर डिजिटल पुस्‍तकालय का भी शुभारंभ किया। 52वें नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन करते हुए श्री प्रधान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस वर्ष मेले की थीम 'बहुभाषी भारत: एक जीवंत परंपरा' भारत की भाषाई विविधता और वैश्विक साहित्यिक परंपराओं का उत्सव मना रही है।

प्रश्न 5   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस राज्य के मुख्यमंत्री ने स्टार्टअप्स की सहायता के लिए स्मार्ट कार्ड का अनावरण किया है -
 (अ) केरल
 (ब) कर्नाटक
 (स) तमिलनाडु
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
तमिलनाडु में उद्यमिता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, एमएसएमई मंत्री टी एम अनबरसन ने स्टार्टअप टीएन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दो महत्वपूर्ण पहल शुरू की। ये पहल, स्मार्टकार्ड योजना और स्टार्टअप चैलेंज वेबसाइट, राज्य में स्टार्टअप को बढ़ावा देने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

प्रश्न 6   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किसने अपने Chatbot, Bard को Gemini के रूप में रीब्रांड किया है -
 (अ) मेटा
 (ब) गूगल
 (स) माइक्रोसॉफ्ट
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : गूगल
व्याख्या :
अल्फाबेट के Google ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के क्षेत्र में अपने chatbot को रीब्रांड किया है और एक नई सदस्यता योजना पेश की है। यह कदम Google को उसके प्रतिद्वंद्वी OpenAI के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा में रखता है, जो चल रही AI दौड़ में एक महत्वपूर्ण क्षण का संकेत देता है। पहले Bard के नाम से जाने जाने वाले Google के chatbot में बदलाव आया है और अब इसे Gemini नाम दिया गया है।

प्रश्न 7   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किसने एतिहासिक 30 लाख करोड़ का मार्केट कैप हांसिल किया है -
 (अ) अडानी ग्रुप
 (ब) रिलायंस ग्रुप
 (स) टाटा ग्रुप
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : टाटा ग्रुप
व्याख्या :
टाटा समूह ने संयुक्त बाजार पूंजीकरण में ₹30 लाख करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला पहला भारतीय समूह बनकर इतिहास रच दिया है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), टाटा मोटर्स, टाटा पावर और इंडियन होटल्स सहित प्रमुख सहायक कंपनियों के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित है।

प्रश्न 8   हाल ही में (फरवरी 2024 में) वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ द ईयर 2023 का अवार्ड किसने जीता है -
 (अ) दीपा भंडारे
 (ब) सुधा मूर्ति
 (स) नीमा सरीखानी
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : नीमा सरीखानी
व्याख्या :
नीमा सरीखानी को वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड 2023 मिला है। उन्हें यह सम्मान बर्फ पर सो रहे ध्रुवीय भालू की तस्वीर के चलते मिला है। उन्होंने तस्वीर लेने से पहले नॉर्वेजियन द्वीपों पर 3 दिनों तक ध्रुवीय भालू की खोज की थी।

प्रश्न 9   हाल ही में (फरवरी 2024 में) एलआईसी म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (अ) सिद्धार्थ मोहंती
 (ब) रवि कुमार झा
 (स) अशोक परांजपे
 (द) नीलकंठ भावे

उत्तर : रवि कुमार झा
व्याख्या :
एलआईसी म्यूचुअल फंड (एलआईसीएमएफ) के निवेश प्रबंधक, एलआईसी म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (एलआईसी एएमसी) ने 31 जनवरी 2024 से रवि कुमार झा को अपना प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

प्रश्न 10   फरवरी 2024 में, नायब अरमांडो बुकेले ओर्टेज़ को लगातार दूसरी बार _________ (देश) के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया।
 (अ) वेनेज़ुएला
 (ब) इक्वेडोर
 (स) ब्राज़िल
 (द) अल साल्वाडोर

उत्तर : अल साल्वाडोर
व्याख्या :
अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब अरमांडो बुकेले ओरटेज़ (42 वर्षीय) ने 2024 के आम चुनाव जीते और लगातार दूसरी बार इस पद के लिए फिर से चुने गए।

प्रश्न 11   हाल ही में (फरवरी 2024 में) टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
 (अ) समित उपाध्याय
 (ब) हरीश भट्ट
 (स) एच वेंकटचलम अय्यर
 (द) हर्षद पाटिल

उत्तर : एच वेंकटचलम अय्यर
व्याख्या :
टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के बोर्ड ने एच वेंकटचलम अय्यर को अपना नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

प्रश्न 12   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 2024 में) 66वां वार्षिक ग्रैमी अवॉर्ड्स (ग्रैमी 202- एल्बम ऑफ द ईयर) जीता है और चार बार “एल्बम ऑफ द ईयर” जीतने वाले पहले कलाकार बन गए हैं।
 (अ) बिली इलिश
 (ब) टेलर स्विफ्ट
 (स) एरियाना ग्रांडे
 (द) दुआ लीपा

उत्तर : टेलर स्विफ्ट
व्याख्या :
66वां वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स (ग्रैमी 2024) 4 फरवरी 2024 को संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में क्रिप्टो.कॉम एरिना में आयोजित किया गया था।

प्रश्न 13   किस बैंक ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) बिजनेस रेंज क्रेडिट कार्ड के 4 वेरिएंट लॉन्च किए हैं- बिज़फर्स्ट, बिज़ग्रो, बिज़पावर और बिज़ब्लैक?
 (अ) इंडसइंड बैंक
 (ब) ऐक्सिस बैंक
 (स) एचडीएफसी बैंक
 (द) यस बैंक

उत्तर : एचडीएफसी बैंक
व्याख्या :
भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एचडीएफसी बैंक ने नए लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई)-केंद्रित बिजनेस रेंज क्रेडिट कार्ड के 4 वेरिएंट लॉन्च किए, जैसे कि बिज़फर्स्ट, बिज़ग्रो, बिज़पावर और बिज़ब्लैक।

प्रश्न 14   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 2024 में) विदेश में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों के लिए सीमा पार शिक्षा भुगतान को आसान बनाने के लिए फ्लाईवायर कॉर्पोरेशन के साथ सहयोग किया है।
 (अ) इंडियन ओवरसीज बैंक
 (ब) इंडियन बैंक
 (स) पंजाब नेशनल बैंक
 (द) भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर : भारतीय स्टेट बैंक
व्याख्या :
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बोस्टन, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) स्थित फ्लाईवायर कॉरपोरेशन, जो एक वैश्विक भुगतान सक्षमता और सॉफ्टवेयर कंपनी है, के सहयोग से विदेश में पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों के लिए सीमा पार शिक्षा भुगतान को सरल बनाना है।

प्रश्न 15   जनवरी 2024 में, भारत ने 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के नियमित बजट (आरबी) में __________ अमेरिकी डॉलर का योगदान दिया।
 (अ) 21.098 मिलियन
 (ब) 25.091 मिलियन
 (स) 29.134 मिलियन
 (द) 32.895 मिलियन

उत्तर : 32.895 मिलियन
व्याख्या :
भारत ने 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के नियमित बजट (आरबी) में 32.895 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 273 करोड़ रुपये) का योगदान दिया और 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र के सम्मान रोल में अपना स्थान अर्जित किया।

प्रश्न 16   केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने फरवरी 2024 में किस संस्थान में “डिजिटल इंडिया फ्यूचरलैब्स” लॉन्च किया -
 (अ) जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
 (ब) इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली
 (स) जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी
 (द) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास

उत्तर : इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली
व्याख्या :
केंद्रीय राज्य मंत्री (MoS) राजीव चंद्रशेखर, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी-दिल्ली (IIIT-दिल्ली), नई दिल्ली, दिल्ली में “डिजिटल इंडिया FutureLABS” लॉन्च किया।

प्रश्न 17   किलकारी कार्यक्रम, एक मोबाइल स्वास्थ्य (एम-हेल्थ) पहल, हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस राज्य में शुरू की गई -
 (अ) गुजरात
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) उपराेक्‍त दोनों
 (द) राजस्‍थान

उत्तर : उपराेक्‍त दोनों
व्याख्या :
हाल ही मे केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्रियों द्वारा शुरू किया गया किलकारी कार्यक्रम, गुजरात और महाराष्ट्र के लिए एक एम-स्वास्थ्य पहल है। यह केंद्रीकृत आईवीआर-आधारित मोबाइल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है, जो पंजीकृत महिलाओं को गर्भावस्था, प्रसव और शिशु देखभाल पर 72 मुफ्त, साप्ताहिक ऑडियो संदेश प्रदान करता है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित, किलकारी को राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से अतिरिक्त निवेश की आवश्यकता नहीं है और यह केंद्रीकृत आरसीएच पोर्टल के साथ एकीकृत है, जो वर्तमान में 18 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में लागू है।

प्रश्न 18   फारूक नाज़की, जिनका हाल ही में (फरवरी 2024 में) निधन हो गया, किस पेशे से जुड़े थे -
 (अ) कवि
 (ब) राजनीतिक
 (स) धावक
 (द) अभिनेता

उत्तर : कवि
व्याख्या :
हाल ही मे प्रतिष्ठित कवि और साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता फारूक नाज़की का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। कविता और सांस्कृतिक संरक्षण में अपने प्रभावशाली योगदान के लिए प्रसिद्ध, नाज़की का काम विविध पृष्ठभूमियों को पार करते हुए, शब्दों के गहन प्रभाव को प्रदर्शित करता है। उनकी भावनात्मक रूप से समृद्ध और गीतात्मक रूप से सुंदर अभिव्यक्तियों ने उन्हें अपने युग के सबसे प्रतिष्ठित कवियों में एक प्रतिष्ठित स्थान दिलाया, जो दिल और दिमाग को जोड़ने में भाषा की शक्ति पर जोर देते थे।

प्रश्न 19   हाल ही में (फरवरी 2024 में), किस शहर ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए मुफ्त बस यात्रा की घोषणा की -
 (अ) दिल्ली
 (ब) जयपुर
 (स) मुंबई
 (द) हैदराबाद

उत्तर : दिल्ली
व्याख्या :
हाल ही मे दिल्ली सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए मुफ्त बस यात्रा की शुरुआत की, जो समावेशी सार्वजनिक परिवहन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पहल को तुरंत लागू करने की योजना के साथ, निर्णय को कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है। इस कदम का उद्देश्य दिल्ली में सार्वजनिक बसों में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए सुलभ और लागत-मुक्त यात्रा की सुविधा प्रदान करना है।

प्रश्न 20   प्रत्येक वर्ष ‘विश्व दलहन दिवस’ कब मनाया जाता है -
 (अ) 09 फ़रवरी
 (ब) 10 फ़रवरी
 (स) 11 फ़रवरी
 (द) 12 फ़रवरी

उत्तर : 10 फ़रवरी
व्याख्या :
प्रतिवर्ष 10 फरवरी को मनाया जाने वाला विश्व दलहन दिवस स्थायी खाद्य उत्पादन में दालों के पोषण और पर्यावरणीय लाभों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है। संयुक्त राष्ट्र प्रत्येक वर्ष एक थीम निर्दिष्ट करता है इस बार 2024 की थीम “दालें: पौष्टिक मिट्टी और लोग” है, जिसका लक्ष्य दालों को आहार और कृषि पद्धतियों में एकीकृत करना है। इस दिन की शुरुआत 2019 में हुई, जिसमें सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में दालों की भूमिका पर जोर दिया गया।

प्रश्न 21   विश्व बैंक की ‘लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक रिपोर्ट (2023) में भारत का स्थान क्या है -
 (अ) 13वां
 (ब) 23वां
 (स) 32वां
 (द) 38वां

उत्तर : 38वां
व्याख्या :
हाल ही मे भारत के लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, विश्व बैंक के 2023 लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में 139 देशों में से 38वें स्थान पर, 2018 से छह स्थान और 2014 से सोलह स्थान ऊपर चढ़ गया है। यह डेटा, केंद्रीय मंत्री श्री सोम प्रकाश द्वारा साझा किया गया है , जो सीमा शुल्क, बुनियादी ढांचे, रसद सेवाओं, शिपमेंट व्यवस्था, ट्रैकिंग और समयबद्धता में प्रगति पर प्रकाश डालते हैं। पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान और नेशनल लॉजिस्टिक्स पॉलिसी जैसी पहल के साथ-साथ यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म जैसे डिजिटल सुधार इस सकारात्मक प्रवृत्ति में योगदान करते हैं।

प्रश्न 22   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस संगीतकार को लक्ष्मीनारायण अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है -
 (अ) प्यारेलाल शर्मा
 (ब) नरेश शर्मा
 (स) महेश भट्ट
 (द) हरिप्रसाद चौरसिया

उत्तर : प्यारेलाल शर्मा
व्याख्या :
हाल ही मे मशहूर संगीतकार प्यारेलाल शर्मा को ग्लोबल म्यूजिक फेस्टिवल में लक्ष्मीनारायण इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। एल सुब्रमण्यम और कविता कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम द्वारा प्रस्तुत, प्यारेलाल आठ दशक के शानदार करियर के साथ हिंदी सिनेमा के एक बेहद सफल संगीतकार हैं। यह पुरस्कार संगीत की दुनिया में उनके उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है।

प्रश्न 23   जिरकोन मिसाइल, एक सुपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल, हाल ही में किस देश द्वारा लॉन्च की गई -
 (अ) अमेरिका
 (ब) फ्रांस
 (स) उत्तर कोरिया
 (द) रूस

उत्तर : रूस
व्याख्या :
रूसी सेना ने हाल ही में कीव को निशाना बनाते हुए 3M22 जिरकॉन मिसाइल लॉन्च की। 3M22 जिरकॉन रूस में विकसित एक स्क्रैमजेट-संचालित हाइपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल है, जो मैक 9 तक की गति और 1000 किमी की रेंज का दावा करती है। इसमें पहले चरण में ठोस ईंधन और दूसरे में स्क्रैमजेट मोटर के साथ दो चरणों वाला डिज़ाइन है। मिसाइल ठंडे सुपरसोनिक दहन रैमजेट इंजन का उपयोग करती है, जो रडार की अदृश्यता के लिए उड़ान के दौरान एक प्लाज्मा बादल बनाती है। सक्रिय और निष्क्रिय रडार साधक मार्गदर्शन प्रणाली का उपयोग करते हुए, यह चीन के DF-17 या रूस के एवांगार्ड जैसे अन्य हाइपरसोनिक हथियारों से भिन्न है।

प्रश्न 24   फरवरी 2024 में, _______ (शहर) में आयोजित मसालों और पाक जड़ी-बूटियों पर कोडेक्स समिति (CCSCH7) के 7वें सत्र में ________ मसालों के लिए गुणवत्ता मानकों को अंतिम रूप दिया गया था -
 (अ) बेंगलुरु, कर्नाटक; 7
 (ब) कोच्चि, केरल; 5
 (स) चेन्नई, तमिलनाडु; 3
 (द) कोच्चि, केरल; 8

उत्तर : कोच्चि, केरल; 5
व्याख्या :
मसाले और पाक-कला संबंधित जड़ी-बूटियों पर कोडेक्स समिति (सीसीएससीएच) का 7वां सत्र 29 जनवरी, 2024 से 2 फरवरी, 2024 तक कोच्चि में आयोजित किया गया था। कोविड महामारी के बाद, पहली बार यह सम्मेलन प्रतिभागियों की मौजूदगी में संपन्न हुआ। महामारी के दौरान सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल रूप से किया गया था। सत्र में 31 देशों के 109 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सम्मेलन का आयोजन सफल रहा। इस सत्र में पांच मसालों, छोटी इलायची, हल्दी, जुनिपर बेरी, जमैका काली मिर्च (ऑलस्पाइस) और चक्रफूल (स्टार एनीस) के लिए गुणवत्ता मानकों को अंतिम रूप दिया गया।

प्रश्न 25   वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 का आयोजन कहां किया जायेगा -
 (अ) दुबई
 (ब) नई दिल्ली
 (स) ढाका
 (द) जेद्दा

उत्तर : दुबई
व्याख्या :
विश्व सरकार शिखर सम्मेलन का 11वां संस्करण संयुक्त अरब अमीरात में 12 फरवरी से 14 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। इस शिखर सम्मेलन का विषय है - भविष्य की सरकारों को आकार देना। भारत, तुर्किये और कतर को 2024 विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में अतिथि देश घोषित किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

प्रश्न 26   सरकार ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) किन दो पूर्व प्रधानमंत्रियों को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा की है -
 (अ) पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह
 (ब) मनमोहन सिंह और गुलजारीलाल नंदा
 (स) मोरारजी देसाई और एच डी देवगौड़ा
 (द) गुलजारीलाल नंदा और इंद्रकुमार गुज़राल

उत्तर : पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह
व्याख्या :
सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्‍हा राव, किसान नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह तथा हरित क्रांति के जनक एम एस स्‍वामीनाथन को देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न देने की घोषणा की है। हाल ही में सरकार ने कर्पूरी ठाकुर और लाल कृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न देने की घोषणा की थी।

प्रश्न 27   महाराष्ट्र सरकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में एआई के उपयोग के लिए किसके साथ समझौता किया है -
 (अ) गूगल
 (ब) माइक्रोसॉफ्ट
 (स) एक्स
 (द) इंफोसिस

उत्तर : गूगल
व्याख्या :
महाराष्‍ट्र सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- एआई का इस्‍तेमाल करने के लिए गूगल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन पर महाराष्‍ट्र के उप-मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फड़नवीस की उपस्थिति में गूगल के पुणे कार्यालय में हस्‍ताक्षर किए गए।

प्रश्न 28   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस विश्वविद्यालय ने नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार (NISAR) अनुसंधान कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ साझेदारी की है -
 (अ) भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय
 (ब) प्रिंसटन विश्वविद्यालय
 (स) कलकत्ता विश्वविद्यालय
 (द) केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज़

उत्तर : केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज़
व्याख्या :
NASA-ISRO सिंथेटिक एपर्चर रडार (NISAR) चरण-II रडार डेटा के माध्यम से वन बायोमास और कार्बन अनुवीक्षण पर केंद्रित एक अत्याधुनिक अनुसंधान परियोजना है, हाल ही में केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज़ (KUFOS) ने इस परियोजना में भाग लेने की घोषणा की है।

प्रश्न 29   किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) भारत का पहला 155 मिमी स्मार्ट गोला-बारूद विकसित करने के लिए म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड (MIL) के साथ साझेदारी की है -
 (अ) ईट कानपुर
 (ब) आईआईटी रूड़की
 (स) आईआईटी मद्रास
 (द) आईआईटी दिल्ली

उत्तर : आईआईटी मद्रास
व्याख्या :
तमिलनाडु (TN) में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT-मद्रास) ने रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण की तर्ज पर भारत का पहला 155 मिमी स्मार्ट गोला-बारूद विकसित करने के लिए म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड (MIL) के साथ हाथ मिलाया।

प्रश्न 30   हाल ही में (फरवरी 2024 में) नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) अंजुम परवेज़
 (ब) विवेक कुमार गुप्ता
 (स) प्रमोद शर्मा
 (द) जया वर्मा सिन्हा

उत्तर : विवेक कुमार गुप्ता
व्याख्या :
1988 बैच के भारतीय रेलवे इंजीनियर्स सेवा (आईआरएसई) अधिकारी विवेक कुमार गुप्ता ने नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में कार्यभार संभाला।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill