करेंट अफेयर्स : 11-12 फरवरी 2024


1. हाल ही में समाचारों में आया सुनाबेड़ा वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: ओडिशा
हाल ही में माओवादी-सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में स्थित सुनाबेड़ा वन्यजीव अभयारण्य में हुई। 1983 में स्थापित, यह अभयारण्य 600 वर्ग किलोमीटर में फैला है, जो छत्तीसगढ़ के सीतानदी और उदंती अभयारण्यों से सटा हुआ है। पठारों, घाटियों और झरनों जैसे विविध आवासों की विशेषता के साथ, यह जोंक नदी के जलग्रहण क्षेत्र के रूप में कार्य करता है। शुष्क पर्णपाती उष्णकटिबंधीय वनों में बीजा, सागौन जैसी विभिन्न वनस्पतियाँ और बारासिंघा, बाघ, तेंदुए सहित जीव-जंतु पाए जाते हैं और यह उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के बीच दुर्लभ जंगली भैंसों के लिए प्रवासन लिंक के रूप में कार्य करते हैं।

2. हाल ही में, किस संस्थान ने जलवायु पूर्वानुमानों में सुधार और जलवायु प्रभावों की भविष्यवाणी करने के लिए भारत के लिए पहला पृथ्वी प्रणाली मॉडल विकसित किया है?

उत्तर: भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान
हाल ही मे भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान भारत के पृथ्वी प्रणाली मॉडल का नेतृत्व कर रहा है, जो एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जो वायुमंडल, महासागर, भूमि, बर्फ और जीवमंडल की अंतःक्रियाओं का विलय करता है। यह सटीक जलवायु परिवर्तन पूर्वानुमानों के लिए संख्यात्मक मौसम पूर्वानुमान और डेटा सम्मिलन का उपयोग करता है। जलवायु परिवर्तन अनुसंधान केंद्र के साथ सहयोग करते हुए, परियोजना का उद्देश्य जलवायु पूर्वानुमानों को बढ़ाना, दीर्घकालिक अध्ययनों का समर्थन करना और प्रभावों की भविष्यवाणी करना है। मानसून संवहन, बादल और जलवायु परिवर्तन योजना के तहत ₹192.28 करोड़ से वित्त पोषित, इस मॉडल के 2025 तक समाप्त होने की उम्मीद है।

3. हाल ही में समाचारों में देखा गया फास्ट टेलीस्कोप किस देश द्वारा विकसित किया गया है?

उत्तर: चीन
हाल ही मे चीन के नानजिंग विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने दुनिया के सबसे बड़े सिंगल-डिश रेडियो टेलीस्कोप, फास्ट का उपयोग करके सीटीबी 87 सुपरनोवा अवशेष में एक रेडियो पल्सर का पता लगाया। गुइझोउ में स्थित FAST का क्षेत्रफल 30 फुटबॉल मैदानों के बराबर है और इसका लक्ष्य 20-30 वर्षों तक अपनी विश्व स्तरीय स्थिति बनाए रखना है। इसके लक्ष्यों में ब्रह्मांड के किनारे पर तटस्थ हाइड्रोजन का पता लगाना, प्रारंभिक ब्रह्मांड छवियों का पुनर्निर्माण करना, पल्सर की खोज करना, गुरुत्वाकर्षण तरंग का पता लगाने में भाग लेना और अलौकिक बुद्धि की खोज में योगदान देना शामिल है।

4. “रोड टू पेरिस 2024: चैंपियनिंग क्लीन स्पोर्ट्स एंड यूनाइटिंग फॉर एंटी-डोपिंग” सम्मेलन हाल ही में किस संगठन द्वारा आयोजित किया गया है?

उत्तर: राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA)
हाल ही मे पेरिस ओलंपिक नजदीक आने के साथ, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने भारतीय एथलीटों को प्रतिबंधित पदार्थों के खतरों के बारे में शिक्षित करने के लिए “रोड टू पेरिस 2024: चैंपियनिंग क्लीन स्पोर्ट्स एंड यूनाइटिंग फॉर एंटी-डोपिंग” सम्मेलन आयोजित किया। अनुराग सिंह ठाकुर ने गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में पोषण पूरक परीक्षण के लिए उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया। अपने राष्ट्रीय महत्व के लिए मान्यता प्राप्त यह विश्वविद्यालय फोरेंसिक और साइबर विज्ञान में नवाचार का केंद्र है। नई दिल्ली में होने वाला कार्यक्रम 2024 पेरिस ओलंपिक से पहले डोपिंग रोधी पहल के लिए महत्वपूर्ण चर्चा और रणनीतियों की सुविधा प्रदान करता है।

5. हाल ही में नासा द्वारा महासागरों और वायुमंडल का सर्वेक्षण करने के लिए लॉन्च किए गए उपग्रह का नाम क्या है?

उत्तर: गति
हाल ही मे नासा और स्पेसएक्स ने मौसम की देरी के कारण प्लैंकटन, एरोसोल, क्लाउड और महासागर पारिस्थितिकी तंत्र (पीएसीई) मिशन लॉन्च को पुनर्निर्धारित किया। जलवायु परिवर्तन के बीच महासागर-वायुमंडल कनेक्शन की खोज करने वाले इस मिशन का उद्देश्य पानी और हवा में सूक्ष्म जीवन के प्रभाव को समझना है। पीएसीई फाइटोप्लांकटन अध्ययन के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड विनिमय, वायुमंडलीय परिवर्तन और महासागर स्वास्थ्य की निगरानी करेगा। मिशन के एरोसोल उत्पाद जंगल की आग जैसी घटनाओं के लिए स्वास्थ्य सलाह में सहायता करेंगे और हानिकारक शैवाल के खिलने की निगरानी करेंगे। वैज्ञानिकों ने पृथ्वी प्रणाली की समझ को आगे बढ़ाने में PACE के महत्व पर जोर देते हुए अभूतपूर्व अंतर्दृष्टि के लिए उत्साह व्यक्त किया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill