करेंट अफेयर्स : 10 फरवरी 2024


 1. जिरकोन मिसाइल, एक सुपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल, हाल ही में किस देश द्वारा लॉन्च की गई?

उत्तर: रूस
रूसी सेना ने हाल ही में कीव को निशाना बनाते हुए 3M22 जिरकॉन मिसाइल लॉन्च की। 3M22 जिरकॉन रूस में विकसित एक स्क्रैमजेट-संचालित हाइपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल है, जो मैक 9 तक की गति और 1000 किमी की रेंज का दावा करती है। इसमें पहले चरण में ठोस ईंधन और दूसरे में स्क्रैमजेट मोटर के साथ दो चरणों वाला डिज़ाइन है। मिसाइल ठंडे सुपरसोनिक दहन रैमजेट इंजन का उपयोग करती है, जो रडार की अदृश्यता के लिए उड़ान के दौरान एक प्लाज्मा बादल बनाती है। सक्रिय और निष्क्रिय रडार साधक मार्गदर्शन प्रणाली का उपयोग करते हुए, यह चीन के DF-17 या रूस के एवांगार्ड जैसे अन्य हाइपरसोनिक हथियारों से भिन्न है।
2. हाल ही में समाचारों में देखी गई स्टीनरनेमा एडमसी निम्नलिखित में से किस प्रजाति से संबंधित है?

उत्तर: निमेटोड
हाल ही मे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड के वैज्ञानिकों ने कीट नियंत्रण में एक शक्तिशाली सहयोगी का खुलासा किया है – जो हैं एक नई नेमाटोड प्रजाति, स्टीनरनेमा एडमसी। स्टीनरनेमा परिवार से संबंधित, जो 1920 के दशक से कीटनाशकों के बिना कीट परजीवी नियंत्रण के लिए जाना जाता है, यह प्रजाति फायदेमंद है, रोगजनक बैक्टीरिया जारी करके हानिकारक कीड़ों को संक्रमित और मार देती है। मनुष्यों के लिए हानिरहित, स्टीनरनेमा एडमसी फसल कीटों के खिलाफ स्थायी कृषि समाधान प्रदान करता है।
3. हाल ही में किस संगीतकार को लक्ष्मीनारायण अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उत्तर: प्यारेलाल शर्मा
हाल ही मे मशहूर संगीतकार प्यारेलाल शर्मा को ग्लोबल म्यूजिक फेस्टिवल में लक्ष्मीनारायण इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। एल सुब्रमण्यम और कविता कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम द्वारा प्रस्तुत, प्यारेलाल आठ दशक के शानदार करियर के साथ हिंदी सिनेमा के एक बेहद सफल संगीतकार हैं। यह पुरस्कार संगीत की दुनिया में उनके उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देता है।
4. विश्व बैंक की ‘लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक रिपोर्ट (2023) में भारत का स्थान क्या है?

उत्तर: 38वें
हाल ही मे भारत के लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, विश्व बैंक के 2023 लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में 139 देशों में से 38वें स्थान पर, 2018 से छह स्थान और 2014 से सोलह स्थान ऊपर चढ़ गया है। यह डेटा, केंद्रीय मंत्री श्री सोम प्रकाश द्वारा साझा किया गया है , जो सीमा शुल्क, बुनियादी ढांचे, रसद सेवाओं, शिपमेंट व्यवस्था, ट्रैकिंग और समयबद्धता में प्रगति पर प्रकाश डालते हैं। पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान और नेशनल लॉजिस्टिक्स पॉलिसी जैसी पहल के साथ-साथ यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म जैसे डिजिटल सुधार इस सकारात्मक प्रवृत्ति में योगदान करते हैं।
5. प्रत्येक वर्ष ‘विश्व दलहन दिवस’ कब मनाया जाता है?

उत्तर: 10 फ़रवरी
प्रतिवर्ष 10 फरवरी को मनाया जाने वाला विश्व दलहन दिवस स्थायी खाद्य उत्पादन में दालों के पोषण और पर्यावरणीय लाभों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है। संयुक्त राष्ट्र प्रत्येक वर्ष एक थीम निर्दिष्ट करता है इस बार 2024 की थीम “दालें: पौष्टिक मिट्टी और लोग” है, जिसका लक्ष्य दालों को आहार और कृषि पद्धतियों में एकीकृत करना है। इस दिन की शुरुआत 2019 में हुई, जिसमें सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में दालों की भूमिका पर जोर दिया गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill