CA Quiz : 08-09 Feb 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) कौन-सा पोर्टल लांच किया है -
 (अ) ‘साथी’ पोर्टल
 (ब) ‘रक्षक’ पोर्टल
 (स) ‘सारथी’ पोर्टल
 (द) ‘सृजन’ पोर्टल

उत्तर : ‘सारथी’ पोर्टल
व्याख्या :
कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) सहित बीमा उत्पादों के लिए सारथी पोर्टल (SARATHI Portal) लांच किया है। फसल बीमा से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए कृषि रक्षक पोर्टल (Krishi Rakshak Portal) और हेल्पलाइन नंबर 14447 भी लॉन्च किया गया।

प्रश्न 2   ‘समान नागरिक संहिता’ लागू करने वाला देश का पहला राज्य कौन है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) उत्तराखंड
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
उत्तराखंड सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसले में राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता-यूसीसी विधेयक पारित कर दिया। इसके साथ ही उत्तराखंड यह विधेयक लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। विधानसभा में करीब दस घंटे तक चली चर्चा के बाद यह विधेयक पारित हुआ। विधेयक में प्रावधान के मुताबिक, बेटा और बेटी को संपत्ति में समान अधिकार देने और लिव इन रिलेशनशिप में पैदा होने वाली संतान को भी संपत्ति का हकदार माना गया है।

प्रश्न 3   हाल ही में (फरवरी 2024 में) विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम किसने लांच किया -
 (अ) एस जयशंकर
 (ब) पीयूष गोयल
 (स) धर्मेंद्र प्रधान
 (द) स्मृति ईरानी

उत्तर : धर्मेंद्र प्रधान
व्याख्या :
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में EdCIL विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम (Vidyanjali Scholarship Programme) लांच किया। इस प्रोग्राम के तहत उन छात्रों को मदद मिलेगी, जिनके पास अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है। विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है।

प्रश्न 4   हाल ही में (फरवरी 2024 में) यमन के नए प्रधानमंत्री के रूप में किस नियुक्त किया गया है -
 (अ) अहमद अवद बिन मुबारक
 (ब) रशद अल-अलीमी
 (स) अब्दरब्बुह मंसूर हादी
 (द) माईन अब्दुलमलिक सईद

उत्तर : अहमद अवद बिन मुबारक
व्याख्या :
यमन के राष्ट्रपति नेतृत्व परिषद ने एक महत्वपूर्ण कदम में विदेश मंत्री अहमद अवद बिन मुबारक को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया। यह नियुक्ति ऐसे महत्वपूर्ण समय में हुई है जब यमन बढ़ते तनाव और सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है।

प्रश्न 5   भारत का पहला सबसे बड़ा बापू टावर किस शहर में बनाया गया है -
 (अ) पटना
 (ब) जयपुर
 (स) रांची
 (द) मुंबई

उत्तर : पटना
व्याख्या :
महात्मा गांधी को समर्पित देश का पहला सबसे बड़ा बापू टावर पटना, बिहार में बनकर तैयार हो गया है। इसके लिए भवन निर्माण विभाग और निर्माण एजेंसी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा। बापू टावर पटना के गर्दनीबाग में स्थित है। इस टावर की ऊंचाई 120 फीट है। यह 6 मंजिली टावर है।

प्रश्न 6   विश्व रक्षा शो (डब्यूडीएस) 2024 का आयोजन किस स्थान पर किया गया -
 (अ) रियाद
 (ब) ढाका
 (स) बैंगलुरू
 (द) जेद्दा

उत्तर : रियाद
व्याख्या :
भारत और सऊदी अरब के बीच बढ़ते रक्षा संबंधों का प्रमाण देते हुए, रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट इस समय चल रहे विश्व रक्षा शो (डब्ल्यूडीएस) 2024 के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में रियाध की यात्रा पर हैं। 4 फरवरी, 2024 को शुरू हुआ यह पांच दिवसीय शो इसमें भाग लेने वाली कंपनियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करते हुए रक्षा प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति का प्रदर्शन कर रहा है।

प्रश्न 7   हाल ही में (फरवरी 2024 में) दो दिवसीय वार्षिक ‘दोसमोचे महोत्सव’ किस राज्य/केंद्रशासित प्रदेश में मनाया गया -
 (अ) असम
 (ब) त्रिपुरा
 (स) लद्दाख
 (द) लक्षद्वीप

उत्तर : लद्दाख
व्याख्या :
लद्दाख में लेह और लिकिर में दो दिवसीय वार्षिक 'दोसमोचे महोत्‍सव' धार्मिक उल्‍लास के साथ शुरू हो गया है। दोसमोचे बौद्ध मठ का वार्षिक त्योहार है जिसमें विभिन्न देवताओं की भिक्षुओं द्वारा पवित्र मुखौटा नृत्य किया जाता है।

प्रश्न 8   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने भारत की पहली हाइपरवेलोसिटी एक्सपेंशन टनल टेस्ट सुविधा की स्थापना की है -
 (अ) आईआईटी कानपुर
 (ब) आईआईटी दिल्ली
 (स) आईआईटी जोधपुर
 (द) आईआईटी ग्वालियर

उत्तर : आईआईटी कानपुर
व्याख्या :
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (आईआईटीके) द्वारा भारत की पहली हाइपरवेलोसिटी एक्सपेंशन टनल टेस्ट सुविधा की सफलतापूर्वक स्थापना और परीक्षण के साथ आत्मनिर्भर भारत की दिशा में देश की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम बढाया गया है। यह एक बड़ी उपलब्धि है जो भारत को इस उन्नत हाइपरसोनिक परीक्षण क्षमता वाले मुट्ठी भर देशों में शामिल करती है। इस सुविधा के विकास को वर्ष 2018 में 4.5 करोड़ रुपये की राशि के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की विज्ञान और प्रौद्योगिकी अवसंरचना निधि (फंड फॉर एस एंड टी इंफ्रास्ट्रक्चर -एफआईएसटी) में सुधार के लिए समर्थित किया गया था।

प्रश्न 9   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस राज्य की उचित मुल्य की दुकानों (एफपीएस) को पहली बार ओपन नेटवर्क डिजिटल कामर्स (ओएनडीसी) पर आॅन-बोर्ड किया गया है -
 (अ) राजस्थान
 (ब) हिमाचल प्रदेश
 (स) गुजरात
 (द) बिहार

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
डिजिटल इंडिया की दिशा में उठाए गए एक कदम के रूप में, भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव, श्री संजीव चोपड़ा ने ओपन नेटवर्क डिजिटल कामर्स (ओएनडीसी) पर हिमाचल प्रदेश के ऊना और हमीरपुर जिलों की उचित मूल्य की दुकानों (एफपीएस) को ऑन-बोर्ड करने के लिए एक पायलट पहल लॉन्च की है।

प्रश्न 10   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस राज्य विधानसभा ने कक्षा छठी से 12वीं तक पाठ्यक्रम में भगवद् गीता के मूल्यों को शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया है -
 (अ) गुजरात
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) हरियाणा
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
गुजरात राज्य विधानसभा में कक्षा छठी से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में भगवद् गीता के मूल्यों को शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव पेश करते हुए गुजरात के शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्ल पंशेरिया ने कहा कि सरकार कम उम्र से ही बच्चों में सच्चाई, सद्भाव और सहनशीलता के गुण विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रश्न 11   2024 में SAFF U-19 महिला चैम्पियनशिप किसने जीती -
 (अ) बांग्लादेश
 (ब) नेपाल
 (स) भूटान
 (द) भारत

उत्तर : भारत
व्याख्या :
ढाका में भारत ने चार देशों की सैफ अंडर-19 महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया। फाइनल में भारत और बांग्लादेश के बीच मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट के बाद सिक्का उछाल कर किया गया। निर्धारित समय तक मुकाबला 1-1 से बराबरी पर रहा।

प्रश्न 12   भारत और म्यांमार के संदर्भ में एफएमआर का क्या अर्थ है -
 (अ) फॉरेन मिनिस्ट्री रेसोल्यूशन
 (ब) फ्री मूवमेंट रिजीम
 (स) फ़ेडरल मूवमेंट रेस्ट्रिक्टशन
 (द) फ्रंटियर मैनेजमेंट रेगुलेशन

उत्तर : फ्री मूवमेंट रिजीम
व्याख्या :
गृह मंत्रालय ने देश की आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने और म्यांमार सीमा से लगे भारत के नॉर्थईस्ट में डेमोग्राफिक स्ट्रक्चर को कायम रखने के उद्देश्य से म्यांमार के साथ Free Movement Regime (FMR) खत्म करने का फैसला किया है।

प्रश्न 13   हाल ही में (फरवरी 2024 में) ‘ओल्ज़ास बेक्टेनोव’ को किस देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) कजाकिस्तान
 (ब) उज्बेकिस्तान
 (स) आर्मेनिया
 (द) ग्रीस

उत्तर : कजाकिस्तान
व्याख्या :
मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान के राष्ट्रपति ने अपने चीफ ऑफ स्टाफ ओल्ज़ास बेक्टेनोव (Olzhas Bektenov) को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। 43 साल के बेक्टेनोव इससे पहले भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी के प्रमुख थे। कजाकिस्तान, एक मध्य एशियाई देश और पूर्व सोवियत गणराज्य है इसकी राजधानी अस्ताना है।

प्रश्न 14   हाल ही में (फरवरी 2024 में) टाटा समूह की ई-कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के नए सीईओ और एमडी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) नवीन ताहिलयानी
 (ब) प्रतीक पाल
 (स) राणा कपूर
 (द) विनय कुमार सिंह

उत्तर : नवीन ताहिलयानी
व्याख्या :
टाटा समूह की ई-कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के नए सीईओ और एमडी के रूप में नवीन ताहिलयानी (Naveen Tahilyani) को नियुक्त किया गया है। नवीन, प्रतीक पाल का स्थान लेंगे। ताहिलयानी वर्तमान में टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के सीईओ और एमडी हैं। नवीन 19 फरवरी 2024 को अपना पद संभालेंगे।

प्रश्न 15   ________ अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस 2024 4 फरवरी 2024 को दुनिया भर में मनाया गया।
 (अ) 2
 (ब) 3
 (स) 4
 (द) 6

उत्तर : 4
व्याख्या :
विभिन्न धर्मों के सभी लोगों के बीच शांति, सहिष्णुता, समावेश, समझ और एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस हर साल 4 फरवरी को दुनिया भर में मनाया जाता है।

प्रश्न 16   पहले 25T बोलार्ड पुल (BP) टग का नाम बताइए जिसे फरवरी 2024 में कोच्चि, केरल में नौसेना जहाज मरम्मत यार्ड (NSRY) में भारतीय नौसेना (IN) को वितरित किया गया था।
 (अ) यार्ड 307 - बजरन
 (ब) यार्ड 306 - बलजीत
 (स) यार्ड 305 - महाबली
 (द) यार्ड 308 - भीम

उत्तर : यार्ड 305 - महाबली
व्याख्या :
2 फरवरी 2024 को, पहला 25T बोलार्ड पुल (BP) टग, जिसका नाम “यार्ड 305 - महाबली” था, को रियर एडमिरल सुबीर की उपस्थिति में केरल के कोच्चि में नौसेना जहाज मरम्मत यार्ड (NSRY) में भारतीय नौसेना (IN) को वितरित किया गया था।

प्रश्न 17   किस देश के जेलॉन्ग-3 रॉकेट ने हाल ही में (फरवरी 2024 में) नौ उपग्रहों को सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा (एसएसओ) में लॉन्च किया है -
 (अ) रूस
 (ब) ईरान
 (स) जापान
 (द) चीन

उत्तर : चीन
व्याख्या :
चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन (CASC) जिलॉन्ग-3 या स्मार्ट ड्रैगन-3 रॉकेट ने चीन के दक्षिणी गुआंग्डोंग प्रांत में यांगजियांग के तट से नौ उपग्रहों को सन-सिंक्रोनस ऑर्बिट (SSO) में सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

प्रश्न 18   हाल ही में (फरवरी 2024 में) नामीबिया गणराज्य के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है -
 (अ) नांगोलो म्बुम्बा
 (ब) सैम नुजोमा
 (स) हिफिकेपुणे पोहाम्बा
 (द) सारा कुउगोंगेलवा

उत्तर : नांगोलो म्बुम्बा
व्याख्या :
नामीबिया गणराज्य के पूर्व उपराष्ट्रपति नांगोलो म्बुम्बा ने 4 फरवरी 2024 को निवर्तमान राष्ट्रपति हेज गिंगोब की मृत्यु के बाद नामीबिया के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

प्रश्न 19   फरवरी 2024 में जारी “भारतीय अर्थव्यवस्था: विकास चालक के रूप में पूंजी” शीर्षक वाली क्रिसिल रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2024 और 2031 के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था प्रति वर्ष _________ की औसत दर से बढ़ने की उम्मीद है -
 (अ) 6.1%
 (ब) 6.7%
 (स) 6.5%
 (द) 6.2%

उत्तर : 6.7%
व्याख्या :
क्रिसिल (पूर्व में क्रेडिट रेटिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड) की रिपोर्ट “भारतीय अर्थव्यवस्था: विकास चालक के रूप में पूंजी” के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2024 और 2031 के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था प्रति वर्ष 6.7% की औसत दर से बढ़ने की उम्मीद है।

प्रश्न 20   उस बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 2024 में) विदेश मंत्रालय (एमईए) से 9,013.72 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं, जब बैंक ने कुछ अफ्रीकी देशों को दिए गए दशक पुराने ऋणों पर भारत सरकार की गारंटी लागू कर दी थी।
 (अ) स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
 (ब) डीबीएस बैंक इंडिया
 (स) केनरा बैंक इंडिया
 (द) भारतीय निर्यात-आयात बैंक

उत्तर : भारतीय निर्यात-आयात बैंक
व्याख्या :
कुछ अफ्रीकी देशों को दिए गए दशक पुराने ऋणों पर भारत सरकार की गारंटी लागू करने के बाद विदेश मंत्रालय (एमईए) ने भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्ज़िम बैंक) को 9,013.72 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं।

प्रश्न 21   फरवरी 2024 में ब्रांड फाइनेंस द्वारा संकलित ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मुकेश अंबानी को ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स (बीजीआई) 2024 में सभी भारतीयों में पहला और विश्व स्तर पर दूसरा स्थान दिया गया है।
B) चीनी इंटरनेट दिग्गज टेनसेंट होल्डिंग्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हुआतेंग मा को 2024 में दुनिया के अग्रणी सीईओ के रूप में मान्यता दी गई।
C) टाटा संस के नटराजन चंद्रशेखरन, जो BGI 2024 में विश्व स्तर पर 5वें स्थान पर थे और सभी भारतीयों में दूसरे स्थान पर थे।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मुकेश अंबानी को ब्रांड फाइनेंस द्वारा संकलित ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स (बीजीआई) 2024 में सभी भारतीयों में पहला और विश्व स्तर पर दूसरा स्थान दिया गया है। मुकेश अंबानी लगातार दूसरी बार (2024 और 2023) बीजीआई 2024 में दूसरे स्थान पर हैं।

प्रश्न 22   फरवरी 2024 में जारी भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (IIRF) के टॉप मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) कॉलेजों - 2024 में किस भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) ने शीर्ष सरकारी एमबीए कॉलेजों में शीर्ष स्थान हासिल किया है -
 (अ) आईआईएम इंदौर
 (ब) आईआईएम बैंगलोर
 (स) आईआईएम अहमदाबाद
 (द) आईआईएम कलकत्ता

उत्तर : आईआईएम अहमदाबाद
व्याख्या :
भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) के भारत में शीर्ष मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कॉलेजों - 2024 के अनुसार, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), अहमदाबाद (गुजरात) ने भारत के शीर्ष सरकारी एमबीए कॉलेजों में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

प्रश्न 23   1 फरवरी 2024 को कैबिनेट की मंजूरी के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा बिंदु सही है/हैं -
A) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29,610.25 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (आईडीएफ) के तहत लागू किए जाने वाले पशुपालन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (एएचआईडीएफ) को 2025-26 तक तीन साल के लिए जारी रखने की मंजूरी दे दी।
B) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक वितरण योजना (पीडीएस) के माध्यम से वितरित अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी की योजना को 30 अप्रैल 2025 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी।
C) संघ ने परिधान/परिधान और मेड-अप के निर्यात के लिए राज्य और केंद्रीय करों और लेवी (आरओएससीटीएल) की छूट योजना को 31 मार्च 2026 तक दो साल के लिए बढ़ाने को मंजूरी दे दी।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : केवल A और C
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक वितरण योजना (पीडीएस) के माध्यम से वितरित अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी की योजना को दो और वर्षों के लिए 31 मार्च 2026 तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी।

प्रश्न 24   हाल ही में समाचारों में देखी गई डस्टेड अपोलो, निम्नलिखित में से किस प्रजाति से संबंधित है -
 (अ) मगरमच्छ
 (ब) कबूतर
 (स) कछुआ
 (द) तितली

उत्तर : तितली
व्याख्या :
दुर्लभ डस्टेड अपोलो तितली (पारनासियस स्टेनोसेमस) को हाल ही में पहली बार हिमाचल प्रदेश में देखा गया और उसकी तस्वीरें खींची गईं, जो अपने ज्ञात वितरण को लद्दाख से पश्चिम नेपाल तक फैलाती है। लद्दाख बैंडेड अपोलो से मिलता-जुलता, यह ऊपरी अग्रभाग पर एक पूर्ण डिस्कल बैंड से अलग है। संरक्षित रीगल अपोलो (पारनासियस चार्लटोनियस) का भी दर्शन हुआ, जो इस क्षेत्र में अपोलो तितलियों की समृद्ध विविधता को उजागर करता है। तत्काल संरक्षण की आवश्यकता है क्योंकि अपोलोस को व्यावसायिक अवैध शिकार के खतरों का सामना करना पड़ता है, सामुदायिक जागरूकता के महत्व पर जोर दिया जाता है और तितली पार्क जैसे संरक्षण उपायों की स्थापना की जाती है।

प्रश्न 25   ई-कचरा प्रबंधन पर उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) का उद्घाटन कहाँ किया गया -
 (अ) सी-मेट, त्रिशूर
 (ब) सी-मेट, हैदराबाद
 (स) सी-मेट, पुणे
 (द) सी-मेट, रांची

उत्तर : सी-मेट, हैदराबाद
व्याख्या :
इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी के लिए सामग्री केंद्र (सी-एमईटी) भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त वैज्ञानिक समाज है। यह महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक सामग्रियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पुणे, हैदराबाद और त्रिशूर में तीन अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाएं संचालित करता है। सी-मेट, हैदराबाद, उन्नत इलेक्ट्रॉनिक और रणनीतिक सामग्री विकसित करने के लिए समर्पित है। भारत के 3.2 मिलियन टन इलेक्ट्रॉनिक कचरे को संबोधित करने और संसाधन दक्षता को बढ़ावा देने के लिए पर्यावरण अनुकूल ई-कचरा रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों पर एक प्रमुख फोकस है। पीपीपी के तहत ई-कचरा प्रबंधन पर सी-मेट के उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया गया, जो विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक घटकों के लिए रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों में अग्रणी है।

प्रश्न 26   हाल ही में, किस अंतरिक्ष एजेंसी ने एक संभावित “सुपर-अर्थ” की पहचान की है जिसमें जीवन हो सकता है -
 (अ) जाक्‍सा
 (ब) नासा
 (स) इसरो
 (द) रोस्कोस्मोस

उत्तर : नासा
व्याख्या :
हाल ही मे नासा ने 137 प्रकाश वर्ष दूर स्थित संभावित “सुपर-अर्थ” TOI-715 b की पहचान की है। यह सुदूर ग्रह रूढ़िवादी रहने योग्य क्षेत्र के भीतर एक छोटे, लाल तारे की परिक्रमा करता है, जो तरल पानी की संभावना को दर्शाता है। TOI-715 b पृथ्वी से 1.5 गुना चौड़ा है, केवल 19 दिनों में एक कक्षा पूरी करता है, और इसका एक साथी पृथ्वी के आकार का ग्रह भी हो सकता है। नासा के निष्कर्ष वायुमंडलीय कारकों के अलावा सतही जल की स्थितियों का सुझाव देते हैं। यह अभूतपूर्व खोज अलौकिक जीवन की आगे की जांच के लिए रास्ते खोलती है।

प्रश्न 27   सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल संग्रहण के लिए कौन सी तकनीक लागू करने की योजना बना रही है?
 (अ) आरएफआईडी प्रौद्योगिकी
 (ब) सैटेलाइट आधारित जीपीएस
 (स) चेहरे की पहचान
 (द) क्यूआर कोड स्कैनिंग

उत्तर : सैटेलाइट आधारित जीपीएस
व्याख्या :
सरकार की योजना राष्ट्रीय राजमार्गों पर उपग्रह-आधारित जीपीएस टोल संग्रह प्रणाली शुरू करने की है।

प्रश्न 28   हाल ही में किस भारतीय हस्ती को यूएई का ‘गोल्डन वीज़ा’ प्रदान किया गया -
 (अ) आनंद कुमार
 (ब) मनोज वाजपेयी
 (स) पंकज त्रिपाठी
 (द) प्रशांत किशोर

उत्तर : आनंद कुमार
व्याख्या :
हाल ही में सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने ‘गोल्डन वीजा’ प्रदान किया है। इससे पहले बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, सलमान खान और संजय दत्त जैसे भारतीय हस्तियों को यह विशेष वीजा मिल चुका है। आनंद साल 2002 में पटना में अपना सुपर 30 प्रोग्राम चला रहे है। साल 2023 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

प्रश्न 29   एशियाई विकास बैंक ने भारत में किसे नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया है -
 (अ) सौम्या स्वामीनाथन
 (ब) ताकेओ कोनिशी
 (स) मियो ओका
 (द) गीता गोपीनाथ

उत्तर : मियो ओका
व्याख्या :
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में मियो ओका (Mio Oka) को भारत में बैंक के नए निदेशक के रूप में नियुक्त किया है उन्होंने ताकेओ कोनिशी का स्थान लिया है। ओका भारत में एडीबी परिचालन और अन्य विकास कार्यों की जिम्मेदारी संभालेंगी। एशियाई विकास बैंक एक क्षेत्रीय विकास बैंक है। इसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को हुई थी।

प्रश्न 30   गुवाहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है -
 (अ) जस्टिस विजय बिश्नोई
 (ब) जस्टिस अमित मिश्रा
 (स) जस्टिस अरुण भंसाली
 (द) जस्टिस रमेश सिन्हा

उत्तर : जस्टिस विजय बिश्नोई
व्याख्या :
जस्टिस विजय बिश्नोई ने हाल ही में गुवाहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने न्यायमूर्ति बिश्नोई को पद की शपथ दिलाई। इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी उपस्थित थे। मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति बिश्नोई की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश के बाद हुई है। हाल ही में जस्टिस रितु बाहरी ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill