करेंट अफेयर्स : 9 फरवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखा गया शब्द ‘ल्यूपस’ निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

उत्तर: स्व – प्रतिरक्षी रोग
ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने हाल ही में ल्यूपस दोष के लिए एक समाधान विकसित किया है। ल्यूपस, एक ऑटोइम्यून बीमारी, प्रतिरक्षा प्रणाली को अंगों और ऊतकों को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रेरित करती है, जिससे त्वचा, जोड़ों, रक्त और गुर्दे और हृदय जैसे महत्वपूर्ण अंगों में सूजन हो जाती है। इसकी उत्पत्ति अज्ञात है, माना जाता है कि यह आनुवंशिक, हार्मोनल और पर्यावरणीय कारकों के मिश्रण से उत्पन्न होती है। ल्यूपस मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है। वेरिएंट में सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस (एसएलई), डिस्कोइड ल्यूपस, सबस्यूट क्यूटेनियस ल्यूपस, ड्रग-प्रेरित ल्यूपस और नवजात शिशुओं में मातृ एंटीबॉडी से जुड़े दुर्लभ नवजात ल्यूपस शामिल हैं।
2. हाल ही में खबरों में रहा दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट किस देश में स्थित है?

उत्तर: हरयाणा
हरियाणा के यमुनानगर में 800 मेगावाट की इकाई दीनबंधु छोटू राम थर्मल पावर प्लांट 57 महीनों में पूरा होने वाला है। हाई पावर वर्कर्स परचेज कमेटी की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को 6900 करोड़ रुपये का टेंडर दिया गया। संयंत्र की अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल इकाई क्षमता में 8% की वृद्धि करेगी, जिससे कोयले की खपत और बिजली की लागत कम होगी। ‘मेक इन इंडिया” के अनुरूप, यह स्वदेशी तकनीक का उपयोग करता है, निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करता है और तेज़, पर्यावरण-अनुकूल बिजली उत्पादन के लिए उन्नत, छोटे आकार के घटकों की सुविधा प्रदान करता है।
3. फिच की भविष्यवाणियों के अनुसार, वित्त वर्ष 25-26 में भारत के लिए अनुमानित राजकोषीय घाटा क्या है?

उत्तर: 5.4%
फिच रेटिंग्स का अनुमान है कि भारत का राजकोषीय घाटा 2025-2026 (FY25-2026) में 5.4% तक पहुंच जाएगा, जो सरकार के 5.1% लक्ष्य से अधिक है। फिच की भविष्यवाणी FY25 के लिए अधिक रूढ़िवादी राजस्व पूर्वानुमानों के कारण है। फिच को यह भी उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2015 में केंद्र सरकार का राजकोषीय घाटा 5.4% रहेगा और राज्य का कुल घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 2.8% रहेगा। फिच का कहना है कि अगर बड़े आर्थिक झटके लगे तो महामारी के बाद राजकोषीय सुदृढ़ीकरण की धीमी गति से भारत का सार्वजनिक वित्त प्रभावित हो सकता है।
4. सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य (एसडब्ल्यूएल), जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: त्रिपुरा
त्रिपुरा में सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य ने हाल ही में दो रॉयल बंगाल टाइगर, दो तेंदुए, चार सुनहरे कबूतर, एक चांदी के कबूतर, दो मोर और चार पहाड़ी मैना सहित नए परिवर्धन का स्वागत किया है। 1972 में स्थापित, अभयारण्य 18.5 वर्ग किमी में फैला है, जिसमें विभिन्न प्रकार के जानवरों के लिए अनुभाग हैं। इसमें 456 पौधों की प्रजातियों और विभिन्न जीवों के साथ विविध वनस्पतियां हैं, जिनमें प्राइमेट्स, तेंदुए, क्लाउडेड तेंदुए और एक पुनर्जीवित केकड़ा खाने वाला नेवला शामिल हैं। अभयारण्य में पंखों वाले सारस और सफेद आइबिस जैसी प्रजातियों के साथ एक समृद्ध पक्षी आबादी भी है।
5. हाल ही में समाचारों में देखी गई समर्थ योजना का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

उत्तर: एमएसएमई को सहायता प्रदान करना
हाल ही मे भारी उद्योग राज्य मंत्री ने लोकसभा में समर्थ केंद्रों का खुलासा किया। समर्थ, या स्मार्ट एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग एंड रैपिड ट्रांसफॉर्मेशन हब, “भारतीय पूंजीगत सामान क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि” योजना के तहत संचालित होता है। ये केंद्र उद्योग 4.0 पर कार्यक्रम आयोजित करके, जागरूकता के लिए प्रशिक्षण आयोजित करके, IoT, सॉफ्टवेयर विकास और डेटा एनालिटिक्स जैसे क्षेत्रों में परामर्श प्रदान करके और स्टार्ट-अप को ऊष्मायन सहायता प्रदान करके, कार्यबल विकास और तकनीकी उन्नति में योगदान देकर एमएसएमई की सहायता करते हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill