करेंट अफेयर्स : 8 फरवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखी गई थ्रिप्स पारविस्पिनस निम्नलिखित में से किस प्रजाति से संबंधित है?

उत्तर: आक्रामक कीट प्रजातियाँ
हाल ही मे केंद्रीय कृषि मंत्री ने राज्यसभा में खुलासा किया कि थ्रिप्स पारविस्पिनस, एक आक्रामक कीट, ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में देशी मिर्च थ्रिप्स को विस्थापित कर दिया है। यह बहुभक्षी कीट सहजन, अरहर और आम सहित विभिन्न फसलों को प्रभावित करता है। मूल रूप से 2015 में भारत में रिपोर्ट किया गया, थ्रिप्स परविस्पिनस विश्व स्तर पर फैल गया है, जिससे आर्थिक नुकसान और वायरल संक्रमण हो रहा है। भारी वर्षा के कारण कीट का प्रकोप बढ़ जाता है, जिससे फूल झड़ जाते हैं, फलों का उत्पादन कम हो जाता है, कृषि पद्धतियों और जलवायु परिस्थितियों में बदलाव के बीच बागवानी फसलों के लिए खतरा पैदा हो जाता है।
2. हेज गिंगोब, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस देश के राष्ट्रपति थे?

उत्तर: नामिबिया
हाल ही मे नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब का 82 वर्ष की उम्र में कैंसर के इलाज के बाद निधन हो गया। आजादी के बाद के पहले प्रधान मंत्री, वह 2014 में नामीबिया के तीसरे राष्ट्रपति बने। दक्षिण अफ्रीका से आजादी के बाद  एक प्रमुख व्यक्ति गिंगोब ने नामीबिया के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाया।  उनका निधन नामीबिया के राजनीतिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण युग के अंत का प्रतीक है।
3. ‘भारत का पहला डिजिटल राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय’ का उद्घाटन कहाँ किया गया?

उत्तर: हैदराबाद
हाल ही मे केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में भारत के डिजिटल राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय की आधारशिला का उद्घाटन किया। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा प्रबंधित, संग्रहालय का लक्ष्य भारत साझा शिलालेख भंडार पहल के साथ संरेखित करते हुए, विभिन्न अवधियों और भाषाओं के एक लाख प्राचीन शिलालेखों को डिजिटल बनाना है। रेड्डी ने मोदी सरकार की “विकास भी विरासत भी” प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण प्रगति के रूप में विकास की सराहना की, सांस्कृतिक विरासत तक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करने में प्रौद्योगिकी की भूमिका को रेखांकित किया और विद्वानों के लिए संग्रहालय की परिवर्तनकारी क्षमता को उजागर किया।
4. हाल ही में समाचारों में देखे गए ‘अभ्यास’ का सबसे अच्छा वर्णन निम्नलिखित में से कौन सा है?

उत्तर: एक उच्च गति व्यययोग्य हवाई लक्ष्य
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाल ही में एक उच्च गति वाले व्यय योग्य हवाई लक्ष्य ‘अभ्यास’ के चार उड़ान परीक्षणों में सफलता हासिल की है। डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान द्वारा विकसित, अभ्यास हथियार प्रणालियों के अभ्यास के लिए एक यथार्थवादी खतरे के परिदृश्य के रूप में कार्य करता है और हवाई हमले के लिए सशस्त्र बलों के उपकरणों को मान्य करता है। इसमें एक स्वायत्त उड़ान डिज़ाइन, एक स्वदेशी रूप से निर्मित ऑटोपायलट और एकीकरण और विश्लेषण के लिए एक लैपटॉप-आधारित ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम की सुविधा है।
5. मेरा गाँव मेरी धरोहर कार्यक्रम, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है?

उत्तर: संस्कृति मंत्रालय
हाल ही मे संस्कृति मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए मेरा गांव मेरी धरोहर (एमजीएमडी) कार्यक्रम का उद्देश्य 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल करते हुए भारत के 6.5 लाख गांवों का सांस्कृतिक मानचित्रण करना है। 27 जुलाई, 2023 को राष्ट्रीय सांस्कृतिक मानचित्रण मिशन के तहत लॉन्च किया गया, यह कला और शिल्प से लेकर ऐतिहासिक और पारिस्थितिक पहलुओं तक सात श्रेणियों पर जानकारी संकलित करता है। आभासी मंच लोगों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का पता लगाने, ग्रामीण समुदायों में प्रशंसा, आर्थिक विकास, सामाजिक सद्भाव और कलात्मक विकास को बढ़ावा देने में सक्षम बनाता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill