CA Quiz : 06-07 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में किस राज्य सरकार ने बाल श्रमिकों को बचाने के लिए ‘ऑपरेशन स्माइल एक्स’ शुरू किया है -
 (अ) मध्‍य प्रदेश
 (ब) तेलंगाना
 (स) बिहार
 (द) गुजरात

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
तेलंगाना पुलिस ने ऑपरेशन स्माइल-एक्स चलाया, जिससे राज्य भर में 3,479 बाल मजदूरों को बचाया गया। अकेले साइबराबाद पुलिस ने 718 बच्चों को बचाया, 526 को माता-पिता से मिलाया। 329 राज्य से, 389 अन्य राज्यों से थे। बचाए गए लोगों में से 640 बाल श्रम से थे, और एक लापता बच्चा था। पूरे ऑपरेशन के दौरान, 2,947 बच्चों को उनके माता-पिता से मिलाया गया, जिसमें विभिन्न विभागों और गैर सरकारी संगठनों के साथ समन्वयित टीमों में काम करने वाले 676 पुलिस कर्मी शामिल थे। ऑपरेशन के परिणामस्वरूप साइबराबाद कमिश्नरेट में 254 मामले दर्ज हुए।

प्रश्न 2   भारत-म्यांमार सीमा की लंबाई कितनी है जिस पर भारत सरकार बाड़ लगाने की योजना बना रही है -
 (अ) 1,643 किलोमीटर
 (ब) 2,000 किलोमीटर
 (स) 1,000 किलोमीटर
 (द) 3,500 किलोमीटर

उत्तर : 1,643 किलोमीटर
व्याख्या :
केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार ने समूची एक हजार छह सौ तैंतालीस किलोमीटर लंबी भारत-म्‍यांमा सीमा पर बाड़ लगाने का निर्णय लिया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि सीमा पर बेहतर निगरानी रखने की सुविधा के लिए एक विशेष ट्रैक बनाया जाएगा।

प्रश्न 3   फरवरी 2024 में उपभोक्ताओं को सीधे सब्सिडी वाला चावल उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा लॉन्च किए गए ब्रांड का नाम क्या है -
 (अ) भारत अनाज
 (ब) भारत चावल
 (स) भारत एसेंशियल्स
 (द) भारत भोजन

उत्तर : भारत चावल
व्याख्या :
केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में कर्तव्‍य पथ पर भारत चावल ब्रैंड का शुभारंभ किया। इस उद्देश्‍य लोगों को रियायती दरों पर चावल उपलब्‍ध कराना है। चावल 29 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम पैक में उपलब्‍ध होंगे।

प्रश्न 4   हाल ही में स्पेस में सर्वाधिक समय बिताने का रिकॉर्ड किसने बनाया है -
 (अ) क्रिस्टीना कोच
 (ब) एंड्रयू मॉर्गन
 (स) ओलेग कोनोनेंको
 (द) स्कॉट केली

उत्तर : ओलेग कोनोनेंको
व्याख्या :
रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको (Oleg Kononenko) ने नया इतिहास रचा है। उन्होंने अतंरिक्ष में सबसे ज्यादा दिनों तक रहने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। बता दें कि 59 वर्षीय कोनोनेंको ने अपने ही देश के अंतरिक्ष यात्री गेन्नेडी पडल्का का रिकॉर्ड तोड़ यह उपलब्धि हासिल की। गेन्नेडी पडल्का ने स्पेस में 878 दिनों से अधिक समय बिताया था और कोनोनेंको ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और 5 जून तक उनके स्पेस में ही रहने की उम्मीद है। ऐसे में स्पेस में रहते हुए उन्हें हजार दिन पूरे हो जाएंगे और सितंबर के अंत तक वह 1,110 दिन पूरे कर लेंगे।

प्रश्न 5   ग्रैमी अवार्ड्स 2024 में ‘बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम’ का अवार्ड किसने जीता -
 (अ) दिस मोमेंट
 (ब) मिडनाइट्स
 (स) द रिकॉर्ड
 (द) फ्लावर्स

उत्तर : दिस मोमेंट
व्याख्या :
दिग्गज भारतीय संगीतकार शंकर महादेवन और जाकिर हुसैन ने अपने एल्बम 'दिस मोमेंट' (This Moment) के लिए ‘बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक एल्बम’ श्रेणी में ग्रैमी अवार्ड्स जीता जो फ्यूजन बैंड ‘शक्ति’ का एल्बम है। ‘दिस मोमेंट’ 30 जून 2023 को रिलीज़ हुआ था। वहीं टेलर स्विफ्ट ने मिडनाइट्स के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एल्बम का अवार्ड जीता। 66वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स 2024 लॉस एंजिल्स में आयोजित किए गए।

प्रश्न 6   ‘डिजिटल शेंगेन वीजा’ जारी करने वाला यूरोपीय संघ का पहला देश कौन बना है -
 (अ) ऑस्ट्रिया
 (ब) बेल्जियम
 (स) फ्रांस
 (द) फ़िनलैंड

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
फ्रांस डिजिटल शेंगेन वीजा (Digital Schengen visas) जारी करने की पहल शुरू की है, जो यूरोपीय संघ में ये वीजा जारी करने वाला पहला देश बन गया है। डिजिटल वीजा चाहने वाले गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंड की रूपरेखा तैयार की गयी है। डिजिटल वीज़ा स्टिकर को क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से हस्ताक्षरित बारकोड से बदल देगा। शेंगेन देश 'शेंगेन समझौते' का हिस्सा हैं जिसे 1995 में स्थापित किया गया था।

प्रश्न 7   द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स फॉर सस्टेनेबल फाइनेंस 2024 में किसे ‘बेस्ट ग्रीन बॉन्ड-कॉर्पोरेट’ अवार्ड दिया गया -
 (अ) हिंडाल्को
 (ब) आरईसी लिमिटेड
 (स) आईओसीएल
 (द) टाटा पॉवर

उत्तर : आरईसी लिमिटेड
व्याख्या :
आरईसी लिमिटेड को द एसेट ट्रिपल ए अवार्ड्स फॉर सस्टेनेबल फाइनेंस- 2024 में प्रतिष्ठित सर्वश्रेष्ठ हरित बॉन्ड- कॉर्पोरेट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। आरईसी लिमिटेड, विद्युत मंत्रालय के अधीन एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और एक अग्रणी एनबीएफसी है। आरईसी को यह पुरस्कार अप्रैल, 2023 में 75 करोड़ अमेरीकी डॉलर के हरित बॉन्ड जारी करने के लिए पुरस्कार मिला है।

प्रश्न 8   उत्तराखंड हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली है -
 (अ) इंदु मल्होत्रा
 (ब) रितु बाहरी
 (स) रूमा पाल
 (द) हिमा कोहली

उत्तर : रितु बाहरी
व्याख्या :
उत्तराखंड हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति रितु बाहरी (Ritu Bahri) को नियुक्त किया गया है। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) गुरमीत सिंह ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में न्यायमूर्ति रितु बाहरी को शपथ दिलाई।

प्रश्न 9   जनवरी 2024 में, भारत की पहली मौखिक गर्भनिरोधक गोली ‘सहेली’ के निर्माता, पद्म श्री पुरस्कार विजेता डॉ. ___________ का निधन हो गया -
 (अ) विश्व कुमार गुप्ता
 (ब) सुब्रत कुमार आचार्य
 (स) नित्य आनंद
 (द) अलका देशपांडे

उत्तर : नित्य आनंद
व्याख्या :
भारत की पहली मौखिक गर्भनिरोधक ‘सहेली’ की खोज करने वाली केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) के पूर्व निदेशक डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) का एसजीपीजीआईएमएस लखनऊ में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 99 वर्ष के थे। डॉ. आनंद ने सहेली बनाई, एक अनोखी जन्म नियंत्रण गोली, जो सप्ताह में एक बार इस्तेमाल की जाती है और बिना स्टेरॉयड या हार्मोन के। इसे 1986 में प्रधान मंत्री राजीव गांधी द्वारा पेश किया गया था। 2016 में सहेली भारत के राष्ट्रीय परिवार कार्यक्रम का हिस्सा बनी। यह अभी भी दुनिया में अपनी तरह की एकमात्र गोली है।

प्रश्न 10   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (फरवरी 24 में) ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर 2023’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
 (अ) वाणी कोला
 (ब) बीना मोदी
 (स) शिखा शर्मा
 (द) वंदना लूथरा

उत्तर : बीना मोदी
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने मोदी एंटरप्राइजेज, केके मोदी ग्रुप की चेयरपर्सन डॉ. बीना मोदी को “आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर - 2023” पुरस्कार से सम्मानित किया।

प्रश्न 11   फरवरी 2024 में, फिच रेटिंग्स ने अनुमान लगाया कि वित्तीय वर्ष 2024-2025 (FY25) के लिए भारत का राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के _________ तक पहुंच जाएगा।
 (अ) 6.1%
 (ब) 5.9%
 (स) 5.4%
 (द) 5.0%

उत्तर : 5.4%
व्याख्या :
अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग ने कहा कि भारत सरकार का 2024-2025 का अंतरिम बजट भारत की सॉवरेन क्रेडिट प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं करता है। फिच रेटिंग्स का अनुमान है कि वित्तीय वर्ष 2024-2025 (FY25) के लिए भारत का राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 5.4% तक पहुंच जाएगा, जो कि बजट लक्ष्य 5.1% से ऊपर है।

प्रश्न 12   उस लघु वित्त बैंक (एसएफबी) का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 24 में) जीवन बीमा उत्पादों की पेशकश के लिए एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ बैंकएश्योरेंस साझेदारी की घोषणा की है।
 (अ) ईएसएएफ एसएफबी
 (ब) एयू एसएफबी
 (स) इक्विटास एसएफबी
 (द) जना एसएफबी

उत्तर : ईएसएएफ एसएफबी
व्याख्या :
त्रिशूर (केरल) स्थित ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) ने ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला, विशेष रूप से वंचित समुदायों को जीवन बीमा उत्पाद पेश करने के लिए एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ एक बैंकएश्योरेंस साझेदारी की घोषणा की।

प्रश्न 13   फरवरी 2024 में, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को ________ 2024 से अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा रिग्पा और होम्योपैथी (आयुष) उपचार को कवर करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।
 (अ) 1 अप्रैल
 (ब) 1 मई
 (स) 1 जून
 (द) 1 जुलाई

उत्तर : 1 अप्रैल
व्याख्या :
भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को 1 अप्रैल 2024 से अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा रिग्पा और होम्योपैथी (आयुष) उपचार को कवर करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

प्रश्न 14   फरवरी 2024 में, भारतीय नौसेना ने 2024 को ___________(वर्ष) घोषित किया।
 (अ) नौसेना असैन्य वर्ष
 (ब) नौसेना प्रौद्योगिकी वर्ष
 (स) नौसेना एआई वर्ष
 (द) नौसेना उपकरण वर्ष

उत्तर : नौसेना असैन्य वर्ष
व्याख्या :
भारतीय नौसेना ने समयबद्ध तरीके से नागरिक मानव संसाधन प्रबंधन के सभी पहलुओं का समाधान करने के क्रम में नौसेना के असैन्य लोगों के प्रशासन, दक्षता और कल्याण में सुधार के लिए 2024 को ‘नौसेना असैन्य वर्ष’ घोषित किया है।

प्रश्न 15   उस संगठन का नाम बताइए जिसने हाल ही में (फरवरी 24 में) दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत सबसे गरीब लोगों को शामिल करने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसायटी (NRLPS) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) राष्ट्रीय ग्रामीण सहायता कार्यक्रम
 (ब) बीआरएसी इंटरनेशनल
 (स) थार दीप ग्रामीण विकास कार्यक्रम
 (द) दुआ फाउंडेशन

उत्तर : बीआरएसी इंटरनेशनल
व्याख्या :
ग्रामीण विकास मंत्रालय (एमओआरडी) के तहत एक स्वायत्त निकाय, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका संवर्धन सोसायटी (एनआरएलपीएस) ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका के तहत सबसे गरीब लोगों को शामिल करने के लिए बीआरएसी इंटरनेशनल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 16   वर्तमान में आरसीएस उड़ान योजना के तहत देश में कितने एयर-रूट संचालित किये जा रहे है -
 (अ) 319
 (ब) 419
 (स) 519
 (द) 619

उत्तर : 519
व्याख्या :
क्षेत्रीय स्तर पर हवाई संपर्क योजना (आरसीएस) ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (UdeDeshkaAamNagrik-UDAN) के तहत अब तक देशभर में 519 एयर-रूट का संचालन किया जा रहा है। ‘उड़ान’ योजना के तहत 2 जलीय हवाई अड्डों और 9 हेलीपोर्ट सहित 76 हवाई अड्डों का संचालन किया जा रहा है। इस योजना को साल 2016 में लांच किया गया था।

प्रश्न 17   हाल ही में किस राज्य विधानसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल पेश किया गया -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) असम
 (स) बिहार
 (द) उत्तराखंड

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड को विधानसभा सदन में पेश कर दिया है। इस विधेयक को अब आगे राज्यपाल के पास भेजा जायेगा। इस बिल के पास हो जाने के बाद यह कानून बन जायेगा। इसके साथ ही उत्तराखंड देश में यूसीसी लागू करने वाला पहला राज्य बन जायेगा। यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट जस्टिस रंजना देसाई कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर तैयार किया गया है।

प्रश्न 18   'मेरा गांव, मेरी धरोहर' प्रोग्राम किस मंत्रालय की एक पहल है -
 (अ) ग्रामीण विकास मंत्रालय
 (ब) कृषि मंत्रालय
 (स) पंचायती राज मंत्रालय
 (द) संस्कृति मंत्रालय

उत्तर : संस्कृति मंत्रालय
व्याख्या :
संस्कृति मंत्रालय ने ‘मेरा गांव, मेरी धरोहर’ (एमजीएमडी) कार्यक्रम के तहत सभी गांवों की मैपिंग और प्रलेखन तैयार कर रहा है। संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र (आईजीएनसीए) के समन्वय से सांस्कृतिक मैपिंग पर राष्ट्रीय मिशन चलाया जा रहा है। 27 जुलाई, 2023 को एमजीएमडी पर एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 19   पहले बिम्सटेक एक्वेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन किस शहर में किया जा रहा है -
 (अ) ढाका
 (ब) कोलंबो
 (स) नई दिल्ली
 (द) काठमांडू

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्‍ली में पहली बिम्‍स्‍टेक एक्‍वाटिक चैम्पियनशिप स्‍पर्धा का शुभारंभ किया। इस चैंपियनशिप में जल की विशेष स्पर्धाओं में दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के बिम्‍स्‍टेक के सात सदस्‍य राष्‍ट्र स्‍पर्धा करेंगे। बिम्‍स्‍टेक एक्वाटिक चैंपियनशिप-2024, छह दिनों की खेल स्‍पर्धा है।

प्रश्न 20   नई दिल्ली के राष्ट्रीय बाल भवन में दो दिवसीय 'उल्लास मेले' का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) एस जयशंकर
 (ब) अनुराग ठाकुर
 (स) धर्मेंद्र प्रधान
 (द) ज्योतिरादित्य सिंधिया

उत्तर : धर्मेंद्र प्रधान
व्याख्या :
केन्‍द्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय बाल भवन, नई दिल्ली में दो दिवसीय उल्लास मेले का उद्घाटन किया। सरकार 2030 तक 100 प्रतिशत साक्षरता का लक्ष्य हासिल करने के लिए, वित्त वर्ष 2022-2027 की अवधि के लिए नव भारत साक्षरता कार्यक्रम या न्यू इंडिया साक्षरता कार्यक्रम नामक एक केन्‍द्र प्रायोजित अभिनव योजना लागू कर रही है।

प्रश्न 21   देश के पहले ‘डिजिटल राष्ट्रीय पुरालेख संग्रहालय’ की आधारशिला कहां रखी गयी -
 (अ) हैदराबाद
 (ब) पटना
 (स) वाराणसी
 (द) जयपुर

उत्तर : हैदराबाद
व्याख्या :
केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सलारजंग संग्रहालय में देश के पहले डिजिटल राष्ट्रीय संग्रहालय की आधारशिला रखी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण इस संग्रहालय की स्थापना कर रहा है। इसमें विभिन्न भाषाओं और विभिन्न कालावधि के एक लाख से अधिक शिलालेख रखे जायंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने पिछले वर्ष एक लाख प्राचीन शिलालेखों के डिजिटलीकरण के साथ भारतश्री यानि भारत शेयर्ड रिपोजिट्री ऑफ इंस्क्रिप्संश की स्थापना का घोषणा की थी।

प्रश्न 22   इंडिया एनर्जी वीक 2024 का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है -
 (अ) हरियाणा
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) गोवा
 (द) बिहार

उत्तर : गोवा
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन किया। भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 देश की सर्वोच्च और एकमात्र विशिष्ट ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन है। यह भारत के ऊर्जा पारगमन लक्ष्यों को प्रेरित करने के लिए संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला को एक मंच प्रदान करता है। प्रधानमंत्री ने वैश्विक तेल एवं गैस मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ एक बैठक भी की। भारत ऊर्जा सप्ताह 6 से 9 फरवरी 2024 तक गोवा में आयोजित किया जा रहा है।

प्रश्न 23   राजस्थान के नए एडवोकेट जनरल के रूप में किसे नियुक्त किया गया -
 (अ) राजेंद्र प्रसाद
 (ब) रविशंकर प्रसाद
 (स) अशोक कुमार
 (द) इंदु कुमारी

उत्तर : राजेंद्र प्रसाद
व्याख्या :
राजस्थान के नए एडवोकेट जनरल (महाधिवक्ता) के रूप में राजेंद्र प्रसाद (Rajendra Prasad) को नियुक्त किया गया है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने नए एडवोकेट जनरल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जोधपुर हाईकोर्ट ने हाल ही में इसके सम्बन्ध में राज्य सरकार से जवाब मांगा था। जिसके बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने के नए एडवोकेट जनरल की नियुक्ति कर दी।

प्रश्न 24   हाल ही में समाचारों में देखे गए ‘GHAR पोर्टल’ का प्राथमिक उद्देश्य क्या है -
 (अ) ऐतिहासिक स्मारकों के जीर्णोद्धार की निगरानी और ट्रैक करें
 (ब) बच्चों की बहाली और वापसी को डिजिटल रूप से ट्रैक और मॉनिटर
 (स) बच्चों को स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना
 (द) आगामी आपदाओं के बारे में वास्तविक समय पर अपडेट प्रदान करना

उत्तर : बच्चों की बहाली और वापसी को डिजिटल रूप से ट्रैक और मॉनिटर
व्याख्या :
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) द्वारा विकसित GHAR (गो होम एंड री-यूनाइट) पोर्टल, किशोर न्याय अधिनियम के तहत बच्चों की डिजिटल निगरानी और प्रत्यावर्तन की सुविधा प्रदान करता है। यह मामलों को ट्रैक करके, उन्हें संबंधित अधिकारियों को स्थानांतरित करके और अनुवादकों या विशेषज्ञों के लिए राज्य सरकारों के साथ संचार की सुविधा प्रदान करके स्वदेश वापसी में तेजी लाता है।

प्रश्न 25   विश्व कैंसर दिवस 2024 का विषय क्या है -
 (अ) Close the Care Gap
 (ब) Not Beyond Us
 (स) Together let’s do something
 (द) We can I can

उत्तर : Close the Care Gap
व्याख्या :
विश्‍व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्‍य शिक्षा और जागरूकता बढ़ाकर प्रत्येक वर्ष करोड़ों लोगों को मौत से बचाना है। कैंसर दिवस इस घातक बीमारी के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए विश्‍व भर में लोगों और सरकारों को प्रेरित करता है। विश्‍व में कैंसर से सबसे ज्‍यादा मृत्‍यु होती है। WCD 2022-2024 का अभियान विषय, ‘क्लोज द केयर गैप’ है।

प्रश्न 26   C-CARES वेब पोर्टल, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस क्षेत्र से सम्बंधित है -
 (अ) पेट्रोलियम क्षेत्र
 (ब) नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र
 (स) कोयला क्षेत्र
 (द) कृषि क्षेत्र

उत्तर : कोयला क्षेत्र
व्याख्या :
केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक अनुसंधान एवं विकास संगठन, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) द्वारा विकसित और डिजाइन किए गए सी-केयर्स नाम से 31 जनवरी, 2024 को कोयला खान भविष्य निधि संगठन (सीएमपीएफओ) का एक वेब पोर्टल प्रारम्भ किया।

प्रश्न 27   उस महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री का नाम क्या है जो इसरो के “गगनयान” मिशन से पहले अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी -
 (अ) व्योमनॉट
 (ब) गगनयात्री
 (स) व्योममित्र
 (द) एस्ट्रोनॉटिला

उत्तर : व्योममित्र
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि इसरो के “गगनयान” मिशन से पहले महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री “व्योममित्र” अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी। गगनयान भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने वाली भारत की पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान होगी। श्री सिंह ने कहा कि मानवरहित “व्योममित्र” मिशन इस साल की तीसरी तिमाही के लिए निर्धारित है। उन्होंने कहा कि मानवयुक्त मिशन “गगनयान” 2025 में प्रक्षेपित किया जाएगा।

प्रश्न 28   हाल ही में खबरों में देखी गई ‘डिजिटल डिटॉक्स’ पहल किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) केरल
 (ब) कर्नाटक
 (स) राजस्थान
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
कर्नाटक सरकार ने हाल ही में ऑल इंडिया गेम डेवलपर्स फोरम (AIGDF) के सहयोग से एक नई ‘डिजिटल डिटॉक्स’ पहल की घोषणा की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रौद्योगिकी के अत्यधिक उपयोग के नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना और अधिक जागरूक डिजिटल आदतों को प्रोत्साहित करना है।

प्रश्न 29   जनवरी 2024 में, थानथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य को तमिलनाडु का _________ वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था।
 (अ) 12वां
 (ब) 14वां
 (स) 16वां
 (द) 18वां

उत्तर : 18वां
व्याख्या :
तमिलनाडु (टीएन) के राज्यपाल रवींद्र नारायण रवि ने 30 जनवरी 2024 से इरोड जिले के एंथियूर तालुक के आरक्षित वन क्षेत्रों को थानथई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया है। यह टीएन का 18वां वन्यजीव अभयारण्य (डब्ल्यूएलएस) बन गया है।

प्रश्न 30   जनवरी 2024 में, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रौद्योगिकी विकास निधि (टीडीएफ) योजना के तहत विकसित ग्रीन प्रोपल्शन सिस्टम ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) सी-58 मिशन द्वारा लॉन्च किए गए __________ पेलोड पर ‘इन-ऑर्बिट’ कार्यक्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।
 (अ) रोहिणी 0.3 एचपीजीपी
 (ब) मेनका 0.3 एचपीजीपी
 (स) रूद्र 0.3 एचपीजीपी
 (द) अग्नि 0.3 एचपीजी

उत्तर : रूद्र 0.3 एचपीजीपी
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रौद्योगिकी विकास निधि (टीडीएफ) योजना के तहत विकसित स्वदेशी रूप से विकसित 'ग्रीन प्रोपल्शन सिस्टम' ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) सी-58 मिशन द्वारा लॉन्च किए गए पेलोड पर 'इन-ऑर्बिट' कार्यक्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill