करेंट अफेयर्स : 6 फरवरी 2024


 1. हाल ही में, किस अंतरिक्ष एजेंसी ने एक संभावित “सुपर-अर्थ” की पहचान की है जिसमें जीवन हो सकता है?

उत्तर: नासा
हाल ही मे नासा ने 137 प्रकाश वर्ष दूर स्थित संभावित “सुपर-अर्थ” TOI-715 b की पहचान की है। यह सुदूर ग्रह रूढ़िवादी रहने योग्य क्षेत्र के भीतर एक छोटे, लाल तारे की परिक्रमा करता है, जो तरल पानी की संभावना को दर्शाता है। TOI-715 b पृथ्वी से 1.5 गुना चौड़ा है, केवल 19 दिनों में एक कक्षा पूरी करता है, और इसका एक साथी पृथ्वी के आकार का ग्रह भी हो सकता है। नासा के निष्कर्ष वायुमंडलीय कारकों के अलावा सतही जल की स्थितियों का सुझाव देते हैं। यह अभूतपूर्व खोज अलौकिक जीवन की आगे की जांच के लिए रास्ते खोलती है।

2. हाल ही में किस रूसी अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में सर्वाधिक समय बिताने का रिकॉर्ड बनाया है?

उत्तर: ओलेग कोनोनेंको
हाल ही मे रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने अंतरिक्ष में सबसे अधिक समय बिताने का विश्व रिकॉर्ड बनाया और अपने साथी रूसी अंतरिक्ष यात्री गेन्नेडी पडल्का का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोनोनेंको 59 वर्ष के हैं और उन्होंने अंतरिक्ष में 878 दिन और 12 घंटे से अधिक समय बिताया है। पैडलका का रिकॉर्ड 878 दिन, 11 घंटे, 29 मिनट और 48 सेकंड का था, जो 2017 तक पांच अंतरिक्ष अभियानों के दौरान बनाया गया था। कोनोनेंको वजनहीनता के भौतिक प्रभावों से निपटने के लिए नियमित रूप से कसरत करते हैं। उन्होंने कहा है कि वह वंचित या अलग-थलग महसूस नहीं करते हैं, लेकिन जब वह पृथ्वी पर लौटते हैं तो उन्हें एहसास होता है कि उन्होंने कितना जीवन गंवा दिया।

3. राजस्थान का नया महाधिवक्ता किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर: राजेंद्र प्रसाद गुप्ता
राजेंद्र प्रसाद गुप्ता राजस्थान के नए महाधिवक्ता हैं। भारत में, महाधिवक्ता राज्य सरकार का कानूनी सलाहकार होता है। प्रत्येक राज्य का राज्यपाल एक महाधिवक्ता की नियुक्ति करता है जो उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के योग्य होता है।

4. ई-कचरा प्रबंधन पर उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) का उद्घाटन कहाँ किया गया?

उत्तर: सी-मेट, हैदराबाद
इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी के लिए सामग्री केंद्र (सी-एमईटी) भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त वैज्ञानिक समाज है। यह महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक सामग्रियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पुणे, हैदराबाद और त्रिशूर में तीन अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाएं संचालित करता है। सी-मेट, हैदराबाद, उन्नत इलेक्ट्रॉनिक और रणनीतिक सामग्री विकसित करने के लिए समर्पित है। भारत के 3.2 मिलियन टन इलेक्ट्रॉनिक कचरे को संबोधित करने और संसाधन दक्षता को बढ़ावा देने के लिए पर्यावरण अनुकूल ई-कचरा रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों पर एक प्रमुख फोकस है। पीपीपी के तहत ई-कचरा प्रबंधन पर सी-मेट के उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया गया, जो विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक घटकों के लिए रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों में अग्रणी है।

5. हाल ही में समाचारों में देखी गई डस्टेड अपोलो, निम्नलिखित में से किस प्रजाति से संबंधित है?

उत्तर: तितली
दुर्लभ डस्टेड अपोलो तितली (पारनासियस स्टेनोसेमस) को हाल ही में पहली बार हिमाचल प्रदेश में देखा गया और उसकी तस्वीरें खींची गईं, जो अपने ज्ञात वितरण को लद्दाख से पश्चिम नेपाल तक फैलाती है। लद्दाख बैंडेड अपोलो से मिलता-जुलता, यह ऊपरी अग्रभाग पर एक पूर्ण डिस्कल बैंड से अलग है। संरक्षित रीगल अपोलो (पारनासियस चार्लटोनियस) का भी दर्शन हुआ, जो इस क्षेत्र में अपोलो तितलियों की समृद्ध विविधता को उजागर करता है। तत्काल संरक्षण की आवश्यकता है क्योंकि अपोलोस को व्यावसायिक अवैध शिकार के खतरों का सामना करना पड़ता है, सामुदायिक जागरूकता के महत्व पर जोर दिया जाता है और तितली पार्क जैसे संरक्षण उपायों की स्थापना की जाती है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill