CA Quiz : 03-05 February 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   C-CARES वेब पोर्टल, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस क्षेत्र से सम्बंधित है -
 (अ) पेट्रोलियम क्षेत्र
 (ब) नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र
 (स) कोयला क्षेत्र
 (द) कृषि क्षेत्र

उत्तर : कोयला क्षेत्र
व्याख्या :
केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक अनुसंधान एवं विकास संगठन, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) द्वारा विकसित और डिजाइन किए गए सी-केयर्स नाम से 31 जनवरी, 2024 को कोयला खान भविष्य निधि संगठन (सीएमपीएफओ) का एक वेब पोर्टल प्रारम्भ किया।

प्रश्न 2   उस महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री का नाम क्या है जो इसरो के “गगनयान” मिशन से पहले अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी -
 (अ) व्योमनॉट
 (ब) गगनयात्री
 (स) व्योममित्र
 (द) एस्ट्रोनॉटिला

उत्तर : व्योममित्र
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि इसरो के “गगनयान” मिशन से पहले महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री “व्योममित्र” अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी। गगनयान भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने वाली भारत की पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान होगी। श्री सिंह ने कहा कि मानवरहित “व्योममित्र” मिशन इस साल की तीसरी तिमाही के लिए निर्धारित है। उन्होंने कहा कि मानवयुक्त मिशन “गगनयान” 2025 में प्रक्षेपित किया जाएगा।

प्रश्न 3   हाल ही में खबरों में देखी गई ‘डिजिटल डिटॉक्स’ पहल किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) केरल
 (ब) कर्नाटक
 (स) राजस्थान
 (द) महाराष्ट्र

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
कर्नाटक सरकार ने हाल ही में ऑल इंडिया गेम डेवलपर्स फोरम (AIGDF) के सहयोग से एक नई ‘डिजिटल डिटॉक्स’ पहल की घोषणा की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रौद्योगिकी के अत्यधिक उपयोग के नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना और अधिक जागरूक डिजिटल आदतों को प्रोत्साहित करना है।

प्रश्न 4   जनवरी 2024 में, थानथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य को तमिलनाडु का _________ वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था।
 (अ) 12वां
 (ब) 14वां
 (स) 16वां
 (द) 18वां

उत्तर : 18वां
व्याख्या :
तमिलनाडु (टीएन) के राज्यपाल रवींद्र नारायण रवि ने 30 जनवरी 2024 से इरोड जिले के एंथियूर तालुक के आरक्षित वन क्षेत्रों को थानथई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया है। यह टीएन का 18वां वन्यजीव अभयारण्य (डब्ल्यूएलएस) बन गया है।

प्रश्न 5   जनवरी 2024 में, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रौद्योगिकी विकास निधि (टीडीएफ) योजना के तहत विकसित ग्रीन प्रोपल्शन सिस्टम ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) सी-58 मिशन द्वारा लॉन्च किए गए __________ पेलोड पर ‘इन-ऑर्बिट’ कार्यक्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया।
 (अ) रोहिणी 0.3 एचपीजीपी
 (ब) मेनका 0.3 एचपीजीपी
 (स) रूद्र 0.3 एचपीजीपी
 (द) अग्नि 0.3 एचपीजी

उत्तर : रूद्र 0.3 एचपीजीपी
व्याख्या :
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रौद्योगिकी विकास निधि (टीडीएफ) योजना के तहत विकसित स्वदेशी रूप से विकसित 'ग्रीन प्रोपल्शन सिस्टम' ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) सी-58 मिशन द्वारा लॉन्च किए गए पेलोड पर 'इन-ऑर्बिट' कार्यक्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है।

प्रश्न 6   किस राज्य सरकार ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) चौथे राष्ट्रीय चिल्का पक्षी महोत्सव का उद्घाटन किया है -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) कर्नाटक
 (स) ओडिशा
 (द) पश्चिम बंगाल

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
ओडिशा के मुख्यमंत्री (सीएम) नवीन पटनायक ने चौथे राष्ट्रीय चिल्का पक्षी महोत्सव का उद्घाटन किया, जो ओडिशा में चिल्का झील (एशिया का सबसे बड़ा खारे पानी का लैगून) की विमानन जैव विविधता को प्रदर्शित करने के लिए 27 से 29 जनवरी, 2024 तक मनाया गया।

प्रश्न 7   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) बेंगलुरु के पास अपनी तरह का पहला लैपटॉप विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए कर्नाटक सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) वीआईए टेक्नोलॉजीज
 (ब) इनोलक्स कॉर्पोरेशन
 (स) गीगाबाइट प्रौद्योगिकी
 (द) विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन

उत्तर : विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन
व्याख्या :
कर्नाटक सरकार और ताइवान स्थित विस्ट्रॉन कॉरपोरेशन ने बेंगलुरु, कर्नाटक के पास अपनी तरह का पहला लैपटॉप विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 8   उस व्यक्तित्व का नाम बताइए जिसे हाल ही में (फरवरी 2024 में) BoAt के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है -
 (अ) रणबीर कपूर
 (ब) रणवीर सिंह
 (स) अर्जुन कपूर
 (द) विक्की कौशल

उत्तर : रणवीर सिंह
व्याख्या :
भारतीय बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह को मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित इमेजिन मार्केटिंग लिमिटेड द्वारा ऑडियो और पहनने योग्य ब्रांड BoAt के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया था।

प्रश्न 9   किस कंपनी ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) मोटरन-उंड टर्बिनन-यूनियन (एमटीयू) अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) टियर II अनुरूप श्रृंखला 4000 समुद्री इंजनों के लाइसेंस उत्पादन और स्थानीयकरण के लिए रोल्स-रॉयस पीएलसी के साथ एक फ्रेम और व्यक्तिगत लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड
 (ब) कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
 (स) हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड
 (द) गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड

उत्तर : गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड
व्याख्या :
गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) और रोल्स-रॉयस पीएलसी ने मोटरन-अंड टर्बिनेन-यूनियन (एमटीयू) इंटरनेशनल मैरीटाइम ऑर्गनाइजेशन (आईएमओ) टियर II अनुवर्ती श्रृंखला 4000 समुद्री के लाइसेंस उत्पादन और स्थानीयकरण के लिए एक फ्रेम और व्यक्तिगत लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 10   जनवरी 2024 में, केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने __________ (राष्ट्रीय रसद पोर्टल (एनएलपी) - समुद्री) के भीतर दो डिजिटल मॉड्यूल अर्थात् मैरीटाइम सिंगल विंडो (एमएसडब्ल्यू) मॉड्यूल और मर्केंटाइल मैरीटाइम डिपार्टमेंट (एमएमडी) मॉड्यूल लॉन्च किए। प्लैटफ़ॉर्म।
 (अ) सागर परिक्रमा
 (ब) सागर मंथन
 (स) सागरमाला
 (द) सागर सेतु

उत्तर : सागर सेतु
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू) ने सागरसेतु (राष्ट्रीय रसद पोर्टल (एनएलपी) - समुद्री) के भीतर दो डिजिटल मॉड्यूल नामतः मैरीटाइम सिंगल विंडो (एमएसडब्ल्यू) मॉड्यूल और मर्केंटाइल मैरीटाइम डिपार्टमेंट (एमएमडी) मॉड्यूल लॉन्च किया।

प्रश्न 11   हाल ही में रक्षा मंत्री ने किस सर्वेक्षण पोत का जलावरण किया है -
 (अ) संध्याक
 (ब) पताका
 (स) तेजस
 (द) निलगीरी

उत्तर : संध्याक
व्याख्या :
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विशाखापत्तनम के नौसेना डॉकयार्ड में भारतीय नौसेना के सर्वेक्षण पोत संध्याक के जलावतरण समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्‍होंने सुरक्षा और व्यापार के मामले में भारतीय नौसेना की शक्ति और कौशल पर प्रकाश डाला। आईएनएस संधायक का निर्माण जीआरएसई कोलकाता में किया गया था। इसमें 80 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री का इस्‍तेमाल हुआ है।

प्रश्न 12   हाल ही में 50वें ‘भारत रत्न’ पुरस्कार के लिए किसके नाम की घोषणा की गई है -
 (अ) लाल कृष्ण अडवाणी
 (ब) प्रतिभा देवीसिंह पाटील
 (स) मनमोहन सिंह
 (द) किरण बेदी

उत्तर : लाल कृष्ण अडवाणी
व्याख्या :
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत-रत्‍न से सम्मानित किया जाएगा। लाल कृष्ण आडवाणी 50वें शख्स हैं, जिन्हें ‘भारत रत्न’ दिया जाएगा।

प्रश्न 13   हाल ही में राष्ट्रमंडल कानूनी शिक्षा संघ (सीएलईए)- राष्ट्रमंडल अटाॅर्नी और साॅलिसिटर जनरल सम्मेलन 2024 का आयोजन किस शहर में किया गया -
 (अ) बैंगलोर
 (ब) रांची
 (स) पूणे
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : नई दिल्ली
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रमंडल कानूनी शिक्षा संघ (सीएलईए)- राष्ट्रमंडल अटॉर्नी और सॉलिसिटर जनरल सम्मेलन (सीएएसजीसी) 2024 का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का विषय न्याय दिलाने में सीमा पार चुनौतियां है।

प्रश्न 14   हाल ही में प्रधानमंत्री ने किस राज्य में 68 हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। जिसमें बिजली, सड़क और रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शामिल हैं -
 (अ) ओडिशा
 (ब) तेलंगाना
 (स) केरल
 (द) झारखंड

उत्तर : ओडिशा
व्याख्या :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के संबलपुर में 68 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। श्री मोदी ने कई बिजली, सड़क और रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण किया। इन परियोजनाओं में भारतीय प्रबंध संस्‍थान-आईआईएम, संबलपुर के 402 करोड़ रुपये के स्थायी परिसर का उद्घाटन भी शामिल है।

प्रश्न 15   हाल ही में समाचारों में उल्लेखित फेंटेनल क्या है -
 (अ) एक प्रकार की दवा
 (ब) आक्रामक पौधा
 (स) कृत्रिम बुद्धिमत्ता उपकरण
 (द) क्षुद्रग्रह

उत्तर : एक प्रकार की दवा
व्याख्या :
संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच हाल ही में हुई चर्चा में अमेरिका में फेंटेनाइल की आमद से निपटने के संयुक्त प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। फेंटेनल, एक शक्तिशाली सिंथेटिक ओपिओइड (एक प्रकार की दवा) है, जिसने अमेरिका में कहर बरपाया है और यह चीन में उत्पादित सामग्री से जुड़ा हुआ है। हेरोइन से 50 गुना और मॉर्फीन से 100 गुना ज्यादा ताकतवर यह दवा गंभीर दर्द के लिए एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा स्वीकृत है, लेकिन अवैध रूप से इसका निर्माण और बिक्री भी की जाती है, अक्सर इसे अन्य दवाओं के साथ मिलाया जाता है, जिससे लत लगने का खतरा बढ़ जाता है और बड़ी मात्रा में या संयुक्त होने पर मृत्यु।

प्रश्न 16   मेसोलिथिक युग के शैलचित्र हाल ही में किस राज्य में खोजे गए हैं -
 (अ) तेलंगाना
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) गुजरात
 (द) उत्तर प्रदेश

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
हाल ही में, तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले के सीताम्मा लोद्दी, गट्टुसिंगाराम में मेसोलिथिक शैल चित्रों का पता लगाया गया था। घने जंगल में एक पहाड़ी पर खोजी गई ये पेंटिंग्स 1,000 फुट लंबे, 50 फुट ऊंचे बलुआ पत्थर के चट्टान आश्रय को सुशोभित करती हैं। मेसोलिथिक या मध्य पाषाण युग ने लगभग 12,000-10,000 साल पहले फैले पुरापाषाण और नवपाषाण काल के बीच की खाई को पाट दिया।

प्रश्न 17   हाल ही में (फरवरी 2024 में) भारत के मुख्य हाइड्रोग्राफर के रूप में कार्यभार किसने संभाला है -
 (अ) लोचन सिंह पठानिया
 (ब) अनिल चौहान
 (स) राकेश बरोट
 (द) विवेक राम चौधरी

उत्तर : लोचन सिंह पठानिया
व्याख्या :
वाइस एडमिरल लोचन सिंह पठानिया ने 01 फरवरी 24 को भारत सरकार के मुख्य हाइड्रोग्राफर के रूप में कार्यभार संभाल लिया। फ्लैग ऑफिसर हाइड्रोग्राफी विशेषज्ञ हैं और वह1990 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में सम्मिलित हुए।

प्रश्न 18   सूरजकुंड शिल्प मेला कहाँ आयोजित किया जाता है -
 (अ) सूरजकुंड, गुड़गांव
 (ब) सूरजकुंड, नोएडा
 (स) सूरजकुंड, फ़रीदाबाद
 (द) सूरजकुंड, गाजियाबाद

उत्तर : सूरजकुंड, फ़रीदाबाद
व्याख्या :
राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 2 फरवरी, 2024 हरियाणा के फरीदाबाद के सूरजकुंड में 37वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का उद्घाटन किया। तंजानिया इस वर्ष के मेले का भागीदार देश है।

प्रश्न 19   जनवरी 2024 में रक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित गणतंत्र दिवस (आर-डे) परेड 2024 की सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ियों और झांकियों के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) दिल्ली पुलिस की महिला मार्चिंग टुकड़ी ने न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा सीएपीएफ/अन्य सहायक बलों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी का पुरस्कार जीता।
B) ओडिशा (विक्सित भारत में महिला सशक्तिकरण) को न्यायाधीशों के एक पैनल के तहत सर्वश्रेष्ठ राज्य की झांकी के रूप में चुना गया था, जबकि गुजरात (धोर्डो: गुजरात के सीमा पर्यटन का एक वैश्विक प्रतीक) को MyGov पर ऑनलाइन सर्वेक्षण के तहत सर्वश्रेष्ठ राज्य की झांकी के रूप में चुना गया था।
C) राजपूताना राइफल्स रेजिमेंटल मार्चिंग दल ने 3 सेवाओं के बीच सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के लिए पीपुल्स च्वाइस पुरस्कार जीता।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
दिल्ली पुलिस की महिला मार्चिंग टुकड़ी ने न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा सीएपीएफ/अन्य सहायक बलों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी का पुरस्कार जीता।
न्यायाधीशों के एक पैनल के तहत ओडिशा (विक्सित भारत में महिला सशक्तिकरण) को सर्वश्रेष्ठ राज्य की झांकी के रूप में चुना गया था, जबकि गुजरात (धोर्डो: गुजरात के सीमा पर्यटन का एक वैश्विक प्रतीक) को MyGov पर ऑनलाइन सर्वेक्षण के तहत सर्वश्रेष्ठ राज्य की झांकी के रूप में चुना गया था।
राजपूताना राइफल्स रेजिमेंटल मार्चिंग दल ने 3 सेवाओं के बीच सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के लिए पीपुल्स च्वाइस पुरस्कार जीता।

प्रश्न 20   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किसने माउंट एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बनकर पर्वतारोहण इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है -
 (अ) कार्टर डलास
 (ब) हेंड ज़ाज़ा
 (स) ए हा मोटो
 (द) वांग सी हू

उत्तर : कार्टर डलास
व्याख्या :
स्कॉटलैंड के दो वर्षीय कार्टर डलास ने माउंट एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बनकर पर्वतारोहण इतिहास के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। अपने माता-पिता, रॉस और जेड के साथ, कार्टर ने एक असाधारण यात्रा शुरू की जिसने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया।

प्रश्न 21   हाल ही में (फरवरी 2024 में) कौन से राज्य श्रीशैलम और नागार्जुन सागर का प्रबंधन कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड-केआरएमबी को सौंपने पर सहमत हो गए हैं -
 (अ) तेलंगाना और आंध्र प्रदेश
 (ब) झारखंड और ओडिशा
 (स) गुजरात और महाराष्ट्र
 (द) केरल और तमिलनाडु

उत्तर : तेलंगाना और आंध्र प्रदेश
व्याख्या :
तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, श्रीशैलम और नागार्जुन सागर का प्रबंधन कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड-केआरएमबी को सौंपने पर सहमत हो गए हैं। हैदराबाद में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में, दोनों राज्यों के प्रमुख इंजीनियरों ने परियोजनाओं को कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड को सौंपने पर सहमति व्यक्त की। इससे परियोजनाओं के प्रबंधन के लंबित मुद्दों का समाधान हो गया है।

प्रश्न 22   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस देश ने भारत को 4 अरब डाॅलर में 31 सशस्त्र एमक्यू-9बी स्काईगार्डियन ड्रोन और मिसाइलें बेचने की मंजूरी दी है -
 (अ) अमेरिका
 (ब) फ्रांस
 (स) रूस
 (द) दक्षिण कोरिया

उत्तर : अमेरिका
व्याख्या :
अमेरिका ने कहा कि भारत को लगभग चार अरब डॉलर में 31 सशस्त्र ड्रोन, मिसाइल और अन्य उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। रक्षा विभाग ने औपचारिक रूप से कांग्रेस को बिक्री के बारे में जानकारी दी है जिसमें 31 सशस्त्र एमक्यू-9बी स्काईगार्डियन ड्रोन, हेलफायर मिसाइलें और लेजर-निर्देशित बम शामिल हैं। MQ-9B सी-गार्डियन, स्काई-गार्डियन के दूर से ही संचालित विमान प्रणाली (RPAS) का एक समुद्री संस्करण है। MQ-9B ड्रोन को प्रीडेटर्स के नाम से भी जाना जाता है। इनमें हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (HALE) की विशेषता होती है जो एक उपग्रह का उपयोग करके 40 घंटे से अधिक समय तक उड़ान भर सकते हैं।

प्रश्न 23   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किस देश में एकीकृत भुगतान प्रणाली-यूपीआई की औपचारिक शुरूआत हुई है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) जापान
 (स) सिंगापुर
 (द) अमेरिका

उत्तर : फ्रांस
व्याख्या :
भारत ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में, गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर प्रसिद्ध आइफिल टावर पर एकीकृत भुगतान प्रणाली-यूपीआई की औपचारिक शुरुआत की। पेरिस में, भारतीय दूतावास ने इसे यूपीआई को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण का अंग बताया।

प्रश्न 24   हाल ही में (फरवरी 2024 में) चर्चा में रही ऑरोविले अनुभव यात्रा का संबंध किस राज्य से है -
 (अ) केरल
 (ब) झारखंड
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) तमिलनाडु

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
एक भारत श्रेष्ठ भारत (EBSB) पहल के तहत छात्रों ने ऑरोविले अनुभव यात्रा (Auroville Exposure Tour) के दौरान स्थायी जीवन की जटिलताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। ऑरोविले विश्व भर से 50,000 लोगों की आबादी के लिये बनाई जा रही एक सार्वभौमिक टाउनशिप है। यह तमिलनाडु के विलुप्पुरम ज़िले (कुछ भाग पुद्दुचेरी में) में स्थित है। व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन के नए रूपों के बारे में श्री अरबिंदो के दृष्टिकोण का अनुपालन करते हुए वर्ष 1968 में मीरा अल्फासा द्वारा इसकी स्थापना की गई थी। वर्ष 1966 में UNESCO द्वारा इसका आधिकारिक तौर पर समर्थन दिया गया था, यह सतत् जीवन तथा मानवता के भविष्य की सांस्कृतिक, पर्यावरणीय, सामाजिक एवं आध्यात्मिक आवश्यकताओं को संबोधित करने पर केंद्रित है।

प्रश्न 25   जनवरी 2024 में, डिजिटल संचार आयोग के अध्यक्ष और दूरसंचार विभाग (DoT) के सचिव डॉ. नीरज मित्तल ने भारत टेलीकॉम 2024 के दौरान “भारत 5G पोर्टल- एक एकीकृत पोर्टल” लॉन्च किया -
किस परिषद/केंद्र/संगठन ने DoT के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन किया -

 (अ) रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
 (ब) दूरसंचार उपकरण और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद
 (स) टेलीमैटिक्स के विकास के लिए केंद्र
 (द) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण

उत्तर : दूरसंचार उपकरण और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद
व्याख्या :
डिजिटल संचार आयोग के अध्यक्ष और संचार मंत्रालय (एमओसी) के तहत दूरसंचार विभाग (डीओटी) के सचिव डॉ. नीरज मित्तल ने भारत टेलीकॉम 2024 - एक विशेष अंतर्राष्ट्रीय व्यापार एक्सपो कार्यक्रम के दौरान “भारत 5जी पोर्टल- एक एकीकृत पोर्टल” लॉन्च किया।

प्रश्न 26   हाल ही में (जनवरी 2024 में) टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट के 86वें संस्करण के फाइनल में भारत के ग्रैंडमास्टर गुकेश डी को हराकर अपना पहला मास्टर खिताब किसने जीता -
 (अ) अलीरेज़ा फ़िरोज़ा (फ्रांस)
 (ब) वेई यी (चीन)
 (स) अनीश गिरि (नीदरलैंड)
 (द) नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव (उज़्बेकिस्तान)

उत्तर : वेई यी (चीन)
व्याख्या :
चीन के ग्रैंडमास्टर (जीएम) वेई यी ने नीदरलैंड के विज्क आन ज़ी में 12-28 जनवरी 2024 तक आयोजित टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट (2024) के 86वें संस्करण के फाइनल में भारत के जीएम गुकेश डी को हराकर अपना पहला मास्टर खिताब जीता।

प्रश्न 27   जनवरी 2024 में किस राज्य में छोटी छिपकलियों की एक नई प्रजाति, अगस्त्यगामा एज की खोज की गई?
 (अ) ओडिशा
 (ब) आंध्र प्रदेश
 (स) तेलंगाना
 (द) केरल

उत्तर : केरल
व्याख्या :
भारत और विदेश के विभिन्न संस्थानों के वैज्ञानिकों के एक समूह ने केरल के इडुक्की के कुलमावु में दक्षिणी पश्चिमी घाट में ‘अगस्त्यगामा एज’ या उत्तरी कंगारू छिपकली नामक छोटी छिपकलियों की एक नई प्रजाति की खोज की।

प्रश्न 28   जनवरी 2024 में, सुल्तान इब्राहिम इब्नी अलमारहुम सुल्तान इस्कंदर ने _________ (देश) के 17वें राजा के रूप में शपथ ली।
 (अ) सऊदी अरब
 (ब) ओमान
 (स) मोरक्को
 (द) मलेशिया

उत्तर : मलेशिया
व्याख्या :
दक्षिणी मलेशियाई राज्य जोहोर के शासक, महामहिम (एचआरएच) सुल्तान इब्राहिम इब्नी अलमारहुम सुल्तान इस्कंदर (सुल्तान इब्राहिम) ने मलेशिया के 17वें राजा के रूप में शपथ ली, जिन्हें यांग डि-पर्टुआन एगोंग (वाईडीपीए) XVII के नाम से भी जाना जाता है।

प्रश्न 29   भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की भारत यात्रा के दौरान, किस कंपनी ने भारत में H125 हेलीकॉप्टरों के लिए अंतिम असेंबली लाइन (FAL) स्थापित करने के लिए एयरबस हेलीकॉप्टर्स के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
 (ब) भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
 (स) टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड
 (द) महिंद्रा एयरोस्पेस लिमिटेड

उत्तर : टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड
व्याख्या :
टाटा संस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) और एयरबस के हेलीकॉप्टर विनिर्माण प्रभाग एयरबस हेलीकॉप्टर्स ने भारत में एच125 हेलीकॉप्टरों के लिए एक महत्वपूर्ण स्वदेशी के साथ अंतिम असेंबली लाइन (एफएएल) स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह हेलीकॉप्टरों के लिए भारत का पहला FAL बन जाएगा।

प्रश्न 30   भारतीय वायु सेना द्वारा एक्सरसाइज ‘वायु शक्ति’-24 का आयोजन कहां किया जायेगा -
 (अ) जैसलमेर
 (ब) बेंगलुरु
 (स) बीकानेर
 (द) पुणे

उत्तर : जैसलमेर
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना 17 फरवरी, 2024 को जैसलमेर के पास पोखरण के एयर टू ग्राउंड रेंज में अभ्यास वायु शक्ति-2024 का आयोजन करेगी। वायु शक्ति अभ्यास का अंतिम संस्करण 16 फरवरी, 2019 को आयोजित किया गया था। हमेशा की तरह ही अभ्यास वायु शक्ति द्वारा भारतीय वायुसेना की दिन और रात में संचालित की जाने वाली आक्रामक एवं रक्षात्मक क्षमताओं का एक शानदार प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रश्न 31   केंद्र सरकार ने ‘लखपति दीदी योजना’ के लक्ष्य को बढ़ाकर कितना कर दिया है -
 (अ) 2.5 करोड़
 (ब) 3 करोड़
 (स) 3.5 करोड़
 (द) 4 करोड़

उत्तर : 3 करोड़
व्याख्या :
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बजट पेश करने के दौरान घोषणा की थी कि सरकार ने लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ करने का फैसला किया है।

प्रश्न 32   उत्तराखंड यूनिफॉर्म सिविल कोड कमेटी के अध्यक्ष कौन है -
 (अ) रंजना प्रकाश देसाई
 (ब) सी. पी. राधाकृष्णन
 (स) रमेश बैस
 (द) सुखविंदर सिंह सुक्खू

उत्तर : रंजना प्रकाश देसाई
व्याख्या :
उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता की ड्राफ्ट रिपोर्ट मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंप दी गई है है। मई 2022 में उत्तराखंड सरकार की ओर से गठित पांच सदस्यीय समिति ने 20 महीने तक चले एक वृहत पब्लिक आउटरीच एक्सरसाइज के बाद देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाली कमिटी को पिछले साल के अंत में ही अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी।

प्रश्न 33   67वीं अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट का आयोजन किस शहर में किया जायेगा -
 (अ) लखनऊ
 (ब) मुंबई
 (स) पुणे
 (द) नई दिल्ली

उत्तर : लखनऊ
व्याख्या :
67वीं अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट कानून प्रवर्तन पेशेवरों के एकजुट होने, सीखने और जांच-पड़ताल उत्कृष्टता के सामूहिक प्रयास को मजबूत करने का भी आह्वान करती है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) 12 फरवरी से जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी, लखनऊ में पांच दिवसीय 67वीं अखिल भारतीय पुलिस ड्यूटी मीट (एआईपीडीएम) की मेजबानी करेगा।

प्रश्न 34   हाल ही में (फरवरी 2024 में) झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में किसने शपथ ली है -
 (अ) चंपई सोरेन
 (ब) शिबू सोरेन
 (स) कल्पना सोरेन
 (द) बाबूलाल मरांडी

उत्तर : चंपई सोरेन
व्याख्या :
झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी के वरिष्‍ठ नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्‍यपाल सी.पी. राधाकृष्‍णन ने रांची के राजभवन में श्री चंपई सोरेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

प्रश्न 35   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) के साथ दीर्घकालिक तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) खरीद समझौते को अंतिम रूप दिया है।
 (अ) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
 (ब) गेल (इंडिया) लिमिटेड
 (स) कोल इंडिया लिमिटेड
 (द) हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड

उत्तर : गेल (इंडिया) लिमिटेड
व्याख्या :
गेल (इंडिया) लिमिटेड ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनी अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) के साथ दीर्घकालिक तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) खरीद समझौते को अंतिम रूप दिया है।

प्रश्न 36   जनवरी 2024 में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी 2023 भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (सीपीआई) में, भारत 180 देशों में से _______ स्थान पर था, जबकि ___________ (देश) सूची में सबसे ऊपर है।
 (अ) 90वाँ; डेनमार्क
 (ब) 85वाँ; फिनलैंड
 (स) 93; डेनमार्क
 (द) 85वाँ; न्यूज़ीलैंड

उत्तर : 93; डेनमार्क
व्याख्या :
ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने अपना 2023 भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक (सीपीआई) जारी किया, जिसमें भारत 39 के समग्र स्कोर के साथ 180 देशों में से 93वें स्थान पर है। भारत का स्कोर और रैंक कजाकिस्तान, लेसोथो और मालदीव द्वारा साझा किया गया है। सीपीआई 2023 में डेनमार्क 90 के स्कोर के साथ शीर्ष पर है।

प्रश्न 37   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस कंपनी ने एनएमडीसी लिमिटेड को भारत के पहले खनिज अन्वेषण ड्रोन, दो अनुकूलित ऑक्टाक्वाड कोएक्सियल X8 ड्रोन वितरित किए हैं -
 (अ) मारुत ड्रोनटेक प्राइवेट लिमिटेड
 (ब) इन्फो एज (इंडिया) लिमिटेड
 (स) ड्रोन डेस्टिनेशन लिमिटेड
 (द) पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

उत्तर : मारुत ड्रोनटेक प्राइवेट लिमिटेड
व्याख्या :
हैदराबाद (तेलंगाना) स्थित मारुत ड्रोनटेक प्राइवेट लिमिटेड ने एनएमडीसी लिमिटेड को दो अनुकूलित ऑक्टाक्वाड कोएक्सियल एक्स8 ड्रोन, भारत का पहला खनिज अन्वेषण ड्रोन, वितरित किए हैं।

प्रश्न 38   24 जनवरी 2024 को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) कैबिनेट समिति ने सरकारी पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) और निजी क्षेत्र की कोयला/लिग्नाइट गैसीकरण परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए 8,500 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी।
B) केंद्रीय मंत्रिमंडल को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया।
C) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति (JETCO) की स्थापना के लिए भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : केवल A और C
व्याख्या :
केंद्रीय मंत्रिमंडल को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और ओमान के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया।

प्रश्न 39   भारतीय तटरक्षक बल स्थापना दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 31 जनवरी
 (ब) 01 फरवरी
 (स) 03 फरवरी
 (द) 02 फरवरी

उत्तर : 01 फरवरी
व्याख्या :
भारतीय तटरक्षक बल ने 1 फरवरी को नई दिल्ली में अपना 48वां स्थापना दिवस मनाया। यह कार्यक्रम इसके 1977 में एक मामूली शुरुआत से लेकर समुद्री सुरक्षा में एक जबरदस्त फोर्स बनने तक की उल्लेखनीय यात्रा के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय तटरक्षक बल में 152 पोत और 78 विमान हैं। वर्ष 2030 तक दो सौ पोत और एक सौ विमानों को बल में शामिल करने का लक्ष्‍य है। भारतीय तटरक्षक बल का आदर्श वाक्‍य है वयम् रक्षामः।

प्रश्न 40   हाल ही में (फरवरी 2024 में) किसे एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है -
 (अ) जय शाह
 (ब) अर्जुन रणतुंगा
 (स) श्रेयस अय्यर
 (द) सौरव गांगुली

उत्तर : जय शाह
व्याख्या :
जय शाह को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया, जिसे इसकी वार्षिक आम बैठक में सर्वसम्मति से एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill