करेंट अफेयर्स : 4-5 फरवरी 2024


 1. हाल ही में समाचारों में देखा गया व्हीट ब्लास्ट, गेहूं की फसल का एक रोग है जो निम्नलिखित में से किसके कारण होता है?

उत्तर: कुकुरमुत्ता
हाल ही मे भविष्य में गेहूं विस्फोट के प्रसार की मॉडलिंग करने वाले शोधकर्ताओं ने मैग्नापोर्थे ओरिजा के कारण होने वाली तेजी से काम करने वाली फंगल बीमारी के कारण 2050 तक वैश्विक गेहूं उत्पादन में 13% की कमी की भविष्यवाणी की है। गेहूं का ब्लास्ट विभिन्न घासों को , विशेषकर गेहूं, जौ, लोलियम और चावल को प्रभावित करता है,। यह संक्रमित बीजों और बीजाणुओं से फैलता है, जो गर्म, आर्द्र परिस्थितियों में पनपते हैं। कवकनाशी के प्रति प्रतिरोधी, यह ब्लीचिंग, कम पैदावार और खराब बीज गुणवत्ता को प्रेरित करता है, जिससे निवारक उपाय के रूप में फसल जला दी जाती है। गंभीरता के कारण अतिसंवेदनशील जलवायु वाले क्षेत्रों में निरंतर निगरानी की आवश्यकता होती है।

2. हाल ही में समाचारों में देखे गए ‘GHAR पोर्टल’ का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

उत्तर: बच्चों की बहाली और स्वदेश वापसी को डिजिटल रूप से ट्रैक और मॉनिटर करें
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) द्वारा विकसित GHAR (गो होम एंड री-यूनाइट) पोर्टल, किशोर न्याय अधिनियम के तहत बच्चों की डिजिटल निगरानी और प्रत्यावर्तन की सुविधा प्रदान करता है। यह मामलों को ट्रैक करके, उन्हें संबंधित अधिकारियों को स्थानांतरित करके और अनुवादकों या विशेषज्ञों के लिए राज्य सरकारों के साथ संचार की सुविधा प्रदान करके स्वदेश वापसी में तेजी लाता है। बाल कल्याण समितियाँ जरूरतमंद बच्चों की पहचान करने के लिए पोर्टल की चेकलिस्ट का उपयोग करती हैं, और उन्हें पुनर्वास के दौरान परिवार को मजबूत करने के लिए सरकारी योजनाओं से जोड़ती हैं।

3. हाल ही में खबरों में आया ‘आईएनएस संधायक’ किस प्रकार का जहाज है?

उत्तर: सर्वेक्षण पोत जहाज
भारतीय नौसेना ने अपने नवीनतम सर्वेक्षण पोत, आईएनएस संध्याक को विजाग में चालू किया, जो चार सर्वेक्षण जहाजों (बड़े) की श्रृंखला में पहला है। जीआरएसई, कोलकाता में निर्मित, इसका प्राथमिक उद्देश्य बंदरगाह पहुंच और नौवहन मार्गों के लिए हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण है। जहाज विशेष आर्थिक क्षेत्र और महाद्वीपीय शेल्फ को कवर करता है, समुद्र संबंधी डेटा एकत्र करता है। सीमित रक्षा क्षमताओं के साथ, यह एक अस्पताल जहाज के रूप में काम कर सकता है। उन्नत उपकरणों से सुसज्जित, 110 मीटर मापने वाला, 3400 टन वजन उठाने वाला और दो डीजल इंजनों द्वारा संचालित, आईएनएस संधायक स्वदेशी सामग्री और बहुक्रियाशील क्षमताओं पर जोर देता है।

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने बाल श्रमिकों को बचाने के लिए ‘ऑपरेशन स्माइल एक्स’ शुरू किया है?

उत्तर: तेलंगाना
तेलंगाना पुलिस ने ऑपरेशन स्माइल-एक्स चलाया, जिससे राज्य भर में 3,479 बाल मजदूरों को बचाया गया। अकेले साइबराबाद पुलिस ने 718 बच्चों को बचाया, 526 को माता-पिता से मिलाया। 329 राज्य से, 389 अन्य राज्यों से थे। बचाए गए लोगों में से 640 बाल श्रम से थे, और एक लापता बच्चा था। पूरे ऑपरेशन के दौरान, 2,947 बच्चों को उनके माता-पिता से मिलाया गया, जिसमें विभिन्न विभागों और गैर सरकारी संगठनों के साथ समन्वयित टीमों में काम करने वाले 676 पुलिस कर्मी शामिल थे। ऑपरेशन के परिणामस्वरूप साइबराबाद कमिश्नरेट में 254 मामले दर्ज हुए।

5. विश्व कैंसर दिवस 2024 का विषय क्या है?

उत्तर: केयर गैप को बंद करें
4 फरवरी को मनाया जाने वाला विश्व कैंसर दिवस, कैंसर की वैश्विक चुनौती पर प्रकाश डालता है, जो अपने विविध रूपों से लाखों लोगों को प्रभावित करता है। 2024 की थीम, ”देखभाल के अंतर को बंद करें: हर कोई कैंसर देखभाल तक पहुंच का हकदार है,” देखभाल में असमानताओं को रेखांकित करती है, उप-विषय के साथ जवाबदेही पर जोर देती है ”एक साथ, हम सत्ता में उन लोगों को चुनौती देते हैं।” यह वार्षिक कार्यक्रम इसकी वकालत करता है दुनिया भर में कैंसर से उत्पन्न विकट स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने के लिए अनुसंधान, रोकथाम और रोगी देखभाल में प्रगति।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill