करेंट अफेयर्स : 3 फरवरी 2024


 1. थानथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: तमिलनाडु
हाल ही मे तमिलनाडु सरकार ने इरोड जिले में बरगुर पहाड़ियों के 80,114.80 हेक्टेयर क्षेत्र को थानथाई पेरियार वन्यजीव अभयारण्य के रूप में नामित किया है। यह क्षेत्र सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व को माले महादेश्वरा हिल्स टाइगर रिजर्व और कावेरी वन्यजीव अभयारण्य से जोड़ता है, जो बाघों की आबादी के लिए एक महत्वपूर्ण गलियारा बनाता है। यह क्षेत्र जैव विविधता से समृद्ध है, जो विविध वनस्पतियों और जीवों के आवास के रूप में कार्य करता है। इसकी पहचान राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा की गई है, जो नीलगिरी हाथी रिजर्व का हिस्सा है और स्थानीय समुदायों के लिए जल स्रोतों और सांस्कृतिक महत्व के लिए महत्वपूर्ण है।
2. C-CARES वेब पोर्टल, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस क्षेत्र से सम्बंधित है?

उत्तर: कोयला क्षेत्र
हाल ही में, केंद्रीय मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने कोयला खदान भविष्य निधि संगठन (सीएमपीएफओ) के लिए सी-केयर्स वेब पोर्टल लॉन्च किया। सी-डैक द्वारा विकसित, इसका लक्ष्य कोयला क्षेत्र में 3.3 लाख भविष्य निधि ग्राहकों और 6.1 लाख पेंशनभोगियों के लिए रिकॉर्ड को डिजिटल बनाना और प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है। पोर्टल दावों के ऑनलाइन निपटान को सक्षम बनाता है, पारदर्शिता, तेज प्रसंस्करण और बेहतर रिकॉर्ड प्रबंधन सुनिश्चित करता है। डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण के अनुरूप, यह कोयला क्षेत्र में कुशल और पारदर्शी संचालन की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग का प्रतीक है।
3. मेसोलिथिक युग के शैलचित्र हाल ही में किस राज्य में खोजे गए हैं?

उत्तर: तेलंगाना
हाल ही में, तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले के सीताम्मा लोद्दी, गट्टुसिंगाराम में मेसोलिथिक शैल चित्रों का पता लगाया गया था। घने जंगल में एक पहाड़ी पर खोजी गई ये पेंटिंग्स 1,000 फुट लंबे, 50 फुट ऊंचे बलुआ पत्थर के चट्टान आश्रय को सुशोभित करती हैं। मेसोलिथिक या मध्य पाषाण युग ने लगभग 12,000-10,000 साल पहले फैले पुरापाषाण और नवपाषाण काल ​​के बीच की खाई को काट दिया। बड़े टुकड़े वाले पत्थर के औजारों से लेकर माइक्रोलिथ, आरी और दरांती जैसे उपकरण बनाने के लिए हड्डी या लकड़ी के हैंडल से जुड़े छोटे उपकरणों में संक्रमण के लिए उल्लेखनीय, इसने मानव सांस्कृतिक विकास में एक महत्वपूर्ण युग को चिह्नित किया।
4. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘डिजिटल डिटॉक्स’ पहल किस राज्य से संबंधित है?

उत्तर: कर्नाटक
हाल ही मे कर्नाटक सरकार ने AIGDF और NIMHANS के साथ साझेदारी में, अत्यधिक प्रौद्योगिकी उपयोग से उत्पन्न होने वाली मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिजिटल डिटॉक्स पहल की शुरुआत की। इस पहल का उद्देश्य जिम्मेदार गेमिंग को बढ़ावा देना, जागरूकता कार्यक्रम पेश करना, डिजिटल डिटॉक्स केंद्रों पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन और कार्यशालाओं के माध्यम से सामुदायिक कनेक्शन प्रदान करना है। यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर अत्यधिक निर्भरता के कारण ध्यान की कमी और वास्तविक दुनिया के तनावपूर्ण संबंधों जैसे मुद्दों पर प्रतिक्रिया देता है, बेहतर मानसिक कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण की आवश्यकता पर बल देता है।
5. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित फेंटेनल क्या है?

उत्तर: एक प्रकार की औषधि
संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच हाल ही में हुई चर्चा में अमेरिका में फेंटेनाइल की आमद से निपटने के संयुक्त प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। फेंटेनल, एक शक्तिशाली सिंथेटिक ओपिओइड (एक प्रकार की दवा) है, जिसने अमेरिका में कहर बरपाया है और यह चीन में उत्पादित सामग्री से जुड़ा हुआ है। हेरोइन से 50 गुना और मॉर्फीन से 100 गुना ज्यादा ताकतवर यह दवा गंभीर दर्द के लिए एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा स्वीकृत है, लेकिन अवैध रूप से इसका निर्माण और बिक्री भी की जाती है, अक्सर इसे अन्य दवाओं के साथ मिलाया जाता है, जिससे लत लगने का खतरा बढ़ जाता है और बड़ी मात्रा में या संयुक्त होने पर मृत्यु दर बढ्ने का खतरा हैं ।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill