CA Quiz : 01-02 February 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   झारखंड का नया मुख्यमंत्री कौन होगा -
 (अ) हेमंत सोरेन
 (ब) चंपई सोरेन
 (स) सीपी राधाकृष्णन
 (द) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर : चंपई सोरेन
व्याख्या :
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पद से इस्तीफा दे दिया है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता और परिवहन मंत्री चंपई सोरेन झारखंड के नये मुख्यमंत्री होंगे।

प्रश्न 2   आम चुनाव से पहले बजट सत्र के दौरान प्रस्तुत बजट के लिए किस शब्द का प्रयोग किया जाता है -
 (अ) पूर्ण बजट
 (ब) अंतरिम बजट
 (स) अनुपूरक बजट
 (द) लेखानुदान बजट

उत्तर : अंतरिम बजट
व्याख्या :
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करेंगी।

प्रश्न 3   हाल ही में इसरो द्वारा लॉन्च किया गया INSAT-3DS किस प्रकार का उपग्रह है -
 (अ) भूस्थैतिक उपग्रह
 (ब) मौसम विज्ञान उपग्रह
 (स) उपग्रह
 (द) पृथ्वी अवलोकन उपग्रह

उत्तर : मौसम विज्ञान उपग्रह
व्याख्या :
इसरो और आईएमडी एक नए मौसम विज्ञान उपग्रह के लिए सहयोग करते हैं, जो जलवायु सेवाओं को बढ़ाने के लिए जलवायु वेधशाला श्रृंखला का हिस्सा है। जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल (GSLV-F14) INSAT-3D और INSAT-3DR को जोड़कर इसे तैनात करेगा। उपग्रह में रात के समय की इमेजिंग, समुद्री सतह के तापमान का सटीक अनुमान और उच्च स्थानिक रिज़ॉल्यूशन जैसे सुधार शामिल हैं। इसके पेलोड में एक मल्टीस्पेक्ट्रल इमेजर, एक 19-चैनल साउंडर, डेटा रिले ट्रांसपोंडर और एक खोज और बचाव ट्रांसपोंडर शामिल हैं।

प्रश्न 4   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस संगठन ने 7-वर्षीय USD 100 मिलियन प्रिंसिपल-संरक्षित प्लास्टिक अपशिष्ट न्यूनीकरण-लिंक्ड बॉन्ड लॉन्च किया है -
 (अ) विश्व बैंक
 (ब) एशियाई विकास बैंक
 (स) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
 (द) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष

उत्तर : विश्व बैंक
व्याख्या :
विश्व बैंक ने विश्व स्तर पर विश्व बैंक की सतत विकास गतिविधियों का समर्थन करने के लिए 7-वर्षीय USD 100 मिलियन प्रिंसिपल-संरक्षित प्लास्टिक अपशिष्ट न्यूनीकरण-लिंक्ड बॉन्ड लॉन्च किया।

प्रश्न 5   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारत में नवीकरणीय ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण को बढ़ावा देने के लिए नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (NIIFL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
 (अ) आरईसी लिमिटेड
 (ब) अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड
 (स) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
 (द) पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड

उत्तर : आरईसी लिमिटेड
व्याख्या :
आरईसी लिमिटेड (पूर्व में ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड) ने भारत में नवीकरणीय ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय निवेश और इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (एनआईआईएफएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 6   2024 पद्म पुरस्कार के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 2024 के लिए 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दे दी है।
B) सूची में 5 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं, जिसमें 2 युगल मामले शामिल हैं (एक युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है)।
C) पुरस्कार पाने वालों में 30 महिलाएं हैं और सूची में विदेशी / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई श्रेणी के 8 व्यक्ति और 9 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल A और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
गृह मंत्रालय (एमएचए) ने 2024 के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा की। जारी की गई आधिकारिक सूची में 5 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं, जिसमें 2 युगल मामले (एक युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है) शामिल हैं।

प्रश्न 7   जनवरी 2024 में, भारतीय क्रिकेटर ______ ने ICC मेन्स वन डे इंटरनेशनल (ODI) क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2023 जीता है और सूर्यकुमार यादव ने लगातार __________ वर्ष के लिए ICC मेन्स ट्वेंटी 20 इंटरनेशनल (T20I) क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर 2023 जीता है।
 (अ) रोहित शर्मा; 3
 (ब) विराट कोहली; 2
 (स) रोहित शर्मा; 4
 (द) विराट कोहली; 3

उत्तर : विराट कोहली; 2
व्याख्या :
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2023 के विजेताओं की घोषणा की, भारत के विराट कोहली ने ICC पुरुष एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 जीता है, और सूर्यकुमार यादव ने ICC पुरुष ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) क्रिकेटर का पुरस्कार जीता है। 2022 में पुरस्कार पाने के बाद लगातार दूसरे वर्ष 2023 का पुरस्कार। आईसीसी पुरस्कार 2023 के विजेताओं की सूची।

प्रश्न 8   जनवरी 2024 में, शेरिंग टोबगे दूसरे कार्यकाल के लिए __________ (देश) के प्रधान मंत्री (पीएम) बनने के लिए तैयार हैं।
 (अ) थाईलैंड
 (ब) नेपाल
 (स) भूटान
 (द) वियतनाम

उत्तर : भूटान
व्याख्या :
भूटान के पूर्व प्रधान मंत्री (पीएम) शेरिंग टोबगे, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के अध्यक्ष, दूसरे कार्यकाल के लिए भूटान के पीएम बनने के लिए तैयार हैं। उन्होंने पहली बार 2013 से 2018 तक पीएम के रूप में कार्य किया।

प्रश्न 9   भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को _________ (बैंक) में अपनी हिस्सेदारी 9.99% तक बढ़ाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मंजूरी मिल गई है।
 (अ) एचडीएफसी बैंक
 (ब) आईसीआईसीआई बैंक
 (स) ऐक्सिस बैंक
 (द) इंडसइंड बैंक

उत्तर : एचडीएफसी बैंक
व्याख्या :
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) बैंक में अपनी हिस्सेदारी 9.99% तक बढ़ाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मंजूरी मिल गई है।

प्रश्न 10   जनवरी 2024 में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने लैग्रेंज बिंदु L-1 पर हेलो कक्षा में आदित्य-L1 उपग्रह पर _________ मीटर लंबे मैग्नेटोमीटर बूम को सफलतापूर्वक तैनात किया -
 (अ) 20
 (ब) 15
 (स) 10
 (द) 6

उत्तर : 6
व्याख्या :
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 11 जनवरी 2024 को हेलो कक्षा में लैग्रेंज बिंदु एल-1 पर आदित्य-एल1 उपग्रह पर 6 मीटर लंबे मैग्नेटोमीटर बूम को सफलतापूर्वक तैनात किया।

प्रश्न 11   जनवरी 2024 में किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के पहले हॉकी ओलंपियन सुखबीर सिंह गिल का निधन हो गया है -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) चंडीगढ़
 (स) गुजरात
 (द) पंजाब

उत्तर : चंडीगढ़
व्याख्या :
चंडीगढ़ के पहले हॉकी ओलंपियन सुखबीर सिंह गिल का 48 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

प्रश्न 12   विश्व कुष्ठ दिवस (डब्ल्यूएलडी) 2024 का विषय क्या था जो 28 जनवरी 2024 को दुनिया भर में मनाया गया?
 (अ) Zero Disabilities in Girls and Boys
 (ब) Ending Leprosy, stigma and prejudice
 (स) Act Now. End Leprosy
 (द) Beat Leprosy

उत्तर : Beat Leprosy
व्याख्या :
विश्व कुष्ठ रोग दिवस (डब्ल्यूएलडी) प्रतिवर्ष जनवरी के आखिरी रविवार को दुनिया भर में उन लोगों को मनाने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने कुष्ठ रोग का अनुभव किया है, जिसे हैनसेन रोग भी कहा जाता है। विश्व कुष्ठ रोग दिवस 2024 का 71वां आयोजन 28 जनवरी 2024 को Beat Leprosy की थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 13   जनवरी 2024 में भारत में रामसर साइटों की संख्या 75 से बढ़कर ......... हो गई है -
 (अ) 77
 (ब) 80
 (स) 82
 (द) 85

उत्तर : 80
व्याख्या :
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और श्रम और रोजगार मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव ने विश्व वेटलैंड्स दिवस 2024 की पूर्व संध्या पर कहा, भारत ने पांच और वेटलैंड्स को रामसर साइटों (अंतर्राष्ट्रीय महत्व के वेटलैंड्स) के रूप में नामित किया है जिससे इनकी संख्या मौजूदा 75 से बढ़ाकर 80 हो गई है। इनमें से तीन स्थल, अंकसमुद्र पक्षी संरक्षण रिजर्व, अघनाशिनी एस्चुएरी और मगदी केरे संरक्षण रिजर्व कर्नाटक में स्थित हैं, जबकि दो, कराईवेट्टी पक्षी अभयारण्य और लॉन्गवुड शोला रिजर्व वन तमिलनाडु में हैं।

प्रश्न 14   हाल ही में राष्ट्रपति ने सोलहवें वित्त आयोग के कितने सदस्यों की नियुक्ति की है -
 (अ) 2
 (ब) 3
 (स) 4
 (द) 5

उत्तर : 4
व्याख्या :
सरकार ने राष्‍ट्रपति की संस्तुति से सोलहवें वित्त आयोग के चार सदस्यों की नियुक्ति की। इनमें- पूर्व सचिव अजय नारायण झा, पूर्व विशेष सचिव-व्यय, एनी जॉर्ज मैथ्यू, अर्थ ग्लोबल के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर निरंजन राजाध्यक्ष पूर्णकालिक और भारतीय स्टेट बैंक समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉक्टर सौम्या कांति घोष अंशकालिक सदस्य के रूप में शामिल हैं। सोलहवें वित्त आयोग का गठन 31 दिसंबर को किया गया था, जिसके अध्यक्ष नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया हैं।

प्रश्न 15   हाल ही में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने किस मंत्रालय के साथ नई दिल्ली में ‘सक्षम नारी सशक्त भारत-विकसित भारत के लिए कार्यबल में महिलाएं’ कार्यक्रम का आयोजन किया -
 (अ) श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
 (ब) गृह मंत्रालय
 (स) पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
 (द) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

उत्तर : श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
व्याख्या :
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली के भारत मंडपम में “सक्षम नारी सशक्त भारत - विकसित भारत के लिए कार्यबल में महिलाएं” शीर्षक से एक कार्यक्रम की मेजबानी की।

प्रश्न 16   हाल ही में चर्चा में रहा जादुंग गांव किस राज्य में स्थित है -
 (अ) महाराष्ट्र
 (ब) चंडीगढ़
 (स) गुजरात
 (द) उत्तराखंड

उत्तर : उत्तराखंड
व्याख्या :
1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद उत्तरकाशी जिले के जादुंग गांव को खाली छोड़ दिया गया था, जिससे देशों के बीच संबंधों पर असर पड़ा और सीमा विवाद अनसुलझे रह गए। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने लद्दाख जैसे ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्र को नियंत्रित किया है क्योंकि निवासियों ने इसे छोड़ दिया है। उत्तराखंड सरकार ने अपनी तरह की पहली पहल में जादुंग गांव को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में पुनर्निर्माण और पुनर्वास करने का निर्णय लिया है।

प्रश्न 17   खेला इंडिया शीतकालीन खेल 2024 का शुभंकर है -
 (अ) शीन-ए शी
 (ब) याचिन
 (स) बघेरा
 (द) चीन मिंग

उत्तर : शीन-ए शी
व्याख्या :
खेलो इंडिया शीतकालीन खेल के शुभंकर और लोगो को लोर्कापण किया गया। शीतकालीन एथलीटों के लिए सबसे रोमांचकारी आयोजन -शीतकालीन खेलों का प्रथम चरण पहली बार केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 2-6 फरवरी तक आयोजित किया जा रहा है। दूसरा चरण 21-25 फरवरी तक गुलमर्ग, जम्मू -कश्मीर में आयोजित किया जाएगा। क्षेत्र की परंपरा और जैव-विविधता को ध्यान में रखते हुए, खेलो इंडिया शीतकालीन खेल 2024 का शुभंकर एक हिम तेंदुए को बनाया गया है। इसे ‘शीन-ए शी’ या लद्दाख क्षेत्र में शान नाम दिया गया है।

प्रश्न 18   तमिलनाडु में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कौनसा राज्य शीर्ष पर रहा -
 (अ) राजस्थान
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) गुजरात
 (द) हरियाणा

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
खेलो इंडिया यूथ गेम्स सम्पन्न हुए। महाराष्ट्र कुल 158 पदकों के साथ चौथी बार इन खेलों में शीर्ष पर रहा। इऩमें 57 स्वर्ण, 48 रजत और 53 कांस्य पदक शामिल हैं। मेजबान तमिलनाडु 38 स्वर्ण, 20 रजत और 39 कांस्य सहित कुल 97 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा जबकि हरियाणा 35 स्वर्ण, 22 रजत और 46 कांस्य के साथ तीसरे स्थान पर रहा। केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने समापन समारोह में भाग लिया।

प्रश्न 19   एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) कर्नाटक
 (स) तमिलनाडु
 (द) केरल

उत्तर : केरल
व्याख्या :
केरल के इडुक्की जिले में एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान (ईएनपी), जो नीलगिरि तहर के ब्याने के मौसम के लिए बंद हो रहा है, विविध वनस्पतियों और जीवों की मेजबानी करता है। 1978 में इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया, यह 97 वर्ग किमी में फैला है, जिसमें हिमालय के दक्षिण में सबसे ऊंची चोटी अनामुडी शामिल है। हर बारह साल में खिलने वाले ”नीलकुरिंजी” फूल के लिए प्रसिद्ध इस पार्क में भारी मानसून रहता है। जैव विविधता से समृद्ध, इसमें नीलगिरि तहर, गौर, स्लॉथ भालू जैसी प्रजातियाँ हैं, और दुर्लभ तितलियों और दुनिया के सबसे बड़े कीट, एटलस कीट की उपस्थिती हैं।

प्रश्न 20   उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) कुसुम कंडवाल
 (ब) कामिनी जिंदल
 (स) रेखा खन्ना
 (द) राधा रतूड़ी

उत्तर : राधा रतूड़ी
व्याख्या :
1988 बैच की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राधा रतूड़ी को उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। उन्होंने सुखबीर सिंह संधू की जगह ली है और राज्य में यह शीर्ष प्रशासनिक पद संभालने वाली पहली महिला हैं। अविभाजित उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में सेवा दे चुके रतूड़ी का प्रशासनिक करियर काफी लंबा है। शुरुआत में एक पत्रकार बनने की इच्छा रखते हुए, वह अंततः यूपीएससी परीक्षा में अपने तीसरे प्रयास में सफल होकर आईएएस में शामिल हो गईं।

प्रश्न 21   हाल ही में किन तीन देशों ने पश्चिमी अफ़्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय (ECOWAS) से अपनी वापसी की घोषणा की -
 (अ) बुर्किना फासो, माली और नाइजर
 (ब) लाइबेरिया, नाइजीरिया और सिएरा लियोन
 (स) घाना, गिनी और गिनी-बिसाऊ
 (द) बेनिन, केप वर्डे और कोटे डी आइवर

उत्तर : बुर्किना फासो, माली और नाइजर
व्याख्या :
हाल ही मे माली, नाइजर और बुर्किना फासो ने पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय (इकोवास) से अपनी वापसी की घोषणा की। तीनों देशों ने हाल के तख्तापलट में उनकी सेनाओं द्वारा सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद ECOWAS पर उनके खिलाफ “नाजायज, अमानवीय और गैर-जिम्मेदाराना” प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाया। सीमा पर आवाजाही और व्यापार को सीमित करने वाले प्रतिबंधों ने देशों की अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान पहुंचाया है। तीन देशों की वापसी से क्षेत्रीय गुट कमजोर हो सकता है और तनाव बढ़ सकता है।

प्रश्न 22   हाल ही में समाचारों में आया दारोजी स्लॉथ भालू अभयारण्य किस राज्य में स्थित है -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) कर्नाटक
 (स) तमिलनाडु
 (द) केरल

उत्तर : कर्नाटक
व्याख्या :
हाल ही मे कर्नाटक मानव-स्लॉथ भालू संघर्ष का सामना कर रहा है, जिससे समुदायों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए चिंताएँ पैदा हो रही हैं। वैज्ञानिक रूप से स्लॉथ भालू, मेलर्सस उर्सिनस के रूप में जाना जाता है। आठ वैश्विक भालू प्रजातियों में से एक, ये मायर्मेकोफैगस हैं, जो कीड़े और दीमकों को पसंद करते हैं। भारत, नेपाल, श्रीलंका और संभवतः भूटान में सूखे और नम जंगलों के साथ-साथ घास के मैदानों में रहते हुए, वे लंबे, झबरा काले फर और घुमावदार पंजे रखते हैं। इसे IUCN द्वारा “असुरक्षित” के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

प्रश्न 23   जनवरी 2024 में प्रस्तुत सर्वोत्तम चुनावी आचरण पुरस्कार 2023 के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा/से बिंदु सही है/हैं -
A) भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा ईसीआई के सर्वश्रेष्ठ चुनावी अभ्यास पुरस्कारों के लिए 13 व्यक्तियों और ईसीआई मीडिया पुरस्कारों के लिए 3 संगठनों सहित कुल 16 पुरस्कार प्रदान किए गए।
B) विनीत नंदनवार, कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ), दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़) ने चुनाव प्रबंधन श्रेणी के तहत सर्वश्रेष्ठ चुनावी अभ्यास पुरस्कार जीता।
C) रेडियो मिर्ची, बेंगलुरु, कर्नाटक ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया (रेडियो) श्रेणी के तहत ईसीआई मीडिया पुरस्कार जीता।

 (अ) केवल A
 (ब) केवल A और B
 (स) केवल B और C
 (द) सभी A, B और C

उत्तर : सभी A, B और C
व्याख्या :
भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 25 जनवरी 2024 को नई दिल्ली में 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी 2023) के एक भाग के रूप में भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान सर्वश्रेष्ठ चुनावी अभ्यास पुरस्कार 2023 प्रदान किए।

प्रश्न 24   जनवरी 2024 में, अज़ाली असौमानी को चौथे 5 साल के कार्यकाल के लिए ________ (देश) के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया।
 (अ) कोमोरोस संघ
 (ब) ज़िबूटी
 (स) काबो वर्दे
 (द) सेशल्स

उत्तर : कोमोरोस संघ
व्याख्या :
अज़ाली असौमानी को चौथे 5 साल के कार्यकाल के लिए कोमोरोस संघ के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है।

प्रश्न 25   जनवरी 2024 में, भारतीय नौसेना जहाज (INS) निरुपक को राष्ट्र की 38 वर्षों की सेवा के बाद सेवामुक्त कर दिया गया।
आईएनएस निरुपक किस वर्ग से संबंधित है -

 (अ) कोलकाता क्लास
 (ब) तलवार क्लास
 (स) संध्याक वर्ग
 (द) ब्रह्मपुत्र क्लास

उत्तर : संध्याक वर्ग
व्याख्या :
भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) निरुपक, एक स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण जहाज, नौसेना डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश (एपी) में सेवामुक्त कर दिया गया था।

प्रश्न 26   विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा दुनिया भर में विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस (WNTDD) 2024 कब मनाया गया -
 (अ) 31 जनवरी 2024
 (ब) 30 जनवरी 2024
 (स) 27 जनवरी 2024
 (द) 29 जनवरी 2024

उत्तर : 30 जनवरी 2024
व्याख्या :
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस (डब्ल्यूएनटीडीडी) 2024 30 जनवरी 2024 को दुनिया भर में उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोगों (एनटीडी) के विनाशकारी प्रभाव के बारे में बेहतर जागरूकता पैदा करने के लिए “Unite. Act. Eliminate” थीम के साथ मनाया गया।

प्रश्न 27   दुनिया भर में पहला संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा दिवस कब मनाया गया -
 (अ) 28 जनवरी 2024
 (ब) 29 जनवरी 2024
 (स) 27 जनवरी 2024
 (द) 26 जनवरी 2024

उत्तर : 26 जनवरी 2024
व्याख्या :
लोगों और ग्रह के लाभ के लिए स्वच्छ ऊर्जा में निष्पक्ष और समावेशी परिवर्तन की दिशा में जागरूकता पैदा करने और कार्रवाई करने के लिए 26 जनवरी 2024 को विश्व स्तर पर पहला संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा दिवस मनाया गया।

प्रश्न 28   हाल ही में खबरों में आया ‘आईएनएस सुमित्रा’ किस प्रकार का जहाज है -
 (अ) गश्ती जहाज
 (ब) लड़ाई का जहाज़
 (स) नष्ट करनेवाला
 (द) विमान वाहक

उत्तर : गश्ती जहाज
व्याख्या :
हाल ही मे भारतीय नौसेना के सरयू श्रेणी के गश्ती जहाज आईएनएस सुमित्रा ने सोमालिया के पूर्वी तट से अपहृत मछुआरों को बचाया। 2014 में कमीशन किया गया, यह गोवा शिपयार्ड द्वारा निर्मित अपनी श्रेणी का आखिरी जहाज है। पूर्वी नौसेना कमान के तहत चेन्नई में स्थित, इसकी प्राथमिक भूमिकाओं में ईईजेड निगरानी, ​​​​एंटी-पाइरेसी गश्त, बेड़े का समर्थन, समुद्री सुरक्षा और एस्कॉर्ट ऑपरेशन शामिल हैं। हालिया सफल बचाव क्षेत्रीय सुरक्षा में इसके महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करता है।

प्रश्न 29   हाल ही में समाचारों में आए सालहेर किला, शिवनेरी किला और पन्हाला किला किस भारतीय राज्य में स्थित हैं -
 (अ) मध्य प्रदेश
 (ब) महाराष्ट्र
 (स) कर्नाटक
 (द) राजस्थान

उत्तर : महाराष्ट्र
व्याख्या :
संस्‍कृति मंत्रालय ने घोषण की है कि भारत वर्ष 2024-25 दौर के लिए यूनेस्‍को विश्‍व विरासत सूची में 'मराठा मिलिट्री लैंडस्केप' को नामांकित कर रहा है। इस नामांकन में कुल 12 घटक शामिल हैं। सुवर्णदुर्ग किला ऐतिहासिक 'मराठा मिलिट्री लैंडस्केप' का एक हिस्सा है। संस्कृति मंत्रालय ने अपने आधिकारिक वक्‍तव्‍य में कहा कि 'मराठा मिलिट्री लैंडस्केप' मराठा शासकों द्वारा परिकल्पित असाधारण किलेबंदी और सैन्य प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है, जो भारत के जीवंत इतिहास को प्रदर्शित करता है। इस नामांकन के बारह घटक हैं - महाराष्ट्र में सालहेर किला, शिवनेरी किला, लोहागढ़, खंडेरी किला, रायगढ़, राजगढ़, प्रतापगढ़, सुवर्णदुर्ग, पन्हाला किला, विजय दुर्ग और सिंधुदुर्ग, और तमिलनाडु में जिंजी किला।

प्रश्न 30   निम्नलिखित में से किस राज्य ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) “संशोधित PKC-ERCP” लिंक परियोजना के कार्यान्वयन के लिए जल शक्ति मंत्रालय (MoJS) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) राजस्थान
 (ब) मध्य प्रदेश
 (स) महाराष्ट्र
 (द) 1 और 2 दोनों

उत्तर : 1 और 2 दोनों
व्याख्या :
संशोधित पारबती-कालीसिंध-चंबल- ईआरसीपी लिंक परियोजना के लिए एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर नई दिल्ली में मध्य प्रदेश, राजस्थान सरकार और केंद्र सरकार के बीच हस्ताक्षर किए गए। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि इस परियोजना से मध्य प्रदेश के चंबल और मालवा क्षेत्र के 13 जिलों को लाभ मिलेगा। मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, भिंड और श्योपुर जैसे पानी की कमी वाले जिलों में पानी की उपलब्धता बढ़ेगी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill