करेंट अफेयर्स : 2 फरवरी 2024


 1. एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, जो हाल ही में समाचारों में देखा गया, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर: केरल
केरल के इडुक्की जिले में एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान (ईएनपी), जो नीलगिरि तहर के ब्याने के मौसम के लिए बंद हो रहा है, विविध वनस्पतियों और जीवों की मेजबानी करता है। 1978 में इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया, यह 97 वर्ग किमी में फैला है, जिसमें हिमालय के दक्षिण में सबसे ऊंची चोटी अनामुडी शामिल है। हर बारह साल में खिलने वाले ”नीलकुरिंजी” फूल के लिए प्रसिद्ध इस पार्क में भारी मानसून रहता है। जैव विविधता से समृद्ध, इसमें नीलगिरि तहर, गौर, स्लॉथ भालू जैसी प्रजातियाँ हैं, और दुर्लभ तितलियों और दुनिया के सबसे बड़े कीट, एटलस कीट की उपस्थिती हैं।
2. हाल ही में समाचारों में देखी गई अल्जाइमर बीमारी क्या है?

उत्तर: मस्तिष्क की एक प्रगतिशील स्थिति जो स्मृति और संज्ञानात्मक कौशल को प्रभावित करती है
अल्जाइमर रोग एक प्रचलित मस्तिष्क स्थिति है, जो 60-80% मनोभ्रंश मामलों के लिए जिम्मेदार है, जो स्मृति, सोच और दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि दुर्लभ चिकित्सा दुर्घटनाएँ मनुष्यों के बीच बीमारी फैला सकती हैं। आमतौर पर अज्ञात सटीक कारणों से 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करने में आनुवंशिक, पर्यावरणीय और जीवनशैली कारक शामिल होते हैं। लक्षण हाल की घटनाओं को भूलने से लेकर गंभीर स्मृति हानि तक होते हैं, और हालांकि इसका कोई इलाज नहीं है, कुछ दवाएं और उपचार अस्थायी रूप से लक्षणों को प्रबंधित कर सकते हैं।
3. उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर: राधा रतूड़ी
1988 बैच की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राधा रतूड़ी को उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। उन्होंने सुखबीर सिंह संधू की जगह ली है और राज्य में यह शीर्ष प्रशासनिक पद संभालने वाली पहली महिला हैं। अविभाजित उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में सेवा दे चुके रतूड़ी का प्रशासनिक करियर काफी लंबा है। शुरुआत में एक पत्रकार बनने की इच्छा रखते हुए, वह अंततः यूपीएससी परीक्षा में अपने तीसरे प्रयास में सफल होकर आईएएस में शामिल हो गईं।
4. हाल ही में समाचारों में देखा गया एल्पेंग्लो क्या है?

उत्तर: सूर्य द्वारा पहाड़ी ढलानों की रोशनी से जुड़ी एक प्राकृतिक घटना
अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्री लोरा ओ’हारा ने हिंदू कुश के पास अल्पेंग्लो पर कब्जा कर लिया। यह प्राकृतिक घटना सूर्योदय या सूर्यास्त के दौरान होती है, जिससे पहाड़ी ढलानों पर गुलाबी, लाल या नारंगी रंग दिखाई देता है। एल्पेंग्लो के रंग सूर्य के कोण और वायुमंडलीय स्थितियों के कारण भिन्न होते हैं। जीवंतता सूर्य के स्थान, प्रकाश कोण, बादलों, आर्द्रता और कणों पर निर्भर करती है। घटना में तेजी से होने वाले बदलाव इसे गोधूलि के समय एक मनोरम दृश्य बनाते हैं।
5. स्नो लेपर्ड पॉपुलेशन असेसमेंट इन इंडिया (SPAI) रिपोर्ट के अनुसार, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्नो लेपर्ड की संख्या सबसे अधिक है?

उत्तर: लदाख
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, श्री भूपेन्द्र यादव ने भारत की पहली हिम तेंदुए की जनसंख्या आकलन रिपोर्ट जारी की। भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा समन्वित चार साल तक चलने वाले वैज्ञानिक अभ्यास में जंगली में लगभग 718 हिम तेंदुओं का अनुमान लगाया गया है। लद्दाख 477 के साथ सबसे आगे है, उसके बाद उत्तराखंड (124), हिमाचल प्रदेश (51), अरुणाचल प्रदेश (36), सिक्किम (21), और जम्मू और कश्मीर (नौ) हैं। भारत में वैश्विक हिम तेंदुए की आबादी का 10-15% हिस्सा है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill