CA Quiz : 26-27 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   42 दिवसीय महामंडल उत्सव का उद्घाटन कहाँ किया गया -
 (अ) बिहार
 (ब) उत्तर प्रदेश
 (स) पश्चिम बंगाल
 (द) गुजरात

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में राम मंदिर में 42 दिवसीय महामंडल उत्सव शुरू हुआ। राम मंदिर के ट्रस्टी जगद्गुरु विश्वेश प्रपन्न तीर्थ की देखरेख में 24 जनवरी से शुरू होने वाले इस उत्सव में दैनिक कलश पूजा और गर्भगृह में अड़तालीस कलशों के साथ पूजा शामिल है। भगवान राम को मिश्रित मिठाइयों का राजभोग प्राप्त करके वैष्णव परंपरा में सम्मानित किया जाएगा। इस उत्सव में श्री राम जन्मभूमि परिसर में विभिन्न मंत्रों के उच्चारण के साथ 42 दिवसीय हवन शामिल है।

प्रश्न 2   हाल ही में, भारत ने टिड्डियों से उत्पन्न खतरे का मुकाबला करने के लिए किस देश को 40,000 लीटर मैलाथियान भेजा -
 (अ) अफ़ग़ानिस्तान
 (ब) मिस्र
 (स) सूडान
 (द) भूटान

उत्तर : अफ़ग़ानिस्तान
व्याख्या :
हाल ही मे भारत ने 40,000 लीटर मैलाथियान, एक प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल कीटनाशक, के साथ टिड्डियों के खतरे से निपटने में अफगानिस्तान का समर्थन किया है। यह ईरान के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से भेजा गया, यह सहयोगात्मक प्रयास एक गंभीर कृषि चिंता का समाधान करता है। मैलाथियान टिड्डी नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण साबित होता है, साथ ही यह अफगानिस्तान की शुष्क जलवायु के लिए आदर्श है और न्यूनतम पानी के उपयोग के साथ पर्यावरणीय चिंताओं को दूर करता है। यह समय पर प्रावधान अफगानी फसलों की सुरक्षा करता है और क्षेत्रीय खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

प्रश्न 3   जनवरी 2024 में, प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्री रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया।
मंदिर के गर्भगृह में रखी 51 इंच (4.25-फीट) रामलला की मूर्ति की मूर्ति ___________ द्वारा बनाई गई थी।

 (अ) लतिका कट
 (ब) अरुण योगीराज
 (स) टूटू पटनायक
 (द) शिल्पा गुप्ता

उत्तर : अरुण योगीराज
व्याख्या :
प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश (यूपी) के अयोध्या में नव निर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर (मंदिर) में श्री रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा / प्राण शक्ति की स्थापना) समारोह में भाग लिया। मंदिर के गर्भगृह में रखी 51 इंच (4.25 फीट) की रामलला की मूर्ति की मैसूर (कर्नाटक) के अरुण योगीराज ने बनाई थी।

प्रश्न 4   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश ने डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर सहयोग के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं -
 (अ) क्यूबा
 (ब) पेरू
 (स) चिली
 (द) ब्राज़ील

उत्तर : क्यूबा
व्याख्या :
भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने जनसंख्या पैमाने पर लागू सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए क्यूबा गणराज्य के संचार मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

प्रश्न 5   जनवरी 2024 में, बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत ___________ को पीछे छोड़कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया।
 (अ) जर्मनी
 (ब) हांगकांग
 (स) यूनाइटेड किंगडम
 (द) फ्रांस

उत्तर : हांगकांग
व्याख्या :
बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया है, भारतीय एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध शेयरों का संयुक्त मूल्य 4.33 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। भारत ने हांगकांग को पीछे छोड़ दिया है जिसके शेयरों का संयुक्त मूल्य 4.29 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

प्रश्न 6   हाल ही में समाचारों में देखा गए डी.के. बसु का निर्णय निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?
 (अ) पुलिस हिरासत में व्यक्तियों के अधिकारों और सम्मान की रक्षा करें
 (ब) अल्पसंख्यकों के हितों की सुरक्षा
 (स) बाल श्रम
 (द) यौन शोषण के विरुद्ध सुरक्षा उपाय

उत्तर : पुलिस हिरासत में व्यक्तियों के अधिकारों और सम्मान की रक्षा करें
व्याख्या :
भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में ऐतिहासिक मामला, डी.के. बसु बनाम पश्चिम बंगाल राज्य जजमेंट (1996) ,पुलिस दुर्व्यवहार और हिरासत में हिंसा व मौतों के खिलाफ संबोधित किया। डीके बसु एक गैर-राजनीतिक संगठन, लीगल एड सर्विसेज, पश्चिम बंगाल के कार्यकारी अध्यक्ष थे। उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय को एक पत्र लिखकर पुलिस हिरासत और लॉकअप में मौतों के बारे में विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों की ओर अदालत का ध्यान आकर्षित किया। फैसले ने मौलिक अधिकारों के दायरे का विस्तार किया, उनके उल्लंघन के लिए मुआवजे की अनुमति दी। यह मामला भारतीय मानवाधिकार न्यायशास्त्र में महत्वपूर्ण है।

प्रश्न 7   हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘डिज़ीज़ एक्स’, निम्नलिखित में से किससे संबंधित है -
 (अ) भविष्य की महामारी के लिए काल्पनिक रोगज़नक़
 (ब) कवक रोग
 (स) पौधों की बीमारी
 (द) आनुवंशिक रोग

उत्तर : भविष्य की महामारी के लिए काल्पनिक रोगज़नक़
व्याख्या :
हाल ही मे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने “डिजीज एक्स” की चेतावनी दी है, जो अज्ञात विशेषताओं वाली एक संभावित नई महामारी है, जो 2018 से डब्ल्यूएचओ के ब्लूप्रिंट में सूचीबद्ध है। 25 वायरस परिवारों में से किसी एक से संबंधित इस काल्पनिक रोगज़नक़ में ज्ञात उपचार का अभाव है। और हाल के SARS-Covid वायरस से 20 गुना अधिक घातक हो सकता है।

प्रश्न 8   हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘वांडरिंग अल्बाट्रॉस’ की IUCN स्थिति क्या है -
 (अ) संकटग्रस्त
 (ब) खतरे के करीब
 (स) असुरक्षित
 (द) गंभीर खतरे

उत्तर : असुरक्षित
व्याख्या :
3.5 मीटर पंखों वाले दुनिया के सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षी, वांडरिंग अल्बाट्रॉस, लंबी मछली पकड़ने और प्लास्टिक के सेवन जैसे खतरों के कारण विलुप्त होने का सामना कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन दक्षिणी गोलार्ध में उनके घोंसले के स्थानों के लिए एक अतिरिक्त खतरा पैदा करता है। ये समुद्री खानाबदोश अपना 60 साल का अधिकांश जीवन समुद्र में बिताते हैं, मैरियन और प्रिंस एडवर्ड जैसे उपअंटार्कटिक द्वीपों पर प्रजनन करते हैं। संवेदनशील संरक्षण स्थिति के साथ, इन राजसी पक्षियों और उनके अद्वितीय आवासों की सुरक्षा के लिए तत्काल उपायों की आवश्यकता है।

प्रश्न 9   ग्रंथ लिपि, जिसका उपयोग किसी समय संस्कृत लिखने के लिए किया जाता था, मुख्य रूप से किस भारतीय राज्य से थी?
 (अ) तमिलनाडु
 (ब) केरल
 (स) आंध्र प्रदेश
 (द) कर्नाटक

उत्तर : तमिलनाडु
व्याख्या :
हाल ही मे पुरातत्वविदों को तमिलनाडु के कंगायम के पास पझनचेरवाज़ी गांव में 11वीं और 16वीं सदी के पत्थर के शिलालेख मिले, जिनमें ‘ग्रांथम’ और तमिल लिपियां शामिल हैं। ग्रांथम, एक ऐतिहासिक लिपि, जो कभी दक्षिण पूर्व एशिया और तमिलनाडु में संस्कृत लिपि में लिखी जाती थी। मूल रूप से इसका नाम संस्कृत में साहित्यिक कृतियों के लिए रखा गया था, बाद में इसने मलयालम को प्रभावित किया और आर्य एज़ुथु बन गया। दक्षिण भारत में ग्रंथ का प्रचलन भाषा विकास में , विशेष रूप से मलयालम द्वारा संस्कृत से शब्दों और व्याकरण नियमों को उधार लेने में इसके ऐतिहासिक महत्व को उजागर करता है।

प्रश्न 10   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में (जनवरी 2024 में) भारत का पहला स्वदेशी जेनरेटिव एआई (जेनएआई) लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) लॉन्च किया है जिसे भारतजीपीटी (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफॉर्मर्स) कहा जाता है।
 (अ) Insta.ai
 (ब) Bharat.ai
 (स) CoRover.ai
 (द) Niki.ai

उत्तर : CoRover.ai
व्याख्या :
बेंगलुरु, कर्नाटक स्थित CoRover प्राइवेट लिमिटेड (CoRover.ai) ने भारत का पहला स्वदेशी जेनरेटिव AI (GenAI) लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) लॉन्च किया, जिसे भारतGPT (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफॉर्मर) कहा जाता है।

प्रश्न 11   जनवरी 2024 में, एयर इंडिया ने बेंगलुरु, कर्नाटक से ______ (शहर) के लिए भारत का पहला एयरबस A350-900 मॉडल विमान 'AI 589' लॉन्च किया।
 (अ) चेन्नई, तमिलनाडु
 (ब) अयोध्या, उत्तर प्रदेश
 (स) मुंबई, महाराष्ट्र
 (द) नई दिल्ली, दिल्ली

उत्तर : मुंबई, महाराष्ट्र
व्याख्या :
एयर इंडिया लिमिटेड ने भारत और एयर इंडिया का पहला एयरबस A350-900 मॉडल विमान 'AI 589' लॉन्च किया है। उड़ान ने केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, बेंगलुरु (कर्नाटक) से छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मुंबई (महाराष्ट्र) के लिए अपनी पहली उड़ान भरी।

प्रश्न 12   हाल ही में (जनवरी 2024 में) किस देश ने तीन चरणों वाले ठोस-ईंधन Qaem 100 उपग्रह वाहक का उपयोग करके सोरय्या उपग्रह लॉन्च किया है -
 (अ) तुर्किये
 (ब) ईरान
 (स) संयुक्त अरब अमीरात
 (द) सऊदी अरब

उत्तर : ईरान
व्याख्या :
ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने IRGC एयरोस्पेस फोर्स द्वारा विकसित तीन चरण वाले ठोस-ईंधन Qaem 100 उपग्रह वाहक का उपयोग करके सोरय्या उपग्रह लॉन्च किया है।

प्रश्न 13   जनवरी 2024 में, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने चंद्रमा की सतह पर स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (SLIM) को सफलतापूर्वक उतारा।
इसके साथ ही जापान चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला _______ राष्ट्र बन गया।

 (अ) दूसरा
 (ब) तीसरा
 (स) चौथा
 (द) पांचवां

उत्तर : पांचवां
व्याख्या :
जापानी राष्ट्रीय वायु और अंतरिक्ष एजेंसी, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने शिओली क्रेटर के रिम पर अपने लक्ष्य स्थल के 330 फीट (100 मीटर) के भीतर स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (SLIM) को सफलतापूर्वक उतारा।

प्रश्न 14   जनवरी 2024 में, भारत सरकार (जीओआई) ने एनएचपीसी लिमिटेड में लगभग __________ चुकता शेयर पूंजी का विनिवेश करके ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के माध्यम से लगभग 2500 करोड़ रुपये जुटाए।
 (अ) 4.5%
 (ब) 4.2%
 (स) 3.0%
 (द) 3.5%

उत्तर : 3.5%
व्याख्या :
भारत सरकार (जीओआई) ने एनएचपीसी लिमिटेड (तत्कालीन नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन) में भुगतान की गई शेयर पूंजी का लगभग 3.5% विनिवेश करके ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के माध्यम से लगभग 2500 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

प्रश्न 15   हाल ही में (जनवरी 2024 में) सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक (DG) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है -
 (अ) दलजीत सिंह चौधरी
 (ब) अनीश दयाल सिंह
 (स) वितुल कुमार
 (द) हनुमंत सिंह रावत

उत्तर : दलजीत सिंह चौधरी
व्याख्या :
कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्ति की मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 16   जनवरी 2024 में, ICRA लिमिटेड ने भविष्यवाणी की थी कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दूसरी तिमाही (वित्त वर्ष 2024 की तिमाही) में 7.6% से तीसरी तिमाही (वित्त वर्ष 2024 की तिमाही) में _____ से कम हो सकती है -
 (अ) 6.8%
 (ब) 6.9%
 (स) 7.2%
 (द) 6%

उत्तर : 6%
व्याख्या :
ICRA लिमिटेड (पूर्व में इन्वेस्टमेंट इंफॉर्मेशन एंड क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ऑफ इंडिया लिमिटेड) का अनुमान है कि भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही (Q3) (अक्टूबर से दिसंबर 2023) में 7.6 से धीमी होकर 6% से कम हो सकती है।

प्रश्न 17   जनवरी 2024 में, __________ RXIL ग्लोबल IFSC लिमिटेड (RXIL ग्लोबल) के इंटरनेशनल ट्रेड फाइनेंसिंग सर्विसेज प्लेटफॉर्म (ITFS) पर निर्यात वित्त लेनदेन निष्पादित करने वाला पहला भारतीय बैंक बन गया।
 (अ) बैंक ऑफ बड़ौदा
 (ब) यस बैंक
 (स) भारतीय स्टेट बैंक
 (द) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर : यस बैंक
व्याख्या :
यस बैंक लिमिटेड, रिसीवेबल्स एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (आरएक्सआईएल) की सहायक कंपनी, आरएक्सआईएल ग्लोबल आईएफएससी लिमिटेड (आरएक्सआईएल ग्लोबल) के इंटरनेशनल ट्रेड फाइनेंसिंग सर्विसेज प्लेटफॉर्म (आईटीएफएस) पर निर्यात वित्त लेनदेन निष्पादित करने वाला पहला भारतीय बैंक बन गया है।

प्रश्न 18   किस भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) ‘ICAI विजन 2049’ विकसित करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की रणनीति परिप्रेक्ष्य योजना और निगरानी समिति के साथ सहयोग किया है -
 (अ) आईआईएम कोझिकोड
 (ब) आईआईएम अहमदाबाद
 (स) आईआईएम बैंगलोर
 (द) आईआईएम लखनऊ

उत्तर : आईआईएम अहमदाबाद
व्याख्या :
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की रणनीति परिप्रेक्ष्य योजना और निगरानी समिति ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद (गुजरात) के साथ साझेदारी में आईसीएआई विजन 2049 तैयार करने का कार्य शुरू किया है।

प्रश्न 19   किस राज्य के कच्छी खरेक को हाल ही में (जनवरी 2 में) भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है -
 (अ) हरयाणा
 (ब) झारखंड
 (स) पंजाब
 (द) गुजरात

उत्तर : गुजरात
व्याख्या :
कच्छी खरेक या कच्छी खजूर, गुजरात में कच्छ की स्वदेशी खजूर किस्म को वाणिज्य मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत चेन्नई (तमिलनाडु) स्थित भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है।

प्रश्न 20   रेटबा झील को आमतौर पर “गुलाबी झील” क्यों कहा जाता है -
 (अ) राजहंस की उपस्थिति
 (ब) हेलोफिलिक हरे शैवाल की प्रचुरता
 (स) पानी में आयरन की मात्रा अधिक होना
 (द) आसपास के परिदृश्य का प्रतिबिंब

उत्तर : हेलोफिलिक हरे शैवाल की प्रचुरता
व्याख्या :
लेक रेटबा, जिसे लैक रोज़ या पिंक लेक के नाम से भी जाना जाता है, सेनेगल में कैप वर्ट प्रायद्वीप के उत्तर में स्थित है। हेलोफिलिक (Halophilic) हरित शैवाल, विशेष रूप से डुनालीएला सलीना (Dunaliella Salina), जो कि लाल रंग के होते हैं, की उपस्थिति के कारण झील का रंग गुलाबी है। प्रदूषण और खनन से खतरे के बढ़ते स्तर, इसका पानी, जो मुख्य रूप से समुद्र से प्राप्त होता है, हेलोफिलिक हरे शैवाल, डुनालीला सलीना का घर है। एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, पिंक लेक की अनूठी छटा शैवाल के नमक-प्रतिरोधी गुणों से आती है, जो विटामिन और ट्रेस तत्वों से भरपूर कैरोटीनॉयड पिगमेंट द्वारा समर्थित है।

प्रश्न 21   हाल ही में किस संस्थान को संस्थागत श्रेणी में सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2024 के लिए चुना गया है -
 (अ) 60 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल, यूपी
 (ब) 30 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल, यूपी
 (स) केजीएमयू, लखनऊ
 (द) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली

उत्तर : 60 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल, यूपी
व्याख्या :
हाल ही मे उत्तर प्रदेश के 60 पैराशूट फील्ड अस्पताल को उत्कृष्ट आपदा प्रबंधन प्रयासों के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2024 से सम्मानित किया गया है। केंद्र द्वारा स्थापित वार्षिक पुरस्कार, भारत में व्यक्तियों और संगठनों को आपदा प्रबंधन में उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए सम्मानित करता है। 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर घोषित इस पुरस्कार में संस्थानों के लिए 51 लाख रुपये नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र, और व्यक्तियों के लिए पांच लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र शामिल है।

प्रश्न 22   हाल ही में, कौन सा वैश्विक वित्तीय संस्थान भारत के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा अवसंरचना निवेश ट्रस्ट (InvIT) में मुख्य निवेशक बन गया है -
 (अ) यूरोपीय निवेश बैंक
 (ब) विश्व बैंक
 (स) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
 (द) एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक

उत्तर : एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक
व्याख्या :
एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) हाल ही में भारत के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) में एंकर निवेशक बन गया है। InvIT को सस्टेनेबल एनर्जी इंफ्रा ट्रस्ट (SEIT) कहा जाता है और इसमें आठ परिचालन सौर ऊर्जा उत्पादन संपत्तियां हैं। AIIB ने SEIT में 4.86 बिलियन रुपये (लगभग 58.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर) का निवेश किया। एआईआईबी ने 2025 तक अपने स्वीकृत वित्तपोषण का 50% जलवायु वित्त की ओर निर्देशित करने का लक्ष्य रखा है।

प्रश्न 23   हर वर्ष ‘पराक्रम दिवस’ कब मनाया जाता है -
 (अ) 21 जनवरी
 (ब) 22 जनवरी
 (स) 23 जनवरी
 (द) 24 जनवरी

उत्तर : 23 जनवरी
व्याख्या :
हाल ही मे भारतीय प्रधान मंत्री ने 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की 127वीं जयंती के उपलक्ष्य में पराक्रम दिवस की शुभकामनाएं दीं। स्वतंत्रता सेनानी बोस ने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पराक्रम दिवस का उद्देश्य विशेष रूप से युवाओं में निडरता और देशभक्ति को प्रेरित करना है। 23 जनवरी, 1897 को कटक, उड़ीसा में जन्मे बोस भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए, इसके अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, लेकिन महात्मा गांधी के साथ वैचारिक संघर्ष के कारण इस्तीफा दे दिया। 1939 में उन्होंने भारत में ब्रिटिश विरोधी ताकतों को एकजुट करते हुए फॉरवर्ड ब्लॉक का गठन किया।

प्रश्न 24   हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘एंड्रोग्राफिस थेनिएंसिस’ क्या है -
 (अ) पौधा
 (ब) फूल
 (स) जीवाणु
 (द) कुकुरमुत्ता

उत्तर : पौधा
व्याख्या :
हाल ही मे पश्चिमी घाट में तमिलनाडु के थेनी जिले में एक नई पौधे की प्रजाति, ‘एंड्रोग्राफिस थेनिएंसिस’ की खोज की गई। इसके स्थान के नाम पर इसका नाम रखा गया, यह पौधा काफी हद तक एंड्रोग्रैफिस मेगामालियाना जैसा दिखता है, जिसमें चमकदार पत्तियां और तने, नौ शिराओं वाला निचला होंठ, मध्य लोब पर हल्के पीले रंग के विरल बाल और पीले परागकोश होते हैं। एंड्रोग्रैफिस, एक उष्णकटिबंधीय एशियाई प्रजाति, पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए जानी जाती है। भारत में लगभग 25 प्रजातियों के साथ, यह सर्दी, खांसी, बुखार और अन्य के खिलाफ अपने औषधीय उपयोग के लिए महत्व रखता है।

प्रश्न 25   राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 21 जनवरी
 (ब) 25 जनवरी
 (स) 24 जनवरी
 (द) 20 जनवरी

उत्तर : 24 जनवरी
व्याख्या :
भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 24 जनवरी, 2024 को राष्ट्रीय जन सहयोग और बाल विकास संस्थान (एनआईपीसीसीडी) में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया। पूरे देश में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बालिकाओं को महत्व देने वाला एक सकारात्मक वातावरण के निर्माण में पूरे राष्ट्र को शामिल करना है।

प्रश्न 26   जनवरी 2024 में भारतीय वायु सेना के साथ अभ्यास डेजर्ट नाइट में किन देशों ने भाग लिया -
 (अ) फ़्रांस और अमेरिका
 (ब) फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात
 (स) यूएसए और यूएई
 (द) फ्रांस और चीन

उत्तर : फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात
व्याख्या :
भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 23 जनवरी 2024 को अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया। इस अभ्यास में फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (एफएएसएफ) के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की वायु सेना ने भी भाग लिया। अभ्यास के दौरान जहां फ्रांस की तरफ से राफेल लड़ाकू विमान और एक मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट विमान शामिल हुए थे, वहीं संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना की ओर से एफ -16 लड़ाकू विमान ने हिस्सा लिया। इन विमानों ने संयुक्त अरब अमीरात के अल धफरा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। भारतीय वायु सेना के दल में सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29, जगुआर, एडब्ल्यूएसीएस, सी-130-जे और हवा से हवा में ईंधन भरने वाला विमान शामिल थे।

प्रश्न 27   2024 में गणतंत्र दिवस परेड की जुड़वां थीम क्या थीं -
 (अ) विविधता में एकता और सैन्य ताकत
 (ब) विकसित भारत और भारत – लोकतंत्र की मातृका
 (स) सांस्कृतिक विरासत और आर्थिक प्रगति
 (द) नारी शक्ति और वैश्विक कूटनीति

उत्तर : विकसित भारत और भारत – लोकतंत्र की मातृका
व्याख्या :
राष्‍ट्र 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्‍ली में कर्तव्‍य पथ पर आयोजित समारोह में समग्र राष्ट्र का नेतृत्व किया। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्‍य अतिथि थे। गणतंत्र दिवस समारोह, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ आरंभ हुआ। इसके बाद प्रधानमंत्री और अन्‍य विशिष्ट अतिथि कर्तव्‍य पथ पर सलामी मंच पहुंचे। इस वर्ष विकसित भारत और भारत लोकतंत्र की मातृका थीम पर आधारित गणतंत्र दिवस परेड में लगभग 13 हजार विशेष अतिथियों की भागीदारी रही।

प्रश्न 28   उस भारतीय क्रिकेटर का नाम क्या है जिसने 2023 में ICC वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता -
 (अ) रोहित शर्मा
 (ब) विराट कोहली
 (स) शिखर धवन
 (द) हार्दिक पंड्या

उत्तर : विराट कोहली
व्याख्या :
विराट कोहली ने ICC अवार्ड्स 2023 में वनडे मेन्स प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है, यह चौथी बार है जब उन्होंने यह सम्मान प्राप्त किया है (पहले 2012, 2017 और 2018 में)।

प्रश्न 29   हाल ही में (जनवरी 2024 में) चर्चा में रहा मडिगा समुदाय किस राज्य से संबंधित है -
 (अ) तेलंगाना
 (ब) केरल
 (स) तमिलनाडु
 (द) झारखंड

उत्तर : तेलंगाना
व्याख्या :
मडिगा समुदाय, जो तेलंगाना में अनुसूचित जाति (एससी) की आबादी का 50% से अधिक है, लंबे समय से एससी के उप-वर्गीकरण की मांग कर रहा है। उनका तर्क है कि संख्यात्मक रूप से सबसे बड़ा एससी समूह होने के बावजूद, वे एससी के लिए आरक्षण और अन्य सरकारी लाभों से वंचित हैं। ये लाभ असंगत रूप से तेलंगाना में छोटे लेकिन अपेक्षाकृत उन्नत माला समुदाय को मिले हैं।

प्रश्न 30   हाल ही में (जनवरी 2024 में) चर्चा में रही विक्टोरिया झील की तट रेखा निम्न में से किस देश के साथ नहीं लगती -
 (अ) युगांडा
 (ब) तंजानिया
 (स) केन्या
 (द) दक्षिणी अफ्रीका

उत्तर : दक्षिणी अफ्रीका
व्याख्या :
विक्टोरिया झील अनेक पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना कर रही है, जिसके कारण इसके जीर्णोद्धार और संरक्षण के लिये संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता है। भारत स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट और राष्ट्रीय पर्यावरण प्रबंधन परिषद, तंज़ानिया ने झील को बहाल करने की रणनीतियों पर निर्णय लेने के लिये हाल ही में दार एस. सलाम, तंज़ानिया में एक बहुराष्ट्रीय हितधारक मंच कार्यक्रम आयोजित किया। विक्टोरिया झील अफ्रीका की सबसे बड़ी झील और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है। इसकी तटरेखा केन्या (6%), युगांडा (43%), और तंज़ानिया (51%) द्वारा साझा की जाती है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill