करेंट अफेयर्स : 27 जनवरी 2024


 1. हाल ही में, पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के किस जिले में 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया?

उत्तर: बुलंदशहर
हाल ही मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के बुलंदशहर में 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। परियोजनाओं में न्यू खुर्जा और न्यू रेवाड़ी के बीच समर्पित फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) पर 173 किलोमीटर का डबल-लाइन विद्युतीकृत खंड शामिल है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखाई गई. इसके अतिरिक्त, मोदी ने मथुरा-पलवल और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंडों को जोड़ने वाली एक रेल लाइन का उद्घाटन किया, जिससे राष्ट्रीय राजधानी और दक्षिणी-पश्चिमी और पूर्वी भारत के बीच रेल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।
2. हाल ही में, किसे प्रतिष्ठित ‘फ्रीडम ऑफ सिटी ऑफ लंदन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उत्तर: अजीत मिश्रा
हाल ही मे ब्रिटेन में भारत में जन्मे प्रतिष्ठित वकील अजीत मिश्रा को कानूनी और सार्वजनिक जीवन में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित ‘फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन’ पुरस्कार मिला। यूके इंडिया लीगल पार्टनरशिप के संस्थापक और अध्यक्ष, मिश्रा, एक दोहरे योग्य वकील और नाइट्स में कॉर्पोरेट पार्टनर, भारत और यूके के बीच एम एंड ए और वाणिज्यिक लेनदेन की सुविधा में दो दशकों से अधिक के अनुभव का दावा करते हैं।
3. पजहस्सी सिंचाई परियोजना, जो हाल ही में खबरों में रही, किस राज्य की सिंचाई परियोजना है?

उत्तर: केरल
हाल ही मे सिंचाई विभाग ने पजहस्सी सिंचाई परियोजना के लिए तीसरे चरण का परीक्षण शुरू कर दिया है, जिसका लक्ष्य 2008 से रुकी हुई जल आपूर्ति को बहाल करना है। नहर के शटर 31 जनवरी को सुबह 9:00 बजे खुलेंगे, जो नवीनीकृत मुख्य नहर और माही शाखा नहर को कवर करेंगे। परीक्षण नहर की स्थिति का आकलन करता है, पानी छोड़ने के दौरान निर्दिष्ट खंडों से बचने के लिए सार्वजनिक जागरूकता पर जोर देता है। स्थानीय अधिकारियों, स्वयंसेवी संगठनों और निवासियों से सहयोग मांगा गया है। एक सतर्कता समिति परियोजना की सफलता के लिए सामूहिक जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए चिंताओं का समाधान करेगी।
4. हाल ही में समाचारों में उल्लिखित ‘पिनंगा भूमिगत’ क्या है?

उत्तर: एक दुर्लभ ताड़ का पेड़
पश्चिमी बोर्नियो में, पिनंगा सबट्रेनिया, एक दुर्लभ ताड़ का पेड़, पारंपरिक वनस्पति मानदंडों के तहत , भूमिगत फूलों और फलों के साथ पनपता है। स्थानीय समुदायों ने लंबे समय से इसके खाने योग्य फलों का स्वाद चखा है, फिर भी इसकी अद्वितीय वृद्धि के कारण वैज्ञानिकों द्वारा इसकी अनदेखी की गई। 2023 में रॉयल बोटैनिकल गार्डन, केव द्वारा खोजी गई, ताड़ की भूमिगत उत्तरजीविता रणनीति में सैक्सोफोन जैसे तने की वृद्धि, जड़ के प्रवेश की सुविधा देने वाली फ़नल के आकार की पत्तियां और मिट्टी के नीचे छिपे छोटे फूलों के समूह शामिल हैं। इस असाधारण पौधे में परागण का रहस्य अभी भी पूरी तरह से सुलझ नहीं पाया है।
5. हाल ही में, दक्षिण अमेरिका के किस देश ने जंगल की आग के कारण आपातकाल की स्थिति घोषित की है?

उत्तर: कोलंबिया
हाल ही मे अल नीनो मौसम की घटना से जुड़े रिकॉर्ड तापमान के कारण व्यापक जंगल की आग के कारण कोलंबिया ने सैंटेंडर और कुंडिनमार्का में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। सैकड़ों आग बुझाने के बावजूद 25 आग अभी भी भड़की हुई है। प्राकृतिक संसाधनों पर गंभीर प्रभाव को संबोधित करते हुए, तेजी से धन आवंटित करने के लिए आपातकालीन उपाय लागू किए गए। आग के बढ़ते खतरे के कारण देश की आधे से अधिक नगर पालिकाएँ “रेड अलर्ट” पर हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill