करेंट अफेयर्स : 26 जनवरी 2024


 1. ग्रंथ लिपि, जिसका उपयोग किसी समय संस्कृत लिखने के लिए किया जाता था, मुख्य रूप से किस भारतीय राज्य से थी?

उत्तर: तमिलनाडु
हाल ही मे पुरातत्वविदों को तमिलनाडु के कंगायम के पास पझनचेरवाज़ी गांव में 11वीं और 16वीं सदी के पत्थर के शिलालेख मिले, जिनमें ‘ग्रांथम’ और तमिल लिपियां शामिल हैं। ग्रांथम, एक ऐतिहासिक लिपि, जो कभी दक्षिण पूर्व एशिया और तमिलनाडु में संस्कृत लिपि में लिखी जाती थी। मूल रूप से इसका नाम संस्कृत में साहित्यिक कृतियों के लिए रखा गया था, बाद में इसने मलयालम को प्रभावित किया और आर्य एज़ुथु बन गया। दक्षिण भारत में ग्रंथ का प्रचलन भाषा विकास में , विशेष रूप से मलयालम द्वारा संस्कृत से शब्दों और व्याकरण नियमों को उधार लेने में इसके ऐतिहासिक महत्व को उजागर करता है।
2. प्रत्येक वर्ष ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ कब मनाया जाता है?

उत्तर: 25 जनवरी
भारत निर्वाचन आयोग 25 जनवरी, 2024 को 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) के साथ अपना 75वां वर्ष मना रहा है। 2011 से, चुनावी जागरूकता बढ़ाने और नागरिकों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एनवीडी प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। देश भर में विभिन्न स्तरों पर मनाए जाने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य विशेष रूप से युवा मतदाताओं के बीच मतदाता नामांकन को सुविधाजनक बनाना है। एनवीडी 2024 का विषय चुनावी भागीदारी के महत्व पर जोर देते हुए ”वोटिंग जैसा कुछ नहीं, मैं निश्चित रूप से वोट करता हूं” है।
3. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘वांडरिंग अल्बाट्रॉस’ की IUCN स्थिति क्या है?

उत्तर: असुरक्षित
3.5 मीटर पंखों वाले दुनिया के सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षी, वांडरिंग अल्बाट्रॉस, लंबी मछली पकड़ने और प्लास्टिक के सेवन जैसे खतरों के कारण विलुप्त होने का सामना कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन दक्षिणी गोलार्ध में उनके घोंसले के स्थानों के लिए एक अतिरिक्त खतरा पैदा करता है। ये समुद्री खानाबदोश अपना 60 साल का अधिकांश जीवन समुद्र में बिताते हैं, मैरियन और प्रिंस एडवर्ड जैसे उपअंटार्कटिक द्वीपों पर प्रजनन करते हैं। संवेदनशील संरक्षण स्थिति के साथ, इन राजसी पक्षियों और उनके अद्वितीय आवासों की सुरक्षा के लिए तत्काल उपायों की आवश्यकता है।
4. हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘डिज़ीज़ एक्स’, निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

उत्तर: भविष्य की महामारी के लिए काल्पनिक रोगज़नक़
हाल ही मे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ”डिजीज एक्स” की चेतावनी दी है, जो अज्ञात विशेषताओं वाली एक संभावित नई महामारी है, जो 2018 से डब्ल्यूएचओ के ब्लूप्रिंट में सूचीबद्ध है। 25 वायरस परिवारों में से किसी एक से संबंधित इस काल्पनिक रोगज़नक़ में ज्ञात उपचार का अभाव है। और हाल के SARS-Covid वायरस से 20 गुना अधिक घातक हो सकता है।
5. हाल ही में भारत में CoRover.ai द्वारा पेश किए गए पहले बड़े भाषा मॉडल का नाम क्या है?

उत्तर: भारतगप्त
हाल ही मे कन्वर्सेशनल एआई में एक प्रमुख खिलाड़ी CoRover.ai ने भारत के पहले बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) भारतजीपीटी का अनावरण किया है। 22 भारतीय भाषाओं के लिए डिज़ाइन किया गया, भारतजीपीटी भाषाई विविधता चुनौतियों का समाधान करता है। एक स्वदेशी जेनरेटिव एआई प्लेटफॉर्म के रूप में, यह एक अद्वितीय समाधान पेश करते हुए आवाज और टेक्स्ट मोड को सहजता से एकीकृत करता है। विशेष रूप से, भारतजीपीटी 12 भाषाओं में आवाज और 22 भाषाओं में पाठ का समर्थन करता है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय भाषा अनुवाद मिशन के तहत भाषा प्रौद्योगिकी के राष्ट्रीय केंद्र के सहयोग से हासिल किया गया है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill