CA Quiz : 24-25 January 2024

Here we provide a Quiz of latest Current Affairs for upcoming exams. This quiz helps you to keep a watch on current happenings and may be useful for General Awareness part of IBPS Banking, SSC-CGL, Bank Clerical and other similar examinations.

प्रश्न 1   हाल ही में (जनवरी 2024 में) नीति अयोग और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने किस संगठन के साथ मिलकर ‘भारत में जलवायु अनुकूल कृषि खाद्य प्रणालियों को आगे बढ़ाने के लिए निवेश फोरम’ का शुभारंभ किया है -
 (अ) एफएओ
 (ब) यूनेस्को
 (स) विश्व खाद्य कार्यक्रम
 (द) यूनिसेफ

उत्तर : एफएओ
व्याख्या :
नीति आयोग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय (एमओएएंडएफडब्ल्यू), और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली में 'भारत में जलवायु अनुकूल कृषि खाद्य प्रणालियों को आगे बढ़ाने के लिए निवेश फोरम' का शुभारंभ किया। इसे 18-19 जनवरी, 2024 को नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित दो दिवसीय बहु-हितधारक बैठक के दौरान लॉन्च किया गया।

प्रश्न 2   हाल ही में (जनवरी 2024 में) एनआईयूए ने नागरिक भागीदारी के माध्यम से शहरी प्रशासन के लिए युवाओं को सशक्त बनाने के लिए किस संगठन के साथ समझौता किया है -
 (अ) यूनिसेफ
 (ब) एफएओ
 (स) विश्व खाद्य कार्यक्रम
 (द) यूनेस्को

उत्तर : यूनिसेफ
व्याख्या :
एनआईयूए की शहरी युवा इकाई और यूवाह-यूनिसेफ ने शहरी प्रशासन में युवाओं को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए समझौता किया हैं। एनआईयूए द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह में शहरी युवा इकाई के प्रमुख लवलेश शर्मा और युवावाह के सीओओ अभिषेक गुप्ता के बीच आशय वक्तव्य का आदान-प्रदान किया गया।

प्रश्न 3   हाल ही में (जनवरी 2024 में) प्रधानमंत्री ने किस राज्य में 19 हजार करोड़ रूपये से अधिक की रेल, सड़क, तेल और गैस तथा शहरी विकास और आवासन परियोजनाओं का शुभारंभ किया -
 (अ) राजस्थान
 (ब) बिहार
 (स) उत्तर प्रदेश
 (द) मध्य प्रदेश

उत्तर : उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। ये परियोजनाएं रेल, सडक, तेल और गैस तथा शहरी विकास और आवासन जैसे महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित है।

प्रश्न 4   केन्द्रीय कैबिनेट ने हाल ही में (जनवरी 2024 में) सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग के लिए किस देश के साथ हुए एमओयू को मंजूरी दी है -
 (अ) ओमान
 (ब) बहरीन
 (स) बांग्लादेश
 (द) नेपाल

उत्तर : ओमान
व्याख्या :
केन्द्रीय कैबिनेट ने हाल ही में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए खाड़ी देश ओमान के साथ हुए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हुए हस्ताक्षर को मंजूरी दी है। यह एमओयू 3 साल की अवधि के लिए किया गया है। इसके तहत ‘G2G’ और ‘B2B’ दोनों ही तरह के द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाया जायेगा।

प्रश्न 5   किसने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की नई बिल्डिंग ‘कौशल भवन’ का उद्घाटन किया -
 (अ) द्रौपदी मुर्मू
 (ब) अमित शाह
 (स) राजनाथ सिंह
 (द) एस जयशंकर

उत्तर : द्रौपदी मुर्मू
व्याख्या :
राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नए भवन कौशल भवन का उद्घाटन किया। कौशल भवन की आधारशिला मार्च 2019 में रखी गई थी। यह भवन मंत्रालय के साथ-साथ इससे संबद्ध संगठनों – प्रशिक्षण महानिदेशालय, व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय परिषद तथा राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के लिए कार्यालय स्थान प्रदान करेगा।

प्रश्न 6   राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है -
 (अ) 24 जनवरी
 (ब) 25 जनवरी
 (स) 26 जनवरी
 (द) 22 जनवरी

उत्तर : 25 जनवरी
व्याख्या :
राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रतिवर्ष 25 जनवरी को देश भर में मनाया जाता है। यह दिवस लोकतांत्रिक समाज में प्रत्येक वोट के महत्व को बताता है। यह दिवस चुनाव आयोग की स्थापना की 61वीं वर्षगांठ के अवसर पर 25 जनवरी 2011 को पहली बार मनाया गया था। साल 2024 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम ‘नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर श्योर’ है।

प्रश्न 7   इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर, केंद्र सरकार कितने लोगों को ‘जीवन रक्षा पदकों’ से सम्मानित करेगी -
 (अ) 11
 (ब) 21
 (स) 31
 (द) 41

उत्तर : 31
व्याख्या :
इस वर्ष के गणतंत्र दिवस पर, केंद्र सरकार 31 लोगों को ‘जीवन रक्षा पदक’ से सम्मानित करेगी। इनमें से तीन लोगों को मरणोपरांत यह पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है। गृह मंत्रालय के अनुसार इन अवार्ड्स में तीन को ‘सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक’, सात को ‘उत्तम जीवन रक्षा पदक’ और 21 व्यक्तियों को ‘जीवन रक्षा पदक’ से सम्मानित किया जायेगा।

प्रश्न 8   किस भारतीय कंपनी को अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक से जेनेरिक दवाओं के लिए मंजूरी मिली है -
 (अ) सन फार्मास्युटिकल
 (ब) सिप्ला लिमिटेड
 (स) जायडस
 (द) लूपिन

उत्तर : जायडस
व्याख्या :
जायडस लाइफसाइंसेज को हाल ही में पोस्टहर्पेटिक न्यूरलिगा से सम्बंधित जेनेरिक दवा की मार्केटिंग के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक 'यूएसएफडीए' से अंतिम मंजूरी मिल गई है। इसके तहत कंपनी गैबापेंटिन टैबलेट का प्रोडक्शन और मार्केटिंग कर सकेगी। जायडस, गैबापेंटिन टैबलेट के लिए यह अधिकार हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी है।

प्रश्न 9   इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि कौन है -
 (अ) इमैनुएल मैक्रॉन
 (ब) जो बाइडन
 (स) अब्देल फतह अल-सीसी
 (द) ऋषि सुनक

उत्तर : इमैनुएल मैक्रॉन
व्याख्या :
इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) हैं। यह छठा अवसर है जब किसी फ्रांसीसी नेता को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। गौरतलब है कि भारत इस वर्ष अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। पिछले साल मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे।

प्रश्न 0   3 ट्रिलियन का बाज़ार पूंजीकरण पार करने वाली दुनिया की दूसरी कंपनी कौन बनी है -
 (अ) माइक्रोसॉफ्ट
 (ब) एप्पल
 (स) टीसीएस
 (द) टेस्ला

उत्तर : माइक्रोसॉफ्ट
व्याख्या :
दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का बाज़ार पूंजीकरण 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है। माइक्रोसॉफ्ट, आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल (Apple) के बाद यह आकड़ा छूने वाली दूसरी कंपनी है। फ़िलहाल एप्पल दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है।

प्रश्न 11   कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जायेगा, वह किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) मध्य प्रदेश
 (द) हरियाणा

उत्तर : बिहार
व्याख्या :
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से अलंकृत किया जायेगा। राष्ट्रपति भवन ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है। कर्पूरी ठाकुर की सौ वीं जयंती (24 जनवरी को) से पहले इसकी घोषणा की गई है। कर्पूरी ठाकुर एक जाने माने समाजवादी नेता थे। कर्पूरी ठाकुर 1970 में पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बने। 22 दिसंबर 1970 को उन्होंने पहली बार राज्य की कमान संभाली थी। उनका पहला कार्यकाल महज 163 दिन का रहा था। 1977 की जनता लहर में जब जनता पार्टी को भारी जीत मिली तब भी कर्पूरी ठाकुर दूसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने।

प्रश्न 12   हाल ही में, किस राज्य ने शिक्षा परिवर्तन के लिए ‘माई स्कूल-माई प्राइड’ अभियान शुरू किया है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) हिमाचल प्रदेश
 (द) ओडिशा

उत्तर : हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
हाल ही में, हिमाचल प्रदेश ने “माई स्कूल-माई प्राइड” अभियान शुरू किया। यह अभियान “अपना विद्यालय” कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों में शिक्षा में सुधार करना और छात्र विकास में सहायता करना है। यह अभियान राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 के अनुरूप भी है। अभियान व्यक्तियों और संगठनों को एक स्कूल अपनाने और कैरियर परामर्श, उपचारात्मक शिक्षण, योग प्रशिक्षण और वित्तीय दान प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह अभियान सेवानिवृत्त शिक्षकों, पेशेवरों, गृहिणियों और अन्य समुदाय के सदस्यों को बिना वेतन के अकादमिक सहायता सलाहकार के रूप में स्वेच्छा से काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्रश्न 13   अखिल भारतीय अभियान ‘हमारा संविधान, हमारा सम्मान’ का उद्घाटन किसने किया -
 (अ) जगदीप धनखड़
 (ब) राजनाथ सिंह
 (स) अमित शाह
 (द) एस जयशंकर

उत्तर : जगदीप धनखड़
व्याख्या :
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भारत के गणतंत्र के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में अखिल भारतीय अभियान ‘हमारा संविधान, हमारा सम्मान’ (Hamara Samvidhan, Hamara Samman) का उद्घाटन किया। एक साल तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर से हुई। यह अभियान न्याय विभाग, विधि एवं न्याय मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है। इसके साथ ही कानूनी सलाह के लिए एक एकीकृत कानूनी इंटरफ़ेस प्रदान करने हेतु ‘न्याय सेतु’ का भी शुभारंभ किया गया।

प्रश्न 14   हाल ही में किस देश ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ टॉमहॉक मिसाइलें खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं -
 (अ) दक्षिण कोरिया
 (ब) फ्रांस
 (स) स्वीडन
 (द) जापान

उत्तर : जापान
व्याख्या :
जापान ने हाल ही में 400 टॉमहॉक मिसाइलों, बहुमुखी लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलों की खरीद के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता किया है। अमेरिका में निर्मित, इन मिसाइलों को संचार और वायु-रक्षा स्थलों जैसे निश्चित स्थानों को लक्षित करते हुए जहाजों या पनडुब्बियों से लॉन्च किया जा सकता है। कम ऊंचाई पर उड़ते हुए, टॉमहॉक्स सटीक मार्गदर्शन के लिए उपग्रह नेविगेशन और TERCOM रडार का उपयोग करते हैं। प्रारंभ में ठोस प्रणोदक द्वारा और बाद में ताप-कुशल टर्बोफैन इंजन द्वारा संचालित, वे जापान की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाते हुए, उच्च जोखिम वाले परिदृश्यों में रणनीतिक लाभ प्रदान करते हैं।

प्रश्न 15   तमिल उपन्यास नैनथान औरंगजेब (औरंगजेब के साथ बातचीत) के लेखक कौन हैं -
 (अ) एस रामकृष्णन
 (ब) पा.राघवन
 (स) नंजिल नादान
 (द) चारु निवेदिता

उत्तर : चारु निवेदिता
व्याख्या :
हाल ही मे नंदिनी कृष्णन ने चारु निवेदिता के तमिल उपन्यास नन्थान औरंगजेब का अंग्रेजी में “कन्वर्सेशन्स विद औरंगजेब” के रूप में अनुवाद किया। यह किताब ऐतिहासिक उपन्यास और व्यंग्य का मिश्रण है और वर्तमान समय पर एक टिप्पणी है। यह एक लेखक की कहानी बताती है जो मुगल सम्राट औरंगजेब की आत्मा से मिलता है, जो फिर कहानी का अपना पक्ष बताता है।

प्रश्न 16   हाल ही में समाचारों में आया सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य किस राज्य में स्थित है -
 (अ) उत्तर प्रदेश
 (ब) बिहार
 (स) गुजरात
 (द) हरियाणा

उत्तर : हरियाणा
व्याख्या :
हाल ही मे भारत सरकार चिल्का झील और सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य सहित 16 रामसर स्थलों पर प्रकृति पर्यटन को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है। सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान, पूर्व में सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य, हरियाणा के गुड़गांव जिले में 1.42 वर्ग किमी में फैला है, जिसे 2021 में रामसर साइट के रूप में मान्यता दी गई है।

प्रश्न 17   निम्नलिखित में से कौन सा अरावली पर्वतमाला का उच्चतम बिंदु है -
 (अ) गुरु शिखर
 (ब) जरगा
 (स) तारागढ़
 (द) सेरगढ़

उत्तर : गुरु शिखर
व्याख्या :
हाल ही मे सुप्रीम कोर्ट ने घोषणा की है कि राजस्थान राज्य पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील अरावली रेंज में खनन पर रोक लगा सकता है। उत्तर-पश्चिमी भारत में 670 किमी तक फैला, अरावली दुनिया के सबसे पुराने वलित पहाड़ों में से एक है, जो विविध पारिस्थितिक तंत्रों की मेजबानी करता है। गुरु शिखर, 5,650 फीट की इसकी सबसे ऊंची चोटी, एक लोकप्रिय हिल स्टेशन माउंट आबू पर नज़र रखती है। यह श्रृंखला एक भूवैज्ञानिक सीमा के रूप में कार्य करती है, जो थार रेगिस्तान को पूर्वी राजस्थान से अलग करती है। खनिजों से समृद्ध, इसमें सरिस्का जैसे राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य भी हैं।

प्रश्न 18   पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी), जो हाल ही में खबरों में था, किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है -
 (अ) गृह मंत्रालय
 (ब) रक्षा मंत्रालय
 (स) वित्त मंत्रित्व
 (द) कारपोरेट कार्य मंत्रालय

उत्तर : गृह मंत्रालय
व्याख्या :
हाल ही मे ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरडी) ने व्हाट्सएप पर घोटाले के बारे में चेतावनी जारी की है। गृह मंत्रालय के तहत 1970 में स्थापित, बीपीआरडी का उद्देश्य पुलिस की जरूरतों और चुनौतियों का समाधान करना है। यह अनुसंधान करता है, समाधान सुझाता है और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर अद्यतन रहता है। इसके अतिरिक्त, यह राज्य पुलिस बलों और सुधारात्मक प्रशासन को आधुनिक बनाने में सहायता करता है। मूल रूप से दो प्रभागों के साथ, बाद में 1973 में इसमें एक प्रशिक्षण प्रभाग जोड़ा गया और अब यह राष्ट्रीय पुलिस मिशन की देखरेख करता है।

प्रश्न 19   19वाँ ​​गुटनिरपेक्ष आंदोलन (NAM) शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया था?
 (अ) कंपाला
 (ब) नैरोबी
 (स) किगली
 (द) जुबा

उत्तर : कंपाला
व्याख्या :
हाल ही मे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने युगांडा में 19वें गुटनिरपेक्ष आंदोलन (एनएएम) शिखर सम्मेलन में अंतर्दृष्टि प्रदान की, जिसमें 120 विकासशील देशों को “साझा वैश्विक समृद्धि के लिए सहयोग को गहरा करना” विषय के तहत एकजुट किया गया। एक प्रमुख एनएएम सदस्य के रूप में NAM के सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, भारत इस विषय का समर्थन करता है।

प्रश्न 20   हाल ही में समाचारों में देखी गई ‘ग्रेट इंडियन बस्टर्ड’ की IUCN स्थिति क्या है?
 (अ) गंभीर खतरे
 (ब) संकटग्रस्त
 (स) असुरक्षित
 (द) कम से कम चिंता का विषय

उत्तर : गंभीर खतरे
व्याख्या :
हाल ही मे सुप्रीम कोर्ट ने भारत सरकार से आग्रह किया है कि वह सबसे भारी उड़ने वाले पक्षियों में से एक, गंभीर रूप से लुप्तप्राय ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (आर्डियोटिस नाइग्रिसेप्स) को बचाने के लिए अपनी रणनीति का खुलासा करे। राजस्थान के थार रेगिस्तान में केवल 100-150 के शेष रहने से, यह बड़ा पक्षी विलुप्त होने का सामना कर रहा है। अपनी शुतुरमुर्ग जैसी उपस्थिति के लिए उल्लेखनीय, ग्रेट इंडियन बस्टर्ड एक काले मुकुट, भूरे शरीर और चिह्नित पंखों द्वारा अलग पहचाना जाता है। IUCN रेड लिस्ट में गंभीर रूप से लुप्तप्राय, यह शुष्क घास के मैदानों और झाड़ियों में रहता है, जो भारत में एक महत्वपूर्ण संरक्षण चुनौती पेश करता है।

प्रश्न 21   ग्रीन हाइड्रोजन ट्रांजिशन (SIGHT) कार्यक्रम के लिए रणनीतिक हस्तक्षेप का प्राथमिक उद्देश्य क्या है, जो हाल ही में खबरों में रहा है -
 (अ) नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देना
 (ब) हरित हाइड्रोजन उत्पादन
 (स) परमाणु ऊर्जा पहल का समर्थन करना
 (द) कार्बन कैप्चर प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाना

उत्तर : हरित हाइड्रोजन उत्पादन
व्याख्या :
हाल ही मे शुरू हुए राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन का एक घटक, ग्रीन हाइड्रोजन ट्रांज़िशन (SIGHT) इलेक्ट्रोलाइज़र विनिर्माण और हरित हाइड्रोजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 17,490 करोड़ रुपये रणनीतिक हस्तक्षेप, कार्यक्रम के लिए आवंटित करता है। भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI) द्वारा कार्यान्वित इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को एक वैश्विक हरित हाइड्रोजन केंद्र बनाना है। ₹19,744 करोड़ के परिव्यय के साथ व्यापक मिशन, सालाना 5 एमएमटी की ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता का लक्ष्य रखता है, जीवाश्म ईंधन आयात को कम करता है, निवेश में ₹8 लाख करोड़ आकर्षित करता है, और 2030 तक 6 लाख से अधिक नौकरियां पैदा करता है।

प्रश्न 22   सत्र 2022-23 के लिए बीसीसीआई अवार्ड 2024 में ‘पॉली उमरगर’ अवॉर्ड किसने जीता -
 (अ) जसप्रीत बुमराह
 (ब) मोहम्मद शमी
 (स) शुभमन गिल
 (द) रवीचंद्रन अश्विन

उत्तर : शुभमन गिल
व्याख्या :
बीसीसीआई पुरस्कार 2024 की घोषणा कर दी गयी है, इस बार यह अवार्ड फंक्शन को हैदराबाद में आयोजित किया गया. सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (पुरुष) के लिए दिया जाने वाला पॉली उमरगर अवॉर्ड शुभमन गिल (2022-23), जसप्रीत बुमराह (2021-22), रवीचंद्रन अश्विन (2020-21), मोहम्मद शमी (2019-20) ने जीता। वहीं कर्नल सी. के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड पूर्व क्रिकेटर फरोख इंजीनियर और रवि शास्त्री को दिया गया। यह अवार्ड शो चार साल बाद आयोजित किया गया, पिछली बार इसका आयोजन साल 2019 में किया गया था।

प्रश्न 23   ऑस्कर 2024 के लिए नॉमिनेट हुई डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘टू किल अ टाइगर’ का निर्देशन किसने किया है -
 (अ) क्रिस्टोफर नोलन
 (ब) निशा पाहुजा
 (स) डेविड ओपेनहेम
 (द) एंडी कोहेन

उत्तर : निशा पाहुजा
व्याख्या :
हाल ही में 96वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर 2024) के लिए डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘टू किल अ टाइगर’ (To Kill A Tiger) को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है। यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म झारखंड की एक नाबालिग लड़की की कहानी पर आधारित है। इसका निर्देशन भारतीय-कनाडाई फिल्ममेकर निशा पाहुजा (Nisha Pahuja) ने किया है। ऑस्कर 2024 के विजेताओं की घोषणा 10 मार्च को किया जायेगा।

प्रश्न 24   आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड किस खिलाड़ी ने जीता -
 (अ) डेविड वार्नर
 (ब) शुभमन गिल
 (स) सूर्यकुमार यादव
 (द) ग्लेन मैक्सवेल

उत्तर : सूर्यकुमार यादव
व्याख्या :
भारत के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरे साल आईसीसी मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता। सूर्यकुमार ने इस वर्ष भी T20I क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी। श्रीलंका के खिलाफ पुरुषों के T20I में भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतक सूर्यकुमार यादव ने ही जड़ा है।

प्रश्न 25   संयुक्त युद्धाभ्यास ‘साइक्लोन’ भारत और किस देश के मध्य आयोजित किया जाता है -
 (अ) फ्रांस
 (ब) जापान
 (स) मिस्त्र
 (द) श्रीलंका

उत्तर : मिस्त्र
व्याख्या :
भारत-मिस्र संयुक्त विशेष बल युद्धाभ्यास ‘साइक्लोन’ के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए 25 कर्मियों वाली भारतीय थल सेना की टुकड़ी मिस्र पहुंच गई है। यह युद्धाभ्यास 22 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक अंशास, मिस्र में किया जाएगा।

प्रश्न 26   भारत-किर्गितान का 11वां संयुक्त विशेष बल अभ्यास खंजर किस स्थान पर आयोजित किया जा रहा है -
 (अ) बकलोह, हिमाचल प्रदेश
 (ब) जोधपुर, राजस्थान
 (स) चेन्नई, तमिलनाडु
 (द) तिरूवनंतपुरम, केरल

उत्तर : बकलोह, हिमाचल प्रदेश
व्याख्या :
भारत-किर्गिस्तान का 11वां संयुक्त विशेष बल अभ्यास खंजर हिमाचल प्रदेश के बकलोह स्थित विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल में प्रारंभ हो गया है। यह अभ्यास 22 जनवरी से 3 फरवरी 2024 तक चलेगा। यह अभ्यास दोनों देशों में वैकल्पिक रूप से आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है।

प्रश्न 27   जनवरी 2024 में, प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने ____________ में श्री राम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किए।
 (अ) भुवनेश्‍वर, ओडिशा
 (ब) नासिक, महाराष्ट्र
 (स) अयोध्या, उत्तर प्रदेश
 (द) ओरछा, मध्य प्रदेश

उत्तर : अयोध्या, उत्तर प्रदेश
व्याख्या :
प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने अयोध्या (उत्तर प्रदेश) में श्री राम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किए हैं और भगवान राम को चित्रित करने वाले विभिन्न देशों द्वारा जारी किए गए टिकटों वाली एक पुस्तक का भी खुलासा किया है।

प्रश्न 28   हाल ही में (जनवरी 2024 में) पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सालार जंग संग्रहालय में पांच नई दीर्घाओं का उद्घाटन किया। यह संग्रहालय किस शहर में स्थित है -
 (अ) अहमदाबाद
 (ब) हैदराबाद
 (स) जयपुर
 (द) पुणे

उत्तर : हैदराबाद
व्याख्या :
केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी.किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में पांच नई दीर्घाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री रेड्डी ने कहा कि भारत के सबसे प्रतिष्ठित संग्रहालयों में से एक, सालार जंग संग्रहालय ने पुरानी दीर्घाओं को पुनर्गठित किया है।

प्रश्न 29   प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का उद्देश्य है -
 (अ) 1 करोड़ परिवारों की घर की छत पर सौर ऊर्जा
 (ब) जनजातीय क्षेत्रों में सौर ऊर्जा प्लांट
 (स) ग्रामीण भारत में सौर ऊर्जा से पानी उपलब्धता को बढ़ाना
 (द) सौलर सेल के उत्पादन को बढ़ावा देना

उत्तर : 1 करोड़ परिवारों की घर की छत पर सौर ऊर्जा
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' की घोषणा की है। इस योजना अंतर्गत देश के 1 करोड़ परिवारों को अपने घर की छत पर सौर ऊर्जा मिलेगी। एक सोशल मीडिया पोस्ट में श्री मोदी ने कहा कि देश के लोगों के पास अपनी छत पर सौर प्रणाली होनी चाहिए।

प्रश्न 30   अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर को किस निर्माण शैली में बनाया गया है -
 (अ) नागर शैली
 (ब) द्रविड़ शैली
 (स) बेसर शैली
 (द) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : नागर शैली
व्याख्या :
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में नवनिर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा (प्रतिष्ठा) समारोह में भाग लिया। श्री मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण में योगदान देने वाले श्रमजीवियों से बातचीत की। भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill